Whatsapp Payment क्या है? | Whatsapp Business Payment Options

WhatsApp Business Payment Option :- नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हूँ, आप में से अधिकांश लोग WhatsApp का इस्तेमाल फैमिली या दोस्तों से चैट करने के साथ सोशल मैसेजिंग, इत्यादि के लिए करते होंगे। लेकिन हाल में ही WhatsApp नया फीचर लेकर आया है। जिसके मदद से आप किसी भी प्रकार के लेन-देन कर सकते है। WhatsApp Payments Feature को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में डिज़ाइन किया गया है, और यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर आधारित है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम WhatsApp Payment क्या है? के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। WhatsApp UPI 160 से अधिक बैंकों के ट्रांजैक्शन को सपोर्ट करेगा। इसका सबसे प्रमुख साझेदार भारत के पांच अग्रणी बैंक ICICI Bank, Axis Bank, HDFC Bank, State Bank Of India और Jio Payments Bank शामिल है। WhatsApp Payment ने दावा किया है कि इसके मदद से सबसे सुरक्षित और सरल तरीके से पेमेंट किया जाएगा।

WhatsApp Latest Version में आपको WhatsApp पेमेंट का फीचर मिलेगा। WhatsApp पेमेंट कि मदद से आप किसी को सरल और सुरक्षित तरीके से पैसे भेज सकते है, साथ ही प्राप्त भी कर सकते है। WhatsApp UPI उपयोग करने के लिए सबसे जरुरी बात यह है कि आपका WhatsApp नंबर वहीं नंबर होना चाहिए जो कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो।

WhatsApp पेमेंट के नया फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हम आपको इस पोस्ट में ऐसी जानकारी देंगे जिसके मदद से आप सुरक्षित WhatsApp Payments Account Create करके पैसों की लेन-देन आसानी से कर सकते है। WhatsApp Payment  Feature का इस्तेमाल करने के लिए आपको क्या कुछ जरूरी सेटिंग्स अपने व्हाट्सऐप पर करनी होगी और व्हाट्सऐप पेमेंट के माध्यम से पेमेंट किस तरह की जाती है।

WhatsApp Payment क्या है?

WhatsApp पेमेंट अन्य Online Payment या Online Payment App के सिद्धांत (Method) पर कार्य करेगा। सीधे तौर पर समझे तो UPI (Unified Payments Interface) के जरिये ही कार्य करेगा। WhatsApp पेमेंट के जरिए यूजर्स अपने UPI-इनेबल बैंक अकाउंट्स को लिंक कर सकते हैं और WhatsApp के जरिये आसानी से लेन-देन कर सकता है।

WhatsApp पेमेंट फीचर के मदद से आप किसी से भी चैट के ही माध्यम से पैसों की लेन-देन आसानी से कर सकते है। व्हाट्सप्प पेमेंट के लिए WhatsApp अपने Security और Privacy Policy काफी बदलाव और सुरक्षित किया है। इसलिए आप भी बिना किसी डर और संकोच के व्हाट्सप्प पेमेंट का उपयोग कर सकते है।

Read Also :- Mutual Fund क्या होता है? और Mutual Fund कैसे कार्य करता है?

क्या WhatsApp Payment का उपयोग करना सुरक्षित होता है?

आप WhatsApp के विश्वसनीयता के आधार पर WhatsApp पेमेंट का उपयोग करना सुरक्षित होता है व नहीं इसकी फैसला आप स्वयं ले सकते है। जैसा कि मैं आपको ऊपर भी बताया है कि WhatsApp अपनी नई फीचर WhatsApp पेमेंट को लेकर अपने Security और Privacy Policy काफी बदलाव और सुरक्षित किया है। इसलिए आप भी इसे निसंकोच उपयोग कर सकते है।

How Create WhatsApp Payment in Hindi

whatsapp payment

  • सबसे पहले आपको playstore से वॉट्सऐप को अपडेट कर लें।
  • अब वॉट्सऐप ओपन करके राइट साइड में दिए गए थ्री डॉट आइकन पर टैप करें।
  • अब आपको ‘Payment’ का ऑप्शन दिखेगा।
  • पेमेंट ऑप्शन पर जाकर ‘Add Payment Method’ पर क्लिक करें।
  • अब ‘Accept and Continue’ पर टैप करें, जहां आपको बैकों की लिस्ट मिलेगी।
  • जिस बैंक में आपका अकाउंट है, उसे सेलेक्ट करें।
  • वेरिफिकेशन के लिए एसएमएस के जरिए वेरिफाई का विकल्प चुनें।
  • अब बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा. उसे भरें और फिर आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा।
  • यह ध्यान रखें कि वाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर एक ही हो।
  • वेरिफिकेशन प्रॉसेस पूरा होने के बाद UPI पिन सेट करना होगा, जिसका इस्तेमाल पेमेंट के समय किया जाता है।

Note :- अपनी सुरक्षित लेन-देन के लिए किसी को भी अपना पिन नहीं बताये साथ ही WhatsApp में Biometric, Face और Screen Lock लगाकर जरूर रखे। इससे आपका लेन-देन सुरक्षित रहेगा।

WhatsApp Money Transfer (WhatsApp Payment से पैसे कैसे भेजें?)

  • WhatsApp पेमेंट से किसी भी प्रकार के लेन-देन करना बहुत ही आसान है। जैसे कि आप किसी के साथ चैट कर रहे है। ठीक उसी तरह आप पैसों को भी WhatsApp के जरिये बड़ी आसानी से भेज पाएंगे।
  • WhatsApp पेमेंट से पेमेंट करने के लिए आप अपने WhatsApp Contact में जाकर उसके Contact पर क्लिक करना है, जिसके साथ आप लेन-देन करना चाह रहे है।
  • अब अटैच आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो आपको Gallery और Document के साथ Payment का भी ऑप्शन नजर आएगा। उस पर आप क्लिक करें ।
  • अब आप जीतना भी पैसे भेजना चाहते हैं उतने टाइप करें।
  • इसके बाद आप अपना UPI Pin डालें।
  • पैसे किस काम के लिए भेज रहे हैं रिमार्क में लिखें। जो ऑप्शनल होता है।
  • इसके बाद आपके पैसे उस व्यक्ति के Account में पहुँच जाएंगे जिसे आप भेजें है।

Conclusion

दोस्तों आज के पोस्ट में हमने सीखा कि व्हाट्सप्प से पेमेंट कैसे किया जाता है? उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आप सबको पसंद आया होगा। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। यदि आपलोगों को हमारी यह पोस्ट पसंद आई है, तो आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें, ताकि इस पोस्ट जानकारी का लाभ ओर सब भी उठा सके। धन्यवाद्!!

Spread the love

1 thought on “Whatsapp Payment क्या है? | Whatsapp Business Payment Options”

Leave a Comment