नेटवर्क सिक्योरिटी क्या है? नेटवर्क सिक्यूरिटी और साइबर सिक्यूरिटी में अंतर क्या है?

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल What is Network Security in hindi में आप जानेंगे की Network Security क्या है? Data Security क्या हैं? और Cyber Security और Network Security में क्या अंतर है? जैसे की आप जानते है की दुनिया में सबसे बड़ा नेटवर्क Internet है और आज इंटरनेट का इस्तेमाल हर क्षेत्रों में बहुत जोड़ो में किया जाता है। ऐसी स्थिति में, नेटवर्क सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

Network Security in hindi के बारे में जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की Network क्या होता है? Network का मतलब है दो या अधिक कंप्यूटरों का समूह जो परस्पर आपस में जुड़े हुए रहता हैं और एक दूसरे से संचार(Communicate) कर सकता है

Security क्या होता है? Security का मतलब होता है सुरक्षा, यानी किसी Network को अनजान यूजर के access से बचाकर रखना। तो चलिए अब what is Network Security in hindi के बारे में Details से समझाता हूँ।

नेटवर्क सिक्योरिटी क्या है? (What is Network Security In Hindi)

Network Security एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से किसी नेटवर्क को अनधिकृत (Unauthorized) यूजर एक्सेस से बचाया जा सके, किसी Network में Network Security बढ़ाने के लिए, हम मॉनिटर की निगरानी करते रहना चाहिए, और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे की Antivirus, Etc.
किसी Network में, Devices के माध्यम से भेजे गए सभी सूचनाओं और डेटा की रक्षा करना नेटवर्क सुरक्षा कहलाता है। ये एक Cyber Security के ही मुद्दा है जिसका उद्देश्य केवल Network पर Data की सुरक्षा करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि Information या Data संशोधित या बाधित नहीं है।

Network Security की आवश्यकता क्या है?

चूंकि, अभी के समय में हर छोटे से बड़े व्यापार इंटनेट पर आधारित है ऐसे में ऐसे में Cyber खतरों से बचाव और सुचारू रूप से कार्यों को बनाए रखने के लिए data की सुरक्षा करने के लिए Network Security का होना आवश्यक है।

इंटरनेट पर यूजर के महत्वपूर्ण जानकारी को अनजान यूजर या हैकर्स से बचाया जा सके। और कंप्यूटर में रखे डेटा को अनधिकृत (Unauthorized) access या modification से बचाया जा सके

network security in hindi के सिद्धांत

नेटवर्क सिक्योरिटी के सिद्धांत कुछ इस प्रकार है-

Confidentiality (गोपनीयता ) :- गोपनीयता मतलब है कोई data सिर्फ सेंडर तथा रिसीवर के बिच में गोपनीय बने रहे, गोपनीयता तब ख़त्म हो जाता है जब कोई अनजान यूजर उस data को देख या एक्सेस कर लेता है ये नेटवर्क सुरक्षा का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ है।

Authentication (प्रमाणीकरण) :- authentication मतलब होता है की data सेंडर की पहचान को सुनिश्चित करना यानी जिस यूजर को data सेंड करने बोले थे वही है या कोई दूसरा तो नहीं है

Integrity (सत्यनिष्ठा) :- Integrity का अर्थ है कि data में कोई बदलाव तो नहीं किया गया है यानी की जो जानकारी आप तक आयी है वो डेटा में कुछ insert, delete इत्यादि तो नहीं किया गया है

Read also

साइबर सिक्यूरिटी क्या हैं? (What is Cyber Security in hindi)

Cyber Security का मतलब Computer, Network, Data तथा Information को अनधिकृत(Unauthorized) उपयोगकर्ता की जानकारी से सुरक्षा प्रदान करने की प्रक्रिया है ये इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी के नाम से भी जाना जाता है।

यह एक ऐसा सुरक्षा है जो किसी नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह कंप्यूटर, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, सूचना और डेटा को साइबर अपराध से बचाने का काम करता है। साइबर सिक्योरिटी हैकर्स के Attacks से कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षा करने का कार्य करता है।

आसान शब्दों में कहे तो, साइबर सिक्यूरिटी इंटरनेट से जुड़े सभी कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क को डिजिटल हमलों से बचाने का काम करते है।

साइबर सिक्यूरिटी और नेटवर्क सिक्यूरिटी में क्या अंतर है?

साइबर सुरक्षा और नेटवर्क सुरक्षा को एक ही सिक्के के दो पहलू माना जाता है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि नेटवर्क सुरक्षा साइबर सुरक्षा का एक उप डोमेन है। इसमें थोड़ा सा अलग है जो इस प्रकार है।

नेटवर्क सुरक्षा आंतरिक जानकारी या गतिविधियों की सिक्यूरिटी के लिए लागू किया जाता है जबकि साइबर सुरक्षा बाहरी खतरों पर ध्यान देता है जैसे की हैकर्स से सिस्टम को protect करना।

साइबर सुरक्षा और नेटवर्क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहुंच, गोपनीयता, प्रमाणीकरण, सत्यनिष्ठा और गैर-प्रतिदान जैसे गुणों का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि नेटवर्क सुरक्षा में नेटवर्क शामिल हैं, लेकिन साइबर सुरक्षा में नेटवर्को का नेटवर्क शामिल हैं।

साइबर क्राइम क्या है? (What is Cyber Crime In hindi)

  • Computer और Internet के द्वारा से किए गए किसी भी गैरकानूनी काम या अपराध को साइबर अपराध कहा जाता है। साइबर अपराध में कंप्यूटर, नेटवर्क या डेटा को नुकसान या किसी अन्य अपराध में कंप्यूटर, नेटवर्क या डेटा का शामिल करना है।
  • किसी के personal जानकरी को प्राप्त करके उनका गलत इस्तेमाल करना ये एक साइबर अपराध है।
  • किसी के कंप्यूटर या नेटवर्क का अधिकृत तौर पर इस्तेमाल करना
  • किसी के कंप्यूटर या नेटवर्क और सूचना को नुकसान पहुंचाना, ये सभी काम साइबर क्राइम में कहलाता है

साइबर क्राइम से कैसे बचे?

  • हमेशा अपना user id और password को सुरक्षित रखें, अगर हो सके तो एक सप्ताह या एक महीना में बदलते रहे।
  • कंप्यूटर में Antivirus का इस्तेमाल करे,
  • अपना डाटा का Backup बना कर रखे,

Data सिक्योरिटी क्या हैं? (What is Data Security in hindi)

किसी उपकरण या कंप्यूटर पर Unauthorized User के Access से बचाने की process को डेटा सुरक्षा कहा जाता है, डेटा को Unauthorized व्यक्तियों के पहुंच से दूर रखना ताकि data का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके और ना ही डाटा को नष्ट का सके।


दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल what is Network security in hindi पसंद आई होगी और आप नेटवर्क सिक्योरिटी, साइबर सिक्योरिटी और डाटा सिक्योरिटी के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे, फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

अगर आपको ये what is Network security in hindi पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज हमें सपोर्ट कीजिये और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर कीजिये।

Spread the love

10 thoughts on “नेटवर्क सिक्योरिटी क्या है? नेटवर्क सिक्यूरिटी और साइबर सिक्यूरिटी में अंतर क्या है?”

  1. भाई आप बहुत ही आसान भाषा में पोस्ट लिखे है। आपका ब्लॉग पढ़ने में अच्छा लगता है।

    Reply

Leave a Comment