Redmi कहाँ की कंपनी है? और रेडमी का मालिक कौन है?

Redmi Kaha Ki Company hai :- Redmi मोबाइल को आज के समय में कौन नहीं जनता है विशेषता यह मोबाइल भारत में बहुत लोकप्रिय है। भारत में इस मोबाइल की बिक्री इतनी अधिक है की प्रथम नंबर पर आता है

Redmi के मोबाइल की लोकप्रियता इतनी अधिक इसीलिए है कि इसकी एक विशेषता है मोबाइल ग्राहकों को बहुत कम कीमत पर सर्वोत्तम फीचर वाला मोबाइल देता है ।

Redmi अपने Mobile के लोकप्रियता हासिल करने के लिए लगातार बदलते Market को ध्यान में रखते हुए Redmi ने Amazon और Flipkart जैसे ऑनलाइन Market में बेचना शुरू किया, और धिरे धीरे Redmi मोबाइल को अच्छा लोकप्रियता हासिल होने लगा।

तो दोस्तों चलिए आगे जानते है Redmi ka malik kaun hai, Redmi Kaha Ki Company hai, Redmi कंपनी का इतिहास

Redmi कंपनी का मालिक कौन है?

Redmi Kaha Ki Company hai

Redmi कंपनी का गठन 6 April 2010 को Lei Jun द्वारा किया गया था, Lei Jun का जन्म 16 December 1969 को Xiantao हुबेई चीन में हुआ था। Lei Jun ने वुहान विश्वविद्यालय से कंप्युटर साइंस मे स्नातक किया है और अपने कॉलेज के समय में ही Lei Jun ने अपनी पहली कंपनी बनाया।

फिर Lei Jun ने 1992 में किंग्सॉफ्ट कंपनी में एक इंजीनियर के रूप में शामिल हुए और कुछ वर्षों के अच्छे काम के बाद Lei Jun को किंग्सॉफ्ट कंपनी ने CEO बना दिया गया। 2007 में Lei Jun ने किंग्सॉफ्ट कंपनी के CEO पद से इस्तीफा दे दिया।

किंग्सॉफ्ट कंपनी छोड़ने के बाद Lei Jun ने joyo.com नाम की एक ऑनलाइन बुक स्टोर खोली जिसको बाद में Amazon ने इसे खरीद लिया

6 April 2010 को Lei Jun रेडमी कंपनी का शुरुआत किया, और आज ये कंपनी जिस लेवल पर है उसमे Lei Jun के अलावा अन्य 6 लोग के भी सहयोग है जिसका नाम –  Lin Bin, Li Wanqiang, Zhou Guangping, Wong Kong-Kat, Hong Feng, Liu De है

RedMi किस देश की कंपनी है? (Redmi Kaha Ki Company hai)

Xiaomi बीजिंग चीन में स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो स्मार्टफोन बनाने के अलावा कई अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे लैपटॉप, बैग, जूते, घरेलू उपकरण आदि भी बनता है। mi आज के समय में स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में चौथा नंबर पर आता है

जैसे की आप जानते है Xiaomi कंपनी की स्थापना 6 April 2010 में हुयी थी, इसके बाद ये कंपनी ने बहुत ही कम टाइम में चीनी बाजार में अपना फेमस हो गया।

Xiaomi कंपनी ने अपना पहला फ़ोन August 2011 में चीन में लॉन्च किया। जिसके बाद यह कंपनी 2014 में चीन बाजार में बहुत तेजी से आगे बढ़ी और चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी बन गयी।

अगर अभी के समय के बात करे तो Xiaomi सभी छोटे से बड़े उद्योगों में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है Xiaomi ने बाजार में इलेक्ट्रिक Toothbrush से लेकर इलेक्ट्रिक फुटवियर तक लॉन्च किए हैं।

तो दोस्तों आपने जान लिया Redmi Kaha Ki Company hai तो चलिए अब जानते है इसके इतिहास के बारे में

Xiaomi कंपनी का इतिहास

कभी कभी हमलोग कंफ्यूज हो जाते है रेडमी के नाम में क्यूंकि mi कंपनी 3 अलग अलग नाम से जाना जाता है जिसका नाम कुछ इस प्रकार से है – शाओमी (Xiaomi), MI और रेडमी (RedMi)

अगर बात किया जाए तीनो नामो में तो Mi नाम ने Redmi कंपनी को ज्यादा दिलवाई है। Mi या Redmi स्मार्टफोन शाओमी कंपनी का ही उप-ब्रांड है। 10 जनवरी, 2019 शाओमी कंपनी ने अपना एक सब ब्रांड बनाया। जो Android Operating system के माध्यम से Xiaomi MIUI उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का इस्तेमाल करता हैं।

Xiaomi की वेबसाइट पर Redmi फोन की लॉन्च डेट की घोषणा की गई थी। जिसका बिक्री 12 July 2013 से शुरू हुई थी। जिसके बाद 4 Aug 2014 को The Wall Street जर्नल ने बताया कि Xiaomi ने Samsung को फोन बाजार में स्मार्टफोन शिपमेंट की रैंकिंग में 14% बाजार हिस्सेदारी के साथ पीछे छोड़ दिया।

दुनिया भर में शाओमी कंपनी के पास 18,700 कर्मचारी काम कर रहे हैं इसी के साथ Mi 2019 को कंपनी की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 468 वें स्थान पर रखा गया है।

शाओमी कंपनी Xiaomi कारपोरेशन के नाम से पंजीकृत है शाओमी कंपनी के बहुत अलग से सब ब्रांड भी है जो की Redmi, Poco, Mijia BlackShark के नाम से जाना जाता है

भारत में MI

भारत में Xiaomi कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन 15 July 2014 को लॉन्च किया था। शुरुआत मे Xiaomi ने अपना फ़ोन केवल ऑनलाइन स्टोर Flipkart के द्वारा बेचा। Xiaomi कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है। अभी के समय में Xiaomi का भारत में 23% मार्किट शेयर है

भारत में Xiaomi स्मार्टफोन के Head मनु कुमार जैन है मनु कुमार जैन Xioami इंडिया के Head बनने से पहले Jabong.com बनाया था। Jabong.com ये भी एक ऑनलाइन स्टोर है जहाँ अलग अलग प्रकार के डिजाइन वाले कपड़े खरीदे जाते है

Frequently Asked Questions

Q-1 :- रेडमी फोन कंपनी कहाँ की है?

Redmi स्मार्टफोन कंपनी चीन की है और यह कंपनी को लोग तीन अलग अलग नाम से जनता है – Redmi ,Xiaomi or MI


दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आप ये पोस्ट Redmi कहाँ की कंपनी है?(Redmi Kaha Ki Company hai) और रेडमी का मालिक कौन है? पसंद आयी होगी और Redmi के बारे जानकारी भी मिल गया होगा।

यदि आपको ये पोस्ट Redmi कहाँ की कंपनी है? पसंद आयी तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिये। अगर इस पोस्ट में कुछ रह गया हो तो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

अगर आपको इस पोस्ट Redmi Kaha Ki Company hai, रेडमी का मालिक कौन है? और Redmi कहाँ की कंपनी है? के रिलेटेड कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

Spread the love

3 thoughts on “Redmi कहाँ की कंपनी है? और रेडमी का मालिक कौन है?”

  1. Greetings! Very useful advice within this post! It’s the little changes that make the largest changes.

    Thanks a lot for sharing!

    Reply
  2. Hello to every one, the contents present at this site are
    actually remarkable for people experience, well, keep up the nice work fellows.

    Reply

Leave a Comment