What is Juice Jacking In Hindi | Juice Jacking क्या है इससे कैसे बचें?

    What is Juice Jacking In Hindi :- दोस्तों जैसे जैसे स्मार्टफोन की खरीदारी बढ़ती जा रही है वैसे वैसे Airport हो या Railway Station हर जगह चार्जिंग पॉइंट भी बढ़ती जा रही है। अगर हम लोगो के मोबाइल की बैटरी डाउन हो जाती है तो बिना कुछ सोचे समझे मोबाइल को चार्ज में लगा देते है। और कुछ समय के लिए भूल जाते है की हमारे मोबाइल कुछ important डाटा भी है।

    हमारे या आपके मोबाइल में बहुत महत्वपूर्ण Application तथा Data रखते है और इसको सुरक्षित रखना आज के समय में हमारे लिए अति आवश्यक कामों में से एक है। क्योकि हमारे मोबाइल में banking information, chat या कोई निजी जानकारी तथा संवेदनशील डाटा भी रखते है। अगर इसमें से कोई डाटा लीक हो जाता है तो आपको के साथ बहुत बड़ी मुसीबत हो सकती है।

    हम सभी लोग जानते है जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे सभी काम internet या mobile के माध्यम से होते जा रहा है। और लोगो को समय और जमाना के हिसाब से आगे भी बढ़ना जरुरी है और अपना डाटा को सुरक्षित रखना भी हमारी जिम्मेदारी होती है।

    दोस्तों हम सभी को आये दिन cyber attack के बारे में News में सुनने को मिलता है। Juice Jacking भी कुछ इसी तरह Attack में से एक है। इस Attack में हैकर कुछ अलग तरीके का इस्तेमाल करके आपका डाटा चुराने का कोशिश करता है। यदि आप cyber security का इनफार्मेशन लेना चाहते है। तो हमारे वेबसाइट के सर्च बार में cyber security लिख कर सर्च कीजिये पुरे इनफार्मेशन आपको मिल जायेगा।

    दोस्तों कुछ समय पहले State Bank of India ने अपने ट्विटर हैंडल से कस्टमर को जूस जैकिंग (What is juice jacking) के बारे में बताया है। की Airport हो या Railway station या अन्य सार्वजनिक जगह पर मोबाइल चार्ज में लगाने से मना किये है। जिसका मुख्या कारण ये है कि हैकर आपके मोबाइल में मैलवेयर (malware) डालकर आपके डाटा के साथ कुछ गलत इस्तेमाल कर सकता है।

    Juice Jacking क्या है? (What is Juice Jacking in Hindi)

    यह Juice Jacking भी एक प्रकार का साइबर अटैक है जिसमे हैकर आपके mobile तथा अन्य communication device के Charging port के जरिये आपका डाटा चराने का काम करता है या आपके डिवाइस में मैलवेयर (malware) डालने का कोशिश करता है। तो आपको Railway station या Airport और सार्वजनिक जगह पर किसी दूसरे का चार्जर या कोई अन्य चीज नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

    यदि आप किसी दूसरे का कोई चीज इस्तेमाल करते है और आपके मोबाइल में मैलवेयर आ जाता है तो आपका डाटा हैकर के द्वारा चोरी कर लिया जायेगा। और आपके डाटा का हैकर मिस यूज करने लगता है। अगर आपके बैंक का इनफार्मेशन हैकर के पास चला जाता है तो हैकर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है।

    तो दोस्तों अब से आपको घर से कही निकलने से पहले मोबाइल का बैटरी कितना चार्ज है पहले चेक कर लेना चाहिए। और Railway station या Airport और सार्वजनिक जगह पर मोबाइल चार्ज करने बचना चाहिए। यदि आप सफर में मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो आप मोबाइल चार्ज करने के लिए पावर बैंक खरीद सकते है।

    Read also

    Juice Jacking कैसे होता है?

    Juice Jacking को अटैक को Charging Port के जरिये किया जाता है। इस अटैक को अंजाम देने के लिए हैकर Public Place जैसे की – Railway Station, Restaurant और Airport जैसे जगह पर Mobile Charging Point के जरिये टारगेट को खोजता है। क्योकि ऐसी जगह पर AC Socket के साथ बहुत ज्यादा USB Port लगा होता है। जिससे की कोई सीधे अपने मोबाइल को USB Charging Cable में लगा कर मोबाइल को चार्ज कर सके।

    यह बात तो हम सब जानते ही है की मोबाइल के चार्जिंग connector के द्वारा Data Transfer तथा mobile charge दोनों होता है। इसी चीज का हैकर फायदा उठाता और आपके मोबाइल को access करने को कोशिश करता है। ऐसा काम करने के लिए हैकर पहले से Charging Point मशीन के साथ छेड़-छाड़ कर दिया रहता है।

    हैकर को अब बस किसी को मोबाइल चार्ज में लगाने का इंतजार रहता है। जब कोई मोबाइल चार्ज में लगाने का कोशिश करता है तो उसके मोबाइल में Malware Install कर दिया जाता है। यदि किसी के मोबाइल में Malware Install एक बार चला गया तो उस डिवाइस पर पूरा अधिकार हैकर का होता है। हैकर उस मोबाइल के साथ कुछ भी कर सकता है।

    ऐसे ही किसी भी तरीका का इस्तेमाल करके हैकर आपके डाटा को चोरी कर सकता है या Malware Install कर सकता है। जैसे की मान लो आप कही जा रहे हो ट्रैन से और आपका मोबाइल का बैटरी डिस्चार्ज हो जाता है और आपके पास बैठे आदमी आपको मोबाइल चार्ज का ऑफर देता है और उस आदमी पहले से Attack करने का प्लान बना लिया हो तो वहां Juice Jacking आराम से किया जा सकता है।

    Read also

    Juice Jacking से कैसे बचें?

    दोस्तों आपको Juice Jacking से बचने के लिए निचे बताये गए step को फॉलो करना चाहिए

    • Railway Station, Restaurant और Airport जैसे जगह पर मोबाइल चार्ज करने के लिए AC Socket में अपना चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए। और Railway Station, Restaurant और Airport पर लगे Direct USB Charging का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • बहार कही जाने से पहले मोबाइल कितना परसेंट चार्ज है चेक कर लेना चाहिए।
    • अनजान व्यक्ति का laptop या power bank से मोबाइल नहीं चार्ज करना चाहिए।
    • Juice Jacking से बचने के सबसे अच्छा उपाय है हमेशा अपना पावर बैंक साथ लेकर चलिए कही बहार जाते समय।

    Conclusion

    दोस्तों उम्मीद है की आपको ये पोस्ट (What is Juice Jacking In Hindi) पसंद आयी होगी। अगर आपको What is Juice Jacking आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो जरूर हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है और अगर आप अपना फीडबैक देना चाहते है तो जरूर कमेंट करके बताइये।

    दोस्तों अगर आपको पोस्ट (What is Juice Jacking In Hindi) पसंद आय है और पोस्ट पढ़ने से आपको कुछ सिखने को मिला है तो जरूर हमारे पोस्ट (What is Juice Jacking) अपने दोस्त या परिवार के साथ शेयर कीजिये। जिससे की उसको भी Juice Jacking के बारे जानकारी रहे। और वह ऐसे अटैक से बचे रहे।

    infowala वेबसाइट पर मैं आपके लिए SEO, Blogging, Wordpress, Tech News, Computer & Security से जुड़े जानकारियां शेयर करूँगा। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं और Infowala वेबसाइट की सभी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here