Manufacturing Business Ideas in Hindi | लाभकारी बिजनेस आइडिया

हेल्लो नमस्कार दोस्तों, आपसभी का स्वागत है ”infowala” में, यहां पर हम आप सबके लिए नई बिज़नेस आईडिया से जुड़ी जानकारी लेकर आते रहते है। दोस्तों आज के इस पोस्ट में ”Manufacturing Business Ideas in Hindi” के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

दोस्तों यदि आप भी Manufacturing Business शुरू करना चाहते है, और इसे शुरू करके अपनी कमाई की श्रित बनाना चाहते है तो आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके लिए Top 10 Manufacturing Business Idea लेकर आया हूँ। जिसे आप शुरू करे महीने का हजारों लाखों की कमाई कर सकते है।

आज हम जिस Manufacturing Business ideas की बात कर रहे है उसे आप अपने शहर, गांव या घर पर भी शुरू कर आप खुद की कंपनी के मालिक बनकर कई लोगों को रोजगार भी मुहैया करबा सकते हो।

What is Manufacturing Business ideas (मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस क्या है?)

Manufacturing Business ideas

What is Manufacturing Business in Hindi :- दोस्तों अगर हम Manufacturing Business की बात करें तो इसको हिंदी में निर्माण व्यवसाय कहा जाता है। इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार के कच्चे माल को मशीनों या हाथों के द्वारा नया रूप या कोई वस्तु काम से काम लगत में तैयार किया जाता है। इसे तैयार करने के बाद इसे बाजार में बेचने के लिए तैयार किये जाने तक की प्रक्रिया को मैनुफैक्चरिंग बिजनेस कहा जाता है।

हमारे देश भारत में कई प्रकार के मैनुफैक्चरिंग बिजनेस की शुरुआत किया जाता है, परन्तु सभी मैनुफैक्चरिंग बिजनेस सफल नहीं होते है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी मैनुफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में बताएंगे जो 100% सफल बिज़नेस साबित होगा।

Read Also :- Top 10 Business Ideas Without Investment

1. Toy Manufacturing Business (खिलौनों का मैनुफैक्चरिंग बिजनेस)

खिलौनों का मैनुफैक्चरिंग बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप कम लागत और कम समय के सफल बना सकते है। क्या आपको मालूम है कि बाज़ार में उपब्लध अधिकांश खिलौना चीन (China) में निर्मित होता है। जिसका लाभ चीन को होता है। क्यों न हम भी Toy Manufacturing Business शुरू करके डेस्क की आर्थिक विकास में सहयोग करें और खुद भी अच्छी कमाई करें।

खिलौनों कि बात करें तो यह बच्चों के बौद्धिक एवं शारीरिक विकास में मदद करते हैं। भारत में भी तरह तरह के खिलौने बच्चों द्वारा बेहद पसंद किये जा रहे हैं। इनमें कुछ खिलौनों का मकसद बच्चों को बहलाना, फुसलाना, खेल खिलाना होता है। क्योंकि सभी माता पिता या बच्चों के अभिभावक चाहते हैं कि उनके बच्चे खुश रहें।

2. Electric Wire Manufacturing Business (बिजली वायर का मैनुफैक्चरिंग बिजनेस)

लगातार भरत के बढ़ाते हुए विकास के साथ-साथ भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग, घर तेजी से बढ़ रहा है। इसी का ध्यान रखते हुए, इस में उपयोग होने वाली इलेक्ट्रिक वायर की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू करके अच्छी कमाई करने का अवसर भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए आप भी इलेक्ट्रिक वायर की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू अच्छी कमाई कर सकते है।

आप इलेक्ट्रिक वायर बनाने की मशीन को खरीद कर सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वायर का निर्माण कर सकते है। जिसे आप लोकल मार्किट या ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से बेच सकते है। Electrical Wire Making Machine के माध्यम से अलग-अलग प्रकार के वायर बना सकते है। जैसे:- फ्लेक्सिबल वायर, मशीनरी वायर, डबल कोर वायर, इत्यादि।

Read Also :- नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें?

3. Plastic Products Manufacturing Business (प्लास्टिक सामान का मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस)

आजकल अधिकांश लोग रोजमर्रा में उपयोग होने वाली वस्तु में प्लास्टिक के सामान को उपयोग करना ज्यादा पसंद करते है। इसका मुख्य वजह है इसकी बनावट, मजबूती, हल्का इत्यादि। आप भी Plastic Products Manufacturing Business शुरू करके मग, बाल्टी, प्लेट, चमच्च, प्लास्टिक जार, लाइट होल्डर, इत्यादि का निर्माण कर सकते है।

Plastic Products Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको Plastic Molding Machine खरीदनी होगी। यह प्लास्टिक मोल्डिंग मशीन लगभग पांच से आठ लाख तक एक सामान्य मशीन खरीद सकते है। यदि आप सक्षम है तो आप इससे ज्यादा कीमत की भी मशीन लें सकते है। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस तरह का मशीन लेना चाहते है।

अगर आप पांच से आठ लाख तक निवेश (Invest) करते है तो आप आसानी से 40 से 60 हजार तक महीने का कमाई कर सकते है।

Read Also :- कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें?

4. T-shirt Printing Manufacturing Business ( टी-शर्ट प्रिंटिंग मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस)

T-shirt Printing Business:- आज के समय में अधिकांश व्यक्ति बेहतरीन डिजाईन का कपड़ा पहनने के शौक़ीन होते जा रहे है। इस समय अधिकांश युवाओं और बच्चे के बीच में आकर्षक डिज़ाइन के साथ प्रिंटेड टी-शर्ट को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। कई कपड़ों की कंपनी सिर्फ प्रिंटेड और स्टाइलिश टी-शर्ट बेच कर अच्छी कमाई कर रहे है।

इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी, क्योंकि इस बिज़नेस को आप कम से कम लागत और छोटी स्थान में भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को डेढ़ से दो लाख तक के निवेश (Invest) करके शुरू कर सकते है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से आप अपनी प्रिंटेड और स्टाइलिश टी-शर्ट बेच सकते है।

Note:- आप बहार से प्लेन टी-शर्ट खरीद कर मार्केट के डिमांड के अनुसार प्रिंटेड और स्टाइलिश टी-शर्ट बनाने का प्रयास करें। इससे आपके बिज़नेस में काफी तरक्की होगा।

Read Also :- कोल्ड स्टोरेज बिजनेस से कमाए लाखो पूरी जानकारी

5. Paper Cup & Plate Manufacturing Business ideas

आजकल लोग पर्यावरण वातावरण के जागरूकता होने के कारण अधिकांश लोग पेपर से बनी वस्तुओं को उपयोग करना काफी पसंद करते है। क्योंकि यह हमारे पर्यावरण पर किसी भी प्रकार का कुप्रभाव नहीं डालता है और आसानी से बहुत ही जल्दी डिस्पोज भी हो जाता है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते है।

एक से डेढ़ लाख की निवेश (Invest) करके आप एक अच्छी पेपर की कप और प्लेट की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू कर सकते है। पेपर की कप और प्लेट आवश्यकतानुसार कई अलग-अलग प्रकार के डिज़ाइन और आकार में निर्माण किया जा सकता है। इस कप और प्लेट का उपयोग

6. Sanitary Pads Manufacturing Business ideas

Sanitary Pads:- महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ बिजनेस है। हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की महिलाओं को उनके किशोरावस्था से ही मासिक धर्म या ऋतू चक्र (Menstruation Cycle) आना शुरू हो जाता है। मासिक धर्म से आशय महिलाओं को 21-35 दिनों के अंतर में होने वाला रक्तस्राव से लगाया जाता है और आम भाषा में इसे पीरियड के नाम से भी जाना जाता है।

इस समय भारत में मात्र 25-30% महिलाएं ही मासिक धर्म में Sanitary Napkin का इस्तेमाल करते हैं। इसका मतलब यह हुआ की अभी भी 70-75% महिलाएं ऐसी हैं, जो आपके द्वारा बनाये गए सेनेटरी पैड्स की  ग्राहक हो सकती हैं। इसलिए इस बिज़नेस में कमाई और तरक्की की संभावना भी अधिक है। इस लिए बभी भी इस बिज़नेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है, और आप महिलाओं को स्वस्थ रखने में अपना योगदान भी दे सकते है।

7. Diaper Manufacturing Business ideas

Diaper Manufacturing Business :- बच्चों से जुड़ी स्वास्थ और स्वच्छता से सम्बंधित बिज़नेस है। आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं की एक डिस्पोजेबल डायपर में शोषक पैड कपड़े की दो शीटों के बीच लगाया जाता है। यह विशेष रूप से शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थ को अवशोषित कर लेता है और बच्चों को स्वच्छ रखता है।

वर्तमान में कुछ ग्रामीण इलाकों को छोड़कर जब तक बच्चा खुद बोलने वाला नहीं हो जाता उसे डायपर पहनाया ही जाता है। ताकि आस पास स्वच्छता बनी रहे। और एक डायपर को एक बार इस्तेमाल में लाकर फेंक दिया जाता है। यह आसानी से डिस्पोज हो जाता है।आप भी Diaper Manufacturing Business शुरू करके अपने कमाई का जरिया बना सकते है।

Read Also :- बिस्कुट बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें

8. Corrugated Box Manufacturing Business ideas

आज के इस समय में Corrugated Box का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है। Corrugated Box की मदद से किसी भी प्रकार के सामान जैसे फ्रिज, टीवी वाशिंग मशीन, कंप्यूटर इत्यादि महँगी वस्तु को ट्रांसपोर्टेशन करने में सुविधा होता है। इसमें ज्यादा टूट-फुट की समस्या नहीं आती है।

Corrugated Box की डिमांड साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। आप भी Corrugated Box Manufacturing बिज़नेस शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए क्रशिंग मशीन, स्टीचिंग मशीन, कोरूगेटेड मशीन, स्लेटिंग मशीन, बोर्ड कटर मशीन, बॉक्स को सिलने के लिए मशीन जिसे मशीन की आवश्यकता होती है।

9. Candles Manufacturing Business ideas

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस को लघु उद्योग के एक स्टैंडर्ड बिजनेस रूप में देखा जाता है। इस बिज़नेस को कम लागत (Invest) और बेहद कम समय में काफी ऊंचाई तक ले जाया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किंतनी मेहनत और सिद्दत से इस कार्य को करते है। दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना कि पत्नी डिम्पल कपाड़रिया भी इस बिज़नेस से जुड़ी है।

आज के इस आधुनिक युग में भी बड़े-बड़े होटल, धार्मिक स्थल, शादी समारोह, जन्मदिन, और अन्य प्रकार के किसी वैशेस अवसर पर मोमबत्ती (Candle) का उपयोग वहां कि सजावट में चार चाँद लगाने के लिया किया जाता है। इस बिज़नेस को कम लागत में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

10. Incense Sticks Manufacturing Business ideas

भारतीय संस्कृति में पूजा पाठ का अपना अलग ही महत्व है। भारत में विभिन्न धर्मों के लोग निवास करते है, जिसमे अधिकांश धर्म कि पूजा-पाठ में अगरवती (Incense Sticks) का उपयोग करते है। यदि अगरबत्ती का बिज़नेस शुरू किया जाए तो बिक्री के लिए ज्यादा परेशानी नही होगी, क्योंकि इसकी मांग अधिक है। इस बिज़नेस में कम्पटीशन भी ज्यादा इसलिए आप अपने  प्रोडक्ट की क़्वालिटी बेहतरीन रखें।


Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि हमारी इस पोस्ट Manufacturing Business Ideas कि जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा, और हमारी इस पोस्ट के मदद से आपलोगों एक नई बिज़नेस कि शुरुआत कर सकते है।

दोस्तों आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, आस-पड़ोस, परिवार, सोशल मीडिया (Facebook) पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि इस पोस्ट का लाभ सभी व्यक्ति उठा सके। आदर आपको हमारी इस New Manufacturing Business Ideas in Hindi से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये। धन्यवाद् !!

Spread the love

Leave a Comment