Suzlon Share Price Target 2022, 2025, 2030 कमाई का मौका

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Suzlon Share Price Target 2022, 2025, 2030 के बारे में। जो एक समय में देश की सबसे बड़ी Renewable energy प्रोवाइडर कंपनी थी। लेकिन आर्थिक तंगी के चलते कंपनी के कारोबार पर बहुत बुरा असर पड़ा है और Suzlon energy share price में भी भारी गिरावट आई है।

क्या यह कंपनी अपने आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करती है और एक शेयर की कीमत कितने रुपये टारगेट प्राइस पर जाता है। आइए डिटेल्स जानते हैं

Suzlon Share Price Target 2022

Suzlon Share Price Target

सुजलॉन कंपनी सौर ऊर्जा पर काम करती थी, उस समय इस उद्योग में इतनी प्रतिस्पर्धा नहीं होने के कारण यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी और दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी थी।

तब सुजलॉन कंपनी को अच्छा खासा मुनाफा होते हुए देखा गया था और तब सुजलॉन कंपनी के शेयर की कीमत लगभग ₹ 400+ के आसपास थी लेकिन कुछ समय बाद यानी वर्ष 2008 के आस पास कंपनी पर बहुत अधिक कर्ज होने के कारण कंपनी घाटे में जाती दिखी और एक शेयर की कीमत लगभग 41 रुपये आ गया।

फिर सुजलॉन एनर्जी कंपनी को घाटे में देखते हुए Sun Pharma के संस्थापक दिलीप सांघवी ने लगभग 18000 करोड़ रूपये का निवेश किये। लेकिन इससे भी सुजलॉन कंपनी में बहुत कुछ तो एक दम सही नहीं हुआ लेकिन कंपनी को थोड़ा सहारा मिला बैंक क्रुपत होने से फिर बैंको ने एक और मौका दिया।

तो धीरे धीरे कंपनी की स्थिति ठीक ठाक नज़र आ रही है और लग रहा है आगे फिर सुजलॉन एनर्जी अपने पुराने लेवल 400 को के पार जायेगा।

जैसे जैसे Suzlon energy के परिणामों में सुधार होते जायेंगे वैसे वैसे इसके शेयर की कीमत भी बढ़ती जाएगी। आने वाले दिनों में यानी के 2022 में Suzlon share price target 8 रुपया बढ़कर से 20 रुपया तक जाने का संभावना है।

Suzlon Share Price Target 2025

फिलहाल सुजलॉन कंपनी सिर्फ अपने कर्ज को कम करना चाहती है, कंपनी के पास बहुत सारे ग्राहक हैं, लेकिन इस प्रोजेक्ट को अंजाम देने के लिए कंपनी को काफी पैसे की जरूरत होगी, जो कि मौजूदा समय में बहुत ही असंभव है। उस क्षेत्र में और भी बड़ी बड़ी कंपनियां काम कर रही हैं।

तो यदि बात करे Suzlon share price target 2025 की तो सुजलॉन का शेयर प्राइस आसानी से पहला टारगेट 30-40 रुपया तक जा सकता है वही दूसरा टारगेट 40-50 रुपया तब भी जाने का उम्मीद कर सकते है।

Read Also :- Vikas Lifecare Share Price Target

Suzlon Share Price Target 2030

अपने देश का आने वाला समय Green ऊर्जा का रहने वाला है। जैसे-जैसे इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होता नजर आएगा, इससे भविष्य में सुजलॉन कंपनी को काफी फायदा होने वाला है। जब कंपनी अपने मुख्य व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमाने लगेगी तो ये शेयर आपको मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले हैं।

तो ग्रीन ऊर्जा क्षेत्र से इस कंपनी का कारोबार बहुत अच्छा है। जैसे जैसे कंपनी अपने कर्ज को कम कर रही है सुजलॉन कंपनी को आगे बढ़ने का अच्छा मौका दिखाई दे रहा है।

अगर कंपनी अपने बिजनेस को अच्छे से मैनेज कर पाती है तो 2030 तक 120 रुपये का पहला टारगेट दिखाया जाता है। उसके बाद 135 जल्द ही नजर आने वाले हैं। यदि कंपनी के मालिक/व्यवस्थापक अपने बिज़नस को अच्छे से मैनेज कर लेते है तो Suzlon Energy Share Price 2030 तक 120-130 रुपया तक जा सकता है।

Suzlon Share Price Target  2022, 2025, 2030

Year Target 1 Target 2
2022 Rs 15 Rs 20
2023 Rs 20 Rs 30
2025 Rs 30 Rs 40
2030 Rs 120 Rs 130

भविष्य के हिसाव से Suzlon का स्टॉक

कंपनी आने वाले दिनों में अपने कारोबार को बड़ा करने के लिए कई नई प्लान करते हुए देखने को मिला हैं जिसके कारन को कंपनी को Dec Quarter में 38 करोड़ का मुनाफा हुआ है। तो इससे तो सुजलॉन एनर्जी का भविष्य तो अच्छा लग रहा है और सरकार ने भी ग्रीन एनर्जी को प्रमोट कर रहे है।

और सरकार की ओर से ग्रीन एनर्जी पर काम कर रहे कंपनियों के लिए समय समय पर रहत पैकेज की भी घोषणा करते नजर आ रहा हैं। जिससे अन्य कंपनी के साथ साथ सुजलॉन एनर्जी कंपनी में भी अच्छी खासी तेजी का संकेत नज़र आ रहा है। यदि आप लम्बे समय यानि 2030 तक का इंतज़ार कर सकते है तो आपके लिए यह शेयर मल्टीबैगर साबित हो सकता है।

क्योकि सुजलॉन एनर्जी कंपनी लगतार अपने Financial और Quarter रिजल्ट को सही तरीके से ग्रो कर रहा है। जिसके कारन भविष्य में इसका शेयर प्राइस बहुत तेजी से ऊपर बढ़ सकता है। यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर हो तो आप सुजलॉन एनर्जी के बारे में सोच सकते हो।

Suzlon Energy Company में रिस्क

सुजलॉन एनर्जी के ऊपर बहुत ज्यादा कर्ज होने के कारण कंपनी आर्थिक संकट में चला गया था। जिससे कंपनी डूबने के कगार पर आ गई फिर बैंको ने सुजलॉन कंपनी को अपना कारोबार फिर से एक बार पटरी पर लाने का मौका दिया। और कंपनी बैंक के उम्मीद पर तो लगभग खड़ा दिख रहा है। यदि सुजलॉन अपने कर्ज को धीरे धीरे कम नहीं करेगी तो शेयर प्राइस फिर से निचे गिर जाएगी।

वर्तमान समय में कंपनी के प्रमोटर शेयर होल्डिंग पैटर्न ज्यादा कुछ खाश नहीं दिख रहा है। जिसके कारन निवेशक को थोड़ा खतरा महसूस होता है। अभी प्रमोटर के पास 16.04%, FIIs के पास 4.85% तो दीस के पास 14.62% और पब्लिक के पास 64.49% शेयर है।

यदि आप suzlon energy share price देख कर इन्वेस्ट करने का मन भी बना रहे तो आपको उतना इन्वेस्ट करना चाहिए जितना डूब भी जाए तो आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़े। क्योकि ऐसे भी रिस्क और रिवॉर्ड दोनों लगभग में बराबर होता है।

हाँ! आपको ज्यादा शेयर एक बार में खरीदना नहीं चाहिए। कंपनी अपने फाइनेंसियल रिजल्ट को जैसे जैसे सुधारती है आपको वैसे वैसे ही इन्वेस्ट करना चाहिए।

Read Also :- एसआईपी क्या है और इसमें निवेश कैसे करे | What is SIP in Hindi

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट Suzlon share price target 2022, 2025, 2030 पढ़के सुजलॉन एनर्जी के बारे बहुत कुछ जानने को मिला होगा और सुजलॉन एनर्जी के टारगेट प्राइस के साथ रिस्क भी अच्छे से समझ गए होंगे। यदि आपको सुजलॉन एनर्जी के संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो अवश्य हमें कमेंट करके बताइये।

दोस्तों शेयर मार्किट से जुड़ी नई नई अपडेट के लिए infowala वेबसाइट और chartifi टेलीग्राम चैनल के साथ अवश्य जुड़े रहिये!

Spread the love

Leave a Comment