Mutual Funds में 3000₹ की SIP से करोड़पति कैसे बने?

नमस्कार दोस्तों अधिकांश लोग अपनी भविष्य के बचत (Future Savings) को लेकर काफी चिंतित रहते है। यदि आप  भी भविष्य के बचत को लेकर चिंतित है  तो हमारी इस पोस्ट Mutual Fund se Crorepati kaise Bane को जरूर पढ़ें। यह पढ़कर आप थोड़ी हैरान जरूर होंगे, लेकिन आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने?

सभी लोग चाहते है की उनके पास अधिक से अधिक पैसा हो, इसके लिए वो कई जगह निवेश भी करते है। परन्तु उनमे से अधिकतर लोग तो अमीर तो नहीं बन पाते, लेकिन जहाँ वो निवेश करते है वो अमीर जरूर हो जाते है। आज के पोस्ट में हम आपको ऐसी जगह की जानकारी देंगे जहाँ आप सीधा निवेश करके अधिक से अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बचत करना बेहद जरूरी है। इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्‍शन है निवेश। लेकिन, सही जगह और सही समय पर निवेश करना भी बनहुत जरूरी है। आप सोच रहे होंगे की निवेश (Invest) करने के लिए बहुत पैसों की आवश्यकता है , लेकिन ऐसा कुच्ग भी नहीं है आप छोटे-छोटे निवेश से भी अच्छा धन कमा सकते हैं।

Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने?

यदि आप भी करोड़पति बनाना चाहते है, तो Mutual Fund se Crorepati kaise Bane? पोस्ट की मदद से आप छोटी-छोटी निवेश करके आप भी भविष्य में करोड़पति आसानी से बन सकते है।  यदि आपको म्यूच्यूअल में  निवेश (Invest) करने का सही तरीका मालूम है तो आप छोटी निवेश करके करोर्पत्री बन सकते है। यदि आपको म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना नहीं आता है तो हमारी इस पोस्ट Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने? को पूरा जरूर पढ़ें।

Mutual Fund se Crorepati kaise Bane

What is Mutual Fund in Hindi (म्यूच्यूअल क्या होता है?)

बहुत सारे व्यक्ति के मान में सवाल यह रहा होगा म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है (Mutual Fund Kya Hai). तो मैं आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) शेयर मार्केट का एक अभिन्न अंग हैं। म्यूच्यूअल फण्ड में निवेशकों (Investor) को बिल्कुल कम जोखिम हैं। म्यूच्यूअल फंड्स में निवेशक आसानी से निवेश कर सकते हैं।

यदि आप एक निवेशक (Investor) हैं तो आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर दीजिए और निश्चिन्त हो जाए , बाकी का काम म्यूच्यूअल फंड कंपनी के एक्सपर्ट (Fund Manager) निवेशकों की जमा राशि को अलग-अलग जगह निवेश करते हैं। जैसे कि स्टॉक market, बांड्स, कॉर्पोरेट बांड्स आदि। इसमें अर्जित किया हुआ मुनाफा निवेशकों में आनुपातिक रूप से बांट दिया जाता है।

Read Also :- म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें

Mutual Fund se Crorepati kaise Bane

यदि आप सोच रहें कि Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने? तो इसके लिए आपके पास सबसे बेहतरीन तरीका सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) हैं। Systematic Investment Plan (SIP) अपने निवेशकों को म्यूचुअल फंड की ओर से दी गई एक सुविधा है। सिप (SIP) के माध्यम से कोई भी निवेशक  म्यूच्यूअल फण्ड में तय समयसीमा के लिए निवेश कर सकता है।

निवेशक SIP के माध्यम से न्यूनतम 500 रुपये की राशि से भी म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। निवेशक के बैंक अकाउंट से हर महीने एक निश्चित राशि को चुने गए म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है। इसके बाद निवेशक को इसके बदले में, नेट एसेट वैल्यू (NAV) के आधार पर म्यूचुअल फण्ड यूनिट की एक निश्चित संख्या दी जाती है।

SIP के निवेश प्रक्रिया

Systematic Investment Plan (SIP) निवेश प्रक्रिया को अब और भी आसान बना दिया गया है। अब आप ऑनलाइन और  ऑफलाइन माध्यम से अपने सुविधा अनुसार एसआईपी (SIP) में निवेश प्रक्रिया का चयन कर सकते है। जो लोग निवेश के पेपरलेस मोड में सुविधाजनक महसूस करते हैं, वे एसआईपी (SIP) शुरू करने का ऑनलाइन तरीका चुन सकते है।

ऑनलाइन या ऑफलाइन तकनीक के माध्यम से एसआईपी (SIP) में निवेश शुरू करने के लिए, लोगों के पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर, पैन नंबर, अकाउंट नंबर और आधार नंबर होना चाहिए।

Mutual Funds में 3000₹ की SIP से करोड़पति कैसे बनें?

यदि आप 3000₹ की SIP से करोड़पति बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको थोड़ा लम्बा समय लग सकता है। 3000₹ की SIP में निवेश (Invest) कर रहें है, तो आपको करोड़पति बनने में  29 से 30 वर्ष तक का समय लग सकता है। यदि आप  की निवेश से करोड़पति बनाना चाहते है, तो आप 18 से 20 वर्ष आयु में निवेश करना शुरू कर दें।

यदि आप  हर महीने Systematic Investment Plan (SIP) के जरिये  लगातार 29 से 30 वर्ष तक 3,000 रुपये का निवेश करते है, तो आपको 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक धन राशि की प्राप्ति हो सकती है। ध्यान रहें एसआईपी (SIP) में लगातार निवेश करते रहें, इससे आपको अच्छी रिटर्न मिलने से ज्यादे संभावना रहती है।

mutual fund sip

कम समय में म्यूच्यूअल फण्ड से करोड़पति कैसे बनें?

यदि आप कम समय में म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके करोड़पति बनाना चाहते है, तो इसके लिए भी म्यूच्यूअल फण्ड एसआईपी (SIP) के जरिये निवेशक को सुविधा देता है। यदि आप कम समय में करोड़पति बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको 23 से 25 वर्ष तक निवेश करना होगा।

यदि आप करीब 6000 रूपए प्रत्येक महीना 23 से 25 वर्ष तक निवेश करते है, आप 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से करीब 1.13 करोड़ से ज्यादा धन राशि की प्राप्ति कर सकते है।

Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने?

  • लगातार निवेश करते रहें।
  • अपनी एक बजट तैयार करें।
  • सही पोर्टफोलियो का निर्माण करें।
  • अच्छी जानकारी प्राप्त करके निवेश करें।
  • प्लान का चयन करें (रेगुलर प्लान और डायरेक्ट प्लान).
  • जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं करें।
  • धैर्य बनाकर रखें।

Conclusion – Mutual Fund se Crorepati kaise Bane

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं, आपको Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने? (Mutual Fund se Crorepati kaise Bane) के बारे में जानकारी दिया हूँ। यदि आप अगर आप ऊपर दी गई जानकारी (Mutual Funds से करोड़पति कैसे बने?) को ध्यान में रखकर निवेश करेंगे तो आप Mutual Funds से करोड़पति आसानी से बन सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट Mutual Fund se Crorepati kaise Bane? की जानकारी आपसभी को पसंद आई होगी। अगर आपलोगों को हमारी इस पोस्ट Mutual Fund se Crorepati kaise Bane? से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद्!!

अगर आपको यह Love Shayari For Boyfriend पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें! और हमे Facebook पर भी फॉलो कर सकते है..!! धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment