मोबाइल बिज़नेस को सफल बिजनेस में बदलने का 10 आसान तरीका

    How To Grow Mobile Business :- नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे ”How To Grow Mobile Business” आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने मोबाइल की बिज़नेस की शुरुआत किया है, परन्तु उनके बिज़नेस में कुछ खास ”Growing” नहीं हो पा रहा है। इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे खास तकनीक का इस्तेमाल करेंगे जिसके मदद से मोबाइल बिज़नेस में आगे बढ़ सकें।

    मोबाइल बिज़नेस को सफल बिजनेस में बदलने का 10 आसान तरीका – How To Grow Mobile Business

    how to grow mobile business

    1. योजना (Planning)

    मोबाइल बिज़नेस शुरू करने से पहले आप उसकी प्लानिंग करें, क्योंकी जब आप कोई काम सोच-समझकर करते है तो उसमे आप जरूर सफल होते है। आप सोच रहें होंगे किस प्रकार की प्लानिंग करें:-

    • मोबाइल की दुकान की शुरुआती कब करना है।
    • सही जगह का चुनाव करें।
    • बैंक से लोन लेना है या नहीं।
    • दुकान का किराया कितना देना है।
    • किरायेदार से कितने समय के लिए दुकान लें।
    • दुकान में कितना खर्च (Invest) करना है।
    • पार्टनर से साथ मिलकर खोलना है, या अकेले।
    • जरुरत से ज्यादा स्टाफ न रखें

    2. सेवा (Service)

    आप अपने मोबाइल बिज़नेस में ग्राहक को बेहतरीन सेवा (Service) देने का भरपूर प्रयास करें, ताकि ग्राहक आपकी सेवा (Service) से प्रसन्न हो जाये। इससे आप के ऊपर ग्राहक का विश्वास और भरोसा बढ़ेगा और वो दूसरे लोगों को भी आपके पास आने के लिये सलाह देगा। जिससे आपको अधिक मुनाफा होगा।

    3. लेन-देन (Transactions)

    आप अपने मोबाइल शॉप (Business) में सभी प्रकार के लेन-देन का विकल्प रखें। जैसे :- ऑनलाइन पेमेंट, UPI, बैंक ट्रांसफर और नगदी का भी सुविधा रखें। जिससे आपके ग्राहक को पेमेंट करने का विकल्प मिला सके, और वो इधर-उधर परेशान नहीं हो। क्योंकि आज कल इस डिजिटल युग में लोग नगद रखना पसंद नहीं करते है। इसलिए लेन-देन सभी विकल्प रखें।

    4. लागत (Investment)

    अपने लाभ का ज्यादातर भाग बिज़नेस को बढ़ने में लगाए। इसके लिए आप सुनिश्चित के सकते है कि लाभ (Profit) का कितना भाग बचाना (Save) करना है, और कितना भाग बिज़नेस पार खर्च (Invest) करना है। आपके लिए 40:60 का अनुपात बहुत ही उपयोगी होगा। आप मोबाइल बिज़नेस में जितना खर्च करोगे उतना ज्यादा आपके पास प्रोडक्ट और सर्विस होगा।

    यदि आप इस प्रक्रिया से काम करते है तो आपका मोबाइल बिज़नेस दो से तीन वर्ष में विस्तार हो जाएगा। अगर आप पूरी ईमानदारी के साथ मोबाइल के बिजनेस में काम करते हो, तो आप बहुत ही जल्दी अपने बिजनेस को सफल बनाकर महीने में लाखों कि कमाई कर सकते हो।

    Read Also :- कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

    5. वित्त प्रणाली (Finance System)

    आप अपने मोबाइल बिज़नेस में वित्त प्रणाली (Finance System) का प्रबंध जरूर रखें, यदि आप सक्षम हो तो क्योंकि आजकल इस डिजिटल युग में मोबाइल की जरुरत प्रत्येक व्यक्ति को है। उनमे से कुछ ऐसे भी व्यक्ति है जिनके पास एक समय में उतना पेमेंट नहीं कर सकता है, उसे आप वित्त प्रणाली (Finance System) पर मोबाइल दे सकते है। इसके मदद से बकाया राशि वह किस्तों में दे सकता है।

    Note:- कुछ व्यक्ति उधार लेने की इच्छा रखते हैं, ऐसे में अगर आप सख़्ती से पेश आएँगे तो हो सकता है, कि आपके कई ग्राहक कहीं और चलें जाएँ। आप उस ग्राहकों के लिए वित्त प्रणाली (Finance System) की सुविधा जरूर प्रदान करें।

    Read Also

    6. बाजार विश्लेषण (Market Analysis)

    बाजार विश्लेषण (Market Analysis):- एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस के लिए बाजार के आकर्षण और गतिशीलता का अध्ययन करते है। यह बिज़नेस विश्लेषण का हिस्सा है। इस  विश्लेषणों के माध्यम से आप अपने किसी कंपनी और बिज़नेस की ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की पहचान कर सकते है।

    7. सामान का चयन (Product Choice)

    आप अपने मोबाइल के बिज़नेस में उन एसेसिरीज का चयन करें, जिसकी बिक्री अधिक हो क्योंकि निर्थक वस्तु में पूंजी फंसाकर कोई फायदा होने वाला नहीं है। आप उन वस्तु का अधिक चयन करें जिसकी बिक्री अधिक हो और आप नुकसान से बच सके। आप सोच रहे होंगे कि अधिक बिक्री होने वाला सामान कौन सा है।

    मैं आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि हेडफ़ोन, स्क्रीन-गार्ड, एअरफोन्स, मोबाइल फ़ोन सेट्स, पावर बैंक, मोबाइल कवर, ब्लूटूथ,इत्यादि चयन कर सकते है। इनसब वस्तु कि जरुरत किसी न किसी को सब दिन होता है।

    8. प्रचार-प्रसार (Advertisement)

    आप अपने मोबाइल शॉप (Business) का प्रचार-प्रसार (Advertisement) जरूर करें। प्रचार-प्रसार करने से आपके बिज़नेस के बारे में लोग जानेंगे। प्रचार-प्रसार (Advertisement) करने के लिए आप अलग-अलग माध्यम का चुनाव कर सकते है जैसे:- Online, Social Media, News Paper, Hording, Banner और भी बहुत सरे प्लेटफार्म है प्रचार-प्रसार करने के लिए।

    Read Also

    9. एक सफल बिज़नेस के चाहिए कि आप एक ही छत के निचे अपने ग्राहक के सभी प्रकार की जरुरत कि वस्तु उपलब्ध कराए। इससे वो ग्राहक आपके प्रतिद्वेंदी के पास नहीं जाएंगे। ग्राहक की मांग की हरेक वस्तु अपने शॉप में ही रखें, यदि किसी कारणवस नहीं है तो उस वस्तु को मांगकर जल्द ही ग्राहक को दें।

    10. बिक्री के बाद सपोर्ट करें अगर बिक्री के बाद कोई दिक्कत आती है, तो यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप ग्राहक की समस्या दूर करने की उनकी मदद करें। अगर आपको एप्लीकेशन इनस्टॉल करने जैसी छोटी से छोटी गुज़ारिश भी आती है तो उसे पूरा करें| इससे आपके ग्राहकों के साथ अच्छे रिश्ते बनेंगे।


    Conclusion – How To Grow Mobile Business

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा लिखा गया इस ”How To Grow Mobile Business” जानकारी आपको पसंद आया होगा। दोस्तों इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करें, ताकि इच्छुक व्यक्ति इस पोस्ट का लाभ उठा सकें। यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो वह कमेंट करके हमसे साझा कर सकते हो। धन्यवाद्!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Biography, Business Ideas और Make Money Online से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही मेरा कोशिश रहेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here