Perfume Business : परफ्यूम का बिजनेस करने में कितना लाभ होता है?

नमस्कार दोस्तों, आज मैं फिर आपके लिए एक नई बिज़नेस आईडिया लेकर आया हूँ। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Perfume Business कैसें शुरू करें? (How to Start Perfume Business). उम्मीद करता हूँ की आप सभी परफ्यूम के बारे में अच्छे से जानते होंगे। परफ्यूम को सामान्य भाषा में इत्र, सेंट, इत्यादि कहा जाता है।

क्या आप जानते है परफ्यूम की बड़ी-बड़ी कंपनी परफ्यूम बेचकर करोड़ों रूपए की कमाई कर रहें है। यदि आप में से कोई नई बिज़नेस आईडिया (परफ्यूम का बिज़नेस कैसें शुरू करें?) के बारे में सोच रहें है, तो आपके लिए परफ्यूम की बिज़नेस सबसे अच्छा होने वाला है। आज के समय में मार्केट में परफ्यूम की मांग काफी तेज़ी से बढ़ रहा है।

यदि आप परफ्यूम बिज़नेस का स्टार्टअप शुरू करना चाहते है, तो आपको मॉर्केट में उपबल्ध परफ्यूम से बेहतर क्वालिटी देना होगा और आपके बिज़नेस प्लान भी दमदार होना चाहिए। यदि आप Perfume Business शुरू करके सफल बनाना चाहते है। तो हमारी इस पोस्ट Perfume Business कैसें शुरू करें? को पूरा जरूर पढ़ें। यह पोस्ट आपको Perfume Business को सफल बनाने में काफी मदद करेगा।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से परफ्यूम कैसे बनाते है, परफ्यूम क्या चीज से बनता है, घर मे परफ्यूम कैसे बना सकते है, घर मे इत्र बनाने की विधि, परफ्यूम बनाने की मशीन, परफ्यूम बनाने की प्रक्रिया, बिजनेस करने का स्थान, Perfume Business की मार्केटिंग कैसे करे आदि के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

What is Perfume Making Business in Hindi (परफ्यूम बिज़नेस क्या होता हैं?)

परफ्यूम का बिजनेस एक प्रकार का खुशबू या सुगंध से सम्बंधित बिज़नेस हैं। परफ्यूम बिज़नेस में आपको अलग-अलग फ्लेवर का लिक्विड बनाना होता हैं। यदि आप परफ्यूम मेकिंग बिज़नेस शुरू करने के बारे सोच रहें हैं, तो आपको अपनी काबिलियत और नई सोच के दम अलग प्रकार और सबसे बेहतर परफ्यूम का नर्माण करना होगा।

जैसा की आप मालूम होगा पहले से ही मार्केट में कई परफ्यूम बिक रहे हैं जिनकी खुशबू काफी अलग होती हैं और उनकी मांग लोगों द्वारा काफी की जाती है। यदि आप ग्राहक को मार्केट में उपबल्ध परफ्यूम से बेहतर देंगे तो जल्दी सफल हो सकते हैं।

Read Also :- चावल (Rice) मिल का बिजनेस कैसे शुरू करें

Raw Material For Perfume Business  in Hindi

यदि आप सबसे बेहतरीन परफ्यूम बनाना चाहते है, इसके लिए कई प्रकार के सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। निचे बताये गए इन सभी सामग्रियों के मदद से बेहतरीन सुगंध प्राप्त किया जा सकता है। परफ्यूम बनाने में इस्तेमाल किये जाने वाले कच्चा माल (Raw Material For Perfume Business) आसानी से बाजार (Market) में मिल जाएगा।

आइये जानते हैं, परफ्यूम बनाने में उपयोग होने वाले रॉ मटेरियल के बारे:-

1. Flower (फूल) :- परफ्यूम को सुगन्धित बनाने में सबसे अहम भूमिका Flower (फूल) का होता हैं।  Flower (फूल) की मदद से आप परफ्यूम को अलग-अलग फ्लेवर में तैयार कर सकते हैं, क्योंकि परफ्यूम बनाने में 25 से 30% तक फूल की रस और पतियों का इस्तेमाल कर किया जाता हैं। फूल के आलावा परफ्यूम बनाने घास, कई तरह के मसाला, फल, लकड़ी, रेजिन, कोयले के तार, बालसम, पेट्रोकेमिकल, कोयला व पत्तियों का भी प्रयोग किया जाता हैं।

2. Synthetic chemical (सिंथेटिक रासायनिक) :- कई तरह के कृत्रिम रसायनों का प्रयोग भी परफ्यूम बनाने में होता है और रसायनों की मदद से उन फूलों और पौधें की खुशबू तैयार की जाती हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें 2 50,000 फूलों और पौधों की प्रजातियों में से लगभग 2,000 ही ऐसी फूलों और पौधों की प्रजातियां हैं, जिनमें से प्राकृतिक तेल निकाला जा सकता हैं।

3. Animal Substance (पशु के पदार्थ ) :- परफ्यूम बनाने के लिए पशु स्त्राव का भी प्रयोग किया जाता है। पशु पदार्थ का प्रयोग अक्सर फिक्स्डेटिव (fixatives) के रूप में किया जाता है। फिक्स्डेटिव की मदद से परफ्यूम में डाली गई चीजें एक साथ चिपकी रहती हैं और ये इत्र को वाष्पित (Evaporate) करने में सक्षम बनाता हैं।

Process Of Perfume Manufacturing Business (परफ्यूम बनाने की विधि)

सबसे पहले आप यह निर्णय (Decide) कर लें, कि किस फ्लेवर की इत्र तैयार करना हैं। यदि आप लें, कि आपको Rose Flavour Perfume तैयार करना चाहते हैं, तो आपको गुलाब के फूलों और गुलाब फूल की रस की सबसे ज्यादा आवश्यकता होगी। इसी प्रकार अलग-अलग फ्लेवर के परफ्यूम तैयार करने के लिए अलग-अलग फूलों की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही आपको सिंथेटिक रासायनिक तेल, शराब, पशु के पदार्थ, घास, कई तरह के मसाला, फल, लकड़ी, रेजिन, कोयले के तार, बालसम, पेट्रोकेमिकल, कोयला व पत्तियों, इत्यादि की आवश्यकता होगी।

Process of Perfume Making (परफ्यूम बनाने की प्रक्रिया)

दोस्तों अब हम लोग  परफ्यूम बनाने की विधि को जाएंगे, जिसकी मदद से परफ्यूम बनाने में हर किसी को सुविधा होगा। तो चलिए शुरू करते हैं, परफ्यूम बनाने की प्रक्रिया :-

  • Extraction Methods
  • Maceration Process
  • Enfleurage Process
  • Solvent Extraction
  • Steam Distillation
  • Blending

Machinery & Equipment For Perfume Business

बाजार में कई सारे परफ्यूम बनाने वाले मशीन और तकनीक उपब्लध हैं, जिसे आप अपने सुविधा अनुसार खरीद सकते हैं। यदि आप चाहें तो घर बैठें ऑनलाइन के माध्यम से परफ्यूम बनाने वाले मशीन खरीद सकते हैं। परफ्यूम बनाने वाले मशीन मार्केट में भी उपब्लध हैं, जिसे जाँच-परख कर खरीद सकते हैं।

परफ्यूम बनाने वाले मशीन की कीमत की बात करें, तो अलग-अलग प्रकार की मशीन की कीमत अलग-अलग होता हैं। यदि आप एक अच्छा परफ्यूम बनाने वाले मशीन खरीदना चाहते हैं , तो आप ढ़ाई लाख से ऊपर की मशीन का चयन करें। इसमें सभी प्रकार की काम आप एक ही मशीन से कर सकते हैं।

Perfume Filling Machine :- परफ्यूम बनाने के बाद आपको परफ्यूम भरने के लिए आपको परफ्यूम फीलिंग मशीन की आवश्यकता होगी। परफ्यूम फीलिंग मशीन जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं। यह मशीन आपको आसानी से मिल जाएगा। आप निवेश और सुविधा अनुसार कोई भी परफ्यूम फीलिंग मशीन खरीद सकते हैं।

परफ्यूम बनाने वाली बिज़नेस शुरू करने में लागत

यदि परफ्यूम बिज़नेस शुरू करने में लागत की बात किया जाए, तो यदि आप इसमें चार से छः लाख तक निवेश करते हैं तो आप परफ्यूम का एक अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको एक Perfume Making Machine, Perfume Filling Machine, Raw Material, Bottle, Labeling Machine, Bottle, इत्यादि लेनें होंगे।

License & Registration For Perfume Making Business in Hindi

  • Company or LLP Number/Registration
  • TIN/GST Number/Registration
  • Udyog Aadhar Number/Registration
  • Import Export Code
  • Shop and Establishment Act License
  • Fire & Safety License
  • Other Licenses and Registrations

परफ्यूम बनाने के व्यापार में लाभ (Profit)

यदि आप एक बार परफ्यूम बनाने वाले बिज़नेस में चार से छः लाख तक निवेश शुरू करते हैं, तो यह निवेश हैं। यदि अब परफ्यूम बनाने वाले बिज़नेस में लाभ (Profit) की बात करें तो इसमें आपको 40 से 60% तक लाभ कमा सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता हैं की आप किस तरीके से और किस एरिया में अपनी माल बेच रहें हैं।

Marketing For Perfume Making Business in Hindi

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने में अच्छी मार्केटिंग की बहुत ही अहम भूमिका होती हैं। इसलिए आप भी अपनी Perfume Making Business in Hindi को सफल बनाने के लिए अच्छी मार्केटिंग रणनीति तैयार करें। जिससे आप अपने बिज़नेस के बारे में अधिक-से-अधिक लोगों तक जानकारी और सूचना पंहुचा सकें।

Online Marketing :- यदि आप अपने बिज़नेस को आगे और सफल बनाना चाहते हैं, तो आप इस इंटरनेट के दौर में ऑनलाइन मार्केटिंग करना बहुत जरुरी हैं। आप e-Commerce Website बनाकर या किसी e-Commerce Website का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपनी प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

Offline Marketing :- किसी भी प्रोडक्टस को बेचने के कई सारे ऑप्शन होते हैं और सबसे प्रसिद्ध ऑप्शन दुकानों के जरिए अपने प्रोडक्टस को बेचना होता है। इसलिए आपको भी अपने परफ्यूम के प्रोडक्ट को बेचने के लिए होलसेलर जैसे लोगों की जरूरत पड़ेगी। दुकान के जरिए अपने परफ्यूम बेचने का सोच सकते हैं।

बिज़नेस को सफल कैसे बनायें

अब सवाल उठता है की परफ्यूम बनाने वाली बिज़नेस को सफल कैसे बनायें। तो आइये आते हैं परफ्यूम बनाने वाली बिज़नेस को सफल कैसे बनायें:-

1. Business Model (व्यापार मॉडल) :- सबसे पहले आप अपने बिज़नेस के लिए व्यापार मॉडल तैयार करें। जिसमे आप यह तय करें की बिज़नेस खुद खोलना या किसी बड़ी इत्र कंपनी की फ्रैंचाइजी केकर शुरू करना हैं। यदि आप इत्र की बिज़नेस खुद का शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसकी प्रशक्षिण (Training) जरूर कर लें।

यदि आप किसी बड़ी इत्र कम्पानी की फ्रैंचाइजी लेकर बिज़नेस शुरू करते है, तो कई इत्र निर्माता उन लोगों को फ्रैंचाइजी प्रदान करते हैं जो इत्र फ्रैंचाइजिंग की दुनिया में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। फ्रैंचाइजी खरीदना महंगा हो सकता है, लेकिन इससे आपको यह फायदा है कि इत्र बनाने कि सारा फार्मूला कंपनी के और से दिया जाएगा।

2. Business Plan (व्यापार योजना) :- जितनी शक्तिशाली आपका बिज़नेस प्लान होगा, उतनी ही मजबूती से आपका बुढ़सैनीस सफल होगा। बिज़नेस के शुरूआती समय में पूंजी की आवश्यकता पर ध्यान देना चाहिए। आपके द्वारा उत्पादों और सेवाओं में खर्च किये जाने वाली सभी पूंजी की सूची तैयार करें। जिससे आप  बजट, आय, लाभ, हानि और नकद, इत्यादि की सही आंकलन कर सकें।

3. Self Branding :- ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने व्यापार का एक रचनात्मक लोगो डिजाइन करें। प्रचार सामग्री में आपके लोगो को समाविष्ट करना, आपका अगला कदम हो सकता है। बाजार में अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रचार विवरणिका और व्यापार कार्डस भी बनाए जा सकते हैं।

4. Advertisement (विज्ञापन) :- आप अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए विज्ञापन बहुत जरुरी हैं। विज्ञापन के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पंहुचा सकते हैं। विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया, न्यूज़ पेपर, पम्पलेट्स, होर्डिंग इत्यादि का इस्तेमाल करें। विज्ञापन के माध्यम से आप  अपने बिज़नेस को सफल बना सकते हैं।

Conclusion – Perfume Business

दोस्तों के इस पोस्ट में हमने परफ्यूम का बिज़नेस कैसें शुरू करें? के बारे विस्तार से चर्चा किया हैं। उम्मीद करता हूँ आज का यह पोस्ट परफ्यूम का बिज़नेस कैसें शुरू करें? की जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हैं, तो कमेंट करके जरूर बताएं।

अंत में आप लोगों से निवेदन यह हैं कि Perfume Business कैसें शुरू करें? की जानकारी ज्यादे से ज्यादे लोगों तक पहुंचाए, ताकि कोई भी व्यक्ति Perfume Business शुरू कर सकें। दोस्तों Infowala वेबसाइट के सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया (Facebook) से अवश्य जुड़िये

Spread the love

Leave a Comment