नोकिया कहाँ की कंपनी है? और CEO Of Nokia

    Nokia Kahan Ki Company Hai :- हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमलोग लोग जानेंगे की नोकिया मोबाइल कौन सा देश का है?, Nokia के संस्थापक कौन है?, नोकिया कंपनी के मालिक का क्या नाम है?, नोकिया कंपनी कब आई थी?, नोकिया की स्थापना कब हुई थी?, भारत में नोकिया फोन कब आया?, नोकिया फोन कौन से देश का है? जैसे सभी सवालों का जवाब आपको यहाँ मिल जाएगी।

    CEO Of Nokia

    Nokia CEO:- Pekka Lundmark 01 अगस्त 2020 को ”Pekka Lundmark” को नोकिया के मुख्य कार्यकारी अधिकार (CEO) पद के लिए नियुक्त किया गया है।
    Nokia Kahan Ki Company Hai

    Nokia Kahan Ki Company Hai ? (नोकिया कहाँ की कंपनी है?)

    Nokia Kis Desh Ka Company Hai:- वर्ष 1871 में ”Nokia” शुरुआत फ़िनलैंड में हुआ। इसका मुख्यालय इसका मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी ‘हेलसिंकी’ के पड़ोसी शहर कैलानिएमी के एस्प्रो में स्थित है। नोकिया वर्ष 1990 से लेकर 2010 तक ‘Keypad’ मोबाइल के क्षेत्र में बहुत बड़ी कंपनी था।

    जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ता गया वैसे- वैसे लोगों को  ‘Nokia’ मोबाइल पर से लोगों दिलचप्सी हटता गया। इसका मुख्य वजह था, नोकिया के टेक्नोलॉजी में इम्प्रूवमेंट नहीं करना। मार्किट में एक से बढ़कर एक स्मार्ट फोन आ गया जो धीरे-धीरे नोलिया का मार्किट ही ख़त्म हो गया। 1990-2010 के बीच में नोकिया मोबाइल, कंप्यूटर, टीवी जैसे अन्य सामान बनाने के लिए महसूर था।

    Read Also

    History Of Nokia ( नोकिया का इतिहास)

    दोस्तों नोकिया कंपनी की इतिहास बहुत ही दिलचप्स है। वर्ष 1865 में नोकिया कंपनी का नींव फ़िनलैंड के एक छोटे से शहर ताम्पेरे में एक रद्दी और पेपर का छोटा सा कारखाने के रूप में किया गया। वर्ष 1871 में Nokia Company के मुख्यालय को फ़िनलैंड एक ”Nokia” नाम के शहर में शिफ्ट किया गया।

    वर्ष 1871 में  ”Nokia” शहर के नाम पर ही ”Nokia Company” की स्थापना ”फ्रेडरिक इदेस्ताम” ने किया किया था। ”Nokia” कंपनी का नाम चयन करने में ”फ्रेडरिक इदेस्ताम” का दोस्त ”Leo Mechelin”  मदद किया था। जिसको नोकिया का दूसरा संस्थापक कहा जाता है। ”Leo Mechelin” पेशे से एक बिजनेसमैन और एक राजनेता थे।

    वर्ष 1967 में नोकिया ने तीन अलग-अलग Technology कंपनियों को खरीदकर अपने कंपनी में विलय कर लिया जिसका नाम ”Nokia Corporation” रखा गया। पहले नोकिया कंपनी Technology, Army Equipment, Radio, Coded Message रिसीवर जैसे प्रोडक्ट कर काम कर रहे थे।

    नोकिया कंपनी ने अपनी टेक्नोलॉजी को सुधार करके वर्ष 1979 नोकिया और सलोरा ने मिलकर ”मोबिरा OY 211” नाम का एक टेलीफ़ोन को विकशित किया। यह टेलीफ़ोन वर्ष 1981 में बाजार में उपलब्ध हो गया। वर्ष 1992 में ”Nokia 1011” नाम के मोबाइल को व्यावसयिक रूप से लॉन्च कर दिया। (”1011” लॉन्च की तिथि को दर्शाता है:- 10 नवंबर 1992)

    Read Also

    ”Nokia” कंपनी का ”Microsoft” में विलय का कारण

    वर्ष 2011 में एंड्राइड और एप्पल जैसी बड़ी स्मार्टफोन वाली कंपनी अपना अलग-अलग फोन लांच कर दिया कर दिया। इनदोनों कंपनी के फोन को लोगों ने खूब पसंद किया। जिसके चलते नोकिया के को भरी नुकसान हुआ, लगभग इसकी बिक्री में 65% की गिरावट आया। नोकिया ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर बहुत सारे फोन बनाये लेकिन ग्राहक को अपनी कर आकर्षित नहीं कर पाया।

    वर्ष 2010 में माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनी ने एंड्राइड और एप्पल को टक्कर देने के लिए नोकिया से समझौता कर लिया, परन्तु नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी एंड्राइड और एप्पल कंपनी पर खास असर नहीं छोड़ पाया। वर्ष 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने 07 बिलियन USD डॉलर में नोकिया को खरीद लिया।

    अब नोकिया के पास केवल नेटवर्क इक्विपमेंट कारोबार बच गया था। माइक्रोसॉफ्ट और नोकिया की डील के मुताबिक, नोकिया के डिवाइस एंड सर्विसेज समेत सभी 32,000 कर्मचारी माइक्रोसॉफ्ट के अंतर्गत आ गए थे। माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया एक्स, आशा और लुमिया ब्रांड के नाम का अधिग्रहण किया, जो सिर्फ दिसंबर 2015 तक ही माइक्रोसॉफ्ट के पास था

    नोकिया के खरीद ने के बाद मॉरोसॉफ़्ट को भारी नुकशान का सामना करना पड़ा। वर्ष 2015 में माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया ब्रांड का नाम दस सालों के लिए फ़िनलैंड की ही कंपनी ‘एचएमडी ग्लोबल ओवाई’ (HMD Global OY) को दे दिया। नोकिया फोन का निर्माण अब फॉक्सकॉन और एचएमडी ग्लोबल दोनों मिलकर करते हैं।

    Top Product Of Nokia

    • Computer
    • Smart TV
    • Mobile Phone
    • VR Camera
    • Digital Audio
    • WLAN Product
    • Telephone Switch
    • Operation System
    • Tablets
    • Digital Television
    • Military Communications And Equipment

    Frequently Asked Questions

    Q.1 - नोकिया किस देश का कंपनी है?

    नोकिया फ़िनलैंड की कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 1865 में एक छोटे से कारखाने के रूप में किया किया गया। वर्ष 1871 में इसका नामांकरण किया गया था ''Nokia AB''

    Q.2 - Nokia कंपनी का मालिक कौन है?

    Fredrik Idestam, Eduard Polon, Leo Mechelin ''Nokia'' के संस्थापक थे। वर्ष 2016 से फॉक्सकॉन और एचएमडी ग्लोबल के पास मालिकाना हक़ है।

    Q.3 - नोकिया कौन से देश का फोन है?

    नोकिया अलग-अलग देश में अपना मैन्युफैक्चरिंग पलांट है। नोकिया फिलैंड की कंपनी है, इसकी मुख्यालय एस्पू है।

    Q.4 - नोकिया के फाउंडर कौन है?

    Fredrik Idestam, Eduard Polon, Leo Mechelin ''Nokia'' फाउंडर है।


    Conclusion – Nokia Kahan Ki Company Hai

    इस पोस्ट में मैंने आपको ”Nokia” कंपनी बारे में सभी महत्पूर्ण जानकारी दिया है। यदि आपको मेरा यह जानकारी अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट Nokia Kahan Ki Company Hai को अपने मित्रो और करीबियों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि यह जानकारी उन तक भी पहुंच सके। आपको मेरे इस पोस्ट Nokia Kahan Ki Company Hai से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करें। धन्यवाद्!!

    infowala वेबसाइट पर मैं आपके लिए SEO, Blogging, Wordpress, Tech News, Computer & Security से जुड़े जानकारियां शेयर करूँगा। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं और Infowala वेबसाइट की सभी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here