IG Full Form in Hindi | IG कैसे बने और IG के काम की जानकारी

    नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में ”IG Full Form” से सम्बंधित कुछ महत्पूर्ण बातें करेंगे। IG शब्द का उपयोग खासकर पुलिस वभाग में किया जाता है। IG पद पर नियुक्त अधिकारी एक उच्च रैंक का अधिकारी (Officer) होता है जिसके वजह से इस पोस्ट पर नियुक्त अधिकारी को पुलिस विभाग में काफी सम्मान दिया जाता है।

    दोस्तों ”IG Full Form in Hindi” जानने के साथ-साथ हमें यह भी जानने की आवश्यकता है कि IG कैसे बनते है? IG की Salary कितनी होती है? तथा IG का काम क्या होता है? समेत कई अनेक महत्पूर्ण विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए ताकि आप भी IG के बारे में सभी महत्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके।

    IG Full Form (IGP Full Form)

    • IG Full Form in Hindi :- पुलिस महानिरीक्षक
    • IG Full Form in English :- Inspector General of Police

    IG का फुल फॉर्म क्या होता है :- IG का फुल फॉर्म Inspector General of Police होता है। इसे हिंदी में पुलिस महानिरीक्षक कहते है। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1861 में ब्रिटिश सरकार ने भारतीय परिषद अधिनियम 1861 पेश किया। इस अधिनियम ने पुलिस का एक नया कैडर बनाया, जिसे Superior Police Department कहा जाता था। जिसे बाद में भारतीय इंपीरियल पुलिस नाम दिया गया था। उस समय पुलिस सेवा में सर्वोच्च रैंक पुलिस महानिरीक्षक (IG) का ही होता था।

    वर्त्तमान समय में भारत में पुलिस महानिरीक्षक (IG) पुलिस विभाग में पद के अनुसार तीसरे स्थान के सर्वोच्च रैंक के अधिकारी होते है। एक राज्य में ADG का पद पहले स्थान पर होते है, उसके बाद दूसरे स्थान पर पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) होते है , और तीसरे स्थान पर पुलिस महानिरीक्षक (IG) होते है।

    Read Also : BSF का फुल फॉर्म क्या है? | BSF कैसे बने?

    Note:- वैसे IG को IGP कहा जाता है, जिसका फुल फॉर्म Inspector General of Police होता है।

    Work Of IG (आईजी का मुख्य कार्य)

    आज के समय मे IG का पद सिर्फ DGP और ADGP के पद से छोटा होता है। IG किसी ज़िलें मे सबसे बड़ा पुलिस अधिकारी होता है। एक IG का कार्य ज़िलें मे शांति व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही किसी भी आपराधिक गतिविधियों को रोकना तथा किसी भी प्रकार की सरकारी और राजनैतिक कार्यक्रम को सफल बनाना जैसे अनेक महत्पूर्ण कार्य करते है।

    How to Became IG in Hindi (आईजी कैसे बनें ?)

    How to Became IG :- अगर आप IG बनाने के बारे में सोच रहें है तो आपको इसके कड़ी मेहनत, लगन और संयम के साथ पढाई करने की आवश्यकता है, तब जाकर आप IG बनाने में कामयाबी हाशिल कर पाएंगे। आप दो तरीकों से IG की तैयारी करके IG बन सकते है, जो निम्न है:-

    1. UPSC Exam :- अगर आप पुलिस महानिरीक्षक (IG) बनाना चाहते है, तो आपको सबसे पहले आपको Union Public Service Commission (UPSC) के तीनों चरणों के परीक्षा में उत्तीर्ण (Pass) करना पड़ेगा। यदि आप इन तीनों परीक्षा में उत्तीर्ण होकर आईपीएस रैंक अधिकारी के तौर पर नियुक्त होते है।

    तब आपको इस पोस्ट पर कम से कम पांच वर्षों तक कार्य करना होगा उसके बाद आपके कार्य कुशलता को देखकर आपको IG पद पर पदोन्नति (Promotion) किया जाता है।

    2. SPSC Exam :- इस परीक्षा का आयोजन सभी राज्य अलग- अलग करता है, जिसे State Public Service Commission (SPSC) कहा जाता है। अगर आप राज्य लोक सेवा आयोग (SPSC) के परीक्षा में तीनों चरणों के परीक्षा में उत्तीर्ण कर यदि आप DSP पद पर नियुक्त होते है तो आपको कुछ वर्षो के बाद SP पद के लिए प्रमोशन मिल जाता है, SP पद पर नियुक्त होने के कुछ वर्ष पश्चयात आपको पुलिस महानिरीक्षक (IG) पद के लिए नियुक्त किया जाता है।

    Read Also : BDO Full Form in Hindi | BDO क्या है?, BDO कैसे बने

    Qualification For IG in Hindi (आईजी बनाने के लिए योग्यता)

    Qualification For IG:- IG बनने के लिए अभ्यर्थी को स्नातक (Graduation) की डिग्री होना आवश्यक है। जिसमे विषय कोई मायने नहीं रखता है। IG बनने के लिए टेक्निकल और नन-टेक्नीकल डिग्री वाले अभ्यर्थी भी मान्य होता है।

    Age Limit for IG in Hindi (आईजी बनाने के लिए उम्र सीमा)

    Age Limit for IG :- IG बनने के लिए General Category के अभ्यर्थी के उम्र सीमा 21 से 32 वर्ष निर्धारित किया गया है, तथा इस Category के अभ्यर्थी सिर्फ 6 बार ही IG की परीक्षा दे सकते हैं।

    IG बनने के लिए OBC Category के अभ्यर्थी के उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष निर्धारित किया गया है, तथा इस Category के अभ्यर्थी सिर्फ 6 बार ही IG की परीक्षा दे सकते हैं।

    IG बनने के लिए SC/ST Category के अभ्यर्थी के उम्र सीमा 21 से 37 वर्ष निर्धारित किया गया है, तथा इस Category के अभ्यर्थी अनगिनत बार IG की परीक्षा दे सकते हैं।

    Salary of IG in Hindi (आईजी को कितना वेतन मिलता है?)

    सरकार के द्वारा एक पुलिस महानिरीक्षक (IG) अधिकारी को एक महीने का अधिकतम 1,44,000 रूपए तक वेतन दिया जाता है। इसमें सातवां वेतन निहित है।

    आईजी को दिए जाने वाली सुविधा:-

    • पुलिस महानिरीक्षक (IG) अधिकारी को को सरकारी आवास प्रदान किया जाता है।
    • पुलिस महानिरीक्षक (IG) अधिकारी को उनके वेतन के अतिरिक्त 10000 रुपए ग्रेड पे दिया जाता है।
    • पुलिस महानिरीक्षक (IG) अधिकारी को एक सरकारी गाड़ी के साथ एक ड्राइवर भी दिया जाता है।
    • पुलिस महानिरीक्षक (IG) अधिकारी के सुरक्षा के लिए कुछ गार्ड्स नियुक्त किये जाते है, इसके साथ अनेक मूलभूत सुविधा प्रदान किया जाता है।

    FAQ – IG full form in Hindi

    Q.1 - IG को हिंदी में क्या कहते है?

    IG को हिंदी में पुलिस महानिरीक्षक कहा जाता है। यह जिले का तीसरे नंबर का सर्वोच्च अधिकारी होते है। IG का पद DGP और ADGP के पद से निचे होता है।

    Q.2 - IG का क्या काम होता है?

    IG का का मुख्य काम जिले के सभी प्रकार के कानून व्यवस्था को सही और सुचारु ढंग से चलना, साथ ही जिले में सभी प्रकार के आपराधिक गतिविधि को रोकना है।

    Q.3 - IG कैसे बने?

    IG बनाने के लिए आपको स्नातक (Graduation) उत्तीर्ण होना चाहिए, उसके बाद आप लोक सेवा संघ (UPSC) या राज्य लोक सेवा संघ (SPSC) के परीक्षा में उत्तीर्ण करके आप आसानी से पुलिस महानिरीक्षक (IG) बन सकते है।

    Q.4 - डीआईजी का फुल फॉर्म क्या होता?

    DIG का फुल फॉर्म Deputy Inspector General होता है, DIG को हिंदी में उप महानिरीक्षक कहा जाता है। DIG, पुलिस महानिरीक्षक (IG) के दिशा-निर्देश पर कार्य करता है।

    Conclusion – IG full form in Hindi

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आज के इस पोस्ट (Full form of IG in Hindi) कि सभी जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने आईजी (IG) से सम्बंधित सभी प्रश्नों का उत्तर विस्तार से दिया है।

    आप सभी से अनुरोध है कि इस पोस्ट को ज्यादे से ज्यादे शेयर करे सभी व्यक्ति तक इस पोस्ट कि जानकारी पहुंचाए। दोस्तों आपलोगों को हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद्!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Internet & Full Form से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही में कोषिश करुंगा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here