पास्ता बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें | How to Start Pasta Making Business in Hindi

Pasta Manufacturing Business In India :- नमस्कार दोस्तों आज मैं आप के लिए “Infowala” के माध्यम से एक नई बिज़नेस आईडिया लेकर आये है। इसे शुरू करके आप लाखों की कमाई कर सकते है। इस लेख में हम बात करेंगे पास्ता बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें?  (How to Start Pasta Making Business in Hindi)

आजकल आपने देखा होगा की बच्चे और युवा फ़ास्ट फूड खाने का बहुत शौक़ीन होते जा रहे है। आपने अक्सर बाजार नुक्कड़, होटल और अन्य जगह पर फ़ास्ट फूड की प्रचलन बढाती जा रही है। उसी फ़ास्ट फ़ूड में से एक पास्ता, जिसे लोग बहुत खाना बहुत पसंद करते है। दोस्तों क्यों न हम इसे व्यापर (Business) के रूप में देखें।

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि पास्ता की व्यापर शुरू करके कितना कमाई कर सकते है? यदि नहीं सोचा है तो आप हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। क्योंकि इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि पास्ता बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें, इसमें कितनी लागत  लगेगा, इस व्यापर (Business) से कितना फायदा है? इन सभी प्रश्नों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Pasta Manufacturing Business In India ( भारत में पास्ता बनाने का का व्यापर)

Pasta Manufacturing Business  In India:- भारत में ”Pasta Manufacturing Business” ज्यादा पुरानी बिज़नेस नहीं है। देश में औद्योगिक क्रांति से पहले पास्ता का निर्माण छोटे विनिर्माणकर्ताओं या दुकानदारों द्वारा हाथों से किया जाता था। परन्तु इसके बाद भारत में पास्ता की मांग (Demand) बढ़ गया।

पास्ता का व्यापर भारत में भी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, इसका मुख्या कारण लोगों स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता है क्योंकि पास्ता बहुत सारे खाद्य पदार्थ से मिलकर बना होता है। जैसे सूजी, मैदा, आटा, फलियां, अंडा।

पास्ता एक इटलियन फ़ास्ट फ़ूड डिश है, यह भारत में भी इटालियन डिश के तौर पर धीरे धीरे बेहद लोकप्रिय होता जा रहा है और लोग इसे खाना बहुत पसंद करने लगे है। खास कर बच्चे और युवा फ़ास्ट फ़ूड के तौर पर पास्ता खाना ज्यादा पसंद करते है। इसलिए आप भी Pasta Manufacturing Business शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हो।

Pasta Manufacturing Business शुरू करने में सबसे अच्छी बात यह है कि आप बहुत सारे प्रयोग, उत्पाद, परिक्षण और प्रतिक्रिया के तहत बना सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार के प्रशिक्षण के लिए किसी इंस्टिट्यूट में जाने की आवश्यकता नहीं है। इसे आप आसानी से घर बैठे भी सीख सकते हैं गूगल, यूट्यूब और अन्य प्रकार के इंटरनेट के माध्यम से सिख सकते है।

Read Also :- चावल (Rice) मिल का बिजनेस कैसे शुरू करें

What is Pasta Manufacturing Business In Hindi (पास्ता बनाने का व्यापर)

What is Pasta :- पास्ता एक प्रकार के इटालियन फ़ास्ट फूड खाद्य पदार्थ है। इसकी शुरुआत 13वीं शताब्दी में इटली में हुआ था, इसीलिए पास्ता को इटालियन फ़ास्ट फूड कहा जाता है। यह मुख्य रूप से सूजी, मैदा, आटा, फलियां और अन्य खाद्य पदार्थ के वस्तुओं को मिलकर बनाया जाता है।

What is Pasta Manufacturing Business :-  पास्ता बनाने का व्यापर एक ऐसा व्यापर है, जो कम लागत और कम समय में अच्छी ग्रोथ कर जाता है। आप भी पास्ता का निर्माण करके इसकी व्यापर शुरू कर सकते है। पास्ता अलग-अलग किस्मे और अलग-अलग नाम से तैयार किया जाता है, जिसे आप ग्राहक को आकर्षित करने के लिए विभिन्न रंगों में भी निर्माण कर सकते है।

How Many Kinds Of Pasta:- पास्ता को मुख्य रूप से दो वर्गों में विभाजित किया गया है:-

TYPES OF PASTA

1. सूखा पास्ता (Dry Pasta) :- सूखे पास्ते का निर्माण व्यवसायिक तौर पर दबसरण प्रक्रिया  (Extrusion Process) के द्वारा किया जाता है। सूखा पास्ता अलग-अलग किस्मे और अलग-अलग नाम से तैयार किया जाता है, जिसकी मांग बाजार में अधिक है। आप भी इस नाम के पास्ता  निर्माण करके अधिक कमाई कर सकते हो:-

  • मैकरोनी पास्ता (Macaroni)
  • फूजीली पास्ता (Fusilli)
  • फार्फेले पास्ता (Farfalle)
  • पेने पास्ता (Pene)
  • स्पघेत्ति पास्ता (Spaghetti)
  • रोत पास्ता (Ruote)
  • फेरचीनी पास्ता (Fettuccine)
  • वर्मिसेली पास्ता (Vermicelli)
  • कोंचिगाली पास्ता (Conchliglie)

2. ताजा पास्ता (Fresh Pasta) :- ताजा पास्ते का निर्माण पारम्परिक तरीके से हाथों से किया जाता है, लेकिन कभी कभी साधारण मशीनों के माध्यम से भी ताजा पास्ते का निर्माण किया जाता है।

Read Also :- Dropshipping Business क्या है? ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Start Pasta Manufacturing Business In Hindi (पास्ता बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें?)

1. Local Market Analysis In Hindi (स्थानीय बाजार का अध्यन)

Local Market Analysis स्थानीय बाजार का अध्यन):- यदि आप अपने व्यापर (Pasta Manufacturing Business) सो अच्छे से सञ्चालन करना चाहते है तो सबसे पहले आप स्थानीय बाजार का अध्यन करें। यह एक ऐसी तकनीक है जो आपके बिज़नेस को सफल बनाने में काफी मदद करता है।

Local Market Analysis के माध्यम से आप जान पाएंगे की आपके व्यावसायिक योजना में किन-किन विषय पर ध्यान देना है। इसके माध्यम से ग्राहक और प्रतिस्पर्धियों के सम्पूर्ण जानकारी हासिल के पाएंगे। आप मार्केट विश्लेषण के माध्यम से अपने बिज़नेस की ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की पहचान करके, आप अपने बिज़नेस में नुकसान से बच सकते है।

2. Location

Pasta Manufacturing बिज़नेस के लिए दूसरी सबसे महत्पूर्ण बात है, स्थान (Location) का चयन करना। Pasta Manufacturing Business के लिए बाजार से 20 से 25 किलोमीटर का चयन करें। ताकि आपको अपने सामान को डिस्ट्रीब्यूटर तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना करें।

ध्यान रहें जिस स्थान (Location) का चयन कर रहे है, वहां पर सड़क, पानी, बिजली इत्यादि जैसी मूलभूत सुविधाओं का होना बहुत ही जरुरी है। जमीन या बिल्डिंग किराये पर लेते समय रेंट या लीज एग्रीमेंट अवश्य तैयार कर लें। जिससे आपको बाद में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

Read Also :- Perfume Business कैसें शुरू करें?

3. License For Pasta Manufacturing Business In Hindi

FSSAI Permission And License :- सबसे पहले आप अपनी कंपनी को वन पर्सन कंपनी या प्रोप्राइटरशिप के तौर पर रजिस्टर कराकर FSSAI से परमिशन और लाइसेंस लेना आवश्यक है, क्योंकि Pasta Manufacturing बिज़नेस एक खाद्य पदार्थ का व्यपार है।

Health Trade License :- स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस वस्तुओं और सेवाओं में व्यापार या व्यापार चलाने की अनुमति के प्रमाण पत्र की तरह काम करता है जो सीधे आम जनता के स्वास्थ्य से संबंधित है.

Trade License :- यदि आप खाद्य उत्पाद या अन्य कोई भी प्रकार का व्यवसाय की शुरुआत कर रहे है तो आपको Trade License लेना  आवश्यक है। यह स्थानीय नगरपालिका द्वारा जारी किया गया एक कानूनी दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति या किसी पार्टी को व्यवसाय संचालन शुरू करने के लिए अधिकार प्रदान करता है।

MSME Registration :- बिजनेस छोटा हो या बड़ा हो आपको उसे कानूनी रूप से चलाने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। आप अगर एमएसएमई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके माध्यम से आपको सरकारी लाभ मिलेगा जिसमे आप एक करोड़ तक का लोन ले सकते है।

GST Number :- Pasta Manufacturing बिज़नेस में GST नंबर भी होना आवश्यक है क्योंकि आप दुकानदारों, डीलर, डिस्ट्रीब्यूटर इत्यादि से बड़े पैमाना पर व्यापार करेंगे।

Note :- इन सभी लाइसेंस का आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

4. Pasta Manufacturing Machine

Pasta Manufacturing Machine

आजकल बाजार में पास्ता निर्माण के लिए अनेकों प्रकार के मशीने अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध है। Pasta Manufacturing करने वाली आटोमेटिक मशीन की बात करें तो इसमें कच्चा माल डाल दें उसके बाद की सभी प्रकार की काम मशीन के ही द्वारा किया जाता है। हालांकि इसकी उत्पादन क्षणता अलग-अलग होती है।

यदि आप 2 से 5 लाख तक कोई भी Pasta Manufacturing करने वाली आटोमेटिक मशीन की बात करें तो वह एक घंटा में लगभग 80 से 150 किलो तक उत्पादन क्षमता रखता है। इस मशीन में आप सिभिन्न प्रकार के पास्ता तैयार कर सकते है। आप जहाँ से इस मशीन को खरीदेंगे, वहां से आप इस मशीन के संचालन एवं पास्ता बनाने की प्रक्रिया भी सीख सकते हैं।

कुछ Pasta Manufacturing करने वाली आटोमेटिक मशीन नाम:-

  • Automatic Shrink Wrapping Machine
  • Fully Automatic Pasta Making Machine
  • NRS Automatic Pasta Making Machine, Capacity: 90-125 kg/hr

5. Raw Material & Staff

Pasta Manufacturing बिज़नेस करने में (Semolina) सूजी, आटा, अंडा, दूध, फलियां और अन्य खाद्य पदार्थ को इस्तेमाल में लाया जाता है। जहाँ व्यवसाय कर रहा हो, उस एरिया के स्थानीय बाजार से आसानी से उचित दामों में खरीद सकते है। इसके अलावा आपको पैकेजिंग सामग्री की भी आवश्यकता होती है।

जहाँ तक कर्मचारियों की बात है, Pasta Manufacturing बिज़नेस को शुरू करने में कम से कम दो कर्मचारी तो नियुक्त करने ही होंगे इनमें एक कुशल एवं एक अकुशल श्रमिक शामिल है। यदि आप को लगता है की उसके व्यवसाय के लिए केवल दो कर्मचारी पर्याप्त नहीं है तो वह अपनी व्यवसायिक आवश्यकता के अनुसार और भी कर्मचारी नियुक्त कर सकते है।


Frequently Asked Questions

Q.1 - पास्ता किस चीज से बनता है?

पास्ता मुख्य रूप से सूजी, आटा, अंडा, दूध, फलियां और अन्य खाद्य पदार्थ के मिश्रण से बना होता है। यदि आप शाकाहार पास्ता बनाने चाहते है तो उसमे अंडा का उपयोग नहीं करें, इसकी जगह दूध का इस्तेमाल करें। पास्ता एक पौष्टिक आहार माना जाता है।

Q.2 - पास्ता कैसे बनता है?

पास्ता का निर्माण व्यवसायिक तौर पर दबसरण प्रक्रिया (Extrusion Process) के द्वारा किया जाता है। यह एक प्रकार का मशीन होता है।

Q.3 - कच्चा पास्ता कैसे बनाते हैं?

ताजा पास्ते का निर्माण पारम्परिक तरीके से हाथों से किया जाता है, लेकिन कभी कभी साधारण मशीनों के माध्यम से भी ताजा पास्ते का निर्माण किया जाता है।


Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट ”How to Start Pasta Making Business in Hindi” की जानकारी आपको पसंद आया होगा और आपको Pasta Manufacturing Business को शुरू करने में यह पोस्ट मददगार साबित होगा। दोस्तों आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करें ताकि इस पोस्ट की जानकारी का लाभ आपके करीबी और दोस्त भी उठा सके।

हमारी इस पोस्ट ”How to Start Pasta Making Business in Hindi” से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment