मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें | Mineral water Business Plan in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपसभी का स्वागत है ”Infowala.co.in” में, दोस्तों आज मैं फिर आप सब के लिए एक नई बिज़नेस आईडिया लेकर आप सबके समक्ष आया हूँ। दोस्तों आज के इस पोस्ट में बात करेंगे मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें।

How To Start Mineral Water Business In Hindi :- दोस्तों आपलोग भी Mineral Water Business शुरू करके कम मेहनत में अच्छी कमाई कर सकते है। दोस्तों इस पोस्ट को आप लोग शुरू से अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि इस पोस्ट में  Mineral Water Business शुरू करने से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी दूंगा।

आप अपने आसपास और अन्य जगहों पर देखा होगा की शुद्ध पानी (Mineral Water) की मांगे काफी बढ़ गया है। इस पानी की मांग इतनी ज्यादा हो गई है कि कभी-कभी वाटर सप्लायर समय से पानी नहीं पहुंचा पाता है। आपने कई ऐसे ऑटो या गाड़िया देखी होगी, जो रोज मिनरल वाटर के कैन लोगों के दुकानों और घरों पर पहुँचता है।

मिनरल वाटर का उपयोग लोग अब सभी प्रकार के समारोह में करने लगे है। खास कर शहर के लोग छोटी-बड़ी पार्टी में भी मिनरल वाटर का ही उपयोग करते है। वहां भी मिनरल वाटर की बहुत ज्यादा मांग होती है, Mineral Water Business सबसे ज्यादे तेज़ी से बढ़ने वाले बिज़नेस में से एक है। क्योंकि आजकल लोग काफी जागरूक हो चुके है। अब तो गांवों के लोग भी मिनरल वाटर पीना अधिक पसंद करते है।

What Is Mineral Water In Hindi(मिनरल वाटर क्या है?)

क्या आपसब को मालूम है कि Mineral Water क्या होता है:- Mineral Water पानी कि सबसे शुद्ध अवस्था है। मिनरल वाटर बनाने के लिए सामान्य पानी को एक विशेष मशीन में डालकर इसे शुद्ध पानी (Pure Water) का रूप दिया जाता है। जिसे Mineral Water कहा जाता है। आजकल अधिकांश लोग अच्छी सेहत के लिए शुद्ध पानी (Mineral Water) पीना पसंद करते है।

पानी प्रकृति के दो अनमोल तत्वों ऑक्सीजन एवं हाइड्रोजन से मिलकर बाना है। जो संसार के सभी प्रकार के जीव-जंतु को जिन्दा रखने में मदद करता है। आपसब ने वो कहावत तो जरूर सुना होगा कि ”जल ही जीवन है” इसलिए हमेशा आप भी हमेश शुद्ध और स्वच्छ पानी पिए और दूसरों को भी पिलाए।

Read Also :- How to Start Chocolate Making Business | चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

क्या आपको मालूम है कि जो पानी प्रकृति के द्वारा मिलता है वह पानी पूर्ण रूप से शुद्ध नहीं होता है। इसलिए आप हमेशा मिनरल वाटर ही पिए। जैसा कि आपको हम पहले ही बता चुके हैं कि Mineral water पानी का शुद्ध रूप होता है। इसमें इसके नाम के अनुरूप सभी प्रकार के आवश्यक मात्रा में मिनरल्स मौजूद होता है, जैसे:-  Barium, Iron, Manganese इत्यादि

Mineral water Business idea

How To Start Mineral Water Business In Hindi (मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें?)

अगर आप Mineral Water Business शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ मुख्य विन्दु पर ध्यान देना होगा हो निम्न है:-

  • योजना (Planning)
  • स्थान (Location)
  • निवेश (Investment)
  • मशीन एवं उपकरण (Machinery & Equipment)
  • पंजीकरण एवं लाइसेंस (Registration & License)
  • बाजार विश्लेषण (Market Analysis)
  • प्रचार-प्रसार (Advertisement)

1. योजना (Planning)

Mineral Water Business को पूर्णरूप से सफल बनाने के लिए एक प्रभावशाली बिज़नेस प्लान की भूमिका अहम् होता है। इसलिए आप भी मिनरल वाटर की बिज़नेस शुरू करने से पहले एक Business Plan बनाये। जिसमे अपने स्थानीय बाज़ार को ध्यान को रखकर भविष्य की दिशा निर्देश का लिखित रूप से योजना (Plan) बनाये।

मिनरल वाटर को सफल और सुचारु रूप से चलाने के लिए Invest, Marketing, Production, Employee Hiring, Management, इत्यादि सभी प्रकार की छोटी-बड़ी सभी प्रकार की जानकारी का उल्लेख होना आवश्यक है। ताकि जरुरत पड़ने पर समय के साथ इसमें बदलाव किया जा सकें।

Read Also :- खिलौने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

2. स्थान का चुनाव (Best Location For Mineral Water Business)

Best Location For Mineral Water Business In Hindi:- मिनरल वाटर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले स्थान की व्यवस्था करनी होगी। जहाँ से आपको पानी सप्लाई करने में और अन्य प्रकार की किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। स्थान (Location) चयन करने से पहले वहां के मूलभूत सुविधा को जरूर देखें जैसे:- बिजली, सड़क, पानी इत्यादि

Mineral Water Business के लिए शहर के आस-पास का स्थान (Location) का चयन करें, इस प्रकार का स्थान आपके उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि यहां आस-पास के गावों में भी पानी का सप्लाई कर सकते है। अगर शहर में भी कम किराये (Rent) या आपका खुद का मकान या स्थान (Location) है, तो इस बिज़नेस को आप वहां भी शुरू कर सकते है।

1500 से 2000 स्क्वायर फिट की जगह इस बिज़नेस के लिए उपयुक्त है।

Note:- गांव में इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप आस-पास के क्षेत्रों का विश्लेषण जरूर कर लें कि इस क्षेत्रों (Area) में शुद्ध पानी (Mineral Water) कि आवश्यकता और मांग कितनी है।

3. मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने में निवेश (Investment For Mineral Water Business)

Investment For Mineral Water Business In Hindi:- यदि आप मिनरल वाटर का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप बता दूँ कि इस बिज़नेस शुरू करने के लिए पांच से सात लाख की निवेश (Invest) करने की आवश्यकता है। इसमें आपका गाडी, चिल्लर मशीन, RO मशीन, कैन, बोतल, बोरिंग, कमर्शियल बिजली, इत्यादि शामिल है।

अगर आप इतना निवेश करने में असमर्थ है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। Mineral Water Business शुरू करने के लिए कोई भी बैंक आपको आसानी से लोन दे देगा, जिसमे आपको केंद्र और राज्य सरकार के तरफ से कुछ सब्सिडी भी दिया जाएगा। या आप इस बिज़नेस को किसी के साथ मिलकर भी शुरू करे सकते है। लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा की आप बैंक से ही लोन लेकर इस बिज़नेस को शुरू करें।

4. मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए मशीन एवं उपकरण (Machinery & Equipment For Mineral Water Business)

Machinery & Equipment For Mineral Water Business In Hindi:- मिनरल वाटर बिज़नेस शुरू करने के लिए मशीन और उपकरण जो निम्न है:-

  • Reverse Osmosis Plant (RO)
  • Water Chiller Machine (Cooling Machine)
  • Blow Moulding Machine (Bottle Making Machine)
  • Mineral Water Bottle Rinser Filler Capper Machine
  • Bottle Labelling Machine
  • Bulk Bottle Shirnk Wrapping Machine
  • 20 Ltr Jar Washing Filling Capping Machine
  • Cup Washing Filling Sealing Machine
  • Mineral Water Pouch Packing Machine

मिनरल वाटर की बिज़नेस को सुचारु रूप से चलने के लिए आवश्यक वस्तुए:- गाड़ी (तीन पहिया या चार पहिया), Generator Machine, बोरिंग, कैन, बोतल इत्यादि

5. मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए पंजीकरण एवं लाइसेंस (Registration & License For Mineral Water Business)

मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ प्रमुख डॉक्युमेंट्स, सरकारी परमिशन और कुछ पंजीयन और लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो निम्न है:-

  • SSI Registration (लघु उद्योग पंजीकरण)
  • ISI Mark Certificate (BIS Registration) (आईएसआई मार्क सर्टिफिकेट)
  • Pollution Control Certificate (प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र)
  • All Required Test Reports Of Raw And Pure Water (कच्चे और शुद्ध पानी की सभी आवश्यक परीक्षण रिपोर्ट)
  • Pest Control Certificate (कीट नियंत्रण प्रमाणपत्र)
  • Chemist-Degree And Medical Certificate (केमिस्ट-डिग्री और मेडिकल सर्टिफिकेट)
  • Microbiologist- Degree And Medical Certificate (माइक्रोबायोलॉजिस्ट- डिग्री और मेडिकल सर्टिफिकेट)
  • Registration Of Trademark (ट्रेडमार्क का पंजीकरण)
  • Medical Certificate For Workers (श्रमिकों के लिए चिकित्सा प्रमाणपत्र)
  • Document Regarding Ownership/ Lease of land (भूमि के स्वामित्व/पट्टे के संबंध में दस्तावेज)
  • Electrical Load Sanction (विद्युत लोड सैंक्शन)
  • MOA( Memorandum of Association) Of Companies (कंपनियों का एमओए)

Note:- ये सभी डॉक्युमेंट्स, सरकारी परमिशन पंजीयन और लाइसेंस आसानी से मिल जाएगा यह लिस्ट देखकर आप हैरान नहीं हो। इनसभी डॉक्युमेंट्स, सरकारी परमिशन पंजीयन और लाइसेंस के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

6. बाजार विश्लेषण (Market Analysis For Mineral Water Business)

मिनरल वाटर बिज़नेस को सुचारु रूप से लम्बे समय तक चलने के लिए आपको बाजार (Market) का विश्लेषण (Analysis) करना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि इस बिज़नस में Area Wise Market Analysis करना बहुत ही जरूरी है। Market Analysis के माध्यम से बाजार (Market) की मांगे और जरूरतों का अनुभव होगा।

आप अपने विश्लेषण के आधार पर एक सूची (List) तैयार करें जिसमे ग्राहक के मांगे और जरुरत के अनुशार पैकिंग, क्वालिटी, रेट इत्यादि का ध्यान रखकर कर कार्य करें। इससे आपको एक अंदाजा लग जायेगा की इस बिज़नस से आप कितनी इनकम कर सकते हैं। आप इस बिज़नेस में क्वालिटी से किसी प्रकार की समझौता नहीं करें। सबसे बेहतर क्वालिटी देने का प्रयास करें।

7. प्रचार-प्रसार (Advertisement For Mineral Water Business)

मिनरल वाटर के बिज़नेस में शुरूआती दौर में अधिक प्रचार-प्रसार करने के आवश्यकता होता है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने ग्राहक को टारगेट करें जो दुकानदार से लेकर होटल और घर, मंदिर, हाॅस्पीटल इत्यादि हो सकते है। आप इन सभी से सम्पर्क स्थापित करने का भरपूर प्रयास करें।

इसके साथ आप न्यूज़ पेपर, पेम्पलेट्स इत्यादि के माध्यम से भी आप प्रचार प्रसार कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन प्रचार-प्रसार करने में सक्षम है तो आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल इत्यादि पर भी आप प्रचार प्रसार कर सकते है। ऑनलाइन प्रचार-प्रसार के माध्यम से आप टार्गेटेड ग्राहक तक पहुंच सकते है।

8. Employee Hiring (Staff)

मिनरल वाटर बिज़नेस को सुचारु रूप से चलाने के लिए 8-10 स्टाफ की आवश्यकता होगा जिसमे Driver, Helper, Production Manager, Production Helper इत्यादि शामिल है।

9. लाभ (Profit)

एक सामान्य मिनरल वाटर की बिज़नेस शुरू करके आप महीने का एक लाख से ज्यादे कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस का कोई फिक्स कमाई नहीं है। इस बिज़नेस की कमाई मुख्य रूप से आपकी मशीन के प्रोडक्शन (Production) और मांग (Demand) पर निर्भर करता है। आपका प्रोडक्शन और मांग जितना अधिक होगा, इतना अधिक आपका लाभ (Profit) होगा।

10 मुख्य बातें

बिजली:- मिनरल वाटर बिज़नेस में आवश्यकता होती है। इसके लिए आप कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना अनिवार्य है। यदि आपके क्षेत्र में बिजली का आभाव है तो आप जरनेटर की सुविधा जरूर रखें।

पानी की बोरिंग:- जहाँ आप मिनरल वाटर बिज़नेस शुरू कर रहे है, उसी परिसर में अपनी बोरिंग की वव्यस्था जरूर रखें। मिनरल वाटर बिज़नेस में आप पानी सप्लाई करने का काम करते है। इसके लिए आप सरकारी पानी या किसी अन्य श्रोत पर निर्भर नहीं रहें, साथ ही पानी को सुरक्षित रखने (Store)करने के लिए टंकी का व्यवस्था अवश्य कर लें।

Ro मशीन:- RO मशीन का इस्तेमाल सामान्य पानी को शुद्ध पानी (Pure Water) बनाने में किया जाता है। और इसी के मदद से आवश्यक मात्रा में मिनरल्स मिलाया जाता है, जैसे:-  Barium, Iron, Manganese इत्यादि

चिलिंग मशीन:- जिसका इस्तेमाल पानी को ठंडा करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह पानी को मिनरल वाटर में बदलने में सहायक होता है।

लोडिंग गाड़ी:- इसकी मदद से आप बिना किसी रुकावट और परेशानी के अपने ग्राहक तक आसानी से पानी सप्लाई कर सकते है।

कैन या बोतल:- इसकी मदद से आप अपने ग्राहक तक सही सुरक्षित तरीके से पानी सप्लाई कर सकते है। इसे खरीदते समय ध्यान रखे की यह पारदर्शी और मजबूत हो।

स्टीकर या कंपनी का नाम:- आप अपने मिनरल वाटर के कैन, बोतल, कंटेनर इत्यादि पर लगाना नहीं भूलें। इसकी मदद से आप एक ब्रांड और प्रचार-प्रसार कर सकते है। यदि आपका क्वालिटी अच्छा रहा तो ग्राहक आपके स्टीकर या कंपनी का नाम की मदद से आपसे सम्पर्क कर सकता है।

स्टाफ:- वैसे तो आपको मिनरल वाटर के शुद्धिकरण से लेकर पैकेजिंग करने और डिलीवरी पहुंचाने तक सटाफ की आवश्यकता होगा।

पैकिंग:- इस बिज़नेस को चले के लिए पैकिंग का खास ख्याल रखें। जिसमे आप कैन, बोतल, कंटेनर, छोटा-छोटा, ग्लास, इत्यादि में भी पैकिंग कर के सभी प्रकार के ग्राहक को अपनी और आकर्षित कर सकते है।

Frequently Asked Questions

Q.1 - वाटर प्लांट लगाने में कितना खर्च आता है?

वाटर प्लांट लगाने के लिए काम से काम 2 लाख तक का खर्च आएगा। अगर आप 2 लाख से ज्यादा रुपया इन्वेस्ट करके बिज़नेस शुरू करते है तो आपका कमाई और बढ़ जायेगा


Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट जानकारी आपको पसंद आया होगा। आपलोगों से निवेदन है की इस पोस्ट को अपने आस-पड़ोस, दोस्तों, परिवार और सोशल मीडिया (Facebook) पर शेयर करें, ताकि मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने वाले इच्छुक या अन्य व्यक्ति इस पोस्ट का लाभ उठा सके। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment