Hacking क्या है और Hacking कैसे सीखे? हिंदी में जानकारी

हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में बात करूँगा Computer hacking के बारे शायद इस शब्द को आपने बहुत बार सुने होंगे, लेकिन इसके बारे में आपके पास detailed में knowledge नहीं रहता है।

तो में आपको इस आर्टिकल में how to learn hacking in hindi के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जैसे की hacking क्या है? Hacker कौन होता है? Hackers के प्रकार तो चलिए बिना देर किये शुरू करते है how to learn hacking in hindi

How to learn hacking in hindi

हैकिंग सीखना कोई ऐसा काम नहीं है जिसे आप एक रात या एक दिन में सिख जायेंगे इसके लिए knowledge, skills, creativity, dedication and time की जरुरत होती है।

हैकिंग सीखने के लिए हो सकता है आपको कुछ महीना या एक साल भी लग सकता है ये बात आप पर depend करता है आप कितना effort लगा रहे है सिखने के लिए ।

Hacking क्या है ?

हैकिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमे एक attacker किसी भी कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक्स gadgets या फिर मोबाइल या टेबलेट को बिना किसी permission के access कर लेता है उसी को हैकिंग कहा जाता है।

Read also

Hackers कौन होता है ?

हैकर्स कंप्यूटर का security expert होता है जो की penetration testing के विशेषज्ञताप्राप्त करता है और ये hackers सुनिश्चित करता है की कंपनी का system secure है या नहीं।

 Types of Hackers?

हैकर्स 3 तरह का होता है – White Hat Hacker, Black Hat hacker, Grey Hat Hackers,

  • White Hat Hacker :- इसे अच्छे हैकर्स माना जाता है क्यूंकि ये कंपनी और लोगों के safety के लिए काम करता है White Hat Hacker को ही security expert और Ethical hackrs भी कहा जाता है।
  • Black Hat hacker :– इसको को हम लोग Crackers के रूप में भी जानते है क्यूंकि ये अपने skill का इस्तेमाल हमेशा illegal काम करने के लिए करते है जैसे की किसी कंपनी का डेटा लीक कर देना या फिर किसी का अकाउंट हैक कर लेना।
  • Grey Hat Hackers :– white hat hackers और black hat hackers से मिलकर बनता है Grey Hat Hackers, क्यूंकि ये समय के हिसाब से काम करता है ये legal और illegal दोनों काम करता है

Hackers बनने के लिए कौन सी Skill की जरुरत होती है ?

हैकिंग सीखना कोई बड़ी बात नहीं है इसे सिखने के लिए सबसे पहले dedication की जरुरत होती हैं हैकिंग सिखने के लिए कुछ topics का ज्ञान होना बहुत जरुरी है जैसे की operating system और इसका working, computer network, programming (Python, java, etc).

Hacking सीखने का सही तरीका क्या है ?

हैकिंग सिखने का सही तरीका ये है की आप बेसिक जानकारी youtube और book पढ़ कर ले सकते है इसके लिए बहुत से book भी available जब आपके पास बेसिक जानकारी हो जाए फिर आप programming and security network के बारे में सिख सकते है।

Best Way To Learn Hacking for Beginners?

अगर आप हैकिंग सीखना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप हैकिंग आसानी से सिख सकते है

Step 1 :- Basic से शुरू करे

शुरू में हैकिंग के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है की क्या सीखे क्या नहीं सीखे इसीलिए आपको starting basic से करना चाहिए । जैसे की IP address, HTTP, FTP, DNS, SMTP, Virus,Ports, और security network के बारे सीखना चाहिए।

Starting में ही Linux operating system के बारे में भी सिख सकते है क्यूंकि Linux operating system में बहुत से काम की चीज पहले से दिया रहता है जो आपको बाद में बहुत ज्यादा मदद करेगा ।

अगर आपका Basic Fundamental Clear रहेगा तो आप उस Position पर पहुंच जाओगे जहाँ किसी भी हैकिंग तकनीक को आप आसानी से समझने लग जाओगे।

Step 2 :- हैकिंग सीखने के लिए अच्छा Source का चयन करें।

शुरुआत में आप ये सब बुक पढ़ कर बेसिक जानकारी ले सकते है Hacking Secrets Exposed, Hacking: The Art of Exploitation, The Hacker Playbook 2: Practical Guide to Penetration Testing ये बुक beginner के लिए बहुत अच्छा है जो बिना किसी previous नॉलेज के हैकिंग सीखता है 

आप फ्री में इस वेबसाइट से सिख सकते है

Step 3 :-  Programming सीखे

अगर आप हैकिंग में Expert बनना चाहते है तो आपको programming का नॉलेज रखना बहुत जरुरी है, क्यूंकि हैकिंग के लिए बहुत से ready made tools easily hacking के लिए मिल जाता है

यदि आप programming सिख लेते है तो अपना खुद का tool बना सकते है हैकिंग के लिए आप ये programming लैंग्वेज सिख सकते है

  • Python
  • SQL
  • Java & JavaScript
  • C & c++

अगर आपको how to learn hacking in hindi जानकरी पसंद आयी हो तो इस आर्टिकल how to learn hacking in hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, और इस आर्टिकल how to learn hacking in hindi के संबधित कोई प्रश्न और सुझाव है तो आप हमसे पूछ सकते है हमें आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी।

Spread the love

1 thought on “Hacking क्या है और Hacking कैसे सीखे? हिंदी में जानकारी”

Leave a Comment