IPL History : IPL Winners List All Season

IPL Winners List All Season :- दोस्तों अब हम बात करेंगे जब से आईपीएल शुरू हुआ वर्ष 2008 से लेकर अबतक यानि 2020 तक आईपीएल ख़िताब जीतने वाले टीमों के बारे में संक्षिप्त विवरण देखेंगे। वैसे तो आईपीएल के सभी सीजन में सभी टीम के पास एक से बढ़कर एक बल्लेबाज, गेंदबाज, फील्डर, इत्यादि मौजूद रहे है। इस स्थिति में सभी टीम को पछाड़कर फाइनल मैच जीतना बहुत बड़ी उपलब्धि है। तो आइये दोस्तों शुरू करते है:-

IPL Winners List All Season

IPL Winners List All Season

IPL 2020 Winner in Hindi :- Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

IPL Winner List 2020 :- मुंबई इंडियंस (MI) लगातार दूसरी बार साथ आईपीएल के इतिहास में पांचवीं बार आईपीएल ख़िताब अपने नाम किया। आईपीएल 2020 के फाइनल मैच मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) बीच खेला गया था। इस मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को पांच विकेट हरा दिया।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर के नाबाद 65 रन पंत की 56 रनों की पारी की बदौलत 156 रन बनाये। इस लक्ष्य के पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस (MI) क्विंटन डीकॉक रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई। कप्तान रोहित शर्मा ने 68 रन का योगदान दिया और इसके बाद इशान किशन ने 33 रन की पारी के बदौलत मुंबई इंडियंस (MI) ने इस मैच को जीत लिया।

आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2019 Winner in Hindi :- Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल 2019 का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) बीच खेला गया था। यह मैच आईपीएल के इतिहास के रोमांचक मैचों में से एक था, इस मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को एक रन से हराया था। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था।

आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2018 Winner in Hindi :- Chennai Super kings (चेन्नई सुपर किंग्स)

IPL Winners List All Season :- लगातार दो वर्षों तक बैन रहने बाद भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) वर्ष 2018 के आईपीएल के 11वें सीजन में जदरदस्त शुरुआत किया, और आईपीएल 2018 के फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) को हराकर अपना तीसरा आईपीएल ख़िताब जीता। आईपीएल 2018 के फाइनल मैच में शेन वाटसन को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया था।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम खेले गए इस मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रन बनाए और चेन्नई के सामने 179 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के शेन वॉटसन (117*) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2018 का खिताब आठ विकेट से अपने नाम किया।

आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2017 Winner in Hindi :- Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल 2017 के फाइनल मैच जीतने के साथ ही मुंबई इंडियन (MI) आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार आईपीएल ख़िताब जीतने वाली पहली टीम भी बन चुका था। उन्हें पहली जीत 2013 में और दूसरी 2015 में मिली थी। फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (RPS) के खिलाफ मुंबई इंडियंस (MI) की जीत का अंतर सिर्फ एक रन था। आईपीएल 2017 के फाइनल मैच में मैन ऑफ़ द मैच क्रुणाल पांड्या को दिया गया था।

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस फाइनल मैच मुंबई इंडियंस (MI) मात्रा 129 रन बना पाए थे। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (RPS) और दर्शकों को यह एक आसान लक्ष्य लग रहा था, लेकिन राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (RPS) के टीम छः विकेट खो कर 128 रन ही बना पाया और मुंबई इंडियंस (MI) इस मुकाबले को 1 रन से जीत लिया।

आईपीएल 2017 में मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2016 Winner in Hindi :-  Sunrisers Hyderabad (सनराइजर्स हैदराबाद)

वर्ष 2016 में आईपीएल के इतिहास में पहली बार सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) फाइनल मैच जीत कर आईपीएल के पहला ख़िताब अपने नाम किया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने की शुरुआत आरसीबी की टीम ने शानदार तरीके किया, लेकिन इस मैच को आठ रन से हार गए।

हालांकि आईपीएल 2016 के पूरे सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की साझेदारी शानदार प्रदर्शन किया। आईपीएल 2016 के पूरे सीजन में विराट कोहली 16 पारियों में 4 शतक और 7 अर्धशतक बनाए थे। आईपीएल 2017 के फाइनल मैच में मैन ऑफ़ द मैच बेन स्टोक्स को दिया गया था।

आईपीएल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2015 Winner in Hindi :- Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल 2015 सीजन में CSK और KKR के बाद एक से अधिक बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस तीसरी टीम बन गई। मुंबई इंडियंस (MI) के पूरी टीम बेहतर संतुलन ने उन्हें ट्रॉफी जीतने में मदद किया था। सिमंस, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू और किरोन पोलार्ड ने बल्लेबाजी यूनिट को आगे बढ़ाया। गेंदबाजी को लीड जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा ने किया। लसिथ मलिंगा ने इस पूरे टूर्नामेंट में कुल 24 विकेट लिए थे।

आईपीएल 2015 के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने शानदार प्रदर्शन दिखया और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हरा कर आईपीएल के ख़िताब पर दूसरी बार कब्ज़ा किया। मुंबई इंडियंस (MI) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 का विशाल स्कोर खड़ा किया। चेन्नई सुपर किंग्स इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन निया किया, और 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन ही बना पाया और 41 रनों से मैच हार गया।

आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2014 Winner in Hindi :-  Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाइट राइडर्स)

वर्ष 2014 में आईपीएल के  5वें सीजन में गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल 2014 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स  (KKR) ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर आईपीएल का ख़िताब दूसरी बार अपने नाम किया। आईपीएल 2014 का फाइनल मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेला गया था।

आईपीएल 2014 का फाइनल मैच किंग्स इलेवन पंजाब पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन का एक विशाल स्कोर किया, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स  (KKR) के बल्लेबाजों के आगे यह लक्ष्य छोटा पड़ गया, और केकेआर ने इस लक्ष्य को 19.3 ओवर में हाशिल कर लिया। इस मैच जीतने में सबसे बड़ी भूमिका मनीष पांडे का था, जिसने मात्र 50 गेंद में 94 रन बनाये।

आईपीएल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स  (KKR) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2013 Winner in Hindi :- Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

वर्ष 2013 के आईपीएल में हिटमैन रोहित शर्मा के नेतृत्व (कप्तानी) में मुंबई इंडियंस (MI) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हराकर आईपीएल के इतिहास में पहली बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया। पांच आईपीएल ख़िताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस (MI) ने वर्ष 2013 में अपना पहला आईपीएल ख़िताब जीता था।

ईडन गार्डन्स, कोलकाता के मैदान में मुंबई इंडियंस (MI) पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर मात्र 148 रन बनाने में हो पाया था। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और प्रशंसक सोच रहे थे, कि इस लक्ष्य को CSK आसानी से हाशिल कर लेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम 20 ओवर में मात्र 125 रन ही बना पाई और 23 रन से मैच हार गया।

आईपीएल 2013 में मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2012 Winner in Hindi :-  Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाइट राइडर्स)

आईपीएल 2012 के फाइनल मुकाबले में लगातार दो बार के चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हराकर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार आईपीएल ख़िताब अपने नाम किया। IPL 2012 Final Match में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 190 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में इस मैच में जीत हाशिल कर लिया। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के इस जीत का श्रेय मनविंदर बिस्ला को दिया जाता है। मनविंदर बिस्ला ने 48 गेंदों में 89 रन की शानदार और यादगार पारी खेलकर इस फाइनल मैच को केकेआर नाम किया।

आईपीएल 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स  (KKR) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2011 Winner in Hindi :- Chennai Super kings (चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल 2011 के फाइनल मैच जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल के इतिहास में बैक टू बैक दो फाइनल जीतने वाली आईपीएल की पहली टीम बन गया। आईपीएल 2011 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से हुआ था। आईपीएल 2011 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 58 रनों के अंतर से हरा दिया था।

आईपीएल 2011 का फाइनल मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 205 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 20 ओवर में 8 विकेट खोकर मात्र  147 रन ही बना पाई और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इस मैच को 58 रन से मैच जीत लिया।

आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2010 Winner in Hindi :- Chennai Super kings (चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल 2010 में लगातार तीसरी बार चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने आईपीएल प्लेऑफ तक पहुंचने कायम रहा। आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स (RR) से फाइनल में हारने के बाद, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आखिरकार वर्ष 2010 में मुंबई इंडियंस (MI) को हराकर आईपीएल की ख़िताब पहली बार अपने नाम किया।

DY Patil Stadium, Navi Mumbai में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पहले बल्लेजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। मुंबई इंडियंस 9 विकेट खोकर 20 ओवरों में केवल 146 रन बना पायी और लक्ष्य का पीछा करने में विफल रही तथा 22 रनों से मैच हार गई। आईपीएल 2010 में मैन ऑफ़ द सीरीज का अवार्ड सचिन तेंदुलकर को दिया गया था।

आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2009 Winner in Hindi :- Deccan Chargers (डेक्कन चार्जर्स)

IPL Winners List All Season :- एडम गिलक्रिस्ट के नेतृत्व में डेक्कन चार्जर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग का दूसरा संस्करण जीता। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए फाइनल में डेक्कन चार्जर्स ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर मात्र 143 रन ही बना पाए। 144 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना सकी और 6 रन से मैच हार गया।

आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल विजेता टीम बना।

IPL 2008 Winner in Hindi :- Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स)

शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने इंडियन प्रीमियर लीग का पहला संस्करण जीता। उस सीजन सभी टीमों में ज्यादातर बड़े और अनुभवी खिलाड़ी मौजूद थे, लेकिन राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम में कुछ बड़े खिलाड़ियों को छोड़कर अन्य सभी युवा खिलाड़ी थे। इन युवा खिलाड़ियों ने शेन वॉर्न की कप्तानी में जबरदस्त प्रदर्शन किया और अपनी टीम को आईपीएल का पहला सीजन जिताया।

आईपीएल 2008 की फाइनल मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला गया था, जिसमे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाये। इस मैच को राजस्थान रॉयल्स (RR) 3 विकेट से जीत लिया। इस मैच को जिताने में मुख्य भूमिका यूसुफ पठान का था, जो 3 विकेट लिए और मात्र 39 गेंद पर 56 रन बनाए थे।

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स (RR) आईपीएल विजेता टीम बना।

Conclusion – IPL Winners List All Season

दोस्तों आज हमने आईपीएल विजेता टीम (IPL Winners List All Season) के बारे में विस्तार से चर्चा किया है। उम्मीद करता हूँ कि IPL Winners List All Season कि जानकारी आप सबको पसंद आया होगा।

यदि आपको हमारी IPL Winners List All Season से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बतायें, साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि IPL Winners List All Season कि जानकारी सभी क्रिकेट प्रेमी तक पहुंच सकें। धन्यवाद्!!

दोस्तों इस पोस्ट IPL Winners List All Season को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर कीजिये। और आईपीएल के ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया (Facebook & Instagram ) को अवश्य फॉलो कर लीजिये

Spread the love

Leave a Comment