जानिए Secured Credit Card क्या होता है और कैसे ले सकते है।

नमस्कार दोस्तों, आपमें से अधिकांश लोग क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड  के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप ने कभी Secured Credit Card के बारे में सुना है। यदि नहीं तो आप हमारी इस पोस्ट में अंत तक जरूर बनें रहें, क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड के बारे में आप सभी जानते होंगे, यह आपके आर्थिक गिरावट या किसी जरुरी को उधार के रूप में पूरा करता है। यदि आपके पास अचानक पैसों की कमी आ जाती है, तो आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उसे पूरा कर सकते है। लेकिन आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे What is a Secured Credit Card.

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आपको गारंटी के तौर पर आपको बैंक में कोई भी वस्तु या धनराशि जमा करना परता है। बैंक उसी के आधार पर सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड देता है। यदि आप सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का रकम नहीं  चूका पाते है, तो बैंक आपके द्वारा जमा किये गए वस्तु या धनराशि को जब्त कर लेता है।

What is a Secured Credit Card (सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड क्या होता है?)

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का मतलब ही सुरक्षित क्रेडिट कार्ड होता है। यह क्रेडिट कार्ड के तर्ज़ पर काम करता है। सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड उन लोगों के बेहतर है, जो क्रेडिट कार्ड लेने में सक्षम नहीं है या जिनका सिबिल हिस्ट्री ख़राब है। सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको बैंक में आपको पहले एक निश्चित राशि जमा करना होता है।

जैसा कि सिक्यॉर्ड क्रेडिट कार्ड के नाम से ही प्रतीत होता है, यह कार्ड सिक्यॉर्ड (सुरक्षित) है। यह आपके द्वारा फिक्स्ड डिपॉज़िट के बदले कार्ड इश्यू करता है। यदि आप इसका सदाहीं से इस्तेमाल करते है, तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। हालाँकि आजकल अधिकांश बैंक सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड नहीं देता है, क्योंकि इसमें ज्यादा जोखिम होता है।

Read Also :- Top 5 Small Cap Mutual Funds

आपके द्वारा जमा किये गए राशि (Fixed Deposit) के 80-85% तक राशि का क्रेडिट दिया जाता है। इसका उपयोग आप अपनी जरूरतों और पैसों की कमी को पूरा करने में कर सकते है। यदि आप इस क्रेडिट का भुगतान समय से नहीं कर पाते है, यह राशि आपके फिक्स्ड डिपोसिट राशि में से काट लिया जाता है।

Benefits of Secured Credit Card

  • यह आपके फिक्स्ड डिपॉज़िट पर ब्याज चालू रखता है।
  • यह अपने ग्राहक को पूंजी देने की क्षमता रखता है।
  • यह सामान्य क्रेडिट कार्ड के तरह उपयोग करने का अवसर देता है।
  • कार्ड के समाप्ति अवधी के बाद आप फिक्स्ड डिपॉज़िट से निकासी कर सकते है।
  • फिक्स्ड डिपॉज़िट के जमा राशि के आधार पर क्रेडिट का निर्णय लिया जाता है।
  • यह आपको क्रेडिट स्कोर को बिल्ड करने का अवसर देता है।
  • यह छूट पात्रता मापदंड को भी स्वीकार्य करता है।
  • यह सभी प्रकार के ऑनलाइन पैमेंट को स्वीकार्य करता है।
  • सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड को आप अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड में भी बदल सकते  है।

Difference Between Secured and Unsecured Credit Cards

Secured Credit Card:- यह आपके क्रेडिट को बढ़ावा देने या सिबिल स्कोर को सुधारने  का मौका देता है। इसका वित्तीय उपकरण आपके फिक्स्ड डिपॉज़िट पर आधारित रहता है। यदि एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के साथ आपका ऑन-टाइम भुगतान रिकॉर्ड अच्छा रखते है, तो बैंक आपके सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के लिमिट को बढ़ा सकता है या असुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्रदान कर सकता है।

यदि आपको बैंक असुरक्षित क्रेडिट कार्ड (Unsecured Credit Card) देने में असमर्थ है, तो आप के लिए सुरक्षित क्रेडिट कार्ड एक बेहतरीन विकल्प है। सुरक्षित क्रेडिट कार्ड किसी भी व्यक्ति को आसानी से मिल जाता है।

Unsecured Credit Card:- अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड, सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के बिल्कुल विपरीत कार्य करता है। असुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार सुरक्षा जमा की आवश्यकता नहीं होती है। परन्तु आपका बैंक के साथ मोटी रकम की लेन-देन लगातार आवश्यक है।

अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड खासतौर पर बिजनेसमैन और उच्च सैलरी प्राप्त करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है। अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड वाले व्यक्ति पुरस्कार और आकर्षक कीमतें पर रोजमर्रा की खरीदारी कर सकते है । यह आमतौर पर अत्यधिक उच्च वार्षिक शुल्क लेते हैं और हो सकता है आपके खर्च पर आपको एक अच्छा एपीआर, या ब्याज दर की पेशकश न करें।

Read Also :- WhatsApp Delete Message कैसे देखे?

Best Secured Credit Card or Best FD Credit Card

  • SBI Advantage Plus Card
  • ICICI Bank Coral Credit Card
  • ICICI Bank Instant Platinum Credit Card
  • Kotak Mahindra Dream Different Credit Card
  • Bank of Baroda Assure Credit Card

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने Secured Credit Card के बारे में विस्तार से जानकारी दिए है। उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट What is a Secured Credit Card की जानकारी पसंद आई होगी। दोस्तों आपलोग इस पोस्ट को ज्यादे से ज्यादे शेयर करें, ताकि लोग अपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट की राशि पर सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड इश्यू करवाकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

यदि आपमें से किसी को हमारी इस पोस्ट What is a Secured Credit Card in Hindi से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment