Windows क्या है, Windows के प्रकार, Windows के Features 

windows

Windows को जाने से पहले आपको Bill Gates के बारे में जानना चाहिए Bill Gates माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक है और यह अमेरिका के वाशिंगटन के हैं Windows को Bill Gates की ही कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है, इससे पहले कंप्यूटर MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से काम करता था।

 

Windows क्या है ( What is Windows in hindi )

Windows माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया एक Operating System  है Operating System एक सॉफ्टवेयर होता है जिसके ऊपर ही सभी सॉफ्टवेयर run होते है , बिना Operating System के किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल को ऑपरेट करना मुश्किल है |

आजकल अधिकतर लोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Windows Operating System का ही use करते है क्योंकि  इसका interface काफी आसान है  और इसमें कई सारे feature ऐसे है जो user को अपना काम करने के लिए काफी आसान बनाते है |

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है Operating System Graphical User Interface( GUI) पर आधारित है । माइक्रोसॉफ्ट ने बाजार में GUI की मांग को देखकर ही इस Operating System को लॉन्च किया था ।

Graphical User Interface( GUI) एक तरह का यूजर इंटरफेस है जो कंप्यूटर में ग्राफिकल आइकन को दिखाने का काम करता है , हम कंप्यूटर में किसी भी आइकन को टेप करके उस एप्लिकेशन को चला सकते है ।

माइक्रोसॉफ्ट Window की इतिहास (History Of Microsoft Window In Hindi)

अब हम माइक्रोसॉफ्ट Windows Operating System के सभी वर्जन के बारे में विस्तारपूर्वक जान लेते हैं, सबसे पहले Windows की शुरुआत हुई थी 1981 में उस समय इसका नाम MS Dos Windows था जिस की फुल फॉर्म होती थी माइक्रोसॉफ्ट डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम और यह IBM के पर्सनल कंप्यूटर के लिए बनाया गया था. इसमें यूजर इंटरफेस के नाम पर कुछ भी नहीं था. इसमें आप सिर्फ कमांड टाइप करके इस्तेमाल कर सकते थे.

Windows 1.0

वर्ष 1985 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows के पहले Windows Version 1.0 को लांच किया तथा इसमें खास बात यह थी कि Ms-dos में जहां कमांड्स टाइप की जाती थी! वही Windows 1.0 में यूजर्स windows एक्सेस करने के लिए क्लिक तथा प्वाइंट फीचर उपलब्ध

Windows 2.0

वर्ष 1987 में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने दूसरे वर्जन Windows Version 2.0 को लांच किया जिसे खासतौर पर इंटेल 286 प्रोसेसर के लिए बनाया गया था!

Windows 3.0

वर्ष 1990 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows Version 3.0 को लांच किया जिसमें intel 386 प्रोसेसर के लिए बेहतर परफॉर्मेंस एडवांस्ड ग्राफिक्स तथा 16 कलर डिजाइन थे! यह माइक्रोसॉफ्ट Windows का पहला Version था जिसमें उसने यूजर्स को standard feel & look प्रदान किया!

Windows 95

वर्ष 1995  में माइक्रोसॉफ्ट Windows Version 95 Operating System को लॉन्च कर दिया! इस वर्जन में कई सारे new फीचर्स upgrade किए गए थे। तथा खास बात यह थी कि इसमें 32-bit Application सपोर्ट था जिसका मतलब था कि वह Application जो केवल इस Operating System के लिए लिखी गई थी काफी Fast run की जा सकती थी। इसके साथ ही इसमें 3.0 की तुलना में विंडोज 95 में अनेक Internal सुधार किए गए थे

Windows 98

वर्ष 1998  में माइक्रोसॉफ्ट Windows Version 98 Operating System को लॉन्च कर दिया. USB ,DVD प्लेयर पर यह सभी चीजें इस Windows में दी गई थी. और यह पहला Operating System था. जिसमें किसी भी तरह का कोई फर्क नहीं था. कि आप कोई लोकल फाइल स्टोर कर रहे हैं. या किसी इंटरनेट के ऑनलाइन सर्वर पर डाउनलोड कर रहे हैं.

इन दोनों में कोई भी फर्क नहीं था. दोनों तरीकों से आप एक्सेस कर सकते थे. उसमें कोई फर्क नहीं होता था. कि वह अपने ऑनलाइन सेव किया है. या पहले से ही आपकी मेमोरी में सेव है. इसकी एक और खास बात थी कि यह इसमें एक्टिव डेक्सटॉप था.और सबसे पहली बार अगर किसी Operating System में इंटरनेट एक्सप्लोरर दिया गया था. तो वो इसी में दिया गया था.  इसमें इंटरनेट एक्सप्लोरर पहली बार देखा गया था.

Windows ME

वर्ष 2000 में Windows ME (Millennium Edition) को लांच किया गया था. यह Windows 98 का ही अपडेट वर्जन था. लेकिन इसमें Boot और Dos के ऑप्शन को हटा लिए लिया गया था.

Windows 2000

वर्ष 2000 में  Windows Version 2000 को लांच किया गया था. इस Operating System में मुख्य रूप से Network Resources पर ज्यादा ध्यान दिया गया. इसमें इंटरनेट साइट, प्रिंटर्स तथा विभिन्न सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को रन किया जा सकता था! माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 2000 के चार अन्य वर्जन को लांच किया। इसमें एक और भी नई चीज मिली थी. इसमें जो हाई ट्रैफिक डाटा Central होते थे.

Windows XP

Windows xp इस Operating System ने काफी लोकप्रियता हासिल की तथा इसमें यूज़र Interface को बेहतरीन लुक एंड फील था windows xp के Home & प्रोफेशनल 2 वर्जन लॉन्च किए! इसे 2001 में लॉन्च किया गया!

Windows Vista

वर्ष 2006 में  Windows Version Vista को लांच किया गया था.  इसमें विंडोज xp की तुलना में Security,Performance, विश्वसनीयता आदि सिविधाएँ यूज़र्स को दी गई.

Windows 7

वर्ष 2009 में  Windows Version 7 को लांच किया गया था. यह पहला Operating System था. जिसमें टच इंटरफ़ेस को दिया गया. अगर हम बात करें इस ऑपरेटिंग सिस्टम के पूरे सफर की तो विंडो XP के बाद यह दूसरा ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम था. जिसने दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव ला दिया. और आज के समय में भी विंडो 10 से ज्यादा लोग Windows 7 का इस्तेमाल करते हैं.

Windows 8

वर्ष 2012 में Windows Version 8 लॉन्च किया गया था। जिसे नए डिजाइंस के साथ इस Operating System को यूजर्स के सामने पेश किया.

Windows 10

वर्ष 2015 में Windows Version 10 लॉन्च किया गया. वर्तमान समय में letest लैपटॉप में विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है!

windows

Windows के प्रकार,

  1. Single User OS – सिंगल यूजर Operating System में एक समय में एक ही व्यक्ति काम कर सकता है।
  2. Multi User OS – इस OS पर एक से अधिक Users कार्य कर सकते है। इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जाता है।
  3. Multitasking OS – यह  Operating System यूज़र को एक साथ अलग-अलग प्रोग्राम को चलाने की सुविधा प्रदान करता है। इस पर एक समय में ईमेल भी लिख सकते है और इसके साथ ही अपने दोस्तों से Chat भी कर सकते है।
  4. Multi Threading OS – यह Operating System प्रोग्राम के कई भागों को एक साथ चलाने देता है।
  5. Multi Processing OS – यह प्रोग्राम को एक से ज्यादा CPU पर चलाने की सुविधा देता है।
  6. Real Time OS – जब उपयोगकर्ता कोई इनपुट देता है तो यह उस पर तुरंत प्रक्रिया करता है।

Windows के Features 

Windows Search : कभी-कभी कंप्यूटर में हमें किसी फाइल को सर्च करने में बहुत समय लगता है। यह Search Function कंप्यूटर में Users को किसी फाइल को सर्च करने में मदद करता है। Users फाइल के नाम से फाइल की तारीख़ के द्वारा फाइल को सर्च कर सकती है.

Windows Update : Windows के Feature में आपको Automatic Update का ऑप्शन मिलेगा। Operating System को Safe और Up-to-date रखने के लिए यह Feature इसमें Include किया गया है। इसमें आपको Security Update Installed मिलेगा। नए अपडेट को पाने के लिए यूज़र इस फ़ीचर को सेट कर सकते है.

Windows Taskbar : जब आप किसी प्रोग्राम को Open करेंगे तो वह Taskbar में दिखाई देगी। By Default इसकी Position Bottom Set रहती है जिसे Top, Right, Left में बदला भी जा सकता है। इस पर Clock, Calender, Program Icons दिखाई देते है.

Windows Live : सभी Windows Users इसे Access कर सकते है जैसे फ्री अकाउंट क्रिएट करने के लिए साथ ही इसमें और भी Tools शामिल होते है Chat Client, Networking Tools, Movie Maker और Photo Gallery जिसे यूज़र अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है।

IOS क्या है? IOS के बारे में पूरी जानकारी

Android क्या है? Android के बारे में पूरी जानकारी

Window 10 कंप्यूटर में इंटरनेट की ख़पत कम करें।

Leave a Comment