Mobile Shop Business Ideas In Hindi | मोबाइल दुकान कि शुरुआत कैसे करें?

    Mobile Shop Business Ideas In Hindi :- नमस्कार दोस्तों यदि आप भी खुद का बिज़नेस शुरू करके एक मालिक बनाना चाहता है, तो हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि हम इस पोस्ट में आपके लिए एक ऐसा बिज़नेस प्लान लेकर आये है, जिसे शुरू करके आप महीने में लाखों रूपए तक की कमाई कर सकते है। आज हम जिस बिज़नेस की बात कर रहे है, उसे आप कम लागत में शुरू कर सकते है।

    दोस्तों जैसा की आप सभी को मालूम होगा कि आज इस आधुनिक युग में मोबाइल सबकी जरुरत बन गई है। क्यों न हम मोबाइल का दुकान खोलकर अच्छी कमाई करने के बारे में सोचें। मोबाइल का दुकान एक ऐसा बिज़नेस है, जो कभी भी आपको निचे नहीं गिरने देगा। आप कहीं न कहीं जरूर देखे होंगे मोबाइल कि दुकान पर हमेशा भीड़ लगी रहती है।

    इस पोस्ट (Mobile Shop Business Ideas In Hindi) में मोबाइल दुकान खोलने से सम्बंधित हर एक प्रश्न कि विस्तार से चर्चा करेंगे जिसमे मोबाइल दुकान खोलने में कितना खर्चा होगा?, मोबाइल दुकान में क्या होना चाहिये?, मोबाइल की दुकान के बिजनेस को कैसे शुरू करें?, प्रोफिट का ज्यादातर पैसा अपने बिजनेस में ही लगायें?, जैसे अनेक प्रश्न का चर्चा करेंगे जिसकी मदद से आप भी एक शानदार और मुनाफे वाला मोबाइल की दुकान खोल सकते हो।

    तो चलिए अब बिना देर किये जानते है Mobile Shop Business Ideas In Hindi के बारे में

    मोबाइल दुकान क्यों और कैसे शुरू करे? – Mobile Shop Business Ideas In Hindi

    Mobile Shop Business Ideas In Hindi :- सबसे पहले बात करेंगे मोबाइल की दुकान क्यों खोले? दोस्तों आप सब को मालूम होना चाहिए की आज के इस आधुनिक युग में मोबाइल एक  बहुत ही जरुरत की सामान बन चूका है। आजकल मोबाइल के बिना आदमी खुद को निर्थक समझता है। मोबाइल का बिज़नेस है जो सब दिन आपको मुनाफा देगा, क्योंकि मोबाइल की बिक्री कभी भी बंद होने वाला नहीं है।

    भविष्य में मोबाइल की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा, क्योंकि सभी प्रकार की काम ऑनलाइन और डिजिटल होते जा रहा है। अर्थशास्त्र का मानना है कि जितना ज्यादा बिक्री होगा, उतनी ही ज्यादा लाभ (Profit) होगा। भविष्य को देखते हुए यदि आप भी अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप निसंकोच मोबाइल कि दुकान खोल सकते है।

    अभी के समय में अधिंकांस लोग के पास मोबाइल है, मोबाइल फोन के बिजनेस में ग्राहको की संख्या ज्यादा है, किसी न किसी को मोबाइल से सम्बंधित परेशानी आती रहती है, जो अच्छी कमाई का श्रोत भी है। वहीं ये कम लागत में शुरू होने वाला बिजनेस हैं। अगर आप छोटे शहर या गांव में रहते हो तो आपके लिये और भी आसान हैं।

    Read Also

    मोबाइल दुकान कि शुरुआत कैसे करें?

    आप में से बहुत से लोग सोच रहें होंगे कि मोबाइल का बिज़नेस कैसे किया जाए, आप को बताना चाहूंगा की मोबाइल की दुकान खोलने से पहले इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लें। उसके बाद आप निचे दिए गए निम्न बातों को ध्यान में रखकर मोबाइल की दुकान (Business) की शुरुआत करें।

    1. योजना (Planning) बनायें

    यदि आप कोई भी काम योजना (Planning) के साथ करते है तो उसमे आप जरूर सफल होंगे। इसी प्रकार मोबाइल की दुकान (Business) खोलने से पहले आप एक अच्छी योजना (Planning) बनाये, जिसमे मुख्य बात को ध्यान में रखें जैसे:-

    • मोबाइल की दुकान की शुरुआती कब करना है।
    • सही जगह का चुनाव करें।
    • बैंक से लोन लेना है या नहीं।
    • दुकान का किराया कितना देना है।
    • किरायेदार से कितने समय के लिए दुकान लें।
    • दुकान में कितना खर्च (Invest) करना है।
    • पार्टनर से साथ मिलकर खोलना है, या अकेले।
    • जरुरत से ज्यादा स्टाफ न रखें

    2. मोबाइल दुकान की स्थान का सही चुनाव

    मोबाइल दुकान खोलने के लिए सबसे आवश्यक बात है, सही जगह का चुनाव करना। इसलिए आप मोबाइल दुकान शुरू करने से पहले सही जगह (Location) का चुनाव करें। आपके लिए बेहतर होगा शर या गांव में एक मुख्य जगह का चयन करें, जहाँ लोगों का आना जाना लगा रहे। जहाँ आपके पास ग्राहक आसानी से पहुंच सकें।

    इसके अलावा चूँकि वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन भी बढ़ता जा रहा है, इसलिए आप भी ऐसे जगह (Location) का चयन करें जहाँ से आप ऑनलाइन सेल (Sale) और Purchase करने में सुविधा हो। आप भी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहता हो तो किसी भी E-Commerce या स्वयं की पोर्टल बनाकर भी ऑनलाइन अपने उत्पादों को बेच सकता है।

    Note:- दुकान के लिए आप अपने अनुसार रूम ले सकते है जैसे:- 10×15, 15×20

    Mobile Shop Infrastructure And Decoration

    सही जगह (Location) का चुनाव और दुकान किराये पर लेने के बाद, दुकान की सजावट एवं मोबाइल फ़ोन रखने के लिए इंटीरियर का काम बहुत ही महत्पूर्ण होता है। आपका Mobile Shop Business बहुत ही आकर्षक एवं सुन्दर दिखना चाहिए। आपके दुकान को आकर्षक एवं सुन्दर होने से साथ अच्छी Quality का सामान भी रहना आवश्यक है।

    आप अपनी दुकान की सुंदरता बढ़ने के लिए लाइटिंग, काउंटर रैक (Rack) का विशेष ध्यान रखें। जिससे मोबाइल और अन्य उपकरण नए और आकर्षक नज़र आएगा, जिससे ग्राहक आप के सामान की और आकर्षित हो जाये। आप अपनी दुकान में ग्राहक के लिए सभी प्रकार सुविधा प्रदान करने की कोशिस करें जैसे:- पानी, बैठने और अन्य व्वयस्था करें।

    Read Also

    मोबाइल का बिजनेस करने के लिए लगत  (Investment for Mobile Shop Business)

    अब हम बात करेंगे मोबाइल का बिज़नेस की शुरुआत करने में कितना लागत लगेगा। आप को अलग-अलग वस्तुओं के लिए कुछ इस प्रकार की लागत (Invest) होगा जैसे:- लकड़ी का सामन और अन्य (Furniture) 30 से 40 हज़ार, मोबाइल से जुड़ी हुई एसेसरीज भी करीब 40 से 50 हज़ार, अन्य खर्च 20 से 30 हजार तक लागत लगेगा।

    Investment for Mobile Shop Business :- कुल लागत लगभग एक से डेढ़ लाख तक।

    Note:- यदि आप किसी बड़ी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटर लेना चाहते है, तब आप को इसके लिए 2 से 3 लाख देने पड़ सकते हैं। लेकिन मैं  आपको सलाह दूंगा की शुरुआत में आप डिस्ट्रीब्यूटर नहीं ले।

    यदि आपके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए पूंजी का अभाव है, तो आपको बैंक से कम ब्याज दर पर आसानी से लोन भी मिल जाता है। इसके अलावा जिस कंपनी का मोबाइल आप बेचना चाहते हैं वो कंपनी भी आपको मोबाइल बिजनेस के लिए मदद करती है।

    Frequently Asked Questions

    Q.1 - मोबाइल शॉप में क्या क्या रखे?

    आप अपने मोबाइल शॉप में मोबाइल से सम्बंधित सभी प्रकार के एसेसरीज (Accessories) रखें जैसे:- Chargers, EarPhones, Bluetooth, टेम्पर्ड ग्लास, Back Cover, Sim और अन्य प्रकार के सभी सामान रखे। यह सब सामान आपके आमदनी (Income) को बढ़ने में मदद करता है।

    Q.2 - मोबाइल दुकान कैसे खोले?

    आप में से बहुत से लोग सोच रहें होंगे कि मोबाइल का बिज़नेस कैसे किया जाए, आप को बताना चाहूंगा की मोबाइल की दुकान खोलने से पहले इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लें। उसके बाद आप निचे दिए गए निम्न बातों को ध्यान में रखकर मोबाइल की दुकान (Business) की शुरुआत करें। (i) प्लानिग (Planning) (ii) पूंजी (Investment) (iii) प्रोडक्ट आइडिया (Product Idea) (iv) मार्केट रिसर्च (Market Research) (v) जगह का चुनाव (Location) (vi) बैकअप प्लान (Backup Plan)

    Q.3 - ऑनलाइन दुकान कैसे खोलें?

    आप भी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहता हो तो किसी भी E-Commerce या स्वयं की पोर्टल बनाकर भी ऑनलाइन अपने उत्पादों को बेच सकता है।


    Conclusion

    दोस्तों इस पोस्ट Mobile Shop Business Ideas में हमने बताया है कि Mobile Shop Kaise Khole, How to start Mobile Phone Business, जैसे अन्य मोबाइल दुकान खोलने से सम्बंधित सभी प्रश्न का विस्तार से चर्चा किये है। उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट कि जानकारी आपको पसंद आया होगा और आपको एक नए बिज़नेस खोलने मददगार साबित होगा।

    इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि इस जानकारी का लाभ आपके अपने करीबी और अन्य भी उठा सके। इस पोस्ट Mobile Shop Business Ideas In Hindi से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। धन्यवाद्!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Biography, Business Ideas और Make Money Online से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही मेरा कोशिश रहेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here