WordPress क्या है? WordPress की जानकारी हिंदी में

    What is wordpress in Hindi :- बहुत इंटरनेट यूजर का मानना है की wordpress ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये बात अभी के समय में पूरी तरह से सही नहीं है। बल्कि वर्डप्रेस दुनिया का सबसे बड़ा CMS (content management system) बन गया है और साल 2020 तक वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर 64 million से भी ज्यादा वेबसाइट बनाया जा चूका है।

    वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके सामान्य पढ़ा लिखा आदमी भी वेबसाइट बना सकता है वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट बनाने के लिए कोई टेक्निकल ज्ञान या coding की जरुरत नहीं है। आपको infowala.co.in वेबसाइट पर बहुत ऐसे आर्टिकल मिल जायेंगे जिसको पढ़ने के बाद आसानी से वेबसाइट बना सकते है।

    अगर आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए क्योकि वर्डप्रेस दो अलग अलग नाम से है wordpress.org और wordpress.com आपको ब्लॉग शुरू करने से पहले इस दोनों के बीच में अंतर जनाना बहुत जरुरी है। नहीं तो आपका समय और मेहनत दोनों बर्बाद हो जायेगा।

    आपको इस आर्टिकल में सिखने को मिलेगा की WordPress क्या है? (What is WordPress in Hindi), Types of wordpress, WordPress Dashboard क्या है? जैसे विषय के बारे में सिखने को मिलेगा।

    WordPress क्या है? – What is WordPress in Hindi

    वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म की शुरुआत साल 2003 में ब्लॉग्गिंग टूल के रूप में किय गए था। वर्डप्रेस एक तरह का CMS (content management System) है जिसे PHP (Hypertext Preprocessor) और MySQL कोडिंग के सहायता से बनाया गया है यह एक open source software program है जिसके मदद से फ्री में वेबसाइट बनाया जा सकता है।

    वर्डप्रेस अपने यूजर को बहुत आसान user interface देता है जिससे की आप अपने वेबसाइट की कंटेंट को आसानी बदल सकते है और यदि आप नया वेबसाइट बनाना चाहते है और आपको कोडिंग नहीं आती फिर भी आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके वेबसाइट बना सकते है।

    आपको वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने के लिए hosting/server लेनी पड़ेगी। आप hosting/server को Hostgator, Hostinger जैसे बड़े कंपनी से खरीद सकते है सर्वर लेने के बाद आपको सर्वर पर वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना होगा फिर आसानी से साइट बना सकते है।

    यदि आप वेबसाइट बना लेते है और आपको वेबसाइट का डिज़ाइन पसंद नहीं आता है तो आपको 5 मिनिट लगेगा डिज़ाइन बदलने के लिए बस आपको नया थीम और प्लगइन इनस्टॉल करना पड़ेगा। फिर से आप अपने का वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है। WordPress में थीम या प्लगइन कैसे बदले इसका बारे में आर्टिकल आपको हमारे वेबसाइट पर मिल जायेगा।

    Type of wordpress

    जब भी कोई web browser में वर्डप्रेस टाइप करके सर्च करता है तो उसके सामने दो नाम आ जाता है wordpress.com और wordpress.org जिसको देखने के बाद अक्सर लोग कन्फ्यूज्ड हो जाता है की वेबसाइट बनाने के लिए इन दोनों में से किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाए। यदि आप भी confue है तो अब से आपके साथ ऐसा नहीं होगा क्योकि यहाँ आपको इन दोनों के बीच में अंतर बताने वाला हूँ।

    wordpress in hindi

    1. wordpress.org

    wordpress.org एक open source cms है इसका इस्तेमाल करके एक Professional वेबसाइट या फिर Blog साइट बनाया जाता है। वर्डप्रेस के इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने लिए आपको Domain और Hosting खरीदना पड़ेगा। डोमेन Godaddy.com साइट से खरीद सकते है और होस्टिंग Hostinger साइट से खरीद सकते है।

    2. wordpress.com

    वैसे तो wordpress.com पर भी फ्री में वेबसाइट बनाया जा सकता है लेकिन यहाँ आपको लिमिटेड फीचर्स दिया जायेगा। जब भी आप इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके वेबसाइट बनाओगे। आपको आपके साइट नाम के लास्ट में .wordpress.com लिखा आएगा। जैसे की – abloggerdude.wordpress.com

    यदि आप इस प्लेटफॉर्म पर भी अनलिमिटेड फीचर्स चाहते है तो फिर आपको wordpress.com को कुछ रुपया देना होगा। आपको डोमेन और होस्टिंग अब कुछ इसी प्लेटफॉर्म पर मिल जायेगा। कुल मिलकर समझा जाए तो ये कुछ कुछ Blogger.com जैसे है।

    दोस्तों ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए wordpress.com या Blogger.com सही है लेकिन ब्लॉग्गिंग को आप अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको wordpress.org प्लेटफॉर्म को choose करना चाहिए।

    WordPress Dashboard क्या है?

    WordPress डैशबोर्ड को वेबसाइट का एडमिन पैनल भी बोल सकते है इसके under ही आपको आपके साइट का सारे इनफार्मेशन रहता है जैसे की – Post, Pages, Theme, Plugin, Setting इत्यादि। जो भी कंटेंट आपके साइट के front-end पर दिखता है उसको डैशबोर्ड के अंदर से लिखा जाता है। डैशबोर्ड के अंदर से ही आप अपने साइट का डिज़ाइन बदल सकते है यूँ कहे तो थीम और प्लगइन।

    WordPress डैशबोर्ड इतना आसान है की कोई भी इस्तेमाल कर सकता है जितना आसान आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ms word या पावर पॉइंट को इस्तेमाल करने में लगता है बस उतना ही आसान है अगर आप बिलकुल नए है तो आपको समझने में 1 या 2 घंटे लग सकता है।

    Post :- पोस्ट सेक्शन के अंदर आर्टिकल लिखा जाता है इस सेक्शन के अंदर आपको अपने आर्टिकल के लिए केटेगरी और Tag  बनाने का ऑप्शन मिलेगा।

    WordPress themes :- वर्डप्रेस डैशबोर्ड के अंदर बहुत ऐसे फ्री थीम मिल जायेगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट का अच्छा डिज़ाइन कर सकते है वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए सिर्फ थीम का ही जरुरत नहीं होता है इसके लिए आपको प्लगइन भी इनस्टॉल करना पड़ेगा।

    WordPress Plugin :- सिर्फ थीम के हेल्प से आप एक बेकार दिखने वाला वेबसाइट बना सकते है तो इस बेकार सा दिखने वाले वेबसाइट का डिज़ाइन बेहतर करना चाहते है तो आपको कुछ प्लगइन इनस्टॉल करना पड़ेगा फिर आप प्लगइन के मदद से आप अपने वेबसाइट को एक अच्छा लुक दे सकते है।

    अगर आपको contact form या आपके वेबसाइट पर आये यूजर से ईमेल कलेक्ट करना चाहते है तो आपको इसके लिए प्लगइन इन्टॉल करने की जरुरत पड़ती है। अगर आप प्लगइन इनस्टॉल कर लेते है तो आप contact form में भी अपने जरुरत के हिसाब से field को जोड़ सकते है। फिर आपको उसका shortcode कॉपी करके किसी पेज में पेस्ट कर देना है आपका कांटेक्ट फॉर्म बन कर तैयार हो जायेगा।


    Conclusion – wordpress in Hindi

    दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारी ये आर्टिकल WordPress क्या है (WordPress in Hindi?) पढ़कर समझ आ गया होगा की वर्डप्रेस क्या होता है यदि आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके वेबसाइट बना सकते है। बस आपको वेबसाइट बनाने के लिए domain और Hosting खरीदने की जरुरत पड़ेगी।

    दोस्तों यदि आपको हमारी ये आर्टिकल (What is WordPress in Hindi?) पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये। यदि आपको इस आर्टिकल (What is WordPress in Hindi?) के related कोई प्रश्न या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव जरूर दीजिये। धन्यवाद!!!

    infowala वेबसाइट पर मैं आपके लिए SEO, Blogging, Wordpress, Tech News, Computer & Security से जुड़े जानकारियां शेयर करूँगा। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं और Infowala वेबसाइट की सभी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here