IPL का संस्थापक कौन है? | आईपीएल क्यों और कैसे शुरू हुआ?

    IPL का संस्थापक कौन है? :- दोस्तों आज के इस पोस्ट में बात करेंगे आईपीएल का मालिक कौन है? और आईपीएल का स्थापना किसने और कब किया था? जैसे महत्पूर्ण विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। आईपीएल भारत समेत अन्य देशों की लोकप्रिय खेलों में से एक है। आईपीएल एक टी-20 फॉर्मेट खेल है, इस खेल का आयोजन मार्च या अप्रेल महीने में किया जाता है।

    आईपीएल भारत का काफी लोगप्रिय खेलों में से एक है, क्योंकि इस टूर्नामेंट में देश के अलग-अलग हिस्से से नए और पुराने खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में भाग लेते है, इसके अलाबा विश्व के अलग-अलग देशों के बेहतरीन खिलाड़ी आईपीएल में भाग लेते है। आप सब के जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल का आयोजन में ही किया जाता है, लेकिन कोरोना के वजह से इस टूर्नामेंट को फ़िलहाल यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में शिफ्ट कर दिया गया है।

    आईपीएल 2021 कब शुरू होगा :- आप सब से मन सवाल उठ रहा होगा आईपीएल 2021 का दूसरा फेज कब से शुरू होगा तो मैं आप सब को बता दूँ की आईपीएल 2021 का दूसरा फेज 19 सितम्बर से यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) शुरू होगा। आईपीएल के दूसरा फेज के लिए काफी उत्साहित है, क्योंकि इसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप भी शुरू होने वाला है।

    IPL History in Hindi

    आईपीएल – टी20 क्रिकेट का महासंग्राम की शुरुआत वर्ष 2008 में किया गया था। आईपीएल इतिहास जानने से पहले आपको इसके पीछे का रहस्य जानने की आवश्यकता है, वर्ष 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला था, उसी वर्ष भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी पहली बार महेंद्र सिंह धोनी (MSD) के हाथों में दिया गया। उस समय भारतीय क्रिकेट का सफर कठिन था।

    टी-20 का वर्ल्ड कप का आगाज हुआ और महेंद्र सिंह धोनी (MSD) के कप्तानी में भारत वर्ल्ड कप का सफर शुरू किया। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने पहला ही मैच जीत के साथ शुरू किया, धीरे- धीरे यह सफर आगे बढ़ता गया और भारत टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह लिया। इस टी-20 फॉर्मेट की लोकप्रियता तब उछाल आया जब टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच हुआ। भारत ने पाकिस्तान को हरा कर टी-20 वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया।

    आईपीएल शुरू करने की पीछे का कारण है की टी-20 वर्ल्ड कप 2007 से ही टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट की लोकप्रियता काफी तेज़ी से बढ़ने लगा था। टी- 20 फॉर्मेट की लोकप्रियता को देखते हुए Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने Indian Premier League (IPL) की शुरुआत किया।

    Note :-  2007 टी-20 वर्ल्ड कप के समय 13 सितम्बर 2007 को आईपीएल को मंजूरी मिल गया था।

    Read Also :- IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

    IPL का संस्थापक कौन है? – IPL Ka Sansthapak Kaun Hai

    Who is founder of IPL :- आईपीएल, Indian Premier League (IPL) का संस्थापक ललित मोदी है। आईपीएल का स्थापना करने का श्रेय ललित मोदी है। ललित मोदी आईपीएल की योजना अपनी पढाई के समय से ही कर रहा था। उन्होंने अलग-अलग देशों के खेल के प्रति समर्पण और जागरूकता को देखर आईपीएल का योजना तैयार किया।

    IPL Ka Sansthapak Kaun Hai

    आप सोच रहे होंगे की क्रिकेट से जुड़ी खेल टी- 20 को ही क्यों चुना है। आप सब अच्छे से जानते होंगे भारत समेत अन्य देश में क्रिकेट के चाहने वाले बहुत अधिक है। तब उन्होने सोचा कि भारत के लोगों में क्रिकेट का अलग ही जुनून और जोश  हैं, तो ऐसे में एक क्रिकेट लीग शुरू कि जाए तो जिससे लोगों का मनोरंजन भी हो और कमाई भी किया जा सकें।

    वर्ष 1998 में ललित मोदी ने आईपीएल का योजना लेकर BCCI के पास पंहुचा, BCCI ने उस समय ललित मोदी के आईपीएल वाले योजना को अनदेखी कर दिया, क्योंकि की उस समय भारतीय क्रिकेट प्रेमी इस खेल के प्रति ज्यादा झुकाव नहीं था। दूसरा कारण यह भी माना जाता है कि ललित मोदी BCCI के किसी भी पद पर कार्यरत नहीं थे, और न ही कोई खिलाड़ी थे।

    वर्ष 1999 में ललित मोदी ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएसन जॉइन किया और साल 2004 में पंजाब क्रिकेट एसोसिएसन के वाइस प्रेसिडेंट बन गए और उसके बाद वे बहुत जल्द ही राजस्थान क्रिकेट एसोसिएसन के प्रेसिडेंट बन गए। आखिरकर वर्ष 2005 में ललित मोदी BCCI के वाइस प्रेसिडेंट बन गए। अब उनके पास आईपीएल वाले सपनो को सच कर दिखाने का मौका था।

    BCCI के वाइस प्रेसिडेंट बनाने के कुछ समय बाद ललित मोदी ने आईपीएल के योजना को दुबारा BCCI के समक्ष पेश किया, BCCI ने वर्ष 2007 में आईपीएल को मंजूरी दे दिया और आईपीएल के प्रथम लीग का आयोजन 2008 में किया गया। आईपीएल के प्रथम लीग का पहला मैच Royal Challengers Bangalore (RCB) और Kolkata Knight Riders (KKR) के बीच खेला गया था।

    2008 में आईपीएल का पहला लीग पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित किया इसका मुख्य कारण विश्व के अलग-अलग देशों के खिलाडी आईपीएल में भाग लिए थे। आईपीएल का पहला लीग बहुत चर्चित और सुपरहिट रहा। आईपीएल क्रिकेट के दर्शकों में नई जोश और ऊर्जा लेकर आया। 2008 से लेकर आईपीएल अभी तक चलता आ रहा है। इस समय आईपीएल को सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले टूर्नामेंट कहा जता है।

    Note :- इस समय आईपीएल का कमान भारतीय क्रिकेट नियन्त्रण बोर्ड (BCCI) के पास है।

    ललित मोदी के ऊपर आरोप क्या है ?

    ललित मोदी के ऊपर आईपीएल में फर्ज़ीवाड़ा और करोड़ों रूपए के गमन करने का आरोप लगा था। ललित मोदी ने अपने फायदे के लिए आईपीएल की बहुत सारी डील को अपने परिवार के लोगों और दोस्तों को देना शुरू कर दिया था। आईपीएल में फर्ज़ीवाड़े के कारण उनके ऊपर आरोप गया गया था।

    वर्ष 2010 में वित्तीय अनियमितताओं और दो नई टीमों की नीलामी के दौरान ग़लत तरीक़े अपनाने के लिए आईपीएल 2010 के आयोजन के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था। वे आईपीएल फर्जीवाड़े में बुरी तरह फस गए और भागकर इंग्लैंड चले गए। एक ऐसे इंसान जिन्होने अपने बेहतरीन आइडिया के दम पर आईपीएल जैसे सुपरहिट लीग का आयोजन किया गया।

    आज वे अपने बुरे कर्मों और गलत तरीके से कमाने के वजह से भगौड़ा बन गए है। इस समय ललित मोदी इंग्लैंड में रह रहे है। भारत में उनके खिलाफ कई सारे मुकदमा दर्ज़ है। जिसके कारण भारत सरकार उसे वहां से वापस लाने के लिए ब्रिटेन के अदालत में मुकदमा दर्ज़ किया है।

    Read Also :- Most Dangerous Batsman in IPL History

    FAQ – IPL का संस्थापक कौन है?

    Q.1 - आईपीएल कौन से सन में शुरू हुआ था?

    आईपीएल का आयोजन वर्ष 2008 में ललित मोदी के प्रस्ताव पर शुरू किया गया। 2008 में आईपीएल का पहला लीग पूरी दुनिया को अपनी और आकर्षित किया इसका मुख्य कारण विश्व के अलग-अलग देशों के खिलाडी आईपीएल में भाग लिए थे। आईपीएल का पहला सीजन ही सुपरहिट रहा।

    Q.2 - वर्तमान में आईपीएल के चेयरमैन कौन है?

    वर्तमान में आईपीएल का अध्यक्ष (Chairman) बृजेश पटेल है। वर्ष 2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था, तन आईपीएल का पहला चेयरमैन ललित मोदी थे। ललित मोदी आईपीएल के पहले तीन सीजन के कमिश्नर भी रह चुके है।

    Q.3 - फर्स्ट आईपीएल कब हुआ?

    फर्स्ट आईपीएल वर्ष 2008 में हुआ था। आईपीएल के प्रथम लीग का पहला मैच Royal Challengers Bangalore (RCB) और Kolkata Knight Riders (KKR) के बीच खेला गया था। आईपीएल का पहला सीजन सफल रहा। जिसके कारण आईपीएल का आयोजन अभी तक हो रहा है। आईपीएल की लोकप्रियता को देखकर मालूम होता है कि यह टूर्नामेंट लेम समय तक चलने वाला है।

    Q.4 - आईपीएल 2008 का पहला मैच किस मैदान पर खेला गया था ?

    आईपीएल 2008 का पहला मैच M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru में Royal Challengers Bangalore (RCB) और Kolkata Knight Riders (KKR) के बीच खेला गया था। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने शानदार जीत हासिल किया था।

    Conclusion – IPL का संस्थापक कौन है?

    दोस्तों ऐसे ही क्रिकेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट infowala को बुकमार्क करके रख लीजिये। क्योकि पुरे IPL से सम्बंधित किसी भी प्रकार का अपडेट सबसे पहले आपको infowala site पर आसानी से मिल जाएगा। अगर आपको इस पोस्ट IPL का संस्थापक कौन है? से संबधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट करके बता सकते है।

    तो दोस्तों आईपीएल के ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया (Facebook & Instagram ) को अवश्य फॉलो कर लीजिये

    infowala वेबसाइट पर मैं आपके लिए SEO, Blogging, Wordpress, Tech News, Computer & Security से जुड़े जानकारियां शेयर करूँगा। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं और Infowala वेबसाइट की सभी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here