Motorola kaha ki company hai | मोटरोला का मालिक कौन है?

motorola kaha ki company hai :- दोस्तों इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे Motorola कंपनी के मोबाइल के बारे में क्योकि बहुत ऐसे लोग है जो मोटोरोला का तो मोबाइल का इस्तेमाल करता है लेकिन उसको पता नहीं रहता है की जिस कंपनी का कंपनी का मोबाइल वो इस्तेमाल कर रहा है उसका मालिक कौन है और वह मोबाइल किस देश है।

जब पुरे वर्ल्ड में टेक्नोलॉजी काफी पीछे था तो मोटो कंपनी ने अपना पहला मोबाइल लॉन्च किया था। और दुनिया का पहला मोबाइल बनाने वाली कंपनी बन गया और विश्व में एक अपना अलग अलग पहचान बना लिया। तो इस पोस्ट में आपको सिर्फ Motorola kaha ki company hai? के बारे में नहीं जानने को मिलेगा।

दोस्तों इस पोस्ट में आपको Motorola kaha ki company hai? (मोटोरोला किस देश की कंपनी है?), मोटरोला का मालिक कौन है?, मोटोरोला कंपनी की स्थापना कब हुई?, मोटो का निर्माण कब किया गया था?, मोटोरोला मोबाइल कौन से देश की कंपनी है, motorola kis desh ki company hai, motorola company kaha ki hai, और मोटो के इतिहास के बारे में जानने को मिलेगा।

Motorola kaha ki company hai?

मोटो अमेरिका की Multinational telecommunication कंपनी थी। फिर मोटो कंपनी दो हिस्सों में बट गयी बाटने के बाद एक कंपनी का नाम Motorola Mobility तो दूसरी कंपनी का नाम Motorola Solutions रखा गया था। मोटो कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के शिकागो में था।

मोटो कंपनी को लोगो के द्वारा काफी पसंद किया क्योकि मार्केट में नए नए मोबाइल पेश करता था वो भी कम प्राइस के साथ और देखते ही देखते मोटो कंपनी सफलता की ऊंचाइयां छूने लगा था। लेकिन इसके कुछ समय बाद 2001 के दूसरी मोबाइल बनाने वाली कंपनी मार्केट में आ गया और मोटो से अच्छा मोबाइल बनाकर मार्केट में पेश किया। इसके फीचर्स और डिज़ाइन के हिसाब से मोटो का मोबाइल फीका पड़ने लगा।

इसके बाद मोटो कंपनी को बहुत ज्यादा नुकशान भी उठाना पड़ा। उसके कुछ समय बाद मोटोरोला कंपनी को गूगल ने खरीद लिया, फिर गूगल ने भी बेचने का प्लान बना लिया और खरीदने के 2 साल गूगल ने भी मोटो को बेच दिया। गूगल से मोटो कंपनी को Lenevo कंपनी ने ख़रीदा लिया।

इसका मतलब ये है की मोटोरोला कंपनी अब एक चीन की कंपनी है लेकिन इस कंपनी को अमेरिकन कंपनी भी कही जाती है। Lenovo कंपनी मोटो कम्पनी का नाम नहीं ख़राब करने के लिए मोबाइल मोटोरोला के नाम से बनाने लगा और मोटो की ब्रांड नाम का इससे lenovo कंपनी को फयदा हुआ। ज्यादा मार्केटिंग पर खर्च नहीं करना पड़ा।

मोटोरोला कंपनी की स्थापना कब हुई? या मोटो का निर्माण कब किया गया था?  : – दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि मोटो कंपनी का स्थापना September 25, 1928 को किया था।

मोटोरोला मोबाइल कौन से देश की कंपनी है? :- दोस्तों इतना कुछ हो जाने के बाद भी मोटो कंपनी का मुख्यालय अभी भी 1303 East Algonquin Road, Schaumburg, Illinois, United States में ही है।

मोटरोला का मालिक कौन है?

दोस्तों अब तो आप मोटो कंपनी के बारे में तो बहुत कुछ जान ही गए है और Motorola kis desh ki company hai ये भी जान चुके है तो चलिए जानते है इसका मालिक कौन है और मोटो कंपनी का शुरुआत कहाँ से हुआ है और किसने किया है। यदि मोटो कंपनी का मालिक किसी एक आदमी को बोले तो ये गलत होगा तो चलिए सबके के बारे में जानते है।

Motorola Company का पहला मालिक :- मोटोरोला मोबाइल कंपनी का पहला Paul Galvin और Joseph Galvin था जो की 25 सितंबर 1928 के नीलामी में 750 अमेरिकी डॉलर में इस मोटो कंपनी को ख़रीदा था। उस समय 750 अमेरिकी  डॉलर भी बहुत ज्यादा हुआ करता था। Paul Galvin और Joseph Galvin ने इस कंपनी को खरीदने के बाद किराये की एक छोटी सी जगह इस कंपनी का शुरुआत किया था।

Motorola Compnay का दूसरा मालिक :- जब Galvin ब्रदर्स को मोटो कंपनी से घाटा होने लगा तो उसने मोटो कंपनी को बेचने का फैसला लिया। फिर मोटो कंपनी को गूगल कंपनी ने खरीद लिया और 2 साल तक गूगल भी Motorola ब्रांड के साथ काम किया। फिर 2 साल बाद गूगल भी मोटोरोला कंपनी को बेच दिया।

Motorola Compnay का तीसरा मालिक :- दोस्तों मोटोरोला कंपनी को बाद में गूगल से Lenevo कंपनी ने खरीद लिया। और मोटोरोला ब्रांड के नाम के साथ ही काम करने लगा। मतलब अभी के समय में मोटोरोला कंपनी का मालिक Lenevo कंपनी की मालिक ही है जिसका नाम Legend Holdings है।

Read Also

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल (motorola kaha ki company hai) पसंद आयी होगी। और मोटो कंपनी के बारे बहुत को जानने को मिला होगा। अगर इस पोस्ट के रिलेटेड आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमसे कमेंट करके जरूर पूछ सकते है।

दोस्तों इस पोस्ट motorola kaha ki company hai अपने दोस्त लोग के साथ अवश्य शेयर कीजिये। जिसे की उसको भी मोटो कंपनी के बारे में जानने को मिलेगा! धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment