ITBP Full Form in Hindi | आईटीबीपी फुल फॉर्म क्या होता है?

ITBP Full Form in Hindi :- नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में ”ITBP” के बारे से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। जैसे:- आइटीबीपी को हिंदी में क्या कहते हैं? आइटीबीपी का फुल फॉर्म क्या है? आइटीबीपी को कैसे ज्वाइन करें? आइटीबीपी में सैलरी कितनी मिलती है? आइटीबीपी में भर्ती होने के लिए कितनी हाइट, योग्यता, इत्यादि आवश्यक विषय पर बात करेंगे।

वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध के उपरांत देश की उत्तरी सीमाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 24 अक्टूबर 1962 को Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) का गठन किया गया। उस समय आईटीबीपी का मुख्य कार्य भारत-तिब्बत सीमा की सुरक्षा और रखवाली करना और सीमा की जनता को सुरक्षा की भावना प्रदान करना था।

बाद में जैसे-जैसे ITBP के के संख्या में बृद्धि होता गास्या वैसे-वैसे इनका कार्यभार भी बढ़ता चला गया, इस समय सीमा सुरक्षा के साथ-साथ आईटीबीपी भारत के महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा, आन्तरिक सुरक्षा और किसी भी प्रकार के आपदा प्रबन्धन के कार्य करने में निहित है। आईटीबीपी का स्थापना 24 अक्टूबर 1962 को किया गया था।

ITBP की फुल फॉर्म क्या होती है? – ITBP Full Form

ITBP Full Form in English :- Indo Tibetan Border Police

ITBP Full Form in Hindi :- भारत-तिब्बत सीमा पुलिस

आईटीबीपी क्या है :- आईटीबीपी भारत सरकार का एक अर्धसैनिक बल है। जो आज के समय में आईटीबीपी भारत के सात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक महत्पूर्ण अंग है। आईटीबीपी भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) के अधीन कार्य करता है। आईटीबीपी के पहले प्रमुख और महानिरीक्षक बलबीर सिंह थे, जो पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो में एक पुलिस अधिकारी थे।

प्रारंम्भिक समय में आईटीबीपी को मात्र चार बटालियन से शुरू किया गया था। वर्ष 1978 में आईटीबीपी को पुनर्गठन किया गया और 15 सेक्टरों के साथ 60 बटालियन के बल का विस्तार हुआ है और 89 फ्रंटियर के साथ लगभग 90 हजार सैनिक मौजूद है। आईटीबीपी जवान को सिविल मेडिकल कैंप, आपदा प्रबंधन, परमाणु, जैविक और रासायनिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।  आईटीबीपी की दो बटालियन राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के रूप में हमेश तात्पर्य रहता है।

Read Also :- ED full form in Hindi – ED क्या है? ED का फुल फॉर्म क्या है

Work of ITBP in Hindi (आईटीबीपी के कार्य)

  • आईटीबीपी के प्रमुख कार्य भारत-तिब्बत सीमा की निगरानी और सुरक्षा करना, सीमावर्ती लोगों को सुरक्षा और शांति प्रदान करना है।
  • आईटीबीपी महत्वपूर्ण लोगों की रक्षा और आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों का निर्वहन और आपदा का प्रबंधन का कार्य करते है।
  • आईटीबीपी उत्तरी सीमाए पर सभी प्रकार की आपराधिक गतिविधि और घुसपैठ को रोकने के कार्य करते है।
  • किसी भी VIP व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करना और इसके साथ किसी भी संवेदनशील प्रतिष्ठानों की भी सुरक्षा करने का कार्य करते है।
  • वर्त्तमान समय में आईटीबीपी के जवान बटालियन लद्दाख के काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश में दिफू ला तक, भारत-चीन सीमा के 3,488 किलोमीटर की दूरी पर सीमा रक्षा के कार्य के लिए तैनात है।
  • आईटीबीपी के अधिकांश अधिकारी को पर्वतारोही के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। ITBP मुख्य रूप से पर्वतीय प्रशिक्षित बल होता है।

आईटीबीपी के द्वारा किया गया कुछ प्रमुख ऑपरेशन

वर्ष 1965 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध में भाग लिया था। आईटीबीपी के जवान इस युद्ध में काफी सफल रहे और दुश्मनों के दांत खट्टे करके उसे युद्ध क्षेत्र से बाहर भगा दिया था। युद्ध के बाद पाकिस्तानी घुसपैठियों और सैनिक के तलाशी के अभियान को अंजाम भी दिया।

वर्ष 1971 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध में आईटीबीपी के दो बटालियन ने श्रीनगर और पुंछ क्षेत्र में घुसपैठियों के ठिकानों को पहचान कर उसे तबाह करके उसे घुटना टेकने पर मजबूर कर दिया था।

वर्ष 2003 में मंत्री समूह की संस्कृति जिसका मतलब ‘एक सीमा एक बल’ होता है। इस कार्य को अंजाम देने के लिए आईटीबीपी को असम और अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन के पूर्वी क्षेत्र का उत्तरदायित्व भी सौंपा गया था। जिसे आईटीबीपी ने काफी हद तक सफल भी बनाया।

Read Also :- UPSC Full Form | यूपीएससी का मतलब क्या होता है?

How to Join ITBP in Hindi (आईटीबीपी में भर्ती होने की प्रक्रिया)

How to Join ITBP :- आईटीबीपी के अलग-अलग श्रेणियों में भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। आईटीबीपी के सभी प्रकार के परीक्षा का आयोजन SSC और UPSC के द्वारा किया है। इस परीक्षा में शारीरिक और शैक्षणिक मापदंडों के अनुसार पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग प्रकार की भर्तियां निकला जाता है।

Qualification For ITBP in Hindi (आईटीबीपी में भर्ती होने के लिए योग्यता)

आईटीबीपी के लिए योग्यता :- अगर कोई अभ्यर्थी के परीक्षा में होना चाहता है तो उसकी न्यूनतम योग्यता दसवीं पास होना अनिवार्य है। इसके बाद अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग योग्यता की आवश्यकता होती है। स्नातक में उत्तीर्ण अभ्यर्थी ऊँचे पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है।

आईटीबीपी के के परीक्षा तीन और चार चरणों में आयोजित किया जाता है। अगर आप सामान्य पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे है तो आप तीन चरणों परीक्षा देना होगा। वहीं गर आप उच्च पद के लिए आवेदन करते है तो आपको चार चरणों में परीक्षा देने पर सकते है। जो की निम्न है:-

  • Prelims Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  • Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  • Interview ( साक्षात्कार)
  • Physical Test ( शारीरिक जांच)

Physical Qualification For ITBP (आईटीबीपी के लिए शारीरिक योग्यता)

  • Height :– पुरुषों अभ्यर्थियों के लिए 162 सेंटीमीटर (cm) तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए 155 सेंटीमीटर ऊंचाई (Height) निर्धारित किया गया है। हालांकि आरक्षित कोटे के अभ्यर्थी को इसमें छूट दिया जाता है।
  • Chest :- बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाये 82 सेमी निर्धारित किया गया है। हालांकि हालांकि आरक्षित कोटे के अभ्यर्थी को इसमें छूट दिया जाता है।
  • Eye :– चश्मे के बिना, दोनों आंखों के लिए न्यूनतम दूर दृष्टि लगभग 6/6 और 6/9 होनी चाहिए।
  • दौड़ :-  अभ्यर्थी को 24 मिनट में 5 किलोमीटर निर्धारित किया गया है।

Note:- समय के अनुसार शारीरिक योग्यता में परिवर्तन किया जा सकता है।

Training Centres of ITBP in Hindi (आईटीबीपी के प्रशिक्षण केंद्र)

आईटीबीपी के प्रमुख प्रशिक्षण केंद्र (Training Centre) उत्तराखंड खंड के मैसूरी में स्थित है। मैसूरी में आईटीबीपी के उच्च अधिकारीयों को प्रशिक्षण दिया जाता है। उप-अधिकारी अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम केंद्रीय प्रशिक्षण कॉलेज अलवर और बुनियादी प्रशिक्षण कॉलेज, भानु (हरियाणा) समेत कई अन्य जगह पर भी प्रशक्षिण दिया जाता है।

What is Salary of ITBP (आईटीबीपी का वेतन)

आईटीबीपी के सभी अलग-अलग के अधिकारीयों के लिए अलग-अलग वेतन मान निर्धारित किया जाता है। आईटीबीपी के जवानों की न्यूनतम वेतन 21,700 के साथ कुछ अन्य प्रकार के भत्ता दिया जाता है।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आज के इस पोस्ट (ITBP Full Form in Hindi) कि सभी जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने आईटीबीपी (ITBP) से सम्बंधित सभी प्रश्नों का उत्तर विस्तार से दिया है।

आप सभी से अनुरोध है कि इस पोस्ट ITBP Full Form in Hindi को ज्यादे से ज्यादे शेयर करे, ताकि सभी व्यक्ति तक इस पोस्ट कि जानकारी पहुंचाए। दोस्तों आपलोगों को हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद्!!

तो दोस्तों ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया (Facebook & Instagram ) को अवश्य फॉलो कर लीजिये

Spread the love

Leave a Comment