Jubin Nautiyal (Singer) Biography, Height, Age, Girlfriend, Family

Jubin Nautiyal (Singer) Biography :- नमस्कार, दोस्तों आज मैं आप सब से समक्ष एक नई और रोचक पोस्ट लेकर आया हूँ। दोस्तों आज हम बात करेंगे भारतीय संगीत के एक चमकता-दमकता चेहरा जिसके सुरीली गाने आपने कहीं-न-कहीं जरूर सुना होगा। वो ऐसा सख्स है, जिसने अपने मेहनत और लगन के दम पर अपनी सुरीली आवाज से पूरी कायनात को झुका दिया।

दोस्तों बिना देरी किये हुए उनका नाम जानते है:- उनका का नाम है जुबिन नौटियाल, उनके आवाज में एक ऐसा जादू है जो हर किसी को दिवाना बना दें। जुबिन नौटियाल द्वारा गाया हुआ हर गाना दिल को छू जाता है, जिसे Heart Touching Songs कहते है। उनके आवाज में एक अलग सी कशिश है।

जुबिन नौटियाल के सबसे फेमस गाना ”Lut gaye hum to teri mohabbat mei” उम्मीद करता हूँ, आप सब ने जरूर सुना। दोस्तों कहते है न की एक सफल व्यक्ति के पीछे एक बहुत बड़ी शंघर्ष की कहानी होता है। आज के इस लेख में हम जुबिन नौटियाल के सम्पूर्ण जीवनी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

jubin nautiyal biography

Jubin Nautiyal Biography In Hindi (जुबिन नौटियाल के जीवनी)

Jubin Nautiyal Date Of Birth :- जुबिन नौटियाल का जन्म 14 जून 1989 को देहरादून, उत्तराखंड में हुआ था | जुबिन के पापा एक बिजनेसमैन और राजनेता है और उनकी माताजी भी एक बिज़नेस वुमन है | जुबिन नौटियाल का जन्म सामान्य परिवार से होने के कारण उनको कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

Jubin Nautiyal Biography:- जुबिन नौटियाल भारतीय सिनेमा जगत के सुप्रशिद्ध गायक, संगीतकार और प्राश्व गायक (Playback Singer) है, साथ ही एक प्रसिद्ध YouTuber और म्यूजिक प्रोग्रामिंग (Music Programming) का कार्य करते है। उनका गाना ”Lut gaye hum to teri mohabbat mei” को यूट्यूब पर 840 मिलियन व्यू मिल चूका है।

जुबिन नौटियाल को बचपन से ही गायक बनाने का शौक था। जुबिन नौटियाल अपने स्कूल के दिनो में वे पढ़ाई के करने के साथ-साथ संगीत भी सिखा करते थे। जुबिन नौटियाल को बचपन से ही गायन और गिटार बजाने का बहुत शौक था, वे इसे काफी पसंद करते थे। जुबिन नौटियाल स्कूल के दिनों में स्कूल के किसी भी प्रकार के विशेष कार्यक्रम में भाग लेने में काफी उत्सुक रहते थे।

जुबिन नौटियाल अपनी स्कूल की पढाई पूरी करके वर्ष 2007 में अपने गायन की सपना लेकर मुंबई आ गया। मुंबई आकर इन्होने ”मीठीबाई” कॉलेज से संगीत की शिक्षा हासिल करना शुरू कर दिया। इनके कॉलेज पढाई के दौरान एक दिन जुबिन नौटियाल की मुलाकात मशहूर संगीतकार और गायक  ”A. R. Rahman” से हुई।

A. R. Rahman ने जब जुबिन नौटियाल के गाना सुना तो उनके आवाज से A. R. Rahman काफी प्रभावित हुए और उनके गायन के तारीफ भी किया है। इससे जुबिन नौटियाल का मनोबल पहले से ज्यादा उत्साह भर गया और वे पूरी सिद्दत से अपने संगीत में लग गए, और  जुबिन नौटियाल को सफलता भी मिला।

विनोद खन्ना का जीवन परिचय

Jubin Nautiyal Biodata

नाम जुबिन नौटियाल
जन्म तिथि 14 जून 1989
जन्म स्थान देहरादून ( उत्तराखंड )
निवास स्थान मुंबई
राज्य महाराष्ट्र
शैक्षिणिक योग्यता स्नातक
पेशा गायक
नागरिकता भारतीय
धर्म हिन्दू
डेब्यू एक मुलाकात ( सोनाली केबल )

वर्ष- 2014

Jubin Nautiyal Early Life In Hindi

जुबिन नौटियाल का जन्म उत्तराखंड के देहरादून शहर में एक सामान्य परिवार में हुआ। जुबिन नौटियाल को बचपन से संगीत से बहुत प्रेम था। कहा जाता है कि जुबिन नौटियाल अपने जीवन में एक ही लक्ष्य रखा, वे हमेशा चाहते थे कि वे संगीत के क्षेत्र में आगे बढे और वे अपने लक्ष्य पर अडिग रहे।

जुबिन नौटियाल अपने स्कूल के दिनों में स्कूल के सभी प्रकार के विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम में शौक से भाग लेते थे। 18 वर्ष कि आयु में जुबिन नौटियाल अपने शहर देहरादून के प्रशिद्ध गायक थे। जुबिन नौटियाल अपने शहर के किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम में लाइव परफॉरमेंस करते थे।

जुबिन नौटियाल के परिवार के तरफ से उनको पूरा सहयोग था, उनके पिता को भी संगीत का बहुत शौक था, और वो भी शौकिया सिंगिंग भी करते थे। कहा जाता है कि जुबिन नौटियाल अपने पिता के सपनो को सच कर दिखया। जुबिन नौटियाल को गाना गाने कि प्रेरणा उनके पिता जी से मिला है। आपको सुनकर थोड़ी हैरानी होगी कि जुबिन नौटियाल सिर्फ 04 वर्ष कि आयु से संगीत में रूचि लेने लगा था।

Monali Thakur Biography

Jubin Nautiyal Education In Hindi (जुबिन नौटियाल के शिक्षा)

Jubin Nautiyal Education:- जुबिन नौटियाल का प्रारंभिक शिक्षा कि शुरुआत उनके गृह राज्य उत्तराखंड के देहरादून के ”सेंट जोसेफ एकेडमी, देहरादून”  (St. Joseph’s Academy Dehradun) से आठवीं तक कि पढाई पूरा किया। इस स्कूल में संगीत की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्होंने यह स्कूल छोड़ दिया।

इसके बाद जुबिन नौटियाल ने देहरादून के ही वेल्हम बॉयज स्कूल (Welham Boys’ School) में अपना नामांकन करवा लिया। इस स्कूल में संगीत सीखने की पूरी व्यवस्था था, वे शुरू से चाहते थे कि भारतीय क्लासिकल संगीत सीखे। इस स्कूल में भारतीय क्लासिकल संगीत सिखाया जाता था।

जुबिन नौटियाल वेल्हम बॉयज स्कूल (Welham Boys’ School) में आने के बाद पानी पढाई के साथ-साथ संगीत कि भी शिक्षा लेना प्रारंम्भ कर दिया। यहां इन्होने भारतीय क्लासिकल संगीत के साथ-साथ वह गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम जैसे अन्य म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाना भी सिख लिया।

Jubin Nautiyal Qualification:- Welham Boys’ School, Dehradun से अपनी बारहवीं पढाई पूरी करने के बाद इन्होंने वर्ष 2007 में  अपने सपनों को पूरी करने के लिए मुंबई आ गया, यहां इन्होने मीठीबाई कॉलेज (Mithibai College of Arts) में अपना नामांकन करवा किया। यहां इन्होने संगीत विषय से स्त्रातक की पढाई पूरा किया।

जुबिन नौटियाल को कॉलेज के ही दौरान A R rehman से मुलाकात हुआ, इन्होने अपने टैलेंट और सकंगीत के बारे में A R rehman बताया। A R rehman ने जुबिन नौटियाल को सलाह दिया कि अभी तुम्हे अपनी सिंगिंग की बारीकियो पर काम करने की जरूरत है। जुबिन नौटियाल, A R rehman कि बात मान लिया।

जुबिन नौटियाल ने मुंबई में भी बहुत सारे संगीतिज्ञ के पास अपनी आवाज को बेहतर करने के लिए प्रशिक्षण लिया, इसके बाद वे अपने गृह राज्य आ गए और वे अपनी स्कूली संगीत टीचर वंदना श्रीवास्तव फिर से ट्रेनिंग लेना चालू कर दिया। इसके बाद जुबिन नौटियाल वाराणस चले गए, यहां इन्होंने पंडित छन्नूलाल मिश्रा जी से भी संगीत कला सीखे।

Name Jubin Nautiyal
School St. Joseph’s Academy Dehradun
High School/College Welham Boys’ School
College/University Mithibai College of Arts
Qualification Graduation (स्नातक संगीत विषय)

Jubin Nautiyal Family In Hindi (जुबिन नौटियाल के परिवार)

जुबिन नौटियाल परिवार:- जुबिन नौटियाल के परिवार में उनके माता-पिता के आलावा दो बहन है। जुबिन नौटियाल के पिता का नाम रामशरण नौटियाल है, जो पेशे से व्यापारी और स्थानीय राजनेता है। जुबिन नौटियाल के माता का नाम नीना नौटियाल है, जो पेशे से गृहिणी और व्यापारी है।

Name Jubin Nautiyal
जुबिन नौटियाल Father Name Ram Sharan Nautiyal
जुबिन नौटियाल Mother Name Neena Nautiyal
जुबिन नौटियाल Sister Name

Jubin Nautiyal Career In Hindi (जुबिन नौटियाल के करियर)

जुबिन नौटियाल Career :- वर्ष 2011 में जुबिन नौटियाल अपनी संगीत सीखकर अपने सपनों को साकार करने के मुंबई आ गया। यहां इन्होने काफी संघर्ष किया। वर्ष 2011 में ही उन्होंने X-factor नामक रियलिटी शो में भाग लेना का फैसला किया। इस शो में भाग लेने में जुबिन नौटियाल को कुछ खास दिक्कत नहीं हुआ

जुबिन नौटियाल का रियलिटी शो  X-factor में चयन तो हो गया परन्तु वो प्लेयिंग 25 की लिस्ट से बाहर हो गये। भले ही जुबिन नौटियाल X-factor से बहार हो गया, लेकिन उनकी आवाज की सुरीली आवाज और काशिस लोगों के दिल तक पहुंच चूका था। इसके वजह से जुबिन नौटियाल को स्क्रेच गाना गाने का मौका मिलने लगा।

लगभग 100+ स्क्रेच गाना गाया इसके मदद से जुबिन नौटियाल अपनी आवाज को लोगों तक पहुंचाया और जुबिन नौटियाल श्रोताओं में लोकप्रिय हो गया। अक्षय कुमार की फिल्म ”शौक़ीन” का गाना मेहरबानी को रिकॉर्ड किया जिसे बाद में कोई दूसरा सिंगर गाने वाला था, लेकिन अक्षय कुमार को उनका गाना बहुत पसंद आया जिसकी वजह से ये गाना उनकी आवाज में ही रह गया।

फिल्म ”शौक़ीन” के बाद इसी वर्ष (2014) में ही फिल्म ”Sonali Cable” के लिए एक गाना ”एक मुलाकात” गाने का मौका मिला। फिल्म ”शौक़ीन” और फिल्म ”Sonali Cable” के गाना हिट हो गया, इसके बाद जुबिन नौटियाल को बहुत अच्छी पहचान मिल गया। ”रुस्तम” और  ”जज्बा” जैसी फिल्मों में गाना गाकर संगीत प्रेमियों के दिल में अपनी जगह बना लिया।

इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक सुपर हिट गाने गए। अभी हाल ही में इमरान हाश्मी के ऊपर फिल्माया गाना ”लुट गए तेरी मोहब्बत में” भी सुपर हिट रहा। ”Lut gaye hum to teri mohabbat mei” को यूट्यूब पर 840 मिलियन व्यू मिल चूका है। यह गाना जुबिन नौटियाल के द्वारा गाया गया गाना में से सबसे जायदा पॉपुलर है।

अभी के समय में जुबिन नौटियाल बॉलीवुड इंडस्ट्री में किसी के नाम का मोहताज़ नहीं है। बॉलीवुड के लोकप्रिय गायकों के सूचि में भी शुमार है। जुबिन नौटियाल को उनके गाये गाने ”ज़िन्दगी कुछ तो बता” के लिए म्यूजिक मिर्ची अवार्ड मिल चूका है। जुबिन नौटियाल के ”ज़िन्दगी कुछ तो बता” गाये गाने लोग बहुत पसंद करते है।

जुबिन नौटियाल अपने करियर की शुरुआत हिंदी गानों से किया था। अभी हिंदी समेत अन्य भाषा में भी वो लगातार एक से बढ़कर एक हिट गाना गाये है। हाल ही में उनका हिंदी गाना ”कुट्टी मोहब्बत” दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला गीत बना। आज जुबिन नौटियाल हर यंगस्टर के दिलों पर राज करते हैं।

दोस्तों हम सब को जुबिन नौटियाल के जीवन से एक प्रेरणा लेना चाहिए कि पहले अपने लक्ष्य को चुनें और उस पर लक्ष्य अडीग रहे, साथ ही अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर आगे बढ़ते रहे। अगर आप भी ऐसा करते है तो एक दिन सफलता आपके कदम को चूमेगा।

Jubin Nautiyal Hits Songs

  • तुम ही आना
  • दिल का दरिया
  • तारो के शहर में
  • चिट्ठी
  • कुछ दिन
  • एक मुलाकात
  • काबिल हूं
  • मेहरबानी
  • कुट्टी मोहब्बत
  • किसी से प्यार
  • लो सफर
  • बावरा मन
  • लुट गए तेरी मोहब्बत में
  • शिखवा नहीं
  • तुम से सवर्ने लगे
  • मेरी आशिक़ी
  • दिल चाहते हो

Jubin Nautiyal Awards & Achievements

जुबिन नौटियाल को वर्ष 2015 में फिल्म ”बजरंगी भाईजान” के गाना ”ज़िन्दगी कुछ तो बता” के लिए मिर्ची अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2017 में ”तू सूरज, मैं साँझ पियाजी” के लिए ITA अवार्ड बेस्ट सिंगर के लिए दिया गया था।


Conclusion

यदि हमारी यह लेख आपको अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस लेख (Jubin Nautiyal Biography in hindi) को अपने दोस्तों , परिवार और सोशल मीडिया पर साझा करे, ताकि जुबिन नौटियाल सम्बंधित इस जानकारी का लाभ ओर सब भी उठा सके।

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सबसे बेहतर तथ्य देने का भरपूर प्रयास किया है, यदि आपको हमारी इस पोस्ट किसी भी प्रकार की कमी महसूस हो रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो वह भी आप हम से आप शेयर करें। धन्यवाद्।।

Spread the love

Leave a Comment