SP Full Form in Hindi | SP की फुल फॉर्म क्या होता है?

SP Full  Form :- दोस्तों आज हम आपको हम बेहद ही रोचक बात की जानकारी इस ब्लॉग पोस्ट में देंगे। जिसमे आपको हम SP पद की संपूर्ण जानकारी देंगे, जैसे SP Full  Form, SP Full Form In Hindi, How To Become a SP, SP Salary और ऐसी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

आज हम बताएंगे SP क्या है? SP नाम से आप सभी भली- भांति प्रचित होंगे क्योंकि यह पुलिस विभाग में बहुत ही प्रतिष्ठित पद है।AGAR आपको इस की जानकारी नहीं है, तो आपको इस लेख में जानकारी दिया जाएगा। और इससे जुड़ी हर एक महत्पूर्ण पहलू की बात करेंगे। SP के बाड़े में आप सभी सुना होगा क्योंकि पुलिस विभाग में एक महत्पूर्ण पोस्ट है, तो आइये इसके बाड़े में जानते है।

SP Full Form in Hindi

SP का फुल फॉर्म होता है (Superintendent of Police) जिसको हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहा जाता है। जैसे नाम से प्रतीत होता की यह पद बड़ा है। एक संपूर्ण जिला की पुलिस का एक अधीक्षक होता है। यह पद पुलिस विभाग में अत्यधिक ऊँचा पता है। SP (Superintendent of Police) अपने जिला के संपूर्ण पुलिस विभाग का नेतृत्व करता है।

संपूर्ण भारत में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रत्येक जिला में पुलिस अधीक्षक (SP) की नियुक्ति किया जाता जो पूरे जिला में शांति व्यवस्था और आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रण में रखने की जिम्मेदारी उस जिला के पुलिस अधीक्षक का होता है। इस कार्य में संपूर्ण पुलिस विभाग पुलिस अधीक्षक (SP) के नेतृत्व में काम करता हैं।

जिला में होने वाले क्राइम या आपराधिक गतिविधि और अन्य गतिविधि का भी जवावदेह पुलिस अधीक्षक का ही होता है, आइये जानते है पुलिस अधीक्षक (SP) को जिला को सुव्यवस्थित करने के लिए कौन- कौन सा जिम्मेदारी निभाना परता है

Work Of SP

  • ज़िलें की सभी आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण रखना।
  • किसी भी घटना में संबंधित अधिकारी को उस घटना से संबंधित जाँच की अनुमति देना।
  • ज़िलें में हो रहे किसी भी Government Work का जाँच और नियंत्रण करना तथा भ्रष्टाचार के मामलों पर नज़र रखना।
  • जनता द्वारा किसी प्रदर्शन या सभा करनें की अनुमति देना।
  • ज़िलें में किसी भी मंत्री अथवा VIP के आगमन पर उनकी सुरक्षा का इंतज़ाम करना।
  • ज़िलें के अन्दर पुलिस कर्मियों का एक थाने से दूसरे थाने पर Transfer करना।
  • सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी निर्धारित करना तथा सभी के कार्य प्रदर्शन का Detail रखना।
  • ज़िले में शान्ति व्यवस्था बनाये रखना

How To Become a SP

सबसे पहले जो  पुलिस अधीक्षक (SP) बनाने चाहता है उसे किसी भी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से स्नातक पास होना आवश्यक है, इसके पश्चात् वह इस परीक्षा में शामिल हो सकता है। UPSC (Union Public Service Commision) संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा के लिए परीक्षा आयोजित किया जाता है।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)  इस  पेइक्षा को तीन चरणों में लेता है, सबसे पहले प्राम्भिक परीक्षा होता है जो वस्तुनिष्ठ होता है। उसके बाद मुख्य परीक्षा होता है जो कि लिखित होता है। इस दोनों परीक्षा के पास करने के बाद  होता है साक्षातार जिसको हम लोग इंटरव्यू कहते है। इन तीनों का अंक मिलकर अभियार्थियों का मेरिट लिस्ट तैयार किया  जाता है।

जिसके आधार पर आईपीएस कैडर दिया जाता है और उन सब का नियुक्ति DSP (Deputy Superintendent Of  Poliice) या ACP (Assistant commissioner of Police) के पद के लिए नियक्ति किया  जाता है और कुछ दिनों में इन सबका कार्य शैली देखर कर इन सब को प्रमोशन देकर पुलिस अधीक्षक (SP) बना दिया जाता है।

UPSC के तौर पर राज्यों में भी PSC (Public Service Commission) लोक सेवा आयोग का गठन किया जाता है। राज्य लोक सेवा आयोग की जिम्मेदारी है कि पुलिस की सभी ऊँचे पदों लिए परीक्षा की आयोजन करके इसकी नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करना। जिसमे DSP , SDMऔर  ACP जैसे पदों पर नियुक्ति करना।

NOTE  राज्य लोक सेवा आयोग की नियुक्ति प्रक्रिया  भी (UPSC) संघ लोक सेवा आयोग के तर्ज़ पर किया जाता है।

आपको बता दे कि आप SP का पद सीधे ही नहीं हासिल कर सकते हैं। SP का पद इतना बड़ा होता है कि आप इस पद पर सिर्फ़ Promote होकर ही पहुँच सकतें हैं।

Salary of  SP

अगर हम पुलिस अधीक्षक (SP) की वेतनमान की बात करें तो इनको आकर्षक वेतन मान प्रदान किया जीता है जिसमे लगभग 70,000 से

लेकर 1,00,000 बीच इनका वेतनमान होता है, और अन्य सुविधाए भी दिया जाता है जो निम्न है

  • ड्राइवर के साथ एक सरकारी आधिकारिक वाहन
  • सुरक्षा और घरेलू रसोईयां और माली
  • बिना किसी कीमत या मामूली किराये पर आवास प्रबंधन
  • बिजली बिल की भुगतान सरकार के  द्वारा
  • एक टेलोफोन कनेक्शन जिसकी भुगतान सरकार के द्वारा किया जाता है
  • आधिकारिक यात्रा के दौरान उच्च श्रेणी दिया जाता है
  • Study  leaves के अवकाश, जिसकी खर्च सरकार के द्वारा वहन किया जाता है

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये ब्लॉग पोस्ट SP Full Form in hindi पढ़ कर अच्छा लगा होगा। और DSP के बारे में अच्छे अच्छे से जानकरी मिल गया होगा।

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट SP Full Form पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये। और अपने दोस्त, परिवार के साथ जरूर शेयर कीजिये

Leave a Comment