भारत में एक नया मेडिकल स्टोर कैसे खोलें | Medical Store Business Plan in Hindi

Medical Store Business Plan in Hindi :- नमस्कार दोस्तों अगर आप भी Medical Shop खोलने के इच्छुक और इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में How To Open A New Medical Shop के बारे में विस्तार से चर्चा किया है।

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे Medical Store Business शुरू करने के लिए किन-किन बातों एक ध्यान रखना है। जैसे मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कितनी Qualification होनी चाहिए?, Medical Store License कैसे बनता है?, Medical Store Business कैसे शुरू करें?, Medical Store खोलने के लिए कितना निवेश (Invest) करना पड़ेगा? इत्यादि

आप भी अपने जीवन में कभी न कभी Medical Store का सामना किया ही होगा आज कल अधिकांश लोग दवाई खाकर ही अधिक समय तक जीवित रहते है। क्योंकि आज के इस आधुनिक युग भांति-भांति प्रकार के बीमारी का चलन आ गया है। जो अधिकांस लोगों को अपने चपेट में ले लेता है। इसलिए आप भी Medical Store खोलकर अच्छी कमाई कर सकते है।

What Is Medical Store & Why Need Medical Store (मेडिकल स्टोर क्या है? और इसकी आवश्यकता क्यों है?)

medical store business idea

What is Medical Store Business :- मेडिकल स्टोर एक ऐसा स्थान है जहां पर स्वास्थ सम्बंधित सभी प्रकार की दवाई (Medicine) उपलब्ध रहता है। जो डॉक्टर या स्वास्थ सम्बंधित सलाहकार के दिशा-निर्देश दवाई देता है। मेडिकल स्टोर पर कुछ ऐसी भी दवाई उपलब्ध होती है जो डॉक्टर के परामर्श के बिना भी दिया जाता है।

Note:- यदि कोई व्यक्ति किसी किसी विशेष बीमारी का दवाई बिना डॉक्टर के परामर्श के आपके पास आता है तो उन्हें दवाई देने से इंकार कर दे। क्योंकि उस व्यक्ति के किसी भी प्रकार के अनहोनी का जिम्मेवार आपको ठहराया जाएगा।

Why Need Medical Store :- आप में से अधिकांश लोग मेडिकल स्टोर से अवगत होंगे। क्योंकि आप खुद की या परिवार के किसी भी सदस्य के लिए दवाई (Medicine) लेने मेडिकल स्टोर पर अवश्य गए होंगे। किसी भी अस्वस्थ व्यक्ति को स्वस्थ होने के लिए किसी डॉक्टर या स्वास्थ सम्बंधित सलाहकार के परामर्श के आधार पर दवाई (Medicine) लेके के लिए Medical Store की आवश्यकता होती है।

आज के इस आधुनिक युग में Medical Store की हरेक स्थान पर उपब्लध होना बहुत ही आवश्यक है। Medical Store और डॉक्टर के आभाव के कारण बहुत सारे लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है। कुछ जानकार Medical Store वाले बीमारी को पहचान कर या डॉक्टर का सलाह लेकर कुछ पेसेंट को मौत के मुँह जाने से बचा लेता है।

Read Also :- चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

How to Open a New Medical Shop In India (भारत में एक नया मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?)

How to Open a New Medical Shop :- भारत में Medical Store दो आसान तरीका है। जिसमे थौक विक्रेता (Wholesale Medical Store) और खुदरा विक्रेता (Retail Medical Store) शामिल है। आप इनदोनों में से किसी एक पर कार्य कर सकते है या आप इनदोनों के मिश्रण एक भी Medical Shop शुरू कर सकते है।

Wholesale Medical Store Business :- इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए मोटी रकम की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास कोई फार्मेसी की डिग्री नहीं है तो आप किसी फार्मेसी डिग्री धारक व्यक्ति को नियुक्त करके Wholesale Medical Store Business आसानी से शुरू कर सकते है। Wholesale Medical Store को सुचारु रूप से चले के लिए 2-3 स्टाफ की आवश्यकता होती है।

Wholesale Medical Store Business का मुख्य उद्देश्य होता है कि अपने शहर के आस-पास के सभी खुदरा या फुटकर मेडिकल दुकान (Shop) वाले के आवश्यकता के अनुशार सभी प्रकार की दवाई मुहैया करवाना होता है।

Retail Medical Store :- अगर आप छोटे स्तर पर कम निवेश (Invest) करके या व्यक्तिगत तौर पर Medical Store शुरू करना चाह रहे है तो आपके पास फार्मेसी की डिग्री होना आवश्यक है। क्योंकि आप जब भी मेडिकल स्टोर के लिए लाइसेंस की आवेदन करने जाएंगे तभी आपसे की डिग्री का मांग किया जाएगा।

Note :- अगर आप के पास फार्मेसी की नहीं है और कम निवेश (Invest) करके Retail Medical Store शुरू करना चाहते हैं तो आप किसी विश्वसनीय व्यक्ति जिसके पास फार्मेसी की डिग्री है। उनके साथ मिलकर आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

Retail Medical Store का मुख्य कार्य होता है कि किसी व्यक्ति को डॉक्टर या स्वास्थ सम्बंधित सलाहकार के दिशा-निर्देश दवाई देता है।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आवश्यक कोर्स (Degree)

अगर आप खुद की मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो वह इसके लिए विशेष रूप से एक पढ़ाई करने की आवश्यकता हैं, जो निम्न है:-

  • D. Pharm (Diploma In Pharmacy)
  • B. Pharm (Bachelor of Pharmacy)
  • M. Pharm (Master In Pharmacy)
  • Pharm. D (Doctor of Pharmacy)

इन सभी कोर्स में से आप किसी भी कोर्स को पूरी करके डिग्री हासिल करने के पश्चात् आप किसी भी प्रकार के मेडिकल स्टोर की बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

Note:- अगर आपके पास इन डिग्री में से कोई भी नहीं है आपको Allopathic Medical Store शुरू करना बहुत ही मुश्किल है लेकिन आप आयुर्वेदिक और होमियोपैथिक मेडिकल स्टोर जरूर खोल सकते है।

Pharmacy Council में पंजीयन (Registration) करवाए

जब आप निम्नलिखित डिग्री को हाशिल कर लेता है, तब आप आधिकारिक तौर पर मेडिकल स्टोर खोलने लायक हो जाते है।iske पश्चात आपको केंद्र या राज्य की फार्मेसी काउंसिल (Pharmacy Council) में अपने मेडिकल स्टोर पंजीकृत (Registered) करवाने के लिए आवेदन करें। यह आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते है।

Pharmacy का चुनाव

अगर आपके मेडिकल स्टोर सफलतापूर्वक पंजीकृत (Registered) हो जाता है, इसके पश्चात् आपको फार्मेसी चयन करने का विकल्प (Option) दिया जाता है। आप अपने अनुसार फार्मेसी का चयन कर सकते है। नीचे दिए गए निम्न में से आप आसानी से फार्मेसी का चयन कर सकते है।

  • Community Pharmacy       (सामुदायिक फार्मेसी)
  • Chain Pharmacy                  (चेन फार्मेसी)
  • Hospital Pharmacy             (अस्पताल फार्मेसी)
  • Clinical Pharmacy               (रोग विशेषज्ञ फार्मेसी)
  • Industrial Pharmacy           (औद्योगिक फार्मेसी)
  • Compounding Pharmacy    (कंपाउंडिंग फार्मेसी)
  • Consulting Pharmacy           (परामर्श फार्मेसी)
  • Stand Alone Pharmacy         (स्टैंड अलोन फार्मेसी)
  • Ambulatory Care Pharmacy (एम्बुलेटरी केयर फार्मेसी)
  • Regulatory  Pharmacy           (नियामक फार्मेसी)
  • Township Pharmacy               (टाउनशिप फार्मेसी)
  • Home Care Pharmacy             (होम केयर फार्मेसी)

Main Documents for Medical Store Licence (लाइसेंस लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट)

आपको मेडिकल स्टोर के लिए अलग-अलग लाइसेंस लेने के लिए आवश्यक कागजात (Documents):-

  • Application form
  • Pharmacist Living certificate 10th passing certificate
  • Id Proof (Aadhar, Passport etc)
  • Pharmacist Marksheet Experience certificate or college training certificate
  • Proof of Ownership
  • Site Plan
  • Challan Of The Fee Deposited For Registration
  • Documents of Registered Pharmacists etc.

Licence For Medical Store Business (मेडिकल स्टोर की बिज़नेस शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस)

मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए बहुत सारी लाइसेंस की आवश्यकता होती है, जिमे से कुछ प्रमुख है:-

  • Tax Registration or VAT Registration
  • GST Registration
  • Drug Licence
  • FSSAI Licence
  • Business Registration
  • Business Aadhar
  • Shop & Establishment Letter

इन सभी लाइसेंस के लिए आप फार्मेसी (State Drugs Standard Control Organization) के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या आप इन सभी लाइसेंस के लिए आप ऑफलाइन आवेदन करके भी लाइसेंस प्राप्त कर सकते है।

Location For Medical Store

मेडिकल स्टोर के स्थान (Location) चयन करने से पहले सोच लें कि आप किस प्रकार की फार्मेसी का चयन किया है। आप उसी के अनुसार अपने स्टोर के लिए स्थान (Location) का चयन करें। स्थान (Location) चयन करने के दौरान वहां के मूलभूत सुविधाए जरूर देख लें, जैसे:- सड़क, बिजली, पानी, इत्यादि।

मेडिकल स्टोर के लिए सबसे अच्छा स्थान किसी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल (hospital) की आस-पास की जगह सबसे ज्यादे उपयुक्त होता है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा जगह (Space) की आवश्यकता नहीं होती है। मेडिकल स्टोर बिज़नेस शुरू करने के लिए 200 से 300 स्क्वायर फ़ीट का जगह प्रयाप्त है।

Medical Store Business Investment (निवेश)

अगर मैं नई मेडिकल स्टोर शुरू करने में निवेश की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना निवेश (Invest) कर सकते है। अगर आप छोटे स्तर पर मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तो आप कम से कम दो से तीन लाख तक निवेश (Invest) करके आप एक सामान्य मेडिकल स्टोर की शुरुआत कर सकते है। इस निवेश में फर्नीचर, काउंटर, दवाई की कीमत, इत्यादि शामिल है।

अगर आप मेडिकल के थौक विक्रेता (Wholesale) के रूप में अपने बिज़नेस में स्थापित करना चाहते है तो उसमे एक जानकर के अनुसार अगर आप सात लाख से ऊपर निवेश (Invest) करते है तो वह आदर्श बिज़नेस कहलता है। इस निवेश में फर्नीचर, काउंटर, रेंट, फ्रीज, कंप्यूटर, बिलिंग के लिए प्रिंटर, कैमरा, दवाई इत्यादि शामिल है।

Medical Store Business Profit (लाभ)

अगर मेडिकल स्टोर बिज़नेस में कमाई कि बात करें तो इसका सही जबाव देना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि अगर आप मेडिकल शॉप में अधिक निवेश (Invest) किये है, और आपका यह बिज़नेस  शहर या किसी हॉस्पिटल के आस-पास है तो आप इस बिज़नेस में महीने कि लाखों कि कमाई कर सकते है।

वहीं यदि आप कम निवेश (Invest) करके मेडिकल स्टोर कि बिज़नेस शुरू किये है, और आपका यह बिज़नेस किसी ग्रामीण क्षेत्र या हॉस्पिटल से दूर है तो आप कम से कम 25 हजार से ऊपर कि कमाई आसानी से कर सकते है।

मेडिकल स्टोर को एक सफल बिज़नेस बनाने का तरीका:-

  • Location:- मेडिकल स्टोर के लिए भीड़-भाड़ वाली स्थान, निजी हॉस्पिटल, सरकारी हॉस्पिटल के आस-पास की स्थान का चयन करें। ताकि आपके पास ग्राहक को पहुंचने में किसी भी प्रकार परेशानी नहीं हो। और यह आपके लिए अच्छे और सुरक्षित स्थान साबित होगा।
  • हॉस्पिटल और क्लिनिक से सम्पर्क:- जिस स्थान पर आपका मेडिकल है, उसके पास-पास के हॉस्पिटल और क्लिनिक वाले से सम्पर्क साधने का प्रयास करें कि वह उनके पास आये किसी भी प्रकार के मरीज को आपके पास दवाई लेने के लिए भेजें।
  • डॉक्टर से सम्पर्क:- जहां आप मेडिकल स्टोर खोल रहे है, उसके आस-पास के सभी डॉक्टर और स्वास्थ सलाहकार से सम्पर्क करें की उनके पास आये हुए मरीज को आपके पास दवाई लेने भेजें।
  • Advertisement:- अगर आप अपने बिज़नेस को कम समय में अधिक बढ़ाना चाहते हो तो आप विज्ञापन (Advertisement) पर अधिक से अधिक ध्यान दे। जितना अधिक आप विज्ञापन करोंगे उतना ही आदिक आपका बिज़नेस ग्रो करेगा। क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच पाएंगे।
  • Discount:- आप अपनी मेडिकल स्टोर पर आये हुए ग्राहक को छूट (Discount) जरूर दें। इससे आपके गरक में बढ़ोत्तरी होगी।
  • Online Service:- आप अपनी मेडिकल शॉप को ऑनलाइन अवश्य बनाये क्योंकि जो व्यक्ति आपके शॉप तक नहीं पहुंच सकता है, वो आपसे ऑनलाइन दवाई मंगवा लें।
  • Just Dial:- Just Dial कि सुविधा आप अपने शॉप पर अवश्य रखें। जस्ट डायल कि मदद से आप ग्राहक के सुझाव और उनके किसी भी प्रकार के परेशानी को दूर कर सकते है।
  • 24×7:- आप अपनी मेडिकल शॉप में 24×7 सेवा देने का भरपूर प्रयास करें।

Frequently Asked Questions

Q.1 - मेडिकल खोलने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ेगी?

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको D. Pharm, B. Pharm, M. Pharm, Pharm. D, में से कोई कोई एक कोर्स चयन करे पढाई करना होता है और डिग्री (Degree) प्राप्त करने के बाद आप मेडिकल स्टोर आसानी से खोल सकते है।

Q.2 - बीएससी नर्सिंग का छात्र मेडिकल की दुकान खोल सकता है क्या?

जी नहीं, बीएससी नर्सिंग वाले छात्र मेडिकल स्टोर नहीं खोल सकते है।

Q.3 - ड्रग लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं?

1. मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस 2. बिक्री लाइसेंस :- थोक दवा (ड्रग), रिटेल दवा (ड्रग), 3. प्रतिबंधित दवाएं (ड्रग) 4. आयात लाइसेंस 5. मल्टी-ड्रग लाइसेंस

Q.4 - बीएससी नर्सिंग में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

बीएससी नर्सिंग में डाइटेटिक्स, कार्डियोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिक्स, ऑप्थेल्मोलॉजी, ऑथरेपेडिक्स, इत्यादि सब्जेक्ट होते है।

Q.5 - बीएससी नर्सिंग से क्या बनते हैं?

बीएससी नर्सिंग करने के बाद नर्स, नर्सिंग ट्यूटर, नर्सिंग शिक्षक, होम केयर, नर्स नर्सिंग असिस्टेंट, नर्सरी स्कूल नर्स, नर्स और रोगी शिक्षक, जूनियर मनश्चिकित्सीय नर्स, इत्यादि बनकर आप कार्य कर सकते है।

Conclusion – Medical Store Business

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि हमारी इस पोस्ट (How To Open Medical Shop) की जानकारी आप सब को पसंद आया होगा। दोस्तों इस पोस्ट में नई मेडिकल शॉप शुरू करने से सम्बंधित सभी महत्पूर्ण जानकारी दिया गया है। जिसके मदद से आप भी मेडिकल शॉप खोल सकते है।

दोस्तों इस पोस्ट Medical Store Business in Hindi को आप अपने प्रियजन, मित्र, परिवार, सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि इस जानकारी का लाभ अधिक से अधिक आदमी उठा सकें। अगर आपलोगों को हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताये। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment