Hina Khan Biography in Hindi | हिना खान जीवन परिचय

    Hina Khan Biography :- दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे भारतीय टेलीविजन के छोटे परदे की महसूर अभिनेत्री Hina Khan की। हिना खान अभिनेत्री होने के साथ-साथ मॉडल भी है। हिना खान  छोटे परदे पर सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले अभिनेत्रियों की सूचि में शीर्ष स्थान क़याम की हुई है।

    दोस्तों आज के इस लेख में हम हिना खान के व्यक्तित्व और जीवनी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस लेख में हम जानेंगे :- Hina Khan Biography, Hina Khan Family, Hina Khan के पति का क्या नाम है?, Hina Khan Age, Hina Khan Education, हिना खान का बॉयफ्रेंड कौन है?, Hina Khan Net Worth,  जैसे अनेक महत्पूर्ण प्रश्नों का उत्तर दूंगा।

    हिना खान छोटे परदे की महसूर अभिनेत्री है। इन्होने बहुत सारे धारावाहिक शो, वेब सीरीज और रियलिटी शो के अलावा अन्य शो में देखा गया है। हिना खान ने ”Fear Factor: Khatron Ke Khiladi 8” और Bigg Boss 11 जैसे बड़े शो के प्रतियोग्यता में भाग ले चुकी है। वर्ष 2019 में ”टॉप 50 सेक्सिएस्ट एशियन वुमन” के लिस्ट में तीसरे स्थान पर थी।

    Hina Khan Biography In Hindi (हिना खान की जीवनी)

    Hina Khan Biography :- हिना खान का जन्म 02 अक्टूबर 1987 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। हिना खान का जन्म कश्मीरी पस्तून (मुस्लिम परिवार में हुआ था)। हिना खान का बचपन जम्मू कश्मीर के हसीन वादियों में बिता है। हिना खान अपने माता-पिता बहुत ही नजदीक और परिवार की दुलारी थी।

    Hina Khan :- हिना खान टेलीविजन स्क्रीन पर अक्षरा और बहु नाम से प्रशिद्ध है। साल 2008 में हिना खान ने सोनी टीवी के सिंगिंग रियलिटी शो ”इंडियन आइडल” (Indian Idol) में भाग ली थीं, और टॉप 30 तक अपनी जगह बनाई राखी थी। वर्ष 2009 में हिना खान ने धारावाहिक शो ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” से अपना पर्दापण की थी।


    वर्ष 2009 में हिना खान ने लोकप्रिय धारावाहिक शो ”ये रिश्ता क्या कहता है” में अक्षरा की भूमिका निभाई थी। जो काफी पॉपुलर रही इन्होने उस सीरियल में बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शनकिया, जिसे सभी लोगों को पसंद किया और यहीं से हिना खान टीवी सीरियल की दुनिया में लोकप्रिय हो गई। उसके बाद इन्होंने काफी सारे टीवी सीरियल और शो में काम कर चुकी हैं।

    Read Also :- Digangana Suryavanshi Biography

    Hina Khan Biodata

    नाम हिना खान
    जन्म तिथि 02 अक्टूबर 1987
    जन्म स्थान श्रीनगर ( जम्मू कश्मीर )
    निवास स्थान मुंबई
    राज्य महाराष्ट्र
    शैक्षणिक योग्यता MBA
    राष्ट्रीयता भारतीय
    धर्म इस्लाम
    पेशा अभिनेत्री, मॉडल और डिज़ाइनर
    डेब्यू टेलीविजन डेब्यू – ये रिश्ता क्या कहलाता है (2009)

    फिल्म डेब्यू – हैक (2020)

    Hina Khan Early Life In Hindi (हिना खान की प्रांरभिक जीवन)

    Hina Khan Early Life :- हिना खान का जन्म 02 अक्टूबर 1987 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। हिना खान को बचपन से पेंटिंग और गाना गाने का बहुत शौक था। हिना खान अपने स्कूल की पढाई के दौरान पेंटिंग और गायन सम्बंधित कार्यक्रम में भाग किया करती थी। कई बार हिना खान स्कूल के कार्यक्रम में अव्वल भी आई थी।

    Hina Khan :- हिना खान बताती है, कि वो पहले एक पत्रकार (Journalist) बनाना चाहती थी, इसके लिए इन्होने तैयारी भी शुरू कर दी थी, परन्तु कुछ निजी कारण से हिना खान ने पत्रकार (Journalist) बनाने की सपना छोड़ दिया। हिना खान ने MBA करने कि दौरान एयर होस्टेस (Air Hostess) बनाने का मन बना लिया।

    हिना खान ने एयर होस्टेस (Air Hostess) बनाने कि तैयारी में  जुट गई, इसके लिए हिना खान ने काफी मेहनत भी की, लेकिन किस्मत का क्या करें। जब हिना खान की एयर होस्टेस (Air Hostess) की परीक्षा समीप आया तो इनको मलेरिया बुखार हो गया, और हिना खान परीक्षा में शामिल नहीं हो पाई।

    इसके बाद हिना खान अपनी पढाई के दौरान ही इन्होने फिल्मों के लिए ऑडिशन देने लगी। वर्ष 2009 में ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” धारावाहिक शो के लिए हिना खान का चयन हुआ। धारावाहिक शो ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” में हिना खान को मुख्य भूमिका में कार्य करने का मौका मिला।”ये रिश्ता क्या कहलाता है” में हिना खान नरे लगातार आठ वर्षों तक काम किया।

    Read Also :- Nia Sharma Biography in Hindi

    Hina Khan Education In Hindi (हिना खान की शिक्षा)

    हिना खान की प्रांरभिक शिक्षा की शुरुआत जम्मू कश्मीर में हुआ। इसके बाद हिना खान ने गार्गी कॉलेज (Gargi College) में अपना अपना नामांकन करवा ली। गार्गी कॉलेज (Gargi College) से इन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त किया। इसके बाद Conol’s Central Academy Of Management, Gurgaon (CCA) से MBA की पढाई पूरी किया।

    Name Hina Khan
    College Gargi College
    College/ University Conol’s Central Academy Of Management, Gurgaon (CCA)
    Hina Khan Qualification MBA

    Hina Khan Family In Hindi (हिना खान की परिवार)

    Hina Khan Family:- हिना खान के परिवार में उनकी माता और एक छोटा भाई है। हिना खान के पिता का नाम असलम खान था, उनका निधन वर्ष 2020 में हो गया। हिना खान के माता का नाम सरोज खान बताया जा रहा है (पुष्टि नहीं)। हिना खान एक भाई का नाम आमिर खान है। हो एक ट्रेवल एजेंसी में काम करता है।

    Name Hina khan
    Hina Khan Father Name Aslam Khan
    Hina Khan Mother Name Saroj Khan
    Hina Khan Brother Name Amir Khan

    Hina Khan Career In Hindi (हिना खान की करियर)

    Hina Khan Career:- हिना खान को कभी भी फिल्मों में काम करने ही रूचि नहीं था, परन्तु हिना खान की किस्मत और उनके अंदर छुपे हुए प्रतिभा ने हिना खान को फिल्मों के तरफ ले आया। हिना खान ने वर्ष 2009 में धारावाहिक टेलीविजन शो ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” से अपनी अभिनय की शुरुआत किया।

    धारावाहिक टेलीविजन शो ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” में हिना खान ने अक्षरा की भूमिका में नजर आई थी। इस शो को अपार सफलता मिला। हिना खान ने लगातार आठ वर्षों तक ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” शो में काम किया, इसके बाद वर्ष 2016 के लास्ट में इस शो को छोड़ दिया। इस शो में लम्बे समय तक अभिनेता कारण मेहरा के साथ काम किया।

    ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” में हिना खान ने अक्षरा नाम से बहुत प्रशिद्ध हुई। इसके बाद धारावाहिक शो ”कौसौटी ज़िन्दगी की” में कोमोलिका चौबे की भूमिका में नजर में आई थी। हिना खान एक प्रभावशाली अभिनेत्री होने के साथ-साथ डिज़ाइनर, गायक और पेंटिंग में भी काफी रूचि लेती है।

    Hina Khan Most Watched Show Name

    • Yeh Rishta Kya Kehlata Hai
    • Hacked
    • Naagin
    • Badi Door Se Aaye Hain
    • Damaged 2
    • Hollywood Insider
    • Unlock- The Haunted App
    • Kasautii Zindagii Ke

    Hina Khan Awards

    • 2009 – ”इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स” में सीरियल ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (पॉपुलर) का अवार्ड जीता था।
    • 2009 –  ”इंडियन टेली अवार्ड्स” में सीरियल ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” के लिए बेस्ट फ्रेश न्यू फेस (महिला) का अवार्ड जीता था।
    • 2010 –  ”इंडियन टेली अवार्ड्स” में सीरियल ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (जूरी) का अवार्ड जीता था।
    • 2015 –  ”इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स” में सीरियल ”ये रिश्ता क्या कहलाता है” के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (पॉपुलर) का अवार्ड जीता था।
    • 2018 –  ”दादासाहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स” में शो ”बिग बॉस 11” के लिए बेस्ट एंटरटेनिंग परफॉरमेंस’ का अवार्ड जीता था।
    • 2018 –  ”गोल्ड अवार्ड्स” में ”स्टाइल दिवा” का अवार्ड जीता था।
    • 2019 –  ”लायंस गोल्ड अवार्ड्स” में ”बेस्ट स्टाइलिश टीवी पर्सनेलिटी” का अवार्ड जीता था।
    • 2019 – ”इंडियन टैली अवार्ड्स” में सीरियल ”कसौटी ज़िंदगी की” के लिए बेस्ट एक्टर इन नेगेटिव रोल (फीमेल) का अवार्ड जीता था।

    Hina Khan Boyfriend Name:- Rocky Jaiswal

    Hina Khan Net Worth:- 06 Million (Approx 45 Crore INR)

    Conclusion

    दोस्तों आज के इस लेख में हिना खान के व्यक्तित्व और जीवनी के बारे में विस्तार से चर्चा किया है, जिसमे महत्पूर्ण टॉपिक को कवर किया है, जैसे Actress Hina Khan Biodata, Biography Of Hina Khan, Hina Khan Age, Hina Khan Biodata, Hina Khan Biography, Hina Khan Family, Hina Khan Father, Hina Khan Husband, Hina Khan Real Name, Hina Khan Biography In Hindi.

    यदि हमारी यह लेख (Hina Khan Biography) आपको अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस लेख (Hina Khan Biography in hindi) को अपने दोस्तों , परिवार और सोशल मीडिया पर साझा करे, ताकि हिना खान (Hina Khan) सम्बंधित इस जानकारी का लाभ ओर सब भी उठा सके।

    दोस्तों इस लेख में हमने आपको सबसे बेहतर तथ्य देने का भरपूर प्रयास किया है, यदि आपको हमारी इस पोस्ट किसी भी प्रकार की कमी महसूस हो रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।इस पोस्ट Hina KhanBiography in hindi से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो वह भी आप हम से आप शेयर करें। धन्यवाद्।।

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Biography, Business Ideas और Make Money Online से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही मेरा कोशिश रहेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here