Sushant Singh Rajput का जीवन परिचय हिंदी में

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi :- दोस्तों आज के इस लेख में सुशांत सिंह राजपूत से जुडी जानकारी आपसे साझा करने जा रहा हूँ। सुशांत सिंह राजपूत का नाम आप लोग सुना होगा, कुछ लोग ऐसे भी है सुशांत सिंह राजपूत को नहीं जानते है। आज मैं आपके लिए सुशांत सिंह से जुडी रोचक जानकारी लेकर आया हूँ।

दोस्तों इस लेख में सुशांत सिंह राजपूत से जुडी हरेक प्रश्न का आपको सटीक जवाब दिया जाएगा जिसमे:- Sushant Singh Rajput  Biography, Sushant Singh Rajput Birth, Age And Introduction, Sushant Singh Rajput In Hindi, Sushant Singh Rajput Education, Sushant Singh Rajput Family, Sushant Singh Rajput Career, Sushant Singh Rajput Net Worth, Sushant Singh Rajput Biography in hindi

सुशांत सिंह राजपूत भारतीय सिनेमा जगत में बहुत कम समय में अपने बेहतरीन अभिनय के कारण बॉलीवुड में अलग पहचान बना लिए थे। सुशांत सिंह राजपूत को उभरता सितारा कहा जाता था। भले ही सुशांत सिंह राजपूत आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके किरदार, अभिनय, संघर्ष इत्यादि आज भी लोगो के दिल मौजूद है।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी एक्टिंग की शुरुआत ”किस देश में है मेरा दिल” वर्ष 2008 में काम कर चुके हैं। इसके बाद इन्होने वर्ष 2009 के महसूर धारावाहिक शो ” पवित्र रिश्ता ” में मुख्य भूमिका में काम कर चूका है। ” पवित्र रिश्ता ” में सुशांत सिंह राजपूत के अभिनय को लोगो ने खूब सराहा और इनका लोकप्रियता भी काफी बढ़ गया।

Early Life Of Sushant Singh Rajput ( प्रारंभिक जीवन )

Sushant Singh Rajput Birth Place:- सुशांत सिंह राजपूत का जन्म बिहार के राजधानी पटना में 21 जनवरी 1986 को हुआ था। सुशांत सिंह राजपूत का पैतृक घर बिहार के पूर्णियां जिला के मालडीहा है। सुशांत सिंह राजपूत बचपन से ही प्रतिभाशाली और मेहनती छात्र था। वर्ष 2003 में AIEEE के प्रवेश परीक्षा में संपूर्ण भारत में सातवां स्थान प्राप्त किया था

सुशांत सिंह राजपूत को कॉलेज के दिनों में अभिनय के प्रति रूचि बढ़ने लगा, इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के दौरान उन्होंने अपने परिवार के फैसले के खिलाफ श्यामक डावर के डांस ग्रुप में शामिल हो गए। श्यामक अभिनेता की नृत्य प्रतिभा से प्रभावित हुए और उन्हें 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों और फिल्मफेयर पुरस्कारों में प्रदर्शन करने का मौका दिया।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं। उनके  माँ मृत्यु का गम अलग सता रहा था, पर वे हार नहीं माने वो अपने जूनून और प्रतिभा को इन ग़मों में दबाने नहीं दिया हुए आगे बढ़ा। सुशांत सिंह राजपूत के जूनून और टैलेंट की वजह से इन्होने एक मुकाम हासिल किया। सुशांत सिंह राजपूत पढ़ाई में ऊंच दर्जे के छात्र थे।

Read Also

Sushant Singh Rajput Education

SSR Education :- सुशांत सिंह राजपूत का पढाई की शुरुआत पटना के ही ” St. Karen’s High School Patna ” में हुआ।Sushant Singh Mother Died Date :- इसके बाद वर्ष 2002 में दुर्भाग्यवश इनके माता जी का देहांत हो गया। वर्ष 2002 में ही इनका संपूर्ण परिवार दिल्ली आ गया।

दिल्ली आकर इन्होने ”Kulachi Hansraj Model School Delhi” में अपना नामांकन करवाया। यहाँ से इन्होने अपना उच्च शिक्षा प्राप्त किया। इसके बाद इन्होने वर्ष 2003 में इंजीनियरिंग की प्रवेश में शामिल हुआ,AIEEE के प्रवेश परीक्षा में संपूर्ण भारत में सातवां स्थान प्राप्त किया था। इसके साथ ही इन्होने कुल ग्यारह प्रवेश पास किया।

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत ने दिल्ली के ” Delhi College of Engineering ” में मैकेनिल डिपार्टमेंट से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरा किया। इसी दौरान जब वे इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष में अभिनय करने का मन बनाया, अपने परिवार के फैसले के खिलाफ श्यामक डावर के डांस ग्रुप में शामिल हो गए। सुशांत सिंह राजपूत भौतिक विज्ञान में एक राष्ट्रीय ओलंपियाड विजेता भी रह चुके है।

Sushant Singh Rajput Family

Sushant Singh Rajput Father’s Name:- सुशांत सिंह राजपूत के पिता का नाम कृष्ण कुमार सिंह है, जो एक सरकारी अधिकारी थे। Sushant Singh Rajput Mother’s Name:- सुशांत सिंह राजपूत के माता जी  का नाम उषा सिंह है, जो एक कुशल गृहिणी थी, इनकी आकस्मिक मृत्यु वर्ष 2002 में हो गई थी। सुशांत सिंह राजपूत के तीन बहनें भी है।

Sushant Singh Rajput Biodata

नाम सुशांत सिंह राजपूत
जन्म तिथि 21 जनवरी 1986
जन्म स्थान पटना
राज्य बिहार
उम्र 34 वर्ष
ऊंचाई 5 फ़ीट 10 इंच ( 1.78 मीटर )
मृत्यु 14 जून 2020
डेब्यू फिल्म काई पो चे (2013)
विद्यालय का नाम St. Karen’s High School Patna
महाविद्यालय का नाम Kulachi Hansraj Model School Delhi
शैक्षणिक योग्यता इंजीनियर
पेशा अभिनेता, एंटरप्रेनर और फिलांथ्रोपिस्ट
नागरिकता भारतीय
धर्म हिन्दू

Sushant Singh Rajput Career ( सुशांत सिंह राजपूत के करियर )

सुशांत सिंह राजपूत के लिए अभिनय करना काफी संघर्षपूर्ण रहा, क्यूंकि उनके पिता जी चाहते थे, कि वो इंजीनियर बने इनका मुख्य वजह AIEEE में सातवां स्थान प्राप्त करना। उनका बात मानकर सुशांत सिंह राजपूत ने इंजीनियरिंग में नामांकन करवा लिया। जब वो इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष में थे, तब डांस में रूचि बढ़ने लगा।

उसी समय इन्होने डांस सीखने का फैसला किया, बिना परिवार के सहमति के इन्होने ”श्यामक डावर के डांस ग्रुप” में अपना नामांकन करवा लिया। सुशांत सिंह राजपूत के डांस के प्रति जूनून और लगन देखकर श्यामक जी ने  वर्ष 2006 के ”Common Wealth” में भाग लेने का मौका दिया, इसमें इन्होने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत ने श्यामक जी के कहने पर मुंबई आ गया। यहाँ इन्होने कोरियोग्राफर ऐश्ले लोम्बो के द्वारा प्रशिक्षित डांस ग्रुप में काम किया। सुशांत सिंह राजपूत ने अपने कला को चमकाने के लिए मशहूर एक्शन डायरेक्टर अल्लन अमीन से मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लिया।

इसके के बाद सुशांत सिंह राजपूत को अपने करियर कि शुरुआत करने का मौका ”स्टार प्लस” के वर्ष 2008 के बेहद रोमांटिक धारावाहिक ड्रामा शो “किस देश में है मेरा दिल” में काम किया। उसके बाद ”Zee TV” के लोकप्रिय शो ”पवित्र रिश्ता ” में अंकिता लोखंडे और एकता कपूर के साथ सुशांत सिंह राजपूत मुख्य भूमिका में काम किया था।

”पवित्र रिश्ता” में लोगों ने इनके अभिनय को काफी पसंद किया। इसके आलावा भारत के बड़े-बड़े डांस शो में भी नजर आ चुके है, जैसे :- जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4, झलक दिखला जा 4 के लिए इनको ”मोस्ट कंसिस्टेंट परफारमेंस” का टाइटल भी प्रदान किया गया था।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी पहली फिल्म अभिषेक कपूर के निर्देशन में राजकुमार राव और अमृता पूरी के साथ ”Kai Po Che!” किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खास कमल नहीं किया, लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म के अभिनय को काफी पसंद किया। फिल्म ”Kai Po Che!” काफी सुर्खियां भी बटौरी। इस फिल्म को चेतन भगत ने लिखा था।

Read Also

Sushant Singh Rajput Movies Name

Year Movie Name Role
2013 Kai Po Che! Ishaan Bhatt
2013 Shuddh Desi Romance Raghu Ram
2014 PK Sarfaraz Yousuf
2015 Detective Byomkesh Bakshy! Detective Byomkesh Bakshy
2016 M.S. Dhoni: The Untold Story Mahendra Singh Dhoni
2017 Raabta Jilaan/Shiv Kakkar
2018 Welcome to New York Himself
2018 Kedarnath Mansoor Khan
2019 Sonchiriya Lakhan Singh or Lakhna
2019 Chhichhore Aniruddh Pathak
2019 Drive Samar
2020 Dil Bechara Manny

Television Program

Year Title Role
2008-2009 Kis Desh Mein Hai Meraa Dil Preet Juneja
2009-2011 Pavitra Rishta Manav Deshmukh
2010 Zara Nachke Dikha Contestant
2010-2011 Jhalak Dikhhla Jaa 4 Contestant
2014 Pavitra Rishta Manav Deshmukh
2015 C.I.D. Byomkesh Bakshy

Sushant Singh Rajput Music Video

Year Title Performer Co-Star Movie Name
2017 Paas Aao Armaan Malik & Amaal Mallik Kriti Sanon Raabata

Sushant Singh Rajput Awards And Achievements

सुशांत सिंह राजपूत ने सिनेमा जगत में बहुत ही कम दिनों में अपना एक अलग पहचान बना लिया था। इसी दौरान सुशांत सिंह राजपूत ने बहुत सारे अवार्ड्स और उपलब्धियां जीते और कई में अवार्ड्स के लिए नामांकित हुए। आइये एक टेबल के माध्यम से जानते है, उनके अवार्ड्स और उपलब्धियां के बारे में।

Year Awards Movie Name Category Results
2009 Indian Telly Awards Pavitra Rishta Most Popular Actor (Male) Nominated
2010 Indian Television Academy Awards Pavitra Rishta Most Popular Actor (Male) Won
2010 BIG Star Entertainment Awards Pavitra Rishta Best Television Actor (Male) Won
2010 Gold Awards Pavitra Rishta Best Actor in a Lead Role Won
2011 Gold Awards Pavitra Rishta Best Actor in a Lead Role Won
2011 FICCI Frames Excellence Honours Pavitra Rishta Best TV Actor (Male) Won
2014 Producers Guild Film Awards Kai Po Che! Best Male Debut Won
2014 Producers Guild Film Awards Kai Po Che! Best Actor in a Leading Role Nominated
2014 Screen Awards Kai Po Che! Best Male Debut Won
2014 Zee Cine Awards Kai Po Che! Best Male Debut Nominated
2014 IIFA Awards Kai Po Che! Best Actor in a Leading Role Nominated
2014 Filmfare Awards Kai Po Che! Best Debut Actor Nominated
2016 Screen Awards M.S Dhoni: The Untold Story Best Actor (Critics) Won
2017 Filmfare Awards M.S Dhoni: The Untold Story Best Actor Nominated
2017 Zee Cine Awards M.S Dhoni: The Untold Story Best Actor (Male) Nominated
2017 Stardust Awards M.S Dhoni: The Untold Story  Best Actor Nominated
2017 International Indian Film Academy Awards M.S Dhoni: The Untold Story Best Actor (Male) Nominated
2017 Indian Film Festival of Melbourne M.S Dhoni: The Untold Story  Best Actor  Won
2020 Screen Awards Chhichhore Best Actor (Critics) Nominated
2021 Filmfare Awards Dil Bechara Best Actor (Male)  Nominated

Sushant Singh Rajput Wife / Lover

सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की प्रेम कहानी काफी चर्चे में रहता था। सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे काफी लम्बे समय से एक दूसरे के साथ था । माना जाता है कि ये दोनों ”लाइव इन रेलशनशिप” में रहते थे। हालांकि सुशांत सिंह राजपूत अभिनेत्री कृति सेनन के साथ भी नाम काफी चर्चे में था। सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत के बीच भी अफेयर की खबरें मीडिया में बना रहता था।

सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती का सम्बन्ध काफी मजबूत माना जाता है। उनके अफेयर की खबरें रिया चक्रवर्ती संग खूब आ रही थीं। खबरें ये भी चल रही थीं कि जल्द ही दोनों शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। कई मौके पर ये दोनों साथ दिखाई दिया था। इनके भी अफेयर की खबर की सच्चाई सबके सामने नहीं आई थी।

Sushant Singh Rajput Death

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर सिनेमा जगत और संपूर्ण देश के लोग को सदमे में डाल दिया। किसी को यकीन नहीं हो रहा था, कि सुशांत सिंह कि मृत्यु हो गई है। लेकिन यह खबर सच था, सुशांत सिंह राजपूत Death Date:- सुशांत सिंह राजपूत मुम्बई के बांद्रा स्थित अपने घर में 14 जून 2020 को दिन में उनको मृत पाया गया था।

ख़बरों के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर लिया, लेकिन कुछ लोगों का मानना था, उनके मृत्यु का कारण आत्महत्या नहीं हो सकता है। बताया जा रहा था कि सुशांत सिंह राजपूत पिछले 6 महीनों से डिप्रेस्शन में थे, जिसके कारण सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर लिया।

सबसे पहले उनके नौकर ने शव को पंखे से लटकते हुए देखा और तुरंत मुंबई पुलिस को इसकी जानकारी दिया। मुंबई पुलिस उनके घर आकर शव को बरामद किया, और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इसके बाद पुलिस द्वारा उनकी मृत्यु की जांच शुरू की गई और इसमें कई लोगों से पूछताछ किया, और पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में अनुसार उनकी मृत्यु का कारण दम घुटने से हुआ था।

मुंबई पुलिस के जांच से उनके परिवार और प्रंशसकों में असंतुष्टि था, इसलिए उनलोगों ने CBI जांच की मांग किया गया। उनके अनुसार सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु में उन्हें कोई बड़ी षडयंत्र की आशंका जताई जा रही थी, पर महाराष्ट्र सरकार के द्वारा CBI जांच से साफ इंकार कर दिया। 05 अगस्त 2020 केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिया।

सुशांत सिंह राजपूत पिता कृष्ण कुमार सिंह (केके सिंह) ने उनकी मौत के लगभग डेढ़ महीने बाद 28 जुलाई को पटना के एक पुलिस थाने में सुशांत सिंह की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के साथ अन्य पांच लोगो के खिलाफ FIR दर्ज कराई। इस FIR में उन्होंने आत्महत्या के लिए उकसाने और धोखाधड़ी जैसे आरोप लगाए।

SSR Social Accounts Name

दोस्तों आप सब को पता सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं रहे है। यदि आप उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स के बारे में जानने चाह रहे हो तो आप को बता दूँ, कि उनके सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर लाखों लोग उनको फॉलो करते थे। आइये आपको एक टेबल के माध्यम से सोशल मीडिया बारे में जानकारी देता हूँ।

सोशल मीडिया पर आप सुशांत सिंह राजपूत के भूली-बिसरी याद को देख सकते हो।

Social Media Platform Social Media Accounts Name Followers
Facebook @SushantSinghRajput 5.4 M
Instagram sushantsinghrajput 13.4 M
Twitter @itsssr 2.4 M

Sushant Singh Rajput Facts

  • सुशांत सिंह राजपूत को उनके परिवार के सदस्य उनको गुड्डू के नाम से बुलाते थे।
  • सुशांत सिंह राजपूत पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए।
  • सुशांत सिंह राजपूत करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद मुंबई का रूख किया।
  • सुशांत सिंह राजपूत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे चुके है।
  • सुशांत सिंह राजपूत ने वर्ष2006 के काॅमनवेल्थ खेलों में भी भाग लिया था।
  • सुशांत सिंह राजपूत ने 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं।
  • सुशांत सिंह राजपूत ने मशहूर एक्शन डायरेक्टर अल्लन आमीन से मार्शल आर्ट्स के गुर भी सीखे हैं।
  • पवित्र रिश्ता में निभाए गए सुशांत सिंह राजपूत के किरदार मानव देशमुख घर-घर की पसंद बन गया।
  • फिल्म ”काय पो चे” में निभाए गए अपने किरदार की प्रेरणा उन्हें अपनी बहन मीतू सिंह से मिली थी
  • सुशांत सिंह राजपूत की बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी है।
  • सुशांत सिंह राजपूत का फिल्म ”Detective Byomkesh Bakshy” को लेकर वे खास सुर्खियों में रहे थे।
  • डायरेक्टर दिबाकर बैनर्जी के अनुसार Byomkesh Bakshy के किरदार के लिए उनकी पहली पसंद सुशांत सिंह ही थे।
  • फिल्म ”Detective Byomkesh Bakshy” में सुशांत सिंह राजपूत और अभिनेत्री स्वास्तिका मुखर्जी के बीच एक लंबा किसिंग सीन फिल्माया गया है जो कि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के फिल्माए गए ”रामलीला” के सीन से भी लंबा है।
  • अपनी पहली ही फिल्म से सबकी नजर अपनी और खींचने वाले सुशांत सिंह राजपूत का भी जीवन आसान नहीं रहा होगा। अपने परिवार के इच्छा के बिना फिल्मों को अपना करियर चुना, और इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया था।
  • हमारी पूरी Infowala टीम और Reader की ओर से सुशांत सिंह राजपूत को भावपूर्ण श्रद्धांजली।

Conclusion

दोस्तों इस लेख में सुशांत सिंह राजपूत से जुडी हरेक प्रश्न का आपको सटीक जवाब दिया जाएगा जिसमे:- SSR  Biography,  Birth, Age And Introduction, Education, Family, Career, Net Worth.

यदि आपको मेरे इस पोस्ट की जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों, परिवार और सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि, इस जानकारी का लाभ आपके करीबी और अन्य व्यक्ति उठा सके।

मेरे इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप उसे कमेंट करके साझा करें।

Spread the love

Leave a Comment