UPS Full Form In Hindi | यूपीएस क्या होता है?

UPS Full Form and definition :-  What is UPS in Hindi, UPS क्या होता है, UPS कैसे काम करता है, UPS का पूरा नाम क्या है ups full form of computer, , दोस्तों आपके ऐसे सभी प्रश्न के जवाब इस ब्लॉग पोस्ट में मिल जाएगी।

UPS नाम हर किसी को पता होता है लेकिन इसका फुल फॉर्म या ups कैसे काम करता है और इसका हमें क्यों जरुरी पड़ता है यदि आप ये सब नहीं जानते है तो कोई बात नहीं, आज इस ब्लॉग के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यूपीएस के बारे में एक छोटा सा ओवरव्यू आपको दे देती हूँ। ups हमारे कंप्यूटर को बैकअप देने वाला गैजेट है ये हमें बिजली का पावर कट हो जाने पर काम आता है बिजली चले जाने के बाद भी यूपीएस 1 घंटे तक कंप्यूटर को on रख सकता है। तो आगे चलिए अब डिटेल्स से जानते है।

UPS Full Form in Hindi

  • UPS Full Form :- Uninterruptible Power Supply (अबाधित विद्युत आपूर्ति)

UPS क्या होता है

यदि ups का मतलब आसान लैंग्वेज में समझा जाए तो ये एक छोटा पावर हाउस है जो अपने अंदर बिजली के power को स्टोर करके रखता है और जब मुख्य सप्लाई अचानक बंद हो जाता है तो ups में रखा पावर कम से कम 1 घंटा कंप्यूटर को on रखता है। यूपीएस के अंदर बैटरी लगा रहता है।

अब जानिए किताबी भाषा के अनुसार UPS एक ऐसा Device है जो बिजली कट जाने पर कंप्यूटर को थोड़ी on रखता है जिससे की हम अपना डाटा को save कर सके। और ये बिजली के हाई Voltage से भी बचाता है।

जब बिजली चला जाता है तो ये अपने आप on हो जाता है यह एक Hardware Device है जो बिजली के Uexpected पावर कट से बचाता है और वर्ल्ड का बड़ा यूपीएस है Fairbanks Alaska में है जो 46 megawatt का है|

UPS के पार्ट का नाम

Rectifier :- Rectifier का Main काम है Alternative करंट को Direct करंट में Convert करना। रेक्टिफिएर का उपयोग Battery को चार्ज करने के लिए किया जाता है रेक्टिफिएर inverter के सर्किट में रहता है।

Battery :- यह एक यूपीएस का बहुत अहम पार्ट है जो की अपने अंदर एनर्जी को स्टोर करके रखता है जब बिजली रहती है तो स्विच को on करके रखना पड़ता है तब बैटरी रेक्टिफिएर की सहायता से चार्ज होती है और बिजली चले जाने पर ये आटोमेटिक कंप्यूटर को अपना एनर्जी देता है।

Inverter :- इसका मुख्य काम ये है की DC पॉवर को AC में कन्वर्ट करना।

Types of UPS (UPS के प्रकार)

ये 3 प्रकार का होता है जिसे एक एक करके निचे बताया गया है।

1. > Standby UPS

इसको ऑफलाइन UPS भी बोला जाता है ऐसे यूपीएस के इस्तेमाल generally PC के लिए किया जाता है। Standby यूपीएस का इस्तेमाल output वोल्टेज और surge सुप्प्रेस्सोर से switching फ्रीक्वेंसी को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसमें एक Battery, एक AC या DC और DC या AC इन्वर्टर, एक static स्विच और एक LPF शामिल होता है. Standby UPS बहुत ही छोटा होता है और दूसरे यूपीएस बनाने के तुलना में इसमें cost लगता है।

2. > line UPS

इसको ऑनलाइन डबल conversion निर्बाध बिजली आपूर्ति भी कहता है। इसका डिज़ाइन भी लगभग standby UPS के तरह ही है। ये Low और High Voltage के समय सही वोल्टेज सप्लाई करता है।

ये दो तरीके से काम करता है जब बिजली का पावर मिलता है तो बैटरी को चार्ज करता है और जब बिजली कट जाता है तो Normal Inverter की तरह काम करता है।

3. > Delta Conversion On-line

Line ups को ही मॉडीफी करके Delta Conversion UPS बनाया गया है ये लाइन यूपीएस के पावर को सही ढंग से Maintain करता है और इसमें डबल कन्वर्शन के Disadvantages को हटा दिया गया है।

UPS Ka Fayade

सबसे पहला फायदा तो यही की जब बिजली कट जाती है तो अपने अंदर रखे एनर्जी आपके कंप्यूटर तक सप्लाई करता है जिससे की आप अपने डॉक्यूमेंट को save करके रख सकते है और ये आपके सिस्टम को प्रॉपर तरीके से करंट को सप्लाई करता है

यदि आप यूपीएस का इस्तेमाल नहीं करते है तो अचानक बिजली चले जाने पर आप अपने डाटा या डॉक्यूमेंट को सेव नहीं कर सकते है तो इसका इस्तेमाल करने से आपके अंदर कभी ऐसा दर नहीं रहेगा डॉक्यूमेंट loss होने का।


तो दोस्तों उम्मीद करती हूँ की आपको मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट UPS Full Form In Hindi पसंद आयी होगी। यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइये

ऐसे ही एजुकेशनल, टेक्नोलॉजी के रिलेटड पोस्ट पढ़ने के हमारे वेबसाइट को विजिट करते है क्यूंकि इस वेबसाइट पर आपको रोज कुछ कुछ नया देखने या सिखने को मिलेगा। हमसे जुड़ने के लिए या लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज(Infowala) को जरूर फॉलो कीजिये

Spread the love

1 thought on “UPS Full Form In Hindi | यूपीएस क्या होता है?”

Leave a Comment