बिस्कुट बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें | How To Start Biscuit Making Business

Biscuit Making Business In Hindi :- दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बिस्किट बनाने का बिज़नेस (Biscuit Manufacturing Business) के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। आजकल बच्चे, युवा, वृद्ध में से अधिकांश लोग बिस्कुट (Biscuit) खाना बहुत पसंद करते है। इसलिए आज बहुत बड़ी बड़ी कम्पनी हमारे देश के अन्दर बिस्कुट का बिज़नेस करके करोड़ो रूपए की कमाई करते है। जैसे:- Good day, Parle- G, Britannia, Horlicks, Dukes, Haldiram’s, etc.

बिस्कुट बनाने का बिज़नेस (Biscuit Manufacturing Business In Hindi) को पुरुष, महिलाए और हमारे युवा साथी जो बिज़नेस करने के इच्छुक है, वो इस बिज़नेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। हमारे देश का अधिकं व्यक्ति बिस्कुट खाना पसंद करते है। वर्त्तमान समय में इस बिज़नेस की मांग काफी तेज़ी से बढ़ रहा है।

बिस्कुट बनाने का बिज़नेस (Biscuit Manufacturing Business In Hindi) को छोटे पैमाने पर भी शुरू किया जा सकता है। इस पोस्ट में हम जाएंगे की बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें?, बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस में कितनी निवेश (Invest) करना पड़ेगा?, बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस को सफल कैसे बनाये? जैसे अनेक महत्पूर्ण प्रश्नों का उत्तर विस्तार से दूंगा। आप इस पोस्ट को शुरू के अंत तक जरूर पढ़े।

भारत में बिस्कुट इंडस्ट्रीज का स्कोप  स्थान पर है

एक आंकड़े के मुताबिक भारत विश्व में  बिस्कुट उत्पादन करने मामले में तीसरे स्थान पर है। भारत में लगभग 4.5 से पांच हजार करोड़ तक बिस्किट इंडस्ट्री सालाना व्यापार करता है। इसमें भी खास बात यह है कि यह बिज़नेस दिन-प्रतिदिन आगे ही बढ़ता जा रहा है। Federation of Biscuit Manufacturers of India (FBMI) के मुताबिक भारत आने वाले दस वर्षों यह बिज़नेस 15 से 20% तक की Growth Rate के साथ आगे बढ़ सकती है।

Read Also :- कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें?

What is Biscuit Making Business In Hindi

Biscuit Making Business :- इसके नाम से ही प्रतीत होता है कि यह बिस्कुट बनाने (Making) और बेचने (Selling) का बिज़नेस है। यह बिज़नेस बेकरी उद्योग से सम्बन्ध रखता है। आप अपनी कंपनी या फैक्ट्री में तैयार किया गया बिस्कुट को स्थानीय बाजार और ऑनलाइन के माध्यम से बेच सकते है। इस बिज़नेस में आप अपनी बिस्कुट क्र ब्रांडिंग और क्वालिटी के अनुसार Retail-Outlets के माध्यम से बेच सकते है। शहर के अलग-अलग भागों आप अपने ब्रांड का फ्रैंचाइजी उपब्लध करवा सकते है।

How to start Biscuit Making Business in Hindi

यह बिज़नेस बेकरी उद्योग से सम्बन्ध रखता है, बिस्कुट सभी स्थान पर (चाहे वो शहर हो है गांव) उपयोग किये जाने वाले खाद्य पदार्थ। बेकरी उद्योग एक ऐसा बिजनेस है, जहां बिस्किट, केक, पेस्ट्री, और ब्रेड इत्यादि वस्तुए बनाकर बड़े या छोटे स्टार पर बेचा जाता है। बेकरी से सम्बंधित सभी वस्तु (Product) आजकल हर घर की जरूरत बन गया हैं। बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए निम्न बातों पर ध्यान दें:-

1. Location (बिस्कुट फैक्ट्री खोलने के लिए स्थान)

Biscuit Making Business शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान का होना आवश्यक है, जहां पर सभी मूलभूत सुविधाए उपब्लध हो जैसे बिजली, पानी, सड़क इत्यादि। बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू करने लिए शहर या शहर के आस-पास का स्थान (Location) का चयन करें। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए 1500 से 2500 स्क्वायर फ़ीट की जगह आवश्यकता होती है। जिसे आप अपने आवश्यकता के अनुसार इस जगह को परिवर्तन कर सकते है।

2. Market Research

Biscuit Making Business In Hindi :- अगर आप अपने बिज़नेस को सफल बनाना चाहते है तो आप सबसे पहले जिस क्षेत्र (Area) में बिज़नेस शुरू करना चाहते है। उसके आस-पास के स्थानीय बाजार का अध्यन (Research) जरूर करें, ताकि आपको मालूम हो जाए कि मार्केट में कितनी प्रतिस्पर्धा (Competition) है।

Market Research के मदद आपको वस्तु (Products) के निर्माण और बेचने (Sell) जैसे अन्य कई प्रकार का अनुभव प्राप्त होगा। जो आपके बिज़नेस को काम समय में सफल बनाने में काफी मददगार साबित होगा।

Read Also :- Fast Food Business Plan in Hindi

3. Machinery & Equipment For Biscuit Making Business In Hindi

Biscuit Factory खोलने के लिए आपको कई प्रकार की मशीन और उपकरण की आवश्यकता होगी। जिसमे से कुछ प्रमुख है जो इस प्रकार है:-

  • Mixer Machine :- बिस्कुट फैक्ट्री में मिक्सर मशीन की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपको एक साथ कई सामग्री को अधिक मात्रा मिलाना होता है। इस सभी सामग्री को हाथ से मिलाने में अधिक समय और काफी परेशानी हप जाता है। इसलि इस कार्य को कम समय और बिना परेशानी के मिक्सर मशीन के मदद से आसानी से किया जा सकता है।
  • Dropping Machine :- ड्रॉपिंग मशीन का उपयोग बिस्कुट के विभिन्न प्रकार के आकर (Size) और रूप देने के लिए किया जाता है। इस मशीन के मदद से आप बिस्कुट को अलग-अलग डिज़ाइन करके आकर्षक बना सकते है। बाजार में विभिन्न प्रकार के ड्रॉपिंग मशीन उपब्लध है। आप अपने क्षमता और पसंद के अनुसार कोई भी मशीन खरीद सकते है।
  • Baking Oven Machine :- इस मशीन का उपयोग बिस्कुट को ठोस या पकाने के लिए किया जाता है। आप ड्रॉपिंग मशीन के मदद से जो बिस्कुट बनाया है, उसे बेकिंग ओवन मशीन में एक फिक्स तापमान (Temperature) पर गर्म (Heat) अथवा पकाया जाता है। जिसके बाद वो पैकिंग या खुले में बिकने (Selling) या खाने के लिए तैयार हो जाता है।
  • Packing Machine :- जब आपके बिस्कुट बनकर तैयार हो जाते हैं, तो इन बिस्कुट को पैकिंग करने वाली मशीन की मदद से पैक किया जाता है। जिसके बाद आप बिस्कुट को दूसरी जगह ट्रांसपोर्ट और बेच सकते है। बिस्कुट को जब आप पैक कर देते है, तब इसकी ब्रांड वैल्यू भी बढ़ जाता है, और लम्बे समय तक ख़राब भी नहीं होता है।

Read Also :- चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

Biscuit Making Process in Hindi (बिस्कुट बनाने की प्रक्रिया)

  • बिस्कुट बनाने के लिए सबसे पहले सभी आवश्यक सामग्री की मिक्सर की मदद से मिला लें, ध्यान रहे उसमे आटा का उपयोग नहीं करें।
  • उसके बाद इस मिश्रण का पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में आवश्यकतानुसार आटा मिलाकर ड्रॉपिंग मशीन में डाल दें, उसके बाद ड्रॉपिंग मशीन के मदद से निर्धारित किए गए साईज एवं डिजाईन के अनुसार उसे तैयार करें।
  • बिस्कुट तैयार होने के बाद उसके क्वालिटी को बेहतर करने और नये फ्लेवर का निर्माण करने के लिए उसे ड्रॉपिंग में डाल दें।
  • इसके बाद बिस्कुट को सूखने या पकने के लिए ओवम मशीन में डालकर इसे सूखा या पका लें। जिसमे लगभग 20 से 25 मिनट लगता है। ओवम की तापमान को बदलकर आप इस समय को परिवर्तन कर सकते है।
  • पाक जाने के बाद बिस्कुट को बहार निकाल कर उसे ठंढा करने के लिए कूलिंग कनवेयर मशीन में डाल कर इसे ठंढा कर लें।
  • कूलिंग कनवेयर मशीन से निकलने के बाद आप उसे चखकर उसकी क्वालिटी एवं स्वाद का अंदाजा लगा लें। जिससे इसकी क्वालिटी और पैकिंग करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

अच्छी बिस्कुट तैयार करने के लिए आप निम्न फार्मूला को अवश्य अपनाये:-

Glucose 44%
Crackers 13%
Marie 13%
Milk 12%
Cream 10%
Others 08%

4. बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए निवेश (Invest)

अगर Biscuit Making Business को करने में लागत की बात करें तो, यदि आप बिस्कुट के बड़े उद्योग स्थापित करना चाहते है तो आपको करीब दस से पंद्रह लाख तक निवेश (Invest) करना पद सकता है। यदि आप इससे ज्यादे निवेश करने में सक्षम है तो आप कर सकते है। इस निवेश में सभी प्रकार मशीन, उपकरण, स्टाफ, इत्यादि शामिल है।

यदि आप बिस्कुट के बड़े उद्योग स्थापित करना चाहते है, और आपके पास पूंजी की कमी है तो आप बैंक से ऋण (Loan) लेकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। कोई भी बैंक आपको आसानी सी ऋण (Loan) दे देगा। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सरकार की ओर सबसिडी के तौर पर मदद भी दिया जाता है।

वहीं अगर आप बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस को कम निवेश (Invest) करके छोटे पैमाने पर शुरू करते है तो इसमें लगभग एक से डेढ़ लाख तक निवेश में इस बिसिनेस्स को शुरू कर सकते है।

5. Raw Material for Biscuit Manufacturing Business (बिस्कुट बनाने के लिए कच्ची सामग्री)

  • गेहूं का आटा (Wheat Flour)
  • चीनी (Sugar)
  • वनस्पति तेल (Oil)
  • अनाज का सत्व (Starch)
  • ग्लूकोज (Glucose)
  • दूध पाउडर (Milk Powder)
  • नमक (Salt)
  • बेकिंग पाउडर (Baking Powder)
  • कुछ खाद्य केमिकल्स (Food Chemicals)

6. Licence For Biscuit Making Business In Hindi

Biscuit Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण लाइसेंस और पंजीयन (Registration) की आवश्यकता होगी जो निम्न है:-

  • FSSAI Licence
  • TIN / GST Number
  • Health Trade Licence
  • Industrial Electricity Connection
  • Business Aadhar
  • Fire & Trade NOC
  • etc

7. Staff For Biscuit Making Business

Biscuit Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको तीन से चार कुशल कारीगर या शेफ, तीन से चार हेल्पर और एक मैनेजमेंट के लिए सटाफ कि आवश्यकता होगी। कुल मिलकर बात करें तो इस बिज़नेस को सुचारु ढंग से चलने के लिए आठ से दस व्यक्ति की होगी। इसे आप अपने जरुरत के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है।

8. Risk

Biscuit Manufacturing Business जितना आपके लिए फायदेमंद है, उतना ही इसमें रिस्क भी है क्योंकि यह एक खाद्य पदार्थ है। इसे बनाते समय सभी प्रकार की मिश्रण का खास ध्यान रखा जाना चाहिए। बिस्कुट को पैकिंग करते समय इसका ध्यान रखें, क्योंकि एक गलत पैकिंग के वजह से आपके ब्रांड इम्प्रेशन और बिज़नेस को नुकसान पंहुचा सकता है। तैयार किया गया बिस्कुट को जल्दी से जल्दी सेल करने का प्रयास करें, ताकि वह ख़राब नहीं हो। इस बिज़नेस में इन सभी बातों को ध्यान में रखें। यह एक प्रकार कि रिस्क (Risk) है।

9. Profit

अगर हम Biscuit Manufacturing Business में लाभ (Profit) बात करें तो यह आपके बिज़नेस पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर बिज़नेस बिज़नेस कर रहे है। इस बिज़नेस में कमाई का अनुमान लगाना काफी मुश्किल है। यदि आप कम निवेश (Invest) करके अपने से या छोटे स्तर पर इस बिज़नेस को शुरू कर रहे है तो आप 20 से 35 हजार तक आसानी से कमा सकते है। यदि आप इस बिज़नेस को बड़े उद्योग के रूप में स्थापित कर रहे है तो आप लाखों रूपए महीने में कमा सकते है।

Note :- एक जानकर व्यक्ति के अनुसार Biscuit Manufacturing Business में 30 से 45% तक का लाभ (Profit) होता है।

Frequently Asked Questions

Q.1 - बिस्कुट उद्योग किस प्रकार का उद्योग है?

बिस्कुट एक प्रकार की बेकरी उद्योग है, जिसमे बिस्कुट, रस्क, ब्रेड, इत्यादि तैयार किया जाता है। बिस्कुट का उपयोग आजकल समाज के सभी तबके के व्यक्ति है। खासकर बच्चों बिस्कुट को खाना बहुत पसंद करते है।

Q.2 - बेकरी मशीन की कीमत?

बेकरी बनाने की मशीन अलग-अलग कीमतें पर बाजार में उपब्लध होती है। यदि आप बिज़नेस के पर्पस से मशीन खरीदना चाहते है तो आप कम से कम एक लाख से उपाद की मशीन ख़रीदे।


Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में बिस्कुट बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? के बारे में विस्तार से चर्चा किया हूँ। दोस्तों मैं उम्मीद करता करता हूँ कि यह जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। आप से गुजारिश है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों, परिवार, सोशल मीडिया (Facebook) पर शेयर करें, ताकि इस पोस्ट की जानकारी का लाभ सब लोग उठा सकें। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई अवसल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment