Email marketing क्या है और काम कैसे करती है?

What is email marketing in Hindi :– हैलो दोस्तों, आज हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बताऊंगा की Email Marketing in hindi क्या है? Email Marketing की फायदा और ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं? ईमेल मार्केटिंग की टूल्स और इससे इनकम कैसे करे? साथ ही में हम ये भी जानेंगे कि यह आने वाला समय में में effective है या नहीं।  और इसे शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें. तो चलिए शुरू करते हैं.

email marketing kya hai

सबसे पहले जानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग क्या है

Email Marketing क्या है (What is email marketing in hindi)

ईमेल मार्केटिंग सभी मार्केटिंग तकनीकों में से एक है और व्यापार के लिए महत्वपूर्ण संभावनाओं के साथ संवाद करने के लिए एक उपयोगी उपकरण है। ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों को प्रभावी ढंग से लक्षित(Targeted) दर्शकों के सामने उत्पादों/सामान और सेवाओं को स्थिति में लाने में मदद करता है। यह बिक्री और मार्केटिंग प्रतिनिधि को अच्छी बिक्री और राजस्व प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। ईमेल मार्केटिंग भी समय की गति के साथ विकसित हुआ। मार्केटिंग स्वचालन/संचालन उपकरण और उन्नत सुविधाओं के आगमन ने ई-मेल मार्केटिंग की गतिशीलता को पूरी तरह से बदल दिया है।

आसान शब्दों में :– मान लीजिये आप कोई बिज़नेस करते है आपके पास बहुत सारे ग्राहक/कस्टूमर का Email Address कलेक्ट करके रखे है, जब आप कोई नया प्रोडक्ट या नई सर्विस की ऑफर करने वाले है तो अपने प्रोडक्ट के बारे ईमेल के जरिये आप ग्राहक/कस्टूमर को बता सकते है इससे आपकी बहुत ज्यादा लोगो तक पहुंच/रीच बढ़ जाती है तथा इससे आपके ग्राहक/कस्टूमर को फायदा होता है और आपका भी होता है।

Email Marketing की फायदा (Benefits of Email Marketing)

  • ईमेल मार्केटिंग सस्ता है.
  • ईमेल मार्केटिंग कम समय में बहुत सारे ग्राहक/कस्टूमर तक पहुँच सकता है.
  • यह ग्राहक/कस्टूमर तक पहुँचने का एक आसान तरीका है
  • ब्लॉग पर टार्गेटेड traffic लाना.
  • ऑनलाइन कोर्स का प्रचार करना.

Email Marketing कितने प्रकार के होते हैं? (Types of email marketing)

ईमेल मार्केटिंग मुख्य रूप से 6 प्रकार के होते हैं जो कुछ इस तरह से हैं

  • सूचना ईमेल (Information Emails.)
  • डिजिटल न्यूज़लैटर (Digital Newslatter)
  • उत्पाद अद्यतन (Product update)
  • लेन-देन संबंधी ईमेल (Transactional Emails)

ईमेल मार्केटिंग की टूल्स

वैसे तो ईमेल मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे टूल्स मौजूद हैं लकिन आप इस टूल्स को यूज करके आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं

 

मेलचिम्प (Mailchimp):- मेलचिम्प दुनिया में सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग सेवा देने वाला में से एक प्लेटफॉर्म है. क्योंकि इसमें नियमित रूप से मुफ्त ईमेल मार्केटिंग सेवा प्लान प्रदान किया जाता है. इसकी विशेषताएं हैं –

  1. मेलचिम्प आसान ईमेल बिल्डर, ऑटोरिस्पोंडर्स, समूहों में कांटेक्ट का सेगमेंट और एनालिटिक्स के लिए सिंपल ट्रैकिंग जैसे विकल्प प्रदान करता है.
  2. आप मेलचिम्प को वर्डप्रेस, शॉपीफाई और अन्य प्लेटफॉर्म के साथ आसानी से इंटीग्रेट कर सकते हैं.
  3. दो सालों में मेलचिम्प ने कुछ एडवांस्ड सुविधाएँ जोड़ने का प्रयास किया हैं, लेकिन यह अन्य की तुलना में साधारण है.
  4. मेलचिम्प ईमेल, लाइव चैट और एक बड़े ट्यूटोरियल नॉलेज बेसिक का समर्थन करता है. यह हमेशा मुफ्त प्लान प्रदान करता है, जिसमे आप 2,000 से 12,000 ग्राहकों को ईमेल भेज सकते हैं.
  5. इसमें 500 सब्सक्राइबर होने पर 10 डॉलर प्रतिमाह भुगतान प्लान शुरू होता है. और ग्राहकों में वृद्धि होने पर इसकी कीमत भी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़े

अगर आपको ये article पसंद आये तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकि आपकी वजह से किसी और की मदद हो सके। What is email marketing in Hindi

मैं इस पोस्ट से उम्मीद करता हु कि आप अच्छे से समझ गये होंगे कि What is email marketing in Hindi,

Leave a Comment