Pattern Lock Kaise Tode? | किसी भी मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़े 5 मिनिट में

Pattern lock kaise tode :- हेलो दोस्तों आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की Pattern Lock Kaise Tode क्यूंकि हम लोग एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते है और बहुत ऐसा होता है की जो पैटर्न लॉक हम लगते है वो भूल जाते है जिसे हमें काफी नुकशान उठाना पड़ता है।

और जब हम लोग किसी शॉप में जाते है पैटर्न लॉक खुलवाने तो हमसे रुपया लिया जाता है यदि आप इस पोस्ट को पुरे पढ़ लेते है तो अब आपको पैटर्न लॉक खुलवाने का रुपया नहीं देना पड़ेगा। क्यूंकि इस पोस्ट में आपके साथ शेयर करने वाला हूँ पैटर्न लॉक कैसे तोड़े?, मोबाइल में पैटर्न लॉक कैसे तोड़े?

यदि आप ब्लॉग पोस्ट को पुरे पढ़ते है तो आज से आप खुद से किसी भी मोबाइल का पैटर्न लॉक खोल सकते है बिना किसी सॉफ्टवेयर के सहायता है तो अब चलिए जानते है पैटर्न लॉक कैसे तोड़ा जाता है।

मोबाइल पैटर्न लॉक कैसे तोड़े (Pattern Lock Kaise Tode?)

हम लोग अक्सर सोचते है की किसी मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़ने के लिए कंप्यूटर की आवयश्कता होती है। लेकिन आज आप जिस तरीके को समझने वाले है उसमे बिना कंप्यूटर के आप किसी फ़ोन का लॉक को तोड़ सकते है।

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं तो आपके बहुत काम आने वाली है ये पोस्ट सिर्फ आपको मेरे द्वारा बताये गए स्टेप को फॉलो करना है और आपके मोबाइल का पैटर्न लॉक टूट जायेगा।

Factory Data Reset से मोबाइल का Pattern Lock लॉक कैसे खोले

यह Method उसके लिए है जो एंड्राइड वर्शन Lollipop से ऊपर का इस्तेमाल करते है जिसका मोबाइल इस वर्शन से निचे का उसको थोड़ा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन tension लेने की कोई बात नहीं है आज के समय में जो भी मोबाइल आ रहा है मार्किट में सब Lollipop वर्शन से ऊपर ही है।

Step 1 –  सबसे पहले तो आपको अपने फ़ोन को स्विच ऑफ करना है उसके बाद ऑन करते समय मोबाइल को Recovery Mode में लाना होगा। Recovery मोड में लेन के लिए आपको एक साथ Volume Up+Home+Power के बटन को दबाना  है।

यदि आपके मोबाइल में Home नहीं है तो आप Volume Up+Power बटन को एक साथ दबा कर Recovery मोड ला सकते है।

जब Recovery Mode खुलेगा तो आपका टच काम नहीं करेगा। आपको Volume up और Volume Down के बटन से ऊपर निचे करके कुछ भी options को सेलेक्ट कर सकते है।

Step 2 – Recovery Mode ओपन होने के बाद आपको Wipe Data/Factory Reset के options को सेलेक्ट करना पड़ेगा।

Factory Reset

Step 3 – जब आप Wipe Data/Factory Reset के options को सेलेक्ट करेंगे तो आपको एक नया विंडो open होगा जिसमे Yes Delete All User Data के आप्शन पर click करना पड़ेगा।

Yes Delete All User Data

Step 4 – जब आप ऊपर बताये गए बटन को दबाते है तो फिर आपके सामने एक नया विंडो open होगा जिसमे Reboot System Now के आप्शन पर क्लिक करना है और मोबाइल को रिबूट कर देना है। अब आप मोबाइल को ऑन करेंगे तो आपके मोबाइल में पैटर्न लॉक हट जायेगा।


Email account से कैसे पैटर्न लॉक तोड़े?

इस method का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल का पैटर्न gmail/email के द्वारा तोड़ सकते है। आपने मोबाइल खरीदने के बाद Gmail Account जरूर बनाया होगा। ये तरीके आपके काम तब आएगा जब आपको अपने जीमेल अकाउंट का Username और Password याद रहेगा।

Step 1 –  सबसे पहले तो आपको 5 बार गलत पैटर्न का इस्तेमाल करना है।

Step 2 –  जब आप 5 बार गलत पैटर्न डालेंगे तो आपको 30sec तक wait करने कहा जायेगा। फिर आपको OK बटन पर click करना है। जैसे ही आप ok बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको Forgot Pattern का आप्शन display पर show करेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step 3 –  जब आप Forgot Pattern पर क्लिक करेंगे तो आपसे Username और Password पूछा जायेगा। आपको वही जीमेल अकाउंट देना है जो आपके फ़ोन में पहले से डाले गए हो।

Step 3 –  जब आप Username और Password डालेंगे तो आपको पैटर्न लॉक रिसेट करने का ऑप्शन मिल जायेगा।  


तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में आपने जाना की किसी भी मोबाइल का Pattern Lock Kaise Tode की जानकारी। दोस्तों आपको एक बात हमेशा याद रखना है ऊपर बताये स्टेप को फॉलो करके यदि आप पैटर्न लॉक तोड़ते है तो आपका डाटा डिलीट भी हो सकता है।

दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको ये ब्लॉग पोस्ट Pattern Lock Kaise Tode पढ़ कर अच्छा लगा होगा। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये। और इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये।

3 thoughts on “Pattern Lock Kaise Tode? | किसी भी मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़े 5 मिनिट में”

  1. Bahut badhiya jankari hai

    Reply

Leave a Comment