Off Page SEO In Hindi | Off Page क्या है और Off-Page SEO कैसे करे?

What is Off Page SEO in hindi :- क्या आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन से लाना चाहते है। अगर हाँ तो आपको यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा। यदि आप SEO और On Page seo के बारे में समझते है फिर आप Off Page SEO का जानकारी ले सकते है। अगर SEO और On Page seo के बारे में नहीं जानते तो आपको पहले हमारा यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए SEO क्या है? और On Page seo क्या है?

दोस्तों आप कभी ना कभी किसी से “Content is the KING” शब्द सुने होंगे। लेकिन कभी आप सोचे है कि यदि 2 वेबसाइट का आर्टिकल लगभग same और बहुत अच्छे तरीके से लिखा गया हो तो सर्च इंजन किसको ऊपर और किसको निचे रखेगा। ऐसी स्थिति में गूगल ऑफ-पेज एसईओ (Off-Page SEO) चेक करके पोजीशन/ रैंक Decide करता है।

जब सर्च इंजन के पास किसी विषय पर कोई कंटेंट नहीं रहता है तब सर्च इंजन आसानी से किसी कंटेंट को रैंक कर देता है लेकिन जब किसी विषय पर बहुत ज्यादा कंटेंट सर्च इंजन के पास रहता है तो सर्च इंजन on page seo, off page seo और technical seo सभी तरह के seo को चेक करने के बाद रैंक करता है।

इस आर्टिकल में आपको यह अब पढ़ने को मिलेगा – Off-Page SEO क्या है? (off page seo kya hai), Off-Page SEO कैसे किया जाता है, Off-Page SEO में क्या क्या करना पड़ता है?, 5 Off Page SEO Techniques in Hini। तो चलिए सभी के बारे में एक एक करके सरल भाषा में समझते है।

Off-Page SEO क्या है? (What is Off Page SEO in Hindi)

off page seo in hindi
वेबसाइट के बाहर किये जाने वाली गतिविधियाँ को Off Page SEO या Off Site SEO कहा जाता है।
Off Page SEO in hindi को और सरल भाषा में समझते है मान लो कि आप आर्टिकल बहुत बढ़िया लिखे हो और ऑन पेज एसईओ भी शानदार तरीके से किये फिर भी आपका आर्टिकल नहीं हो रैंक हो रहा है और आपके कॉम्पिटिटर्स का आर्टिकल बढ़िया नहीं है फिर रैंक कर रहा है। तो इसका मतलब है कि आपका कॉम्पिटिटर्स आर्टिकल और ऑन पेज एसईओ के साथ साथ ऑफ पेज एसईओ भी कर रहा है।

ऑफ पेज एसईओ में ज्यादातर ब्लॉगर सिर्फ बैकलिंक बनता है लेकिन आपको बैकलिंक बनाने के साथ साथ इस सभी चीजों पर ध्यान देना चाहिए जैसे की – brand building, domain authority और relevancy इत्यादि चीजों पर भी ध्यान देना पड़ेगा। जिससे की सर्च इंजन के नजर में आपका साइट या आर्टिकल आये और सर्च इंजन आपके आर्टिकल को जल्दी रैंक करे।

On-Page और Off-Page SEO में क्या अंतर है?

अगर difference between on page and off page seo in hindi को देखे तो दोनों में बहुत कुछ ज्यादा डिफरेंस नहीं है एक साइट के अंदर किया जाता है तो एक साइट के बाहर।

On Page SEO :- ऑन पेज एसईओ में वेबसाइट के अंदर किया जाता है जैसे की – Content optimize, title optimize, description optimize इत्यादि एक्टिविटी किया जाता है।

Off Page SEO :-  जबकि ऑफ पेज एसईओ में वेबसाइट के बाहर सभी काम करना पड़ता है जैसे की – Backlink/Link Building, Social Media Marketing इत्यादि एक्टिविटी किया जाता है।

Off Page SEO कैसे करें?/Off Page SEO Techniques in Hindi

अगर आपका आर्टिकल सिर्फ ऑन पेज एसईओ करने से ठीक ठाक पोजीशन पर रैंक कर जाता है तो अच्छी बात है लेकिन उसको टॉप पोजीशन में रैंक करवाने और आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए निचे दिए Off-page SEO Techniques को अवश्य फॉलो करना चाहिए।

1. Backlink/Link Building

जब आप अपने आर्टिकल के अंदर किसी दूसरे वेबसाइट का लिंक लगाते है इसका मतलब आप अपने साइट से सामने वाले साइट को बैकलिंक दे रहे है। यदि कोई दूसरा साइट आपके आर्टिकल का लिंक अपने आर्टिकल में लगाता है तो वो आपके साइट को बैकलिंक दे रहा है।

यदि आप अपने आर्टिकल के लिए बैकलिंक बनाते है तो सर्च इंजन आपके आर्टिकल को अच्छे पोजीशन पर रैंक करेगा और बिना बैकलिंक वाले आर्टिकल के अपेक्षा बैकलिंक वाले आर्टिकल को ज्यादा importance देगा। आपको अपने आर्टिकल के लिए बैकलिंक हमेशा अपने से अच्छे साइट से लेना है।

2. Social Media Sharing/Bookmarking

आर्टिकल पब्लिश करने के बाद Facebook, Instagram, Twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आर्टिकल को अवश्य शेयर कीजिये। आर्टिकल सोशल मीडिया पर शेयर करने से दो फायदा होगा। पहला तो ट्रैफिक आएगा और दूसरा सर्च इंजन सोशल मीडिया बुकमार्किंग को रैंकिंग सिगनल के तरह इस्तेमाल करता है।

3. Search Engine Submission (SES)

आर्टिकल पब्लिश करने के तुरंत बाद आपको आर्टिकल की लिंक और पोस्ट sitemap Google Search Console (GSC) और Bing Webmaster Tool जैसे सर्च इंजन में सबमिट कीजिये। जिससे की आपके आर्टिकल को सर्च इंजन जल्दी से crawl करे।

4. Guest Post

अपने niche से संबधित किसी दूसरे की साइट पर गेस्ट पोस्ट कीजिये। इससे आपको बैकलिंक भी मिल जाएगी और आपके साइट का पॉपुलैरिटी भी बढ़ जाएगी। गेस्ट पोस्ट करने से सर्च इंजन में रैंकिंग भी बढ़ती है।

5. Forum Posting

फोरम पोस्टिंग के लिए Quora, Yahoo Answers, Reddit और StackOverFlow जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको फोरम साइट का पालिसी ध्यान में रख करके काम करना होगा। क्वोरा पर दूसरे द्वारा पूछे गए question का answers देकर वहां से ट्रैफिक अपने साइट ला सकते है।

क्वोरा पर आपको अपने आर्टिकल का लिंक लिमिटेड मात्रा में शेयर करना है। अगर आप सिर्फ लिंक शेयर करेंगे और किसी का answer नहीं देंगे तो शायद क्वोरा आपके अकाउंट ब्लॉक भी कर सकता है।

5. Other Methods

आपको आर्टिकल को प्रमोट करने के लिए निचे दिए प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • Photo Submission Sites (Like- Pinterest)
  • Leaving Comments on other sites with your site link.

इसके अलावा भी off page seo के कई सारे फैक्टर्स है लेकिन ऊपर दिए हुए लिस्ट को फॉलो करके भी आप अपने वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक ला सकते है। इस सभी फैक्टर्स के बारे में आपको हमारी साइट पर अलग से आर्टिकल मिल जायेगा।

Off Page SEO Benenfits

वैसे तो ऑफ पेज एसईओ के बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन कुछ मत्वपूर्ण फायदा इस प्रकार है –

  1. Off page seo करने से domain authority और page authority बढती है।
  2. अगर आप अपने साइट का यूआरएल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर होता है तो इससे आपके साइट का Brand Build होता है।
  3. Off page seo करने से आर्टिकल का रैंकिंग बढ़ता है।
  4. Off page seo करने से यूजर आपके साइट पर डायरेक्ट या सोशल मीडिया के थ्रू आता है जिससे आपका एअर्निंग डबल हो जायेगा।

Conclusion –  Off Page SEO in Hindi

जैसे हम लोग अपने आर्टिकल को optimize करने के लिए ऑन पेज seo techniques का फॉलो करते है। उसी प्रकार हम लोगो को आर्टिकल रैंक करवाने के लिए Off Page SEO techniques फॉलो करना जरुरी है। आपको बैकलिंक बनाते समय सामने वाले साइट की spam score जरूर चेक करना है।

अगर सामने वाले साइट का spam score एक या एक से काम है तो आप बैकलिंक बना सकते है अगर एक से ज्यादा है तो बैकलिंक मत बनाइये और बैकलिंक बनाने के चक्कर में किसी भी साइट पर स्पैमिंग नहीं करना है। साफ़ शब्दों में कहू तो आपको ऐसा कोई भी काम नहीं करना है तो unnatural लगे।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल Off Page SEO in Hindi पसंद आई होगी और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने या समझने को मिला होगा। अगर आप इस पोस्ट off page seo tutorial के संबधित कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये। धन्यवाद!!!

Spread the love

3 thoughts on “Off Page SEO In Hindi | Off Page क्या है और Off-Page SEO कैसे करे?”

Leave a Comment