दुनिया के अद्भुत अनसुलझे रहस्य | Interesting Facts About World

नमस्कार दोस्तों आज के इस आधुनिक समय में हमारी टेक्नोलॉजी और विज्ञान (Science) बहुत आगे बढ़ गया है, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसा अद्भुत तथ्य और अनसुलझे रहस्य है। जिसको हमारी टेक्नोलॉजी और विज्ञान (Science) तमाम कोशिशों के बाद भी उसके अनसुलझे हुए रहस्य पर से पर्दा नहीं हटा पाए है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम कुछ Mystical Facts About World in Hindi के बारे में चर्चा करेंगे, जिसके रहस्य को अभी तक टेक्नोलॉजी, वैज्ञानिकों और जानकर व्यक्ति भी इसका पर्दा नहीं हटा पाए है। तो आइये दोस्तों जानते है Top 10 Amazing Facts of The World . जिसे सुलझाने का प्रयास किया किया गया, लेकिन उसकी रहस्य सुलझ नहीं पाया।

Interesting Facts About World (दुनिया के अद्भुत अनसुलझे रहस्य)

दोस्तों आज भी हमारी प्रकृति, कुदरत और मनुष्य का कुछ ऐसा रहस्य इस दुनिया में मौजूद है, जिसके रहस्य के गुत्थी को कई बार सुझाने का प्रयास किया गया, लेकिन किसी टेक्नोलॉजी, वैज्ञानिकों और जानकर व्यक्ति भी इसको सुलझा नहीं पाए। दोस्तों क्या आपको मालूम है कि दुनिया में एक बार ऐसा बीमारी आया था, जिसमे व्यक्ति कई दिनों तक नृत्य (Dance) करते रहते थे। जिसमे बहुत सारे लोगों कि मृत्यु भी हो गया था। इस प्रकार के बहुत सारे दुनिया के अद्भुत अनसुलझे रहस्य है। तो आइये दोस्तों शुरू करते है :-

Interesting Facts About World

1. Facts About World – 6 इंच का छोटा नर कंकाल

6 इंच का नर कंकाल :- यह देखकर आप में से कई लोग चौंक गए होंगे, लेकिन यह सच है कुछ समय पहले यह चिली के आताकामा मरुस्थल में यह छोटा नर कंकाल मिला था। इस कंकाल पर वैज्ञानिकों ने शोध करना शुरू किया तो इस के बारे में चौंकाने सामने आये। कुछ वैज्ञानिक और जानकर व्यक्ति इसे एलियन का समझ लिया था।

इस 6 इंच के नर कंकाल के शोध के दौरान मालूम हुआ कि यह एक लड़की का कंकाल है। इस कंकाल के डीएनए (DNA) में पता चला की इस लड़की को ड्वारफिज़म नामक (बौनापन) की बीमारी थी। बहुत सारे आदमी का मानना है कि इतने छोटे इंसान के दांत कैसे हो सकता है। जो इसके शोध में मालूम हुआ है। आज भी यह रहस्य अनसुलझा ही है।

2. Facts About World – बरमूडा ट्रायएंगल

बरमूडा ट्राएंगल या उत्तर अटलांटिक महासागर (नार्थ अटलांटिक महासागर) का वह हिस्सा, जिसे ‘डेविल्स ट्राएंगल’ या ‘शैतानी त्रिभुज’ के नाम भी जाना जाता है। मन जाता है कि यहां हवा, पानी और बदल तीनों मिलकर 170 मील प्रति घंटा की रफ़्तार वाली हवाएं उत्पन्न करती है। जो किसी भारी विस्फोटक से कम नहीं है।

बरमूडा ट्राएंगल का अद्भुत रहस्य है कि आस-पास से गुजरने वाली पानी और हवाई जहाज इसके आस-पास आने पर अचानक गायब हो जाते है। इस रहस्य को सुलझाने का बहुत प्रयाश किया गया है, लेकिन सब असफल रहे है। कोलराडो स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर और मीट्रियोलोजिस्ट (मौसमविज्ञानी) डॉ. स्टीव मिलर ने भी इस दावे का समर्थन किया है। वहां पर जो इतनी तेज़ हवा का निर्माण होता है। इसका पता लगाना काफी मुश्किल है।

3. Facts About World – Death Valley (मौत की घाटी)

डेथ वैली पूर्वी कैलिफोर्निया में स्थित एक रेगिस्तान है। यह मोजावे रेगिस्तान में स्थित है और उत्तरी अमेरिका के सबसे निचले, शुष्क, तथा गरम स्थानों में से एक है। डेथ वैली के नाम से प्रशिद्ध इस जगह पर सैकड़ों पत्थर मौजूद हैं। इस सूखे मरूस्थल पर अलग-अलग वजन के ये पत्थर बड़े रहस्यमयी ढंग से मौजूद है, जो आगे की ओर घिसटते हुए बढ़ता रहता है। इसके पीछे लंबी लकीर मौजूद रहती है।

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि भौगोलिक बदलाव या तूफान के कारन होता है। इस रहस्य अभी तक पूर्ण रूप से सुलझा नहीं है।

4. Facts About World – Dancing plague of 1518

वर्ष 1518 में गर्मी के दिनों में स्ट्रासबर्ग नमक शहर में डांसिंग प्लेग फैल गया था। डांसिंग प्लेग के चपेट सबसे पहले एक महिला बिना किसी खास अवसर के दिन के समय में नृत्य (Dance) करना शुरू कर दी। इसके साथ इसकी संख्या बढ़ती गई, लोग बिना खाये-पिये नृत्य (Dance) करते रहते थे। जिसके कारन बहुत सारे व्यक्तियों कि मृत्यु भी हो गया।

इस बीमारी में लोग कई महीनों तक बिना रुके डांस करते रहे थे। इस दौरान कइयों की मौत हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स की वजह से हो गई थी। इस डांसिंग प्लेग के रहस्य से अभी तक पर्दा नहीं हैट पाया है।

5. Facts About World – Blood Falls (खुनी झरना)

अंटार्कटिका के टेलर ग्लेशियर पर जमी बर्फ में एक जगह ऐसी भी है, जहां से लाल रंग का झरना बहता है। इसे देखकर ऐसा लगता है कि इस झरने से खून(रक्त) बह रहा हो। हालांकि, वैज्ञानिकों ने इस पर कई रिसर्च किए लेकिन अभी तक कोई संतोषजनक सफलता नाहीं मिल पाया है। उनका एक अनुमान की इस जगह बर्फ के नीचे शायद लौह तत्व की अधिकता है, जो रासायनिक प्रक्रिया करके वहां के पानी को लाल रंग का कर देते है। हालांकि यह लाल झरना अभी भी अनसुलझा रहस्य बना हुआ है।

6. Facts About World – शेफर्ड मॉन्यूमेंट इन्सक्रिप्शन

वर्जिनिया, लांगले के सी.आई.ए. हेडक्वार्टर के बाहर एक आकृति खड़ी है, जिसकी सतह पर कोडेड खुदाई हुई है। इस बेहद खूबसूरत आकृति को जिम सनबॉर्न ने 18वीं शताब्दी में बनवाया था। भले ही आज के इस आधुनिक युग में मानव साइंस और टेक्नोलॉजी में इतनी तरक्की कर चुका है, मगर वो अब तक इस भाषा को डिकोड या समझ नहीं आया है। यह एक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है।

7. Facts About World – जैक द रिपर

जैक द रिपर नामक व्यक्ति 18 शताब्दी के अंत के लंदन और उसके आप-पास के सबसे खतरनाक सीरियल किल्लर के नाम से प्रसिद्ध था। लेकिन अभी तक 100 से ज्यादा वर्षों के बाद भी इस व्यक्ति का सही पहचान नहीं कर पाया है। लंदन और उसके आप-पास के महिलाए कि हत्या कर उसकी शरीर को बुरी तरह नष्ट कर देता था।

जैक द रिपर नामक व्यक्ति 11 से ज्यादा महिलाए कि हत्या कर दिया था। माना जाता है कि जैक द रिपर नामक व्यक्ति जिस महिलाए कि हत्या किया था, वो वैश्याएं हुआ करती थीं। ‘जैक द रिपर’ पर बहुत साड़ी किताबें और फ़िल्में भी बनाया गया है।

Read Also : अल्बर्ट आइंस्टीन से जुडी दिलचस्प जानकारी

8. मैगनेटिक हिल, मॉन्कटन, न्यू ब्रंसविक

कनाडा के न्यू ब्रंसविक के पास मॉन्कटन शहर में मैगनेटिक हिल नामक एक स्थान हैं, माना जाता है कि कोई भी कार बिना चालू किये हुए चलने लगता है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात तो यह है कि मैगनेटिक हिल के ऊपर से गुजरने वाले हवाई जहाज कि भी रफ़्तार धीमी हो जाती है, और उसे अपने और खींचने लगता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि मैगनेटिक हिल के पास ऐसा होना मैगनेटिक (चुम्बकीय) प्रभाव के कारण होता है। इस मैगनेटिक हिल का पता वर्ष 1930 में हुआ था। इस जगह के रहस्य के बारे पता लगाने का काम अभी भी जारी है। यह जगह आज एक टूरिस्ट प्लेस बन चूका है।

9. Door To Hell In Turkmenistan (पाताल का दरबाजा)

डोर टू हेल यानी नरक का दरवाजा जो कि तुर्कमेनिस्तान के दरवेज गांव में स्थित है। इस गांव में एक 230 फीट चौड़ा क्रेटर गढ्ढा है जिसमे कि वर्ष 1971 से अब तक लगातार प्राकृतिक रूप से आग जल रही है। दरवेज गांव के आस-पास तुर्कमेनिस्तान के 14% आबादी निवास करते है। वर्ष 1971 में पूर्व सोवियत संघ के वैज्ञानिक इस डेजर्ट एरिया में आयल और गैस कि खोज करने के लिए आए थे।

यहां पर ड्रिलिंग करते समय एक क्रेटर का निर्माण ही गया, जिसमे से बहुत अधिक मात्रा में मीथेन गैस निकलने लगा। जिसे रोकने के लिए वैज्ञानिकों ने इस में आग लगा दिया, तब से लेकर आजतक लगातार प्राकृतिक रूप से आग जल रही है।

10. एटर्नली बर्निंग लैंप

दुनिया के चौकाने वाले अनसुलझे रहस्य :- एटर्नली बर्निंग लैंप की खोज मध्यकालीन समय में किया गया था। बताया जाता है, कि करीब हजारों साल तक यह लैंप बिना तेल के ही लगातार जलता रहा। पहली बार इस तरह के लैंप इंगलैंड, नार्थ अमेरिका, चीन और इजिप्ट में मिला था। यह लैंप इतने सालों तक कैसे जलता रहा, ये आज तक रहस्य बना हुआ है।

Conclusion – Interesting Facts About World

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने दुनिया के अनसुलझे रहस्य के बारे में बात किये है। दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि दुनिया के अद्भुत-अनोखे रहस्य की जानकारी आपको पसंद आया होगा।

आप लोगों को हमारी इस पोस्ट (दुनिया कि रोचक जानकारी) को लेकर कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। आखिर में आप लोगों से निवेदन है कि आप लोग इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें। हमें सहयोग, सपोर्ट और लेटेस्ट अपडेट के लिए अवश्य हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को Follow [Facebook] कीजिये| धन्यवाद् !!

Spread the love

Leave a Comment