नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें? | Packaged Coconut Water Business Plan

Packaged Coconut Water Business Plan in India :- नारियल पानी (Coconut Water) वास्तव में शुद्ध पेयजल है। नारियल पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, खास कर बीमार व्यक्ति को नारियल पानी पीने की सलाह डॉक्टर भी देता है। नारियल पानी में अनेक प्रकार के मिनिरल्स और विटमिन्स मजूद होते है, जैसे:- विटामिन बी, विटमिन इ, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन, सल्फर, मैंगनीज, इत्यादि।

नारियल पानी का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर का रक्त संचार तेज़ी से बढ़ता है। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होता है साथ ही आपके चेहरे को भी अच्छी निखार (Glow) प्रदान करता है। हम लोग सामान्य जल सेवन करते है, उससे कई गुना ज्यादा लाभकारी होता है नारियल पानी।

दोस्तों क्या आप ने कभी सोचा है कि नारियल पानी का बिज़नेस शुरू करके रोजगार कर भी सकते है और दूसरे व्यक्ति को रोजगार दे भी सकते है। सबसे खास बात यह है कि आजकल बाज़ार (Market) में उपब्लध अधिकांश कोल्ड ड्रिंक हमारे वातावरण और शरीर को काफी नुकशान पहुँचता है। इसीलिए आप नारियल पानी का बिज़नेस (Coconut Water Business plan) शुरू करके आप इस वातावरण और कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में होने वाले नुकसान से काफी लोगों को बचा भी सकते है। और आप अपना व्यापर भी कर सकते है।

आज के समय में लोग अपने शरीर और स्वास्थ के पार्टी काफी सजग है। इसलिए लोग कोल्ड ड्रिंक के जगह नारियल पानी पीना अधिक पसंद करते है, जिससे बाजार (Market) में नारियल पानी का मांग काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। यदि आप नारियल पानी का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर (Golden Chance) है।

आप Coconut Water Business Plan शुरू करके Packed Coconut Water का बिज़नेस शुरू सकते है। दोस्तों अगर आप नारियल पानी का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़िए, क्योंकि की इस पोस्ट में नारियल पानी के बिज़नेस शुरू करने से सम्बंधित सभी प्रकार की विषयों पर विस्तार से जानकारी दूंगा।

How to start Coconut Water Business Plan (नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें?)

Coconut Water Business plan

नारियल पानी की मांग हर मौसम में रहती है, खास कर गर्मी के मौसम में नारियल पानी का मांग अधुक रहता है। लेकिन इस समय हमारे देश में बहुत ही कम कंपनी है, जो Coconut Packed Water बेचता हो। यदि आप नारियल पानी के बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो आप इसे शुरू करके एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर सकते है।

Coconut Packed Water के अभाव में बहत सारे ऐसे व्यक्ति है, जो न चाहते हुए भी नारियल पानी ठेले से खरीदकर पीते हैं। बहुत सारे ऐसे भी व्यक्ति है, जो ठेले पर से ही नारियल पानी पीने का शौक रखते है। आप नारियल पानी बिज़नेस को प्रोफेशनल बना कर अच्छी कमाई कर सकते है।

Read Also :- चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

सही नारियल का चयन करना

जैसा की आप सभी को मालूम होगा कि हमारे ही देश के कुछ दक्षिण राज्यों में नारियल का खेती किया जाता है। यहाँ पर भिन्न प्रकार के नारियल का खेती किया जाता है। आप वहां के कुछ किसान से संपर्क करके अच्छी नारियल की जानकारी लें, साथ  खरीदारी भी वहीं से करें। दक्षिण भारत में नारियल काम कीमत पर मिल जाता है, लेकिन ट्रांसपोर्टिंग करने में थोड़ी असुविधा हो सकती है।

नारियल पानी बिज़नेस से जुड़ी मशीन और उपकरण

Extraction Machine :- इस मशीन का उपयोग नारियल में मौजूद पानी निकालने के लिए किया जाता है। एक्सट्रैक्शन मशीन के मदद से नारियल का पानी निकाल कर इसे एक सुरक्षित कंटेनर में जमा किया जाता है। इसके बाद नारियल पानी ने गिरी शेल के टुकड़े की साफ करने के लिए फिल्ट्रेशन मशीन में डाला जाता है।

Filtration Machine :- फिल्ट्रेशन मशीन की मदद से नजरियल पानी को साफ किया जाता है। क्योंकि जिस वक्त एक्सट्रैक्शन मशीन के मदद से नारियल पानी निकाला जाता है, उस समय इस पानी में नारियल के कुछ शेल के टुकड़े भी आ जाते हैं, और इन्हीं टुकड़ों को निकालने के लिए फिल्ट्रेशन मशीन की मदद ली जाती है।

Cooling Machine :- जब नारियल में से पानी बाहर निकल लिया जाता है, उसके कुछ समय के बाद नारियल पानी का रंग और स्वाद बदलने लगता है और इसमें माइक्रोबायोलॉजिकल और रासायनिक परिवर्तनों होने लगते हैं, इस परिवर्तन को रोकने के लिए नारियल पानी को तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक ठंडा किया जाता है। जिसके बाद यह सुरक्षित हो जाता है।

Pasteurization Machine :- इस मशीन के मदद से नारियल पानी को पैक करने से पहले स्टरलाइजेशन और पाश्चराइजेशन प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ता है। इस मशीन के मदद से नारियल पानी में मौजूद जीवाणु को नष्ट करके इसे लम्बे समय तक सुरक्षित रखने में काफी मदद मिलता है। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद नारियल पानी को फिलिंग और पैकिंग करने के लिए तैयार हो जाता है।

Packing Machine :- पैकिंग मशीन के मदद से नारियल पानी को अलग-अलग बोतल में पैक किया जाता है। आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह की पैकेजिंग करना है और कितने प्रकार के बोतल में पैक (Pack) करना है। पैक करने के बाद बाद नरयाल पानी का बोतल लेबलिंग के लिए तैर हो जाता है।

Labeling Machine :- लेबलिंग मशीन के मदद से ब्रांड बन सकते है। बाजार में कई कंपनियों द्वारा नारियल पानी बेचे जाते हैं। और लेबलिंग की मदद से ही ग्राहकों को ये पता चल पता है, कि यह कौन सी कंपनी द्वारा कौन सा उत्पाद है। इसलिए आपको भी अपने नारियल पानी की बोतल पर लेबलिंग करना चाहिए। जिससे लोगों को आपके ब्रांड के बारे के जानकारी मिल सकें.

Best Plan For Coconut Water (योजना)

आप नारियल पानी के बिज़नेस शुरू करने के लिए एक योजना (Plan) तैयार करें। आपको इस योजना (Plan) को किसी कागज पर लिखना है, कि आप किस प्रकार से कब और कितनी पूंजी के साथ इस बिज़नेस की शुरु करने वाले हैं । इसके साथ ही साथ इस योजना को तैयार करते समय आपको अपने बिज़नेस के नाम भी डिसाइड कर लेना है।

Location (स्थान का चयन)

Coconut Water Business Plan की शुरुआत करने के लिए आपको एक बेहतर लोकेशन का चुनाव करना आवश्यक होता है। आप चाहें तो किसी इंडस्ट्रियल लोकेशन में किसी स्थान को भाड़े पर लेकर नारियल पानी बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। लोकेशन का सलेक्शन करते समय सभी प्रकार कि मूलभूत सुविधा जरूर देख लें, जैसे :- पानी, बिजली, सड़क, इत्यादि।

Investment For Coconut Water Business (निवेश)

नारियल पानी के बिज़नेस का आप बड़े स्तर या नारियल पानी का फैक्ट्री स्थापित करना चाहते है तो आपको इसे शुरू करने के लिए पांच के सात लाख तक निवेश करने की आवश्यकता है। इस निवेश में नारियल पानी के बिज़नेस से जुड़ी हरेक वस्तु और सामन का प्रबन्ध हो जाएगा। निवेश की पूंजी में आप अपने अनुसार कम या ज्यादे कर सकते है।

वहीं अगर कोई व्यक्ति नारियल पानी के बिज़नेस को छोटे स्तर या यूँ कहे की वो ठेला या स्टाल लगाकर नारियल पानी का बिज़नेस करना चाहता है तो उसमे 50 हजार से लेकर दो लाख तक निवेश करना पर सकता है। निवेश की पूंजी बिज़नेस शुरू करने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है की वह कितनी लागत के साथ बिसिनेस्स शुरू करना चाहता है।

Market Research For Coconut Water Business Plan

नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने से पहले इस बिज़नेस के बारे में अच्छे से मार्किट का रिसर्च कर लें। मार्केट के रिसर्च से आपके बिज़नेस को 100% सफल होने की संभावना रहता है। मार्केट रिसर्च करने से आपको यह मालूम होगा कि आप जो बिज़नेस शुरू कर रहे है, उसमे कितनी जोखिम और कितनी आगे बढ़ने कि संभावना है।


Conclusion – Coconut Water Business Plan

दोस्तों आज के इस पोस्ट में How to start Coconut Water Business plan के बारे में विस्तार से चर्चा किया हूँ। दोस्तों मैं उम्मीद करता करता हूँ कि यह जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। आप से गुजारिश है कि इस पोस्ट Coconut Water Business Plan को अपने दोस्तों, परिवार, सोशल मीडिया पर शेयर करें, ताकि इस पोस्ट की जानकारी का लाभ सब लोग उठा सकें। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद्!!

दोस्तों Infowala वेबसाइट के सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया (Facebook) से अवश्य जुड़िये

Spread the love

Leave a Comment