Top 5 Highest Paying Government Jobs In India

अभी के समय में सरकारी नौकरी हर भारतीय छात्रों एक बड़ा सपना होता है इसका मुख्य कारन है आकर्षक वेतन और कम काम का दबाव इत्यादि, इसीलिए आज के इस आर्टिकल Highest Paying Government Jobs In India में आप जानेंगे की 5 सबसे ज्यादा मंथली रुपया देने वाली नौकरी कौन कौन सी है

बहुत से ऐसे छात्र है जो प्रत्येक साल सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरते है लेकिन बहुत कम ही छात्र नौकरी लेने में सफल होते हैं। लेकिन, सरकारी क्षेत्र में Vacancies की कमी के कारण छात्र निजी या व्यावसायिक क्षेत्र में कदम रखना शुरू कर दिया है।

तो चलिए जानते है Best Highest Paying Government Jobs In India कौन कौन है

Best Highest Paying Government Jobs in India 2021

भारत में highest paying government jobs in India कुछ इस प्रकार है :-

  • इंडियन सिविल सेवा
  • डिफेंस सर्विसेस
  • विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर
  • साइंटिस्ट
  • इनकम टैक्स ऑफिसर

इंडियन सिविल सेवा

इसमें IAS, IPS और IFS जैसे नाम शामिल होता है IAS, IPS और IFS हमारे देश में बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण भारतीय सरकारी नौकरी माना जाता है प्रत्येक साल कई लोग सिविल सर्विसेस का परीक्षा देते हैं जिनमें से कम लोग ही इस परीक्षा में पास होते हैं।

सिविल सर्विसेस का परीक्षा बहुत ही कठिन होता है लेकिन IAS, IPS और IFS का जॉब गौरव वाला जॉब माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत जिम्मेदारी होते है ये लोग देश चलाते हैं और कई नीतियों को लागू करते हैं।

IAS, IPS और IFS का मासिक शुल्क करीब 200000 रुपया तक की होता है और IAS, IPS और IFS कर्मचारियों को घर, कार, ड्राइवर, बिजली जैसी अलग-अलग सुविधाएं भी सरकार द्वारा दिया जाता है

डिफेंस सर्विसेस

डिफेंस सर्विसेस में सेना, नौसेना, वायु सेना, ये सभी सर्विसेस आते है ये भी बहुत सम्मान वाला जॉब है क्योंकि ये हमारे देश को बाहरी दुश्मनों से बचाते है, डिफेंस सर्विसेस के लिए भी आपको अलग अलग एग्जाम देने होते है जैसे की एनडीए सीडीएस एफ-कैट इत्यादि।

अगर डिफेंस सर्विसेस में सैलरी की बात करे तो, इनका भी सैलरी महीने में 50,000 से एक लाख तक होता है इसमें सैलरी आपके पोस्ट पर डिपेंड करता है की आपको कितना सैलरी मिलेगा।

डिफेंस सर्विसेस में प्रमोशन मिलने के चांस भी ज्यादा होता है डिफेंस सर्विसेस में जॉब करने वाले को सभी प्रकार की सरकारी सुविधाएं भी दिए जाते है

विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर

ऐसा कहा जाता है किसी को शिक्षा देना दुनिया में सबसे अच्छा और सबसे शांतिपूर्ण काम है, विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर की नौकरी सरकारी क्षेत्र में अच्छा माना जाता है और अधिक सम्मान जनक भी होता है इसमें में भी मासिक शुल्क अलग-अलग होता है।

इसमें एनआईटी या आईआईटी प्रोफेसर का वेतन अधिक होता है यदि आप पीएचडी(PHD) कर रखे है तो आपका वेतनमान बाकी प्रोफेसर से अलग होगा, विश्‍वविद्यालय में पढ़ाते हुए एक महीने में लगभग 40,000 से एक लाख तक का वेतन आपको मिल सकता है, और आपको सरकार की ओर से मेडिकल और रहने के लिए घर भी दिया जायेगा।

साइंटिस्ट

यदि आपका जॉब ISRO, DRDO जैसे सरकारी संस्थानों में इंजीनियर या वैज्ञानिक तौर लग जाता है तो समझ लें कि आपका भाग्य खुल गया है ऐसी संस्थानों में जॉब करने पर आपको रिसर्च करने के साथ साथ अच्छा रुपया भी मिलता है।

यहाँ पर शुरूआती सैलरी 40000 होता है, और जैसे जैसे आपको प्रमोशन मिलते जायेगा आपका सैलरी भी बढ़ते जायेगा, इसके अलावा हर महीने का Transport चार्ज, कैंटीन में फ्री का खाना, रहने के लिए घर और हर 6 महीने में एक बोनस।

इनकम टैक्स ऑफिसर

आयकर विभाग में नौकरी करने के लिए लगभग हर स्टूडेंट कोशिश करता है क्योंकि इसमें पैसा और सम्मान दोनों बहुत ज्यादा मिलता है और इनकम टैक्स ऑफिसर लगभग मासिक शुल्क ₹60000 से ₹100000 तक दिया जाता है।

यदि आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन जाते है तो आपको सरकार की ओर से गाड़ी, 30 लीटर पेट्रोल, सिम कार्ड, सब कुछ दिया जायेगा, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC CGL की एग्जाम पास करना होगा।


दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Top 5 Highest Paying Government Jobs In India पढ़ कर अच्छा लगा होगा, यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आये हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिये।

1 thought on “Top 5 Highest Paying Government Jobs In India”

  1. बहुत बढ़िया कलेक्शन बताया हाईएस्ट पेइंग गवर्नमेंट जॉब के बारे में,SK सरोज जी बहुत बढ़िया थीम है ब्लॉग की ,बढ़िया पोस्ट है ज्यादातर इसी तरह लिखते रहें

    Reply

Leave a Comment