RAC full form in Hindi | रेलवे में RAC का क्या मतलब होता है

RAC full form in Hindi :- हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आपको RAC Full Form, RAC Ka Poora Naam Kya Hai, RAC का Full Form क्या है, RAC Ka Full Form Kya Hai, RAC क्या है? आप को इस ब्लॉग पोस्ट पर ऐसे सभी प्रश्न का उत्तर मिलेगा। चलो दोस्तों आगे बढ़ते है

RAC Full Form in Hindi

RAC Full Form :- Reservation Against Cancellation

RAC की फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation होता है . RAC शब्द का उपयोग अक्सर  भारतीय रेल के द्वारा किया जाता है। जब आप किसी यात्रा के लिए Ticket Book करते है तो उस स्थिति में सीट खाली नहीं रहता तो आपको WAITING  Ticket दिया जाता है, जिसको RAC कहा जाता है। अगर आपके Ticket का Status RAC बताता है तो यह समझे की आपके यात्रा के समय अगर कोई अपना Ticket Cancel करता है तो उस Seat पर यात्रा के लिए दो व्यक्ति को Permission दिया जाता है

RAC Ticket Booking और Cancel करने के कुछ शर्ते

1 एक कन्फर्म टिकट उस व्यक्ति को दिया जाता है जो अपना RAC या WAITING  टिकट बुक करता है, यदि कोई  यात्री अपना कन्फर्म टिकट कैंसिल कर  लेता है तो वो कन्फर्म टिकट RAC या WAITING  वाले को दिया जाता है ।

2 ट्रैन निकलने से पहले कोई अन्य यात्री अपना टिकट रद्द करता है तो उस स्थिति में RAC  टिकट वाले को खाली सीट दिया जाता है ।

3 यात्री ट्रैन निकलने से 30 मिनट पहले RAC टिकट कैंसिल कर सकता है। यदि इसके बाद टिकट कैंसिल करता है तो किसी भी प्रकार का रेलवे रिफंड नहीं करता  है

4 यदि RAC टिकट का (Reservation)  आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता है, तब रिफंड पाने के लिए ऑनलाइन टिकट जमा रसीद (TDR) करवाना अनिवर्य है।

5 यदि आपके परिवार या दोस्तों का RAC  टिकट जारी किया जाता जिसमे कुछ लोग की टिकट कन्फर्म है और कुछ लोग का RAC है , तो उस स्थिति में नियम और शर्त के अनुशार कन्फर्म टिकट पर पूरा रिफंड दिया जाता है। लेकिन यह प्रक्रिया तब सम्भब है जब आप ट्रैन की यात्रा  से 30 मिनट पहले टिकट कैंसिल करते है।

RAC  टिकट इस स्थिति में कन्फर्म हो सकता है 

  • यदि कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल कर ले।
  • अगर  कोई  VIP या अन्य सीट खाली रहे ।
  • यदि  कोई यात्री टिकट बुक करके किसी कारन से नहीं यात्रा नहीं कर रहा हो ।

आये जानते है भारतीय रेलवे के पास कितने RAC  टिकट होता है और कितने आदमी के बीच वितरण किया जाता है ?

हम इस बात को रेल के कुछ डिब्बों को उदहारण के रूप में लेकर समझने का प्रयाश करते है । एक साधारण ट्रैन में कुल 142  यात्रियों को RAC की स्थिति का सामना करना पर सकता है। इसे इस तरह समझ सकते है की एक एक्सप्रेस ट्रैन में 12 स्लीपर कोच होती है। हर कोच में 71  सीटें होती हैं। इन दोनों को गुना करें स्लीपर सीटों की संख्या  864 होती हैं । अब रेलवे क्र नियम के अनुशार RAC  कोटा के अंतर्गत सीटों की संख्या 71 होती हैं । जिसको भारतीय रेलवे 142 यात्रियों को RAC  टिकट की वितरण करता है ।

आसान शब्द में समझे तो यात्रियों को आपस में सीट बंटवारा करना परता है जिसे हम सीट शेयरिंग भी कह सकते है। जैसे आप को बताएं है कि सीटों कि संख्या है 71 लेकिन रेलवे 142 यात्रियों को देता है। आसान शब्द में समझे तो RAC  टिकट वाले को बैठ कर यात्रा करना परता है। जो लम्बी दूरी के लिए अच्छा साबित नहीं हो सकता है।

क्या RAC टिकट के भीतर कोई कोटा है या नहीं ?

स्पष्ट रूप से आपको बता दे कि RAC टिकट के भीतर कोई स्थाई कोटा नहीं है परन्तु किसी एमर्जेन्सी स्थिति में कोटा स्थाई हो सकता है। इस एमर्जेन्सी कोटा का उपयोग केवल VIP  व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक और रेलवे के कर्मचारी को दिया है। इस स्थिति में RAC TICKET VIP ,  वरिष्ठ या रेलवे कर्मचारी को पहली प्राथिमिकता दिया जाता है।

RAC टिकट पर यात्रा करनी चाहिए या नहीं ?

यदि आपके पास आरएसी टिकट है और आप संदेह में हैं कि आपको यात्रा करनी चाहिए या नहीं। जवाब कई कारकों पर निर्भर करता है। कानूनन, आपको यात्रा करने की अनुमति है। अब यह आप पर निर्भर है। आम तौर पर आरएसी टिकट धारकों को यात्रा के दो घंटे के भीतर एक अलग सीट मिल जाती है। इसलिए आमतौर पर यात्रा करना बेहतर होता है। यदि आपके पास कुछ अन्य बेहतर विकल्प हैं तो आप अपनी योजना को रद्द कर सकते हैं, या यदि आपके पास अतिरिक्त सामान है तो भी आपको आरएसी टिकट के साथ अपनी यात्रा करने को लेकर पुनर्विचार करना चाहिए।


तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट RAC Full Form in Hindi पसंद आया होगा। और RAC के बारे में डिटेल्स से जानकरी मिल गया होगा। फिर आपको इस पोस्ट के रिलेटेड कोई प्रश्न है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

दोस्तों इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये। और ऐसे ही नए नए जानकारी के लिए इस वेबसाइट को विजिट करते रहिये। यहाँ आपको हर दिन एक नया पोस्ट पढ़ने को मिलेगा।

Leave a Comment