Sandeep Maheshwari Biography in Hindi | संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi :- दोस्तों इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे भारत के Top Entrepreneur और मोटिवेशनल स्पीकर Sandeep Maheshwari के बारे में, इस पोस्ट में आपको Sandeep Maheshwari के Business और जीवनी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ तो पुरे लेख को पढ़िए।

Nupur Sanon Biography In Hindi | नूपुर सेनन का जीवन परिचय

Sandeep Maheshwari जन्म और परिवार

दोस्तों संदीप महेश्वरी का जन्म 28 Sept 1980 को दिल्ली भारत में हुआ था। संदीप महेश्वरी के पिता जी और माता जी का नाम रूप किशोर महेश्वरी और शकुंतला रानी महेश्वरी हैं। और Sandeep किरोरिमल कॉलेज से B.Com ड्राप आउट है मतलब ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले ही कॉलेज छोड़ दिए।

Sandeep Maheshwari Biography

नाम संदीप महेश्वरी
Date of Dirth 28 Sept 1980
जन्म स्थल दिल्ली, भारत
धर्म हिन्दू
राशि तुला ( Libra)
राष्ट्रीयता भारतीय
पिता का नाम रूप किशोर महेश्वरी
माता का नाम शकुंतला रानी महेश्वरी
Marital status विवाहित
sandeep maheshwari Wife का नाम नेहा महेश्वरी
शिक्षा योग्यता B.Com (Drop out)
कॉलेज किरोरिमल कॉलेज, दिल्ली, भारत
sandeep maheshwari net worth 10 करोड़ टर्नओवर फ्रॉम ImagesBazaar
पेशा CEO(ImagesBazaar) और Motivational Speaker

संदीप महेश्वरी का करियर

संदीप महेश्वरी(Sandeep Maheshwari Biography) भारत की सबसे बड़ी इमेज वेबसाइट Imagesbazaar.com के मालिक है। इस वेबसाइट पर लाखो इंडियन मॉडल और कई अन्य तरह के के तस्वीर देखने या खरीदने को मिल जायेंगे। इस वेबसाइट के पास 10,000+ से भी खुद का ज्यादा फ़ोटोग्राफ़रों है। संदीप महेश्वरी इस वेबसाइट के संस्थापक के साथ साथ बहुत अच्छे मोटिवेशनल स्पीकर भी है।

संदीप महेश्वरी अपने कॉलेज के दौरान MLM यानी मल्टी लेवल मार्केटिंग से काम करना शुरू किये जिसमे उसे घरेलु सामान को बेचना पड़ता था। फिर संदीप को कॉलेज के तीसरे वर्ष में मॉडलिंग की दुनिया में दिलचस्पी बढ़ी और उन्होंने मॉडल के संघर्ष को देखते हुए सबको सहायता करने को सोचा।

फिर संदीप महेश्वरी और उनके 3 दोस्त ने मिलकर 2002 में एक कंपनी का गठन किया जो 6 महीने बाद में बंद हो गया। फिर भी संदीप ने 2003 में मार्केटिंग को लेकर एक किताब लिखे उसमे भी उसे सफलता नहीं मिला।

तब संदीप महेश्वरी साल 2003 में ही 122 Model’s की 10,000 फोटो 10 Hours 45 Minute में Click करके विश्व रिकॉर्ड बना दिए। ये पल उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल में से एक था। उसके बाद संदीप फोटोग्राफी के प्रोफेशन में काम करने लगे।

और संदीप 26 साल के उम्र में यानि 2006 में ImagesBazaar.com को लांच किया। और आज के समय में ImagesBazaar.com नाम के वेबसाइट पर 1Million से भी ज्यादा Indian Photos का कलेक्शन है

यदि आप Sandeep Maheshwari Biography को और डिटेल्स से पढ़ना चाहते है तो आपको थोड़ा और निचे जाना होगा।

Sandeep Maheshwari Quotes

What you think about yourself matters
more than what others think about you.

मैं अपने सेमिनार्स फ्री में करता हूँ
जिंदगी में कभी कोई भूखा मिले तो उसे खाना खिला देना,
मुझे मेरे पैसे मिल जायेंगे

अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे हैं
जो आपकी ज़िन्दगी बदलेगा, तो आईने में देख लें।

ज़िन्दगी में कभी भी कुछ करना है तो सच बोल दो,
घुमा-फिरा के बात मत करो।

अगर आपके पास ज़रुरत से ज्यादा है तो
उसे उनसे शेयर करिये जिन्हे इसकी सबसे ज्यादा ज़रुरत है

चाहे तालियां गूँजें या फीकी पड़ जाएँ, अंतर क्या है ?
इससे मतलब नहीं है कि आप सफल होते हैं या असफल.
बस काम करिये, कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता.

आप को पावरफुल बनना है, इसलिए नहीं कि आप किसी को दबा सकें,
बल्कि इसलिए कि कोई आपको न दबा सके।

दोस्तों एक समय था जब Sandeep Maheshwari की माँ खजूर का पान बनाया करती थी और संदीप उस खजूर के पान को बेचते थे। पान बेचने के लिए संदीप ने पर्चे बनवाए जिस पर लिखा पान स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है और कड़ी मेहनत के साथ बेचना शरू किये लेकिन ये भी आखिर में बंद हो गया।

फिर संदीप STD, PCO की दूकान स्टार्ट किये, जिस दुकान पर ज्यादातर उनकी माँ बैठा करती थी और संदीप खुद स्कूल से आने के बाद दुकान पर बैठता था। इस दुकान से संदीप का अनुभव काफी ज्यादा ख़राब रहा क्योंकि कुछ रुपया को लेकर लोग उनकी माता जी से लड़ लेते थे। फिर कुछ दिनों के बाद STD, PCO की दूकान भी आर्थिक तंगी के कारन बंद करना पड़ा।

फिर संदीप 2003 में 122 मॉडल का 10,000 से ज्यादा इमेज 10 घंटे 45 मिनट में लेकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया और उसके बाद वो अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और दूसरे को सहायता करते आगे निकल गया।

फिर ImageBazaar.Com को 2006 में आरम्भ किये और आज ImageBazaar के साइट पर 1 करोड़ से भी ज्यादा इमेज है जो की पुरे वर्ल्ड में सबसे अधिक है और अभी के समय में ImageBazaar के पास 45 देश में 7,000 से भी ज्यादा ग्राहक है।

इसके बाद भी संदीप महेश्वरी रुके नहीं और अपने जीवन के अनुभव को दूसरे युवाओं के साथ शेयर करने का काम शुरू किया। और अलग अलग शहर में जाकर मोटिवेशनल सेमिनार (Motivational Seminar) देने का काम शुरू किये। जिससे की दूसरे युवा अपने सपने को पूरा कर सके।

और आज के समय में संदीप YouTube पर अपना वीडियो शेयर करते है। और संदीप सभी सेमीनार फ्री में करते है संदीप आज के सफल बिजनेसमैन और मोटिवेशनल स्पीकर है। संदीप का एक ही मकसद है अपने अनुभव से दूसरे को प्रेरित करो। और आज संदीप को प्रेरणादायक सेमिनारों (Inspirational Seminar) के लिए कई पुरस्कार भी दिया गया है।

Akshay Kumar Biography in Hindi | अक्षय कुमार का जीवन परिचय हिंदी में

Sandeep Maheshwari On Social Media

Youtube (Sandeep Maheshwari) 19.2M Subscribers
Youtube (SandeepMaheshwariSpirituality) 1.24M Subscribers
Instagram 2.6M Followers
Facebook 9,541,793 people like
Twitter


दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये बायोग्राफी (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi) पसंद आया होगा। और आप पढ़ का मोटीवेट हुए होंगे। दोस्तों जिंदगी में भले कितनी ही परेशानी क्यूंकि ना आये हमें पीछे नहीं हटना चाहिए।

दोस्तों जब तक जिंदगी है तब तक हम लोगो के साथ परेशानी है तो अपने परेशानी को लेकर टेंशन नहीं लेना है। और उसके लिए कुछ न कुछ सलूशन निकलना चाहिए।

यदि आपको ये बायोग्राफी(Sandeep Maheshwari Biography) अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर कीजिये। और हमें कमेंट करके बताइये कैसा लगा आपको ये पढ़ कर। ऐसे ही अलग अलग सफल लोगो का बायोग्राफी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर रोज आते रहिये। आपको इस वेबसाइट पर रोज एक नया लेख मिलेगा।

Spread the love

1 thought on “Sandeep Maheshwari Biography in Hindi | संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय”

Leave a Comment