Realme kaha ki company hai | Realme का मालिक कौन है?

Realme Kaha Ki Company Hai :- हेलो दोस्तों नमस्ते! पिछले कुछ सालो से मानो की भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बाढ़ सी आ गयी हर साल कोई ना कोई नया मोबाइल मार्केट आता है। लेकिन हमलोग नहीं जानते है की वो मोबाइल किस देश की ही और उस मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है। तो इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही एक मोबाइल कंपनी के बताया जायेगा जिसका नाम Realme है।

दोस्तों Realme स्मार्टफोन भले ही मार्केट में देर से आया लेकिन उतनी ही तेजी लोगो के बीच प्रसिद्धि हो गया। Realme आये दिन कुछ ना कुछ बदल कर अपने स्मार्टफोन को मार्केट में पेश करते रहता है और लोगो को नया फीचर्स से रूबरू करवाते रहता है। Realme मोबाइल फीचर्स तो अच्छा रहता है उसके साथ साथ कैमरा भी बहुत गजब का देता है।

तो चलिए अब इस पोस्ट (realme company kaha ki hai) में जानते है Realme किस देश की कंपनी है (realme kaha ki company hai), Realme का मालिक कौन है(realme ka malik kaun hai), और Realme का इतिहास, भारत में Realme, रियल मी किस देश की कंपनी है इत्यादि सभी चीज के बारे में जानते है विस्तार से।

Read Also

Realme Kaha Ki Company Hai (रियल मी किस देश की कंपनी है)

Realme मोबाइल कंपनी एक चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जिसका मुख्यालय Shenzhen, Guangdong, चीन में स्थित है।  इस की स्थापना मई 6, 2018 को Sky Li के द्वारा किया गया है। Realme मोबाइल कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ साथ  Bluetooth speaker, Smartwatch, Wireless earphone, Fitness Band इत्यादि प्रोडक्ट बनती है।

ये कंपनी पहले ओप्पो कंपनी के साथ मिलकर मार्किट में मोबाइल सेल किया करता था जिस स्मार्टफोन का नाम Oppo Real था। फिर धीरे धीरे रियल me कंपनी ओप्पो कंपनी का सहायक कंपनी बन गया बाद में realme मई 6, 2018 में BBK Electronics के का सहायक कंपनी बना और सिर्फ realme के नाम से प्रोडक्ट मार्केट में सेल करने लगा।

BBK Electronics अलग अलग नाम ने प्रोडक्ट क्यों बनता है?

दोस्तों BBK Electronics कंपनी कई नाम से स्मार्टफोन बना करके मार्केट में पेश करता है ताकि बाजार में ज्यादा से ज्यादा BBK Electronics के प्रोडक्ट सेल हो चाहे कस्टमर realme ख़रीदे या ओप्पो और मार्केट को भी लार्ज स्केल पर कवर किया जा सके। इससे यही मतलब निकलता है की सभी कंपनी का मालिक एक ही है भले इसके सीईओ अलग अलग हो।

Read Also

Realme का मालिक कौन है?

Realme कम्पनी का ग्लोबल सीईओ Sky Li है और इन्होने ने ही Relme कंपनी का स्थपना मई 6, 2018 को किया था। Sky Li इससे पहले Oppo कंपनी का वाइस प्रेसिडेंट हुआ करता था। ओप्पो कंपनी का भी मोबाइल शुरू से लेकर आज तक BBK Electronics कंपनी ही बनाता है इस दो ब्रांड नाम के अलावा भी BBK Electronics कंपनी Vivo, OnePlus और iQOO नाम का मोबाइल बनाता है।

Realme भारत में

Realme कंपनी की भारत में Madhav Sheth CEO है। realme भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Madhav Sheth के देख रेख में चलता है। Madhav Sheth का जन्म 1981  मुंबई को हुआ था। Sheth ने अपनी मैनेजमेंट की पढ़ाई Narsee Monjee Institute of Management Studies (NMIMS) मुंबई किये है।

Realme का इतिहास

Realme अपने नाम का प्रोडक्ट चीन मार्केट में साल 2010 ओप्पो रियल के नाम से मार्केट में लाया था। 2010 से लेकर Realme ओप्पो कंपनी के साथ ही सबब्रांड बनकर काम किया फिर 2018 में realme OPPO कंपनी से अलग होकर स्वतंत्र रूप से अपने नाम का प्रोडक्ट बनाने लगा और चीन की माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर realme नाम का एक अलग ब्रांड बनाने का घोषणा करवा दिया। और realme कंपनी 15 नवंबर, 2018 को अपना logo को पेश किया।

फिर Realme ओप्पो कंपनी से अलग होने के बाद BBK Electronics के साथ मिलकर मोबाइल फ़ोन बनाने लगा और तभी से BBK Electronics के सबब्रांड बनकर काम कर रहा है। Realme अपना पहला मोबाइल मई 2018 को Realme 1 लॉन्च किया। जिसका सेल सिर्फ amazon साइट पर शुरू किया और पहली बार में 4 लाख मोबाइल को भारत में बेच दिया क्योकि Realme 1 सबसे पहले भारत में ही लॉन्च किया गया था।

Realme ने 15 मई 2019 को चीन के बीजिंग शहर में अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी और चीन मार्किट में अपनी प्रोडक्ट लाने की बात कही उसके बाद देखते ही देखते Realme कंपनी ने चीन मार्केट में Realme X, Realme X Lite और Realme X Master एडिशन को मार्केट में लॉन्च किया।

Realme ब्रांड इतना तेजी से मार्केट पकड़ने लगा की July 2019 तक सफलतापूर्वक 20+ देश में अपनी मोबाइल सेल करना शुरू कर दिया।Realme साल 2019 के अंत तक 10 मिलियन से भी ज्यादा मोबाइल सेल करके दुनिया के top 10 mobile brand list अपनी नाम दर्ज करवा लिया।

तो दोस्तों Realme के बारे में पूरा पढ़ने के बाद यही समझ में आता है की Realme एक चीन देश की कंपनी है और इस मोबाइल को भी BBK Electronics कंपनी बनाता है जो अन्य मोबाइल को बनाता है।

Read Also


Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल (realme kis desh ki company hai) पसंद आयी होगी और आपको Realme स्मार्टफोन कंपनी के बारे में बहुत कुछ जानने और सिखने को मिला होगा। यदि आपको हमारी आर्टिकल पसंद आयी तो अपने दोस्तों के साथ आर्टिकल को शेयर कीजिये।

दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल के रिलेटेड कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है और अपना फीडबैक कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। धन्यवाद!!

Spread the love

Leave a Comment