IUCN Full Form in Hindi | IUCN का पूरा नाम क्या है?

IUCN Full Form in Hindi : IUCN का फुल फॉर्म क्या हैं, IUCN ka full form kya hai, IUCN Meaning, IUCN किसे कहते है, Full Form of IUCN in Hindi, IUCN की शुरुआत कैसे हुआ, क्या आप भी ऐसे सवालों का जवाब खोज रहे है तो आज में इस आर्टिकल में आपको IUCN का पूरा जानकारी दूंगा तो चलिए बिना देर किये जानते है

IUCN Full Form in Hindi

  • I – International
  • U – Union
  • C – Conservation
  • N – Nature

IUCN Full Form – International Union for Conservation of Nature

IUCN Full Form in Hindi – प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ

IUCN क्या है?

IUCN सरकार और नागरिक समाज संगठनों से बने सदस्यों का संघ है। यह अपने 1,300 से अधिक सदस्य संगठनों के अनुभव, संसाधनों और पहुंच और 15,000 से अधिक विशेषज्ञों के इनपुट का इस्तेमाल करता है। यह विविधता और विशाल अनुभव IUCN को प्राकृतिक दुनिया की स्थिति और इसे बचाने के लिए आवश्यक उपायों पर एक वैश्विक अधिकार बनाते हैं।

आज, 1,300 IUCN सदस्य संगठन और 15,000 से अधिक विशेषज्ञों के योगदान ने संघ के काम और वैश्विक संरक्षण के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित किया है। इसके सदस्यों में सरकारी और नागरिक सामाजिक संगठन शामिल हैं। यह विविधता और विशाल अनुभव इसे प्राकृतिक दुनिया की स्थिति और इसे सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपायों पर एक वैश्विक अधिकार बनाते हैं।

प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय संघ, प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN), जिसे पहले विश्व संरक्षण संघ कहा जाता था। प्रकृति के संरक्षण और प्राकृतिक संसाधनों के पारिस्थितिक रूप से स्थायी उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 1956 में 1956 में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ नेचर एंड नेचर के संरक्षण के लिए,

प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ के रूप में फ्रांस के फॉनटेनब्लियू में पर्यावरण संगठनों का एक नेटवर्क स्थापित किया गया था। नाम बदल दिया गया था प्राकृतिक संसाधन। (IUCN) और 1990 से 2008 तक विश्व संरक्षण संघ (IUCN) के रूप में भी जाना जाता है। IUCN दुनिया का सबसे पुराना वैश्विक पर्यावरण संगठन है। यह ग्लैंड, स्विट्जरलैंड में स्थित है।

लंबे समय तक अपने सदस्य संगठनों के माध्यम से, IUCN के पर्यावरण वैज्ञानिक अनुसंधान में समर्थन करता है और भाग लेता है राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनों, नीतियों और प्रथाओं को लागू करने में मदद करता है; और यह दुनिया भर में हजारों फील्ड परियोजनाओं का प्रदर्शन या प्रबंधन करता है। IUCN की गतिविधियाँ व्यवसाय और जैव विविधता से लेकर वन संरक्षण और जल और आर्द्रभूमि संरक्षण तक हैं।

इसके अलावा, विशिष्ट कार्यक्रमों की एक छोटी संख्या, विशिष्ट कार्यक्रमों को संबोधित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के काम को आकर्षित करती है, जैसे कि जलवायु परिवर्तन, संरक्षण और गरीबी में कमी।

10,000 से अधिक वैज्ञानिकों और अन्य विशेषज्ञों के स्वैच्छिक कार्य को विशेष शिक्षा और संचार आयोगों के माध्यम से समन्वित किया जाता है; पर्यावरणीय, आर्थिक और सामाजिक नीति; पर्यावरण का कानून; पारिस्थितिक तंत्र प्रबंधन; जीवित रहने की प्रजाति; और संरक्षित क्षेत्र।

सभी IUCN फ़ंक्शन एक वैश्विक कार्यक्रम द्वारा निर्देशित होते हैं। जिसे हर चार साल में IUCN विश्व संरक्षण कांग्रेस में सदस्य संगठनों द्वारा अपनाया जाता है।

RELATED Full Form in Hindi

मुझे उम्मीद है कि मैंने आपको IUCN Full Form in Hindiऔर IUCN का पूरा नाम क्या है? के बारे में पुरे  जानकारी दिया हूँ और आपको IUCN के बारे में भी समझ आया होगा।

मेरा आप सभी प्यारे पाठकों Request है की आप सभी लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों और जरुरत मंदो के साथ जरूर शेयर करे की full form of IUCN. हमें आप लोगो के सहयोग की जरुरत है

यदि आपका कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछे, में सवाल का जवाब देने का कोशिश करूँगा। तो आप लोगो को यह आर्टिकल IUCN Full Form in Hindi कैसे लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये

Leave a Comment