Cyber Crime क्या है ? Cyber Crime से कैसे बचें ?

What is Cyber Crime in Hindi :- दोस्तों आजकल हम लोग इंटरनेट में दुनिया में जी रहे है, सबकुछ इंटरनेट और डिजिटल होता जा रहा है। लोगो को इसके प्रति लगाव भी बढ़ता जा रहा है, दोस्तों आप सब को पता होगा की दुनिया में सब कुछ का दो पहलू होता होता है, पहला जो आपको फायदा देता है आपके काम को आसान बना देता है । वही दूसरी पहलू की बात करें तो आपके के साथ ठगी एक अपराध भी किया जा सकता है।

आज हम लोग इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे की Cyber Crime क्या है ?(What is Cyber Crime) Cyber Crime से कैसे बचें ? साइबर क्राइम की शिकायत कैसे और   कहाँ करें ? जैसे- जैसे लोगों को कंप्यूटर और इंटरनेट के प्रति लगाव और इस्तेमाल करना बढ़ रहा है। उसी प्रकार साइबर क्राइम बगी बढ़ता जा रहा है।

साइबर क्राइम को लेकर भारत सरकार के गृह मंत्रालय के कानून बनाया गया है, साइबर क्राइम करने व्यक्ति को सजा डीओए जाता है। हम सब को इसके प्रति जागरूक और इसको जानने की आवश्यकता है, आइये आपको इसकी संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग पोस्ट What is Cyber Crime के माध्यम से बताने की प्रयाश करते है।

Cyber  Crime क्या है ? (What is Cyber Crime in Hindi)

साइबर क्राइम एक प्रकार का अपराध होता होता है, जिसमे कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा इंटरनेट की मदद से आपके फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप या अन्य वास्तु को Hacking , Phising , Spamming करके, आपके डेटा को वह अपराधी औजार के रूप में इस्तेमाल करता है। जिससे वह अपराधी कोई भी अपराध या क्राइम कर सकता है। जैसे आपके व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है।

आपके के व्यक्तिगत पहचान की चोरी कर सकता है, जिससे माध्यम से वह अपराधी ऑनलाइन फ्रॉड करता है , कुछ अपराधी इसका बहुत ही गलत इस्तेमाल करता है जैसे Pornography , Hate Crime , Blackmailing , Fraud  जैसे गलत गतिविधियां करता है। जिससे हमें और हमारे समाज के गलत साबित होता है।

Cyber Crime के प्रकार

Hacking :- इंटरनेट की दुनिया में हैकिंग करना एक आम अपराध है, हैकर्स अक्सर Restricted Area में घुसकर दूसरों की व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी को बिना आपके अनुमति से चुरा लेता है। यह Restricted Area में किसी का व्यक्तिगत कंप्यूटर या ऑनलाइन अकाउंट हो सकता है, जिसे अपराधी या हैकर्स गलत इस्तेमाल करता है।

Online Thief :- का मतलब होता है कि जब कोई व्यक्ति के ऊपर Copyrights का उलंघन करता है और और किसी दूसरे व्यक्ति का डेटा को डॉउनलोड या कॉपी कर लेता है, जैसे म्यूजिक, गेम्स, मूवीज, और  सॉफ्टवेयर ऐसे बहुत सारे Sharing Website है जो कि Encourage करते है। Software Privacy और Owner के अनुमति के बिना उसे Freely Distribute करता है या वो अपने Website पर उस डेटा को रखता है, उसी को ऑनलाइन चोरी कहा जाता है।

Stalking :- के माध्यम से लोगो को ऑनलाइन परेशान किया जाता है। यह ज्यादातर Social Media  पर देखने को मिलता है। जिसमे अपराधी Online Massages और Email के द्वारा परेशान करता है। इसमें अपराधी अक्सर बच्चे और युवा को अपना शिकार बनता है, वो इंटरनेट के माध्यम से Physical Address , Photo और Presonal Information इकठ्ठा करता है। उसके बाद अपराधी उसको ब्लैकमेल करता है, जो बहुत पीड़ादायक होता है।

Cyber  Crime से कैसे बचें ?

  • Cyber Crime के बढ़ते मामल तो देखते हुए हमें इससे बचने के लिए हमें जारूक और जानकारी होना जरुरी है, हमें साइबर अपराध से बचने के लिए लिए  कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।
  • यदि आपके पास किसी अपरिचित व्यक्ति के और से Spamming और Phishing मेल पर कोई लिंक या Massage आता है तो पर क्लिक नहीं करें।
  • बिना जानकारी के किसी भी Website पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी और Decouments साझा नहीं करें।
  • Online Shoping करते समय ध्यान रखे की जहाँ से आप सामान खरीद रहे हो वो विश्वनीय और Verified Site होना आवश्यक है।
  • अपने Computer और Laptop में हमेहा अच्छे Anti-Virus का इस्तेमाल करें जिससे ये आपको वायरस, Mailware से बचाता है।
  • कोई भी ऑनलाइन स्कीम जिसमे पैसे और प्राइज मिलने की बात हो तो आप लालच में नहीं पड़े एयर उस व्यक्ति पर बिलकुल भी विश्वास नहीं करें।
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन साझा नहीं करें।

साइबर क्राइम की शिकायत कैसे और कहाँ करें ?

भारत में बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल बनाया गया है,जहाँ आप घर बैठे साइबर क्राइम की हिकायत दर्ज़ क्र सकते है। शिकायत दर्ज़ करने बाद बाद आप उसकी स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन ले सकते है।

साइबर अपराध से निपटने के लिए हरेक जिला में इसका मुख्यालय बनाया गया, जिसको साइबर क्राइम सेल कहा जाता है। आप वहां भी साइबर अपराध की शिकायत दर्ज़ कर सकते है। यदि आपके साथ साइबर क्राइम हुआ है और आप तत्काल इस पर कार्यवाई चाहते हो तो आप सरकार के द्वारा दिया गया निःशुल्क या 100 नंबर पर शिकायत कर सकते हो।

साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज़ करने के लिए आवयश्क दस्तावेज (Documents)

Email सबंधित शिकायत

  • संपूर्ण घटना को दिखते हुए लिखित शिकायत पत्र।
  • अपराधी द्वारा भेजी गई Email की Hard और Soft कॉपी।
  • अपराधी की Email ID

Social Media सबंधित शिकायत

  • उस व्यक्ति के Facebook या WhatsApp  का स्क्रीनशॉट्स और URL लिंक होना आवश्यक है। जहाँ  वो अपराध किया है।

Mobile Apps संबन्धित शिकायत

  • कथित App का एक स्क्रीनशॉट और जहां से इसे डाउनलोड किया गया था वहां की जानकारी।
  • अगर इस आप से कोई पैसे का लेनदेन हुआ है तो घटना के बाद बैंक स्टेटमेंट की एक कॉपी।

Internet Banking/Lottery Scam/Fake Call संबन्धित शिकायत

  • जिस बैंक अकाउंट से फ्रॉड हुआ है, उस अकाउंट की स्टेटमेंट।
  • अगर आपके अकाउंट से पैसे निकाले या ट्रान्सफर किये गये है और इस Transaction का Message आपके मोबाइल मे है तो उसकी एक कॉपी

दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल what is Cyber Crime in hindi पसंद आई होगी और आप Cyber Crime क्या है ? Cyber Crime से कैसे बचें ? के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे, फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

अगर आपको ये what is cyber crime in hindi पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज हमें सपोर्ट कीजिये और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर कीजिये।

Leave a Comment