साइबर सिक्योरिटी क्या है? और साइबर सिक्योरिटी क्यों महत्वपूर्ण है?

what is cyber security in hindi :- Cyber Security शब्द इंटरनेट सुरक्षा को संदर्भित करता है, जिसका अर्थ है कि जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आपके महत्वपूर्ण डेटा, डिवाइस, सॉफ़्टवेयर, नेटवर्क, और आपकी पहचान इंटरनेट पर चोरी, दुरुपयोग या हैक होने का खतरा होता है।

यही कारण है कि, आज के समय में, साइबर सुरक्षा पैसों सुरक्षा से अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि आज पैसे से ज्यादा आपका डेटा सभी के लिए जरूरी है। इसका कारण यह है कि इस डेटा में आपका सारा जानकारी होता होता है।

अभी के समय में कंप्यूटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए साइबर सुरक्षा एक चिंता का विषय बन गया है क्योंकि बैंकों या कंपनी में साइबर सुरक्षा की सबसे बड़ी जरूरत है जहाँ लगभग सभी लोगो का डेटा रहता है। तो चलिए जानते है cyber security kya hai hindi में,

साइबर सिक्योरिटी क्या है?(what is cyber security in hindi)

साइबर सुरक्षा दो शब्दों से मिलकर बना है “साइबर” और “सिक्योरिटी” इंटरनेट पर सभी प्रकार की सूचना या जानकारी जो हम कंप्यूटर या मोबाइल पर इस्तेमाल करते हैं, यह साइबर में शामिल है।

वही सिक्योरिटी का मलतब है सुरक्षा! आसान लैंग्वेज में कहे तो साइबर सिक्योरिटी (cyber security in hindi) का मतलब है इंटरनेट पर किसी भी गोपनीय या निजी सूचनाओं को बचाने के लिए किये गए उपाय को साइबर सिक्योरिटी कहता है।

Cyber security क्यों महत्वपूर्ण है?

आज हम Computer या Mobile पर इंटरनेट के माध्यम से कुछ बड़ी बुनियादी सुविधाओं पर निर्भर हो गए हैं। जैसा कि हमने इंटरनेट के माध्यम से बैंक में कई लेनदेन शुरू कर दिए है और इंटरनेट के माध्यम से ही हम लोग रोज बहुत सारे मेल भेजते हैं

इसके अलावा, हम अपने परिवार और व्यक्तिगत तस्वीरों को फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों पर भी भेजते हैं। हम इंटरनेट पर बहुत अधिक डेटा का आदान-प्रदान करते रहते हैं, तो ऐसे में साइबर खतरों से बचने के लिए Cyber Security हमारे लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

what is cyber security in hindi

साइबर सुरक्षा के प्रकार?

साइबर सुरक्षा(what is cyber security in hindi) की कई अलग-अलग परतें हैं, जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उपकरण दोनों का उपयोग करके अधिकतम नेटवर्क सुरक्षा प्रदान करता हैं।

Network Security :- इसको साइबर सिक्योरिटी का पहला परत माना जाता है जिसके द्वारा नेटवर्क के आने और जाने वाले ट्रैफिक को नियंत्रित किया जाता है और नेटवर्क में प्रवेश करने वाले खतरों और हमलों को रोका जाता है। यह मुख्य रूप से फ़ायरवॉल डिवाइस का उपयोग करता है।

Application Security :- एप्लीकेशन सिक्योरिटी के माध्यम से इनस्टॉल एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को वायरस से बचाया जाता है

Information Security :- इसमें किसी भी कंप्यूटर पर संग्रहीत(stored) डेटा और सिस्टम के बीच स्थानांतरित(transfer) होने वाला डेटा किसी भी बाहरी सिस्टम को अनधिकृत(Unauthorized) पहुंच से सुरक्षा प्रदान करता है।

Operational security :- ये यह सुनिश्चित करता है की उपयोगकर्ता किसी नेटवर्क का उपयोग करते समय अनुमति प्राप्त करता है और यह भी निर्धारित करता है कि डेटा को कैसे और कहाँ संग्रहीत या साझा किया जा सकता है।

साइबर हमलों के प्रकार?

बदलती तकनीक के कारण, हमारी सुरक्षा हमारे लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है।

Ransomware :- यह एक प्रकार का वायरस है जिसका इस्तेमाल अपराधी लोगो के कंप्यूटर और सिस्टम पर हमला करने के लिए करते हैं इससे कंप्यूटर पर मौजूद फाइलों को बहुत नुकसान होता है

Phishing :- यह Attack एक प्रकार का फ्रॉड है, इसमें आपको सम्मानित संस्थानों के नाम से आपको ईमेल सेंड किया जाता है जिसमे आपसे आपका निजी जानकरी माँगा जाता है जैसे की – बैंक डिटेल्स, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का नंबर इत्यादि,

Malware :- मैलवेयर अटैक हमारे द्वारा किये गए गलती से हमें नुकशान पहुँचता है, जैसे की किसी वेबसाइट में malicious software लगे होता है फिर भी हम गलती या जानते हुए भी उस वेबसाइट पर जाते है और किसी भी लिंक पर क्लिक कर देते है तो हमारे क्लिक करते ही वायरस हमारे कंप्यूटर सिस्टम में आ जाता है

यह Trozon, Worm जैसे वायरस होता है और हमारे कंप्यूटर सिस्टम में रखे फाइल या प्रोग्राम को नुकशान पहुँचाने की क्षमता रखता है

Social Engineering :- यह ऐसा का हमला है जो इंसान के बातचीत पर निर्भर करता है इसमें attacker आपसे बात करते करते आपसे निजी जानकारी पूछता है अगर आपको जानकारी दे देते है तो वो आपको बाद में नुकशान पंहुचा सकता है।

भारत देश की साइबर सिक्योरिटी

हमारे भारत देश की बात करें तो पूरी दुनिया की तुलना में भारत में 54% लोग मैलवेयर और रैंसमवेयर से आकर्षित होते हैं। Yahoo जैसे Serach Engine की रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले भारत में 2013 में 3 बिलियन अकाउंट हैक हुए थे।

हमारे भारत सरकार ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति 2013 के माध्यम से हमारे देश में साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 2017 में इसने स्वैच्छिक साइबरनेटिक केंद्र की शुरुआत की और साइबर अपराध में कई पुलिस स्टेशनों का शुभारंभ किया।

साइबर सिक्योरिटी में नौकरियाँ (career in cyber security)

जैसे-जैसे साइबर खतरों की गति बढ़ रहा है इस हमलों को रोकने के लिए लोगों के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता बढ़ते जा रहा है, साइबर सुरक्षा के लिए दुनिया भर में कम से कम 1 मिलियन नौकरियां अभी भी खाली हैं

CISO :- CISO का फुल फॉर्म चीफ़ इन्फॉर्मेशन सेक्युर्टी ऑफिसर होता है, यह व्यक्ति संगठन में सुरक्षा के लिए सॉफ्टवेयर स्थापित करता है और उस संगठन के डेटा का संरक्षक होता है और इसे आईटी सुरक्षा विभाग का प्रमुख कहा जाता है।

Security Analyst :- Security Analyst ये देखता है की सिस्टम को कैसे सुरक्षित रखा जाए और कौन से तरीका अपनाए जाएं जिससे की डेटा को सुरक्षित रखा जा सके।

Security engineer :- Security engineer क्वालिटी नियंत्रण की मदद से कंपनी को थ्रैटस से बचाता है।

Security architect :- Security architect डिज़ाइनिंग, टेस्टिंग, मैंटेनिंग इत्यादि का काम करते है

Top 5 cyber security company in india

  1. Cyberops Infosec LLP
  2. Hicube Infosec Private Limited
  3. MindSam Solutions LLP
  4. Cyberops Lab
  5. Alten Calsoft Labs

Top 5 cyber security company in world

  1. Fortinet
  2. KnowBe4
  3. Cisco
  4. Splunk
  5. Microsoft

साइबर हमलों से कैसे बचें ?

यदि कोई व्यक्ति मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते है, तो उन्हें इन साइबर हमले से बचने के लिए बहुत सतर्क रहना चाहिए।

  1. आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी अनजान आदमी को ना दे, और समय समय पर पासवर्ड बदलते रहिये और सिस्टम को समय समय पर अपडेट करते रहना है।
  2. कंप्यूटर में अच्छे कंपनी का Anti-Virus Software का इस्तेमाल कीजिये,
  3. अगर आपको कोई अनजान आदमी ईमेल भेजता है जिसमे कोई attachment रहता है तो उस attachment को बिलकुल ना खोले

निष्कर्ष

तो दोस्तों आपने जाना की what is cyber security in hindi में साइबर सुरक्षा क्या होता है और कैसे किसी नेटवर्क को इस तरह के खतरे से बचाया जा सकता है

में उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल what is cyber security in hindi में पसंद आयी होगी और आपको Cyber Security के रिलेटेड बहुत सारे डाउट का उत्तर भी मिल गया होगा।

अगर आपको ये आर्टिकल what is cyber security in hindi में आयी है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिये और दुसरो तक भी ये जानकारी पहुँचाइये।

यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है what is cyber security in hindi को लेकर तो हमें कमेंट करके बता सकते है

10 thoughts on “साइबर सिक्योरिटी क्या है? और साइबर सिक्योरिटी क्यों महत्वपूर्ण है?”

  1. धन्यवाद! बहुत आसान भाषा समझाने के लिए।

    Reply
  2. Bahut badhiya jankari diye hai

    Reply
  3. Thank you so much for sharing good information.
    Our team had been involved in building successful tech businesses Mobile App Development Company in Malaysia. Ranging from small start-ups to large enterprises, our team is always geared up to take up roadblocks

    Mobile App Development Company in Malaysia

    Reply
  4. Excellent Article. Thank you so much for sharing good information.

    We are Leading Mobile App Development Company in Malaysia. We take care of your App in different Stages like Building the core Foundation, Pre-Development Planning, Technical Coding, Prototyping, Designing the Application, Development, Testing and the app is taken to live.
    Mobile App Development Company in Malaysia

    Reply
  5. Thank you sharing this information…

    Reply
    • Thank you sharing for good information..
      Infrastructure as a Service, or IaaS, gives business access to vital web architecture, such as storage space, servers, and connections, without the business need of purchasing and managing this internet infrastructure themselves. Because of the economies of scale and specialization involved, this can be to the benefit of both the business providing IT Infrastructure Services in Malaysia
      IT Infrastructure Services in Malaysia

      Reply

Leave a Comment