How To Earn Money From YouTube In Hindi? | यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें?

How To Earn Money From YouTube In Hindi? :- नमस्कार दोस्तों, समय के अनुरूप लोगों का कमाने (Earning) करने का भी तरीका भी बदल रहा है। आज के इस आधुनिक डिजिटल और टेक्नोलॉजी के दुनिया में लोगों को सोशल मीडिया अपनी ओर काफी तेजी से असाकर्षित कर रहा है। एक सर्वे के रिपोर्ट की माने तो अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर ज्यादे समय व्यतीत करते है।

आज के इस आधुनिक डिजिटल और इंटरनेट की दुनिया में लोग सोशल मीडिया से अच्छी कमाई कर रहे है। आज के इस पोस्ट में सोशल मीडिया का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यदि आपके पास हुनर और कला है तो आप यूट्यूब से लाखों की कमाई कर सकते है।

कुछ लोग तो यूट्यूब को अपनी कमाई का जरिया बना चुके है, और वो इसकी मदद से अच्छी कमाई भी कर रहा है। यदि आप भी यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें के बारे में सोच रहें है, तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि इस पोस्ट में हम How To Earn Money From YouTube In Hindi के बारे में सरल और सटीक जानकारी देंगे, जिसकी मदद से आप भी यूट्यूब चैनल शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

तो चलिए दोस्तों यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें (How To Earn Money From YouTube) के बारे में शुरू करते है:-

How To Earn Money From YouTube In Hindi (यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें?)

अब हमलोग यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करेंगे, लेकिन उससे पहले हम लोग जानेंगे कि यूट्यूब क्या है? जैसा की आप सभी जानते होंगे की YouTube एक Video Sharing Platform हैYouTube एक ऐसा Platform है, जहां पर दुनिया का कोई भी फ्री में Video Upload करके अच्छी कमाई कर सकता है।

YouTube की शुरुआत 14 फरवरी 2005 की अमेरिकी नागरिक स्टीव चैन, चाड हर्ले और जावेद करीम ने किया था। YouTube के स्थापना के कुछ समय बाद Google ने इसे $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में 9 October 2006 को खरीद लिया। वर्त्तमान समय में YouTube, Google के अधीन कार्य करता है। YouTube आपको ₹0 Investment में अच्छी कमाई करने का मौका देता है।

YouTube एक ऐसा App है, जो आपको हरेक एंड्राइड फोन समेत अन्य डिवाइस में भी मिल जाएगा। जिसकी वजह से आपको लोगों तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। यदि आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छी कंटेंट डालते है, और आपकी कंटेंट लोगों को पसंद आ रहीं है, तो आपको बहुत जल्द ही कमाई होने लगेंगी।

Read Also :- Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें

How to Create YouTube Channel in Hindi (यूट्यूब चैनल कैसें बनायें)

  • YouTube Channel बनाने के लिए आपको सबसे पहले Gmail बनाना होगा।
  • इसके बाद आप YouTube Official Website विजिट करें, जब ही आप यूट्यूब ओपन करोगे तो आपको राइट साइड में Sign in पर क्लिक करके Gmail Account और Password डालकर YouTube Sign in कर लें।
  • यदि आप अपनी प्रोफाइल पिक लगाना चाहते है, तो YouTube Sign in करने के बाद प्रोफाइल पिक सेट कर लें।
  • इसके बाद जब आप अपनी प्रोफाइल पिक पर क्लिक कीजिएगा तो  आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएगा, उसमे से आपको YouTube Channel पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप एडिट चैनल पर क्लिक करके आप अपने YouTube Channel का एक अच्छा और छोटा नाम बना लें।
  • इसके बाद आप डिस्क्रिप्शन में अपने YouTube Channel के बारे में लिखें।
  • इसके बाद आपको अपने YouTube Channel के Home Page पर आना हैं, इसमें आपको Create का ऑप्शन मिलेगा, Create पर क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शन मिलेगा :-
  • 1. Upload Video :- यहां से आप कोई भी वीडियो YouTube पर Upload कर सकते है। ध्यान रहें कोई भी कंटेंट आपका खाद का होना चाहिए।
  • विडियो पर क्लिक करते ही वो अपलोड होना शुरू हो जाएगा, उस पेज पर Title, Description और Tags जैसे कुछ आप्शन दिखेगा, जिसे आपके वीडियो के अनुसार डालना है
  • 2. Go Live :-  यहां से आप किसी विशेष जानकारी और अवसर पर अपने Subscriber  और Viewers के सामने आकर उसकी जानकारी से सकते है।

Note :- अपने YouTube Channel पर सभी  प्रकार की सही और सटीक जानकारी डालें, जिससे Subscriber  और Viewers आपके विडिओ को अधिक से अधिक शेयर करें और देखें ।

यदि आप चाहे तो इस वीडियो की भी मदद से आप अपना YouTube Channel बना सकते है, और इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

YouTube se Paise Kamane ka Tarika (यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका)

यदि आप YouTube Channel बना लिए है और आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें? (YouTube Se Kaise Kamaye) के बारे में सोच रहे है, तो आपके पास यूट्यूब से कमाने का तीन तरीका सबसे प्रमुख है :-

1. Google Adsense

यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे पहला और अच्छा तरीका Google Adsense है। जिसे लोग सामान्य भाषा में Google Ads कहते है। सभी छोटे-बड़े यूट्यूबर Google Ads के ही माध्यम से सबसे अधिक कमाई करते है। यदि आप अभी यूट्यूब से पैसा कामना चाहते है, तो आपको अपने YouTube Channel को Google के साथ Monetization करना पड़ेगा। जिसके बाद YouTube Channel Google Ads चालू होगा जिसकी मदद से आप कमाई कर सकते है।

YouTube Channel Ko Google Ke Sath Monetize Kaise Kare (YouTube Channel को Google के साथ Monetize कैसें करें?)

    • सबसे पहले आपको अपने YouTube Channel की Settings में जाकर अपने YouTube Channel को Monetize Enable कर देना है।
    • इसके बाद आपको Gmail का इस्तेमाल करके Google Adsense में Account Create कर लेना है। जैसे ही आप अपने YouTube Channel  को Google Adsense में Monetize कीजिएगा।
    • जैसे ही आप अपने YouTube Channel  को Google Adsense में Monetize कीजिएगा, इसके बात आपके Video पर विज्ञापन आना शुरू हो जाता है, जिसके बदले आपको मिलता है।
    • आपकी Video को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे आपकी कमाई उल्टी अधिक होगी।
    • आप कम से कम 100 डॉलर को अपने बैंक अकाउंट में जोड़ सकते है।

2. Affiliate Marketing

यदि आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छी संख्या में Subscriber और Followers है, तो आप YouTube  के माध्यम से Affiliate Marketing करके आप बहुत ज्यादा कमाई कर सकते है। आपको बड़ी-बड़ी e-Commerce कंपनी अपनी प्रोडक्ट बेचने के लिए ऑफर देता है, जिसके बदले आपको वो मोटी रकम देता है।

YouTube  के माध्यम से Affiliate Marketing करके कमाने ले लिए आपको आपको बड़ी-बड़ी e-Commerce कंपनी की Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा। मैं आपको निचे Best Affiliate Marketing Websites Name in Hindi की जानकारी दें दूंगा। आप उस कंपनी की प्रोडक्ट को प्रोमोट करके उस प्रोडक्ट का लिंक Description Box में दें, जहां से प्रोडक्ट बिक सकें।

Best Affiliate Marketing Websites Name in Hindi :-

Top Affiliate Marketing Websites Name

  • ShareASale Affiliates
  • eBay Partners
  • Clickbank
  • Shopify Affiliate Program
  • Amazon Affiliates
  • Rakuten Marketing Affiliates
  • Cj Affiliate Publisher’s Program
  • StudioPress Affiliate Website
  • Bluehost Affiliate Program

Sponsorship

यदि आपका YouTube Channel पर 5000 (5k) से अधिक Subscriber हो जाता है, तो आप Sponsorship के लिए Apply कर सकते है। Sponsorship के लिए आपको कोई भी कंपनी आपको अच्छी रकम देता है। आपका YouTube Channel जितना Popular होगा उतनी ही ज्यादा आपको Sponsorship और पैसा दिया जायेगा। इसके लिए आप YouTube Subscriber Base तैयार कर सकते है।

Conclusion – How To Earn Money From YouTube

दोस्तों आज के इस पोस्ट How To Earn Money From YouTube में हमने आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें? (YouTube se kaise kamaye) के बारे में विस्तार से चर्चा किया है। उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें? की जानकारी आप लोगों को पसंद आई होगी। इस पोस्ट को आप लोग ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि सभी सोशल मीडिया यूजर को यूट्यूब से कमीने का तरीका मालूम हो सकें।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें? (How To Earn Money From YouTube In Hindi) से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बतायें। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment