Virtual Assistant Jobs क्या हैं?, Virtual Assistant कैसे बने?

Virtual Assistant jobs Kya Hai :- अगर आप इंटरनेट पर ऑनलाइन बिज़नेस या नौकरी खोजेंगे तो आपको बहुत ऐसे काम मिल जायेगा जिसको घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है। ऐसे ही घर बैठे काम में से एक Virtual Assistant business है। Virtual Assistant का मतलब “Virtual – आभासी” और “Assistant – सहायक” यानी आभासी सहायक होता है।

आज के समय में Virtual Assistant business में शानदार कैरियर है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा रुपया इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। Virtual Assistant business शुरू करने से पहले आपको किसी एजेंसी में कुछ Virtual Assistant jobs करना चाहिए जिससे की आप इस Virtual Assistant Kya Hota Hai सही से जान सके और इसके बारे में सीख सके।

तो आज के इस बिज़नेस आर्टिकल में आपको सिखने को मिलेगा की – Virtual Assistant क्या है? (What is virtual assistant),  Virtual Assistant Kaise Bane?, Virtual Assistant jobs for beginners in India, और How to become virtual assistant from home in India?

Virtual Assistant jobs क्या है? (Virtual Assistant jobs Kya Hai)

एक Virtual Assistant खास करके एक सेल्फ एम्प्लॉयड व्यक्ति होता है जो घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से किसी एजेंसी या कंपनी अपनी सेवाए ऑनलाइन देते है। यदि आप Virtual Assistant job करना चाहते है तो आपको किसी कंपनी के लिए रूटीन प्लान करना पड़ेगा। जैसे की कब कौन सा काम होगा। किस वक़्त किस्से मिलना है किस समय मीटिंग है।

कुल मिलाकर कहे तो Virtual Assistant को पर्सनल असिस्टेंट भी कहा जा सकता है बस दोनों फर्क इतना है की Virtual Assistant का काम आप घर बैठे कर सकते है और पर्सनल असिस्टेंट के काम के लिए आपको कंपनी या कंपनी के मालिक के साथ रहना पड़ता है।

Virtual Assistant जॉब के लिए आपको इस वेबसाइट (upwork.com, Freelancer.com, Craigslist,  VANetworking.com, WAHM.com) पर जाना चाहिए। वर्चुअल असिस्टेंट जॉब करने के लिए आपको बस इस साइट पर अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद आपको अपने बारे में सारे डिटेल्स भरना है फिर आपको कोई काम देगा।

Read Also

Types of Virtual Assistant

वैसे तो Virtual Assistant कम्पनी के काम के हिसाब से कई अलग अलग प्रकार के होते है जिसमे से जो मुख्या है उसके बारे में आपको बता देता हूँ –

1. General Virtual Assistant :- अगर आप जॉब करना चाहते है और आपके पास कोई विशेष प्रतिभा नहीं है तो आप किसी कंपनी के लिए General Virtual Assistant बन कर काम कर सकते है। इस काम में आपको कंपनी के बड़े रैंक की अधिकारी की डायरी आदि चीज को मेन्टेन करनी पड़ेगी।

2. Financial Virtual Assistant :- इसमें आपको कंपनी या एजेंसी के Bank Account, Stocks और Investment आदि के बारे जानकरी रखनी पड़ती है। इसमें काम में Financial Virtual Assistant को सिर्फ कंपनी के लेनदेन इत्यादि जैसी गतिविधियो की देख-रेख करते है और डायरी बनाते है।

3. Innovative Virtual Assistant :- आज के समय में किसी कंपनी का मालिक ग्राहक को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है। जिसमे सोशल मीडिया पर चलने वाले ads या कोई और काम। इस तरह के सभी एक्टिविटी Innovative Virtual Assistant के द्वारा ही करवाया जाता है।

Read Also

Virtual Assistant Kaise Bane?

Virtual असिस्टेंट बनने के लिए निचे कुछ step by step बताया गया जिसको फॉलो करके आप Virtual असिस्टेंट बन सकते है और अच्छा खासा रुपया कमा सकते है।

Identify Your Skills :- एक अच्छे वर्चुअल असिस्टेंट बनाने के लिए आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से काम को चुनना होगा। मान लो की आपको फाइनेंस फील्ड में अच्छा ज्ञान है तो आपको फाइनेंस क्षेत्र का ही जॉब खोजना चाहिए। यदि आपमें कोई प्रतिभा नहीं फिर भी आप वर्चुअल असिस्टेंट बनाना चाहते है तो फिर आपको General Virtual Assistant क्षेत्र में जाना चाहिए।

Virtual Assistant Course :- इसके के लिए आपको इंटरनेट पर कई अकादमी मिल जाएगी जो ऑनलाइन कोर्स करवाता है जिसके बदले आपसे कुछ रुपया लेगा और आपको कम्पलीट वर्चुअल असिस्टेंट बनने के बारे में सिखाएगा। ऑनलाइन सिखने के लिए Udemy या फिर कोई अकादमी ज्वाइन कर सकते है।

Register Yourself on freelancer site :- अब आपको फ्रीलांसर वेबसाइट सब पर अपना अकाउंट बना लेना है और आपको एक अच्छा रिज्यूमे बना करके फ्रीलांसर साइट पर अपलोड करना है। Freelancer website – Upwork.com, freelancer.com

इसके बाद आपको कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल करना है जैसे की Linkedin। इस प्लेटफॉर्म आपको दुनिया भर के बड़े बड़े बिनेस्स और बड़ी बड़ी कंपनी की प्रोफाइल मिल जाएगी।

Virtual Assistant Business में कमाई किस तरह होती है?

Virtual Assistant Business में पेमेंट तीन तरह से दिया जाता है जैसे की आपको कोई एजेंसी या कंपनी प्रति घंटा के हिसाब रुपया देगा तो वही कोई कंपनी आपको प्रोक्जेक्ट के अनुसार पेमेंट देगा या आपको फुलटाइम काम का पेमेंट देगा। अगर आप पहले से कोई और जॉब कर रहे है और आपको Virtual Assistant job भी करना है तो आपके लिए सबसे अच्छा प्रति घंटा के हिसाब रुपया लेना सही होगा।

वैसे भी बड़ी बड़ी कंपनी या एजेंसी किसी जरुरी काम के लिए Virtual Assistant को Hire करती है। ऐसी स्थिति में कंपनी आपको पुरे प्रोजेक्ट के हिसाब से पेमेंट पे करेगा। और अगर आप Regular Virtual Assistant job करते है तो आपको साप्ताहिक या मासिक पेमेंट देगा।


conclusion – Virtual Assistant jobs

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारी ये आर्टिकल पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको Virtual Assistant jobs के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आपके पास सिर्फ लैपटॉप और मोबाइल रहना चाहिए और आपका कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए। फिर आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट के संबधित कोई प्रश्न है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है यदि इस को लेकर आप अपनी फीडबैक देना चाहते है जरूर निचे कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक दीजिये। हमें आपके फीडबैक का इन्जार रहेगा। धन्यवाद!!!

Spread the love

Leave a Comment