SMS Full Form – एस.एम.एस की फुल फॉर्म क्या है?

    SMS Full Form In Hindi :- नमस्कार दोस्तों आज मैं आप सब के लिए बहुत ही रोचक पोस्ट लेकर आया हूँ। आज के इस पोस्ट में हम ”SMS” के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आप सभी लोग इस नाम से प्रचित होंगे, क्योंकि ”SMS” आपके मोबाइल फोन के सन्देश से सम्बन्ध रखता है। आप में से अधिकांश लोग इसका इस्तेमाल करते होंगे।

    उम्मीद करता हूँ कि आपसब ने किसी न किसी को मोबाइल से ”SMS” जरूर भेंजे होंगे। क्या आपको मालूम है कि SMS का फुल फॉर्म क्या होता है? (SMS Full Form), SMS को हिंदी में क्या कहते है?, क्या आपको मालूम है कि SMS क्या होता है?, सबसे पहले SMS का उपयोग कौन और कब क्या था?, ऐसी रोचक जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़े।

    SMS Full Form

    History Of SMS In Hindi (SMS का इतिहास)

    वर्ष 1984 में नोकिया मोबाइल कंपनी ने SMS की शुरुआत किया था। Nokia कंपनी ने सबसे पहले अपने मोबाइल द्वारा बनाये गए फोन के माध्यम से एक User से दूसरे Users तक SMS पहुचाया था। SMS को Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebaert इन दोनों ने मिलकर विकसित (Develop) किया था। जो उस समय में सिर्फ SMS  शुरुआत केवल GSM Users के लिए बनाया गया था।

    सबसे पहले SMS का उपयोग कौन और कब क्या था?

    दुनिया का पहला SMS मैसेज 3 दिसम्बर 1992 को Sema Group Telecom के Neil Papworth ने यूनाइटेड किंगडम में वोडाफोन GSM नेटवर्क पर Orbitel 901 हैंडसेट Vodafone के ही User Richard Jarvis को को सन्देश भेजा था, और वह सन्देश था ”Merry Christmas” इस सन्देश को इन्होने सफलता पूर्वक भेजा और प्राप्त किया था।

    वर्ष 1992 से 1999 तक लोग सिर्फ एक ही नेटवर्क पर मैसेज भेज सकते थे। जैसे अगर आपके पास Airtel का नंबर है तो आप Airtel to Airtel SMS भेज सकते थे। Airtel से दूसरे नंबर पर जैसे Vodafone पर SMS नहीं भेज सकते थे। लेकिन 1999 के बाद लोगो को किसी भी Network पर SMS भेजने और प्राप्त करने से सेवा शुरू कर दिया गया था।

    What Is SMS & SMS Full Form

    SMS एक प्रकार कि माध्यम है जिसकी मदद से हम अपनी बात को बिना बोलें किसी और के मोबाइल या अन्य डिवाइस तक अपनी बात को आसानी से पंहुचा सकते है। इसका उपयोग मोबाइल के मैसेज बॉक्स में लिखकर (Typing) करके किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचाया जा सकता है। 1980 के दशक में कुछ चुनिंदा मोबाइल में ही इसकी सुविधा दिया गया था। जैसे :- Nokia

    SMS को  एक Text Message सर्विस कही जाती है, क्योंकि SMS मे लिखने (Text) करने की लिमिट होती है। आप किसी के भी मोबाइल में SMS भेजने के लिए किसी भी तरह के मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते है। चाहे बटन वाली मोबाइल (Keypad Mobile) हो या स्क्रीन टच। अब SMS भेजने कर प्राप्त करने कि सुविधा सभी प्रकार के मोबाइल के द्वारा दिया जाता है।

    Full Form of SMS :- Short Message Service

    Full Form of SMS In Hindi :- संक्षिप्त संदेश सेवा

    SMS Full Form:- Short Messaging Service होती है। इसको हिंदी में संक्षिप्त संदेश सेवा कहा जाता हैं। इसीलिए SMS को अंग्रेजी में ”Short Messaging Service” कहा जाता है। इसके नाम से प्रतीत होता है कि लिखने (Text) करने की को लिमिट कर दिया गया है। एक बार में आप 160 वर्ड का मैसेज भेज सकते है।

    How to Send SMS (SMS कैसे भेजे)

    क्या आपको मालूम है कि SMS करने का सही तरीका क्या है? SMS करने के लिए आपको बस एक Phone चाहिए या एक Software Application चाहिए। इसमें जो SMS भेजता है उसे Sender कहते हैं और जिसे भेजा जाता है उसे Receiver कहते हैं। इसमें Sender एक SMS भेजने के लिए पहले मैसेज बॉक्स में मैसेज होता है। और इसे Receiver के मोबाइल नंबर पर भेज देता है।

    Read Also :- आईटीबीपी फुल फॉर्म क्या होता है?

    Benefits of SMS (SMS का फायदा)

    • SMS आपको कोई भी संदेश भेजने के लिए एक सस्ता और आसान तरीका प्रदान करता है।
    • SMS के माध्यम से आप कोई भी सन्देश किसी तक कुछ सेकेंड में भेज सकते है।
    • किसी के पास SMS के माध्यम से सन्देश पहुंचने में बहुत ही काम समय लगता है।
    • SMS के माध्यम से आप बिना बोले अपना सन्देश किसी तक पंहुचा सकते है।
    • किसी के पास SMS के माध्यम से सन्देश भेज कर आप अपनी किमती समय को बचा सकते है।
    • अगर आप अपनी बात किसी को सामने रखने में डर रहे है या किसी अन्य प्रकार की हिचकीचाहट हो रही हो तो आप उसे SMS के माध्यम से अपनी को पंहुचा सकते है।
    • अगर आप कहीं पर व्यस्त (Busy) है, और आप उस समय Call नहीं उठा सकते तो आप उसे एक SMS करके बातक सकते है कि आप व्यस्त (Busy) है।

    SMS से नुक्सान:- SMS के माध्यम से आप अपनी बात या सन्देश पहुंचना आसान जरूर हैं। परन्तु इसका उपयोग आपको सावधानी से करने की आवश्यकता है, नहीं तो SMS के उपयोग से आपको नुकसान भी हो सकता है। SMS की सिक्योरिटी पॉलिसी ज्यादा बेहतर नहीं है। जिसके कारण आपके डाटा चोरी होने की संभावना रहता है।

    Use Of SMS (एसएमएस का उपयोग)

    • SMS का उपयोग सामान्य बातचीत के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है।
    • SMS का उपयोग मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए भी किया जा रहा है।
    • SMS का उपयोग Advertising के लिए भी किया जाता है।
    • SMS का उपयोग स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी, और फीस कि जानकारी बच्चो के माता पिता को देने के लिए भी किया जाता है।
    • SMS का उपयोग बैंकिंग सेक्टर में भी किया जाता है। जो आपके लेन-देन और अन्य जानकारी भी देता है।
    • SMS का उपयोग आपके दोस्त और परिवार के द्वारा भी अपना सन्देश किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचने के करता है।
    • SMS का उपयोग छोटी-बड़ी कंपनी के द्वारा उनके वर्कर को किसी प्रकार की सूचना और सन्देश देने में किया जाता है।
    • SMS का उपयोग किसी भी तरह की अधिसूचना को एक मोबाइल फ़ोन से लेकर दूसरे मोबाइल फ़ोन तक पहुचने के लिए भी होता है।
    • SMS का उपयोग सभी प्रकार के सूचना और सन्देश पहुंचाने में किया जाता है।

    Difference Between SMS & MMS

    SMS:- आप सभी को प्रतिदिन कई सारे SMS प्राप्त होते होंगे और आप भी किसी को SMS भेजते होंगे। SMS में आप सिर्फ किसी को Simple Text करके सन्देश भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए आपके मैसेज बॉक्स में कई प्रकार के सन्देश आता होगा। उसे से साधारण भाषा में SMS कहते है। भारत में इसका शुल्क बहुत ही कम है।

    MMS:- यह भी काफी हद तक SMS से मिलता जुलता ही हैं। SMS में आप सिर्फ किसी को Simple Text करके मैसेज भेज सकते हैं। लेकिन MMS के अंदर आप किसी भी व्यक्ति कोई कोई भी Photo, Video और कुछ अन्य प्रकार की मैसेज भी भेज सकते है। MMS का शुल्क SMS से ज्यादा होता है।

    Conclusion

    दोस्तों आज के इस पोस्ट SMS Full Form में हमने SMS से सम्बंधित सभी महत्पूर्ण जानकारी दिया है जैसे:- SMS का इतिहास, सबसे पहले SMS का उपयोग कौन और कब क्या था?, SMS क्या होता है?, SMS Full Form, SMS कैसे भेजे, इत्यादि प्रश्नों पर विस्तार से चर्चा किये है।

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट SMS Full Form की जानकारी आपको पसंद आया होगा। दोस्तों आप सब से निवेदन है कि इस पोस्ट SMS Full Form को इतना शेयर कीजिए कि इस पोस्ट कि जानकारी सभी व्यक्ति तक पहुंच जाए। अगर आप को हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। धन्यवाद्!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Internet & Full Form से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही में कोषिश करुंगा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here