Mutual Fund Me Invest Kaise Kare | म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें

नमस्कार दोस्तों, हमने पिछले पोस्ट में बताया कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है? (Mutual Fund kya hota hai) दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?, यदि आप Mutual Fund Me Invest Kaise Kare करने के बारे में सोच रहें, तो आपको म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें (How to invest in Mutual Fund in Hindi) के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है।

अकसर लोग एक दूसरे से म्यूच्यूअल फण्ड से होने वाली कमाई के बारे में सुन कर हैरान रह जाते है। लेकिन वो खुद म्यूचुअल फंड में निवेश में निवेश करने से डरते है, क्योंकि उनको मालूम नहीं है कि Mutual Fund Me Invest Kaise Kare. आज के इस पोस्ट में हम म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे आसान तरीका बताएंगे। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति म्यूच्यूअल फंड में आसानी से निवेश करके अपनी बचत (Saving) से अच्छी मुनाफा कमा सकता है।

यदि आप निवेश करने बारे में सोच रहें है, तो आपके लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) सबसे बेहतरीन विकल्प है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने का फायदा यह है कि इसमें शेयर बाजार की तुलना में जोखिम बहुत ही कम रहता है, साथ ही इसमें रिटर्न भी अच्छा मिलता है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले आपको म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? इसके बारे में जानकारी होना जरुरी है।

What is Mutual Fund in Hindi (म्यूच्यूअल फंड क्या है?)

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले Mutual Fund kya hai के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर लेते है। म्यूच्यूअल फंड शेयर मार्केट का एक अभिन्न हिस्सा है, म्यूच्यूअल फंड निवेशकों के पैसों को अलग-अलग जगहों पर निवेश करता है, जहाँ से उनको अधिक से अधिक लाभ के साथ रिटर्न मिल सके। म्यूच्यूअल फंड हाउस निवेशकों के पैसों को सुरक्षित और निवेश करने के लिए कुछ शुल्क (Charge) करता है। म्यूच्यूअल फंड में निवेशक अपने वित्तीय क्षमता के अनुसार स्कीम का चयन कर सकता है।

म्यूच्यूअल फंड हाउस निवेशकों के पैसों को सुरक्षित और निवेश करने के लिए फंड मैनेजर की नियुक्ति करता है। फंड मैनेजर शेयर मार्क्वेट, म्यूच्यूअल फंड और इन्वेस्टमेंट करने का विशेषज्ञ होता है। यदि कोई भी निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें (Mutual Fund me Invest kaise kare) के बारे में सोच रहा है, और साथ ही वो किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना चाहता है, तो उसके लिए म्यूच्यूअल फंड उपयुक्त और सही विकल्प है।

Mutual Fund Investment Scheme in Hindi (म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश के विकल्प)

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद है :- पहला डायरेक्ट प्लान और दूसरा रेगुलर प्लान। यदि आप म्यूच्यूअल फण्ड में सीधे निवेश करते है, तो आप डायरेक्ट प्लान में निवेश कर रहे है। वहीं अगर आप किसी फाइनेंशियल एडवाइजर, बैंक, इत्यादि की मदद से निवेश कर रहे है तो आप रेगुलर प्लान में निवेश कर रहें है।

1. Direct Plan (डायरेक्ट प्लान)

डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फण्ड हाउस से सीधा सम्बन्ध रखता है। इसमें कोई भी कमीशन या ब्रोकरेज शामिल नहीं होता है। डायरेक्ट प्लान का लाभ सीधे निवेशकों को आसानी से मिल जाता है। डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेशक अपनी पसंद के अनुसार कोई भी स्‍कीम का चुनाव कर सकता है। इसकी एक्‍सपेंस रेशियो बहुत ही कम होता है, क्योंकि इसमें कोई कमीशन नहीं होती है।

2. Regular Plan (रेगुलर प्लान)

रेगुलर प्‍लान इंडिपेंडेंट रूप से फाइनेंशियल एडवाइजर, बैंक या एनबीएफसी जैसे इंटरमीडियरी या डिस्‍ट्रीब्‍यूटरों के जरिये खरीदे जा सकते है। रेगुलर प्‍लानों में इंटरमीडियरी को कमीशन या ब्रोकरेज देना पड़ता है। यही वजह है कि इसकी एक्‍सपेंस रेशियो डायरेक्ट प्लान से अधिक होता है। जहां तक नेट एसेट वैल्‍यू (NAV) का सवाल है तो रेगुलर प्‍लान की तुलना में डायरेक्‍ट प्‍लान में यह ज्‍यादा होती है।

Mutual Fund me Nivesh Kaise Kare (म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें)

Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद है :-

1. Online Investment (ऑनलाइन निवेश)

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) में निवेश करना अब बहुत ही आसान हो गया है, अब आप ऑनलाइन निवेश के माध्यम से आसानी से घर बैठें म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है। लेकिन ऑनलाइन निवेश करने में आपको कुछ बातों  का ध्यान रखना होगा जैसे जैसे :- फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड, बेंचमार्क, कंपनी, इत्यादि चेक करके ही ऑनलाइन निवेश करें।

ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप MFOnline या Mutual Fund Online के माध्यम से आप पेपरलेस निवेश कर सकते है। इच्छुक व्यक्ति म्यूच्यूअल फंड के वेबसाइट या वेब पोर्टल पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन निवेश करने के लिए सबसे जरुरी बात अकाउंट का KYC होना आवश्यक है, जो की eKYC के माध्यम से आसानी से कर सकते है।

म्यूच्यूअल फंड को डिजिटल करने का फयदा:-

  • डिजिटाइजेशन से पेपरलेस ट्रांजैक्शन में मदद मिली है।
  • डिजिटल होने से लेन-देन तेजी से हो रहा है।
  • UPI, नेट बैंकिंग, ऑटो-पे जैसे कई पेमेंट मोड है।
  • मोबाइल वॉलेट से म्यूचुअल फंड निवेश कर सकते हैं।
  • ET Money, Paytm Money, Upstox, Sharekhan समेत कई ऐप वॉलेट का सुविधा देते हैं।
  • Asset Managment Company (AMCs) भी अपना ई-वॉलेट लॉन्च किया है।

2. Offline Investment (ऑफलाइन निवेश)

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने का दूसरे माध्यम है ऑफलाइन निवेश। ऑफलाइन निवेश करने के लिए आपको बैंक, म्यूच्यूअल फंड एजेंट, म्यूच्यूअल फंड या UTI ऑफिस, AMCs ऑफिस, इत्यादि में से किसी एक में जाकर निवेश करना होता है। ऑफलाइन निवेश करने के लिए आपको म्यूच्यूअल फंड से जुड़ी दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

म्यूच्यूअल फंड निवेश करने का माध्यम :-

  • AMCs Website
  • AMCs Office
  • Mutual Fund Agent
  • Mutual Fund Financial Service Company
  • Mobile App
  • Bank
  • Demat Accoun, etc

FAQ – Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

Q.1 - सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है?

यदि हम सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फंड की बात करें, तो यह समय-समय पर बदलता रहता है. लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे म्यूच्यूअल फंड के बारे में बताऊंगा जो इस इस समय टॉप 10 म्यूच्यूअल फंड कंपनी है। जोकि आपको अच्छी मुनाफा दे सकता है। 1. इक्विटी म्यूचुअल फंड (SIP) 2. SBI स्मॉल कैप फंड 3. HDFC स्मॉल कैप फंड 4. कोटक स्मॉल कैप फंड 5. एक्सिस स्मॉल कैप फंड 6. क्वॉन्ट एक्टिव फंड 7. एक्सिस ब्‍लूचिप फंड 8. कोटक स्‍टैंडर्ड मल्‍टीकैप फंड 9. पराग पारेख लॉन्‍ग टर्म इक्विटी फंड 10. डीएसपी मिडकैप फंड

Q.2 - सिप (SIP) में कितना रिटर्न मिलता है?

सिप (SIP) में 8-12% तक रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है। अगर आप सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) आपको हर महीने एक निश्चित रकम को आपके पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में डालने का अवसर देता है। जिसमे अच्छी रिटर्न मिलने की उम्मीद होती है। यदि आप लगातार 15 वर्षों तक ₹1000 प्रत्येक महीना SIP में निवेश करते है, तो आपको ₹5 लाख तक रिटर्न मिल सकता है। Note :- मेरे द्वारा बताया गया आकंड़े में किसी विशेष परस्थिति में बदलाव हो सकता है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें (Mutual Fund me invest kaise kare) के बारे सम्पूर्ण जानकारी दिया है। उम्मीद करता हूँ कि म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें की जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो, तो आप इसे सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर ज्यादे से ज्यादे शेयर करें, ताकि सभी लोगों को म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें की सही जानकारी प्राप्त हो सकें।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें (Mutual Fund me nivesh kaise kare) से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बतायें। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment