Top 14 Low Investment Business Ideas With High Profit in Hindi

    दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है और Small Business Ideas in Hindi या Low Investment Business Ideas With High Profit in Hindi गूगल पर सर्च कर रहे है। तो आप सही जगह आये है क्योकि आपको इस पोस्ट में 14 से भी ज्यादा business ideas with low investment and high profit वाला आइडियाज मिलेगी।

    क्योकि जब हम लोग बिज़नेस करने के बारे सोचते है और बिज़नेस में इन्वेस्ट करने के लिए थोड़ा बहुत रुपया भी हमारे पास होता है। लेकिन सही बिज़नेस नहीं कर पाते है। जिसके कारन हमारा बिज़नेस बंद पड़ जाता है।

    फिर हमलोग कुछ नया बिज़नेस करना बंद कर देते है। यदि आप भी ऐसा कर रहे है तो इस पोस्ट (Small Business Ideas in Hindi) को पुरे ध्यान से पढ़िए। क्योकि शुरूआती दौर में हम सभी लोग बिजनेसमैन बनाने के लिए अग्रसित रहते है और Low Investment Business Ideas With High Profit in Hindi खोजते रहते है या हमारे दिमाग में बहुत सारे आइडियाज भी आता है फिर दिमाग से गायब भी हो जाता है।

    अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप अभी तक हमारी best business ideas with low investment वाली लिस्ट को नहीं देखी है। तो चलिए एक एक करके देखते है 14+ low investment business ideas in hindi के लिस्ट को।

    14+ Low Investment Business Ideas With High Profit in Hindi

    Small Investment Business :- दोस्तों यहाँ पर आपको अच्छे और best business ideas with low investment and high profit बिज़नेस के बारे में बताने जा रहा हूँ। जिसको आप एक एक करके पढ़ सकते है और Small Business Ideas with Small Investment के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। जिससे की आप भी कम रुपया इन्वेस्ट करके एक अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते है।

    1. Real Estate Business (रियल एस्टेट बिज़नेस)

    रियल एस्टेट बिज़नस को आप गांव या शहर कही भी कर सकते है। रियल स्टेट बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए बहुत ज्यादा रुपया इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। रियल एस्टेट बिज़नेस करने के लिए आपको एक ऑफिस खोलना पड़ेगा। ऑफिस खोलने के बाद आपको Property बिक्रेता की लिस्ट तैयार करनी पड़ेगी।

    यदि कोई Property बिक्रेता अपना जमीन बेचना चाहता है तो आपको शुरू में इसके लिए थोड़ा बहुत advertisement करने की जरुरत पड़ सकता है। यदि कोई व्यक्ति जमीन को खरीदना चाहता है तो आपको Property बिक्रेता से कस्टमर को मिलवाना पड़ेगा। जिसके बदले आपको प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% Commission मिलेगा।

    रियल एस्टेट बिज़नेस करने के लिए Rs 5000 या Rs 10000 खर्चा करके यदि आप एक वेबसाइट बनवा लेते है तो आपको रियल एस्टेट बिज़नेस करने में और आसान हो जायेगा। इससे आप Property बिक्रेता या कस्टमर का डिटेल्स वेबसाइट के द्वारा ही ले सकते है।

    2. ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals)

    ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस करने के लिए dropshipping business मॉडल को फॉलो करके बिज़नेस कर सकते है। या आप इंसान के रेगुलर इस्तेमाल का सामान सेल कर सकते है जैसे की – किराने का सामान, महिलाओ के लिए उपयोग की वस्तुए। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़ी स्टॉक रखना नहीं पड़ता है।

    यदि आपको आर्डर मिलता है तो आप अपने पास के किसी shop से खरीद कर कस्टमर तक पंहुचा सकते है। Online Shopping बिज़नेस कम रुपया लगाकर शुरू करना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़िए Dropshipping Business क्या है।

    3. ब्लॉगिंग (Blogging)

    दोस्तों अभी के समय यह बहुत बढ़िया बिज़नेस है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन रहना चाहिए। ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको थोड़ा रुपया खर्च करना होगा। इसके लिए आपको Hosting और Domain लेना पड़ेगा और एक वेबसाइट बनाना होगा।

    यदि आप होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद वेबसाइट बना लेते है तो उस पर आपको कम से कम 5 से 6 महीने रोज 4 से 5 घंटा काम करना होगा। जैसे जैसे आपका ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पॉपुलर होगा वैसे वैसे आपका income बढ़ते जायेगा। यदि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ कर वेबसाइट बना सकते है वेबसाइट कैसे बनाये

    4. इवैंट मेनेजमेंट (Event Management)

    दोस्तों हमारा देश भारत उत्सवों और त्योहारों का देश है जहाँ हर दिन किसी का शादी तो किसी का जन्मदिन या कोई अन्य Event होते रहता है और इस Event को Organize के लिए घर के व्यक्ति के पास ज्यादा समय नहीं रहता है। तो इसके लिए व्यक्ति किसी ना किसी इवैंट मेनेजमेंट एजेंसी से कार्यक्रम आयोजित करवाता है जिसके बदले इवैंट मेनेजमेंट एजेंसी को रुपया मिलता है।

    5. मोबाइल फूड वेंडर (Mobile Food Vendor)

    अभी के समय में हर कोई इंसान काम में इतना बिजी रहता है की कई बार उसको खाना बनाने के लिए समय नहीं मिलता है जिसके कारण लोगो को खाना खाने होटल या रेस्टोरेंट जाना पड़ता है। यदि किसी को खाना होटल या रेस्टोरेंट के बदले घर पर मिलना शुरू हो जायेगा तो कोई क्यों होटल या रेस्टोरेंट जायेगा खाना खाने। इसीलिए यह बिज़नेस अभी के समय में शुरू करने के लिए बहुत अच्छा Ideas है।

    Read Also

    6. वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

    दोस्तों वेडिंग प्लानर बिज़नेस में थोड़ा बहुत रिस्क भी है क्योकि शादी में होने वाला सारा काम Wedding प्लानर एजेंसी को करवाना पड़ता है। इसके बदले आपको अच्छा खासा रुपया मिलता है। क्योकि अभी के समय में खाश कर शहर में किसी को इतना ज्यादा समय नहीं रहता है कि वो सारा काम कर सके। जिसके कारण लोग एजेंसी को रुपया देकर काम करवाता है।

    7. सोशल मीडिया सर्विस (Social Media Service)

    आज कल सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते है और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिज़नेस promote करने का सुविधा दिया गया है। तो बहुत ऐसे बिज़नेस करने वाला एजेंसी है जो अपने बिज़नेस कि मार्केटिंग तो सोशल मीडिया पर करना चाहता है। लेकिन उसको इतना ज्यादा समय नहीं मिलता है कि वो सोशल मीडिया के policy या campaign बनाना सीखे।

    तो आपको Facebook, Instagram, YouTube, और Twitter जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का पालिसी की इनफार्मेशन रखनी होगी और आपको किसी का बिज़नेस को प्रमोट करना है और इसके बदले आपको महीने का total budget के हिसाब से कमिशन दिया जायेगा।

    8. कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching)

    आप तो जानते ही है धीरे धीरे ऑनलाइन का जमाना बढ़ता जा रहा है ऐसे में आप ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट शुरू कर सकते है। जिस भी चीज को लेकर आप में टैलेंट है आप वो चीज लोगो को ऑनलाइन सीखा सकते है। ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट शुरू करने के लिए ज्यादा Space( जगह ) की भी जरुरत नहीं है।

    9. Festival gift business

    दोस्तों आप तो जानते है हमारा देश भारत त्योहारों का देश है और अगर त्यौहार उपहार के बिना फीका पड़ जाता है। तो आप Festival gift बिज़नेस को कम इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है। आपके पास बस लोगो की पसंद जानने का अनुभव होना चाहिए यदि आप गिफ्ट का कलेक्शन अच्छा रखते हो और लोगो के द्वारा आपका कलेक्शन पसंद आ जाता है तो आप बहुत जल्दी अच्छा खासा रुपया कमाने शुरू कर दोगे। तो आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए भी सोच सकते है।

    10. Freelancing

    दोस्तों मार्केट बहुत ऐसी छोटी बड़ी एजेंसी है जो लोगो से अपना काम ऑनलाइन करवाती है। यदि आप फ्रीलांसिंग का काम करते है तो आपको इसके बदले में अच्छा खाशा रुपया मिलता है। Freelancing काम को आप घर बैठे अपने समय के अनुसार और अपने टैलेंट के हिसाब से काम करने का रुपया ले सकते है

    Freelancing काम में अभी सबसे ज्यादा रुपया Web Designing , Article Writing , Software Development, इत्यादि कामो करने ले लिए मिलता है और इस तरह के काम खोजने के लिए आप Freelancer.com, Fiverr.com, Upwork.com जैसे बड़े वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

    तो दोस्तों अभी ऊपर आपने Top 10 Low Investment Business Ideas With High Profit को देखा है और इसके बारे में बहुत सिखने को मिला है तो अब और आगे चलिए। आपको हम ऐसे ही 4 और best business ideas with low investment के बारे में बताएँगे।

    11. Interior Decorator (इंटीरियर डेकोरेटर)

    दोस्तों अभी की बात करे या फ्यूचर की बात करे Interior डेकोरेटर मांग धीरे धीरे बढ़ते जा रहा है। क्योकि हर कोई अपना घर सूंदर दिखने वाला बनाना चाहता है। जिससे के किसी आने लोग या पड़ोसी के ऊपर एक अलग Impression पड़े। इसलिए Interior Decorators को Hire करता है। यदि आपको Interior Designing नहीं आती है तो आप कुछ दिनों का कोर्स कम्पलीट करने के बाद इस बिज़नेस के बारे में सोच सकते है।

    12. Data Entry Business (डाटा एंट्री बिज़नेस)

    दोस्तों डाटा एंट्री बिज़नेस घर बैठे भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपके पास Laptop/compuer और इंटरनेट कनेक्शन रहना चाहिए। बहुत ऐसी कंपनी या एजेंसी आपको मिल जएगी जो डाटा एंट्री करने के लिए कंपनी के बाहर से काम करने वाले को Hire करती है। डाटा एंट्री बिज़नेस को हाउसवाइफ या स्टूडेंट भी शुरू कर सकता है और महीने 10000 से लेकर 15000 हजार तक कमा सकता है।

    13. Virtual Assistant

    दोस्तों अगर आप Virtual Assistant बिज़नेस के बारे में नहीं सुने है तो मैं आपको बता दूँ की ये एक ऐसा बिज़नेस जो किसी कंपनी के लिए Schedule Plan को तैयार करता है। आज के समय में लगभग सभी छोटी से लेकर बड़ी कंपनी को Virtual Assistant की जरुरत पड़ती है।

    इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास बस थोड़ा सा इंटरनेट के बारे में जानकारी रहना चाहिए और Virtual Assistant काम को आप घर बैठे बैठे कर सकते है इसके लिए आपको किसी कंपनी जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

    14. Travel Agent ( ट्रेवल एजेंट)

    दोस्तों घूमने फिरने का शौक हर किसी का होता है शायद आपका भी होगा। तो बहुत से ऐसे लोग है जो घूमने के लिए प्लान बनता है और घूमने निकल जाता है यदि उसका प्लान किसी कारण बस ख़राब हो जाता है तो ट्रेवल करने वाले लोग का पैसा और समय दोनों बर्बाद हो जाता है यदि आपको घूमने का शौक है तो आप ट्रेवल एजेंट का बिज़नेस शुरू करके लोगो का मदद कर सकते है और अच्छा खासा रुपया कमा सकते है।


    conclusion

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी ये ब्लॉग पोस्ट Low Investment Business Ideas With High Profit in Hindi पसंद आयी होगी। अगर आप स्टूडेंट है तो आपको जरूर इस लिस्ट में से कोई एक बिज़नेस शुरू करना चाहिए।

    दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट ( Low Investment Business Ideas With High Profit ) में कोई त्रुटि मिलता है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है या आपको इस पोस्ट (Low Investment Business Ideas With High Profit) के रिलेटेड कोई प्रश्न और सुझाव है तो जरूर हमें कमेंट करके बताइये और इस आर्टिकल को अवश्य अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Biography, Business Ideas और Make Money Online से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही मेरा कोशिश रहेगी।

    2 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here