Highest Individual Score In IPL In Hindi

Highest Individual Score In IPL :- आईपीएल 2021 के 14वां सीजन का दूसरा चरण मैच 19 सितम्बर से संयुक्त अरब अमीरात (UEA) में आयोजन किया जाएगा। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन पर उठ रही सवाल की आईपीएल 2021 का बाकी बचा हुआ मैच कब शुरु होगा ?, आखिरकार इस सवाल का जवाब मिल गया, और बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों को यूएई में करवाने का फैसला किया है।

IPL 2021 Second Phase Match :- आईपीएल की शुरुआत वर्ष 2008 में होता था, तब से लेकर अबतक यानि आईपीएल 2021 के दूसरा चरण मैच शुरू होने वाला है। अभी तक आईपीएल के इतिहास में बहुत सारे रिकार्ड्स बनें और टूटे भी, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने आईपीएल में ऐसे कारनामा किये है, जिसकी वजह से उनको एक आईपीएल और क्रिकेट के दुनिया में अलग पहचान मिला।

Highest Individual Score in IPL in Hindi :- आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में से एक रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जिसमें कि आप जान सकेंगे कि इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है ?,  किस खिलाड़ी ने अपनी एक ही पारी में सबसे अधिक रन बनाए थे ?

Highest Individual Score In IPL In Hindi

Highest Run Scorer in IPL All Season :- आज के इस पोस्ट में कुछ ऐसे खिलाडियों की बात करेंगे (Top 10 Player Highest Run Scorer in IPL) जो आईपीएल के इतिहास में एक मैच में सबसे रन बनाने में कामयाब हुए है। आईपीएल एक टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट है, इसमें भी कुछ ऐसे खिलाड़ी है, जो दोहरे शतक से चूक गए है। तो आइये दोस्तों उन बल्लेबाजों का नाम जानते है, जो आईपीएल के इतिहास में व्यक्तिगत सबसे ज्यादा रन बनाये है :-

Read Also : – Most Dangerous Batsman in IPL History

1. Chris Gayle (क्रिस गेल)

आईपीएल के इतिहास में व्यक्तिगत एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी क्रिस गेल  है। क्रिस गेल वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज है। वर्ष 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की तरफ से खेलते हुए नाबाद 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी। जिसमे उन्होंने 66 गेंद में 13 चौका और 17 छक्के के मदद से 175 रन बनाये थे। इस मैच में क्रिस गेल स्ट्राइक रेट 265.15 था।

IPL के इतिहास का व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर है क्रिस गेल के नाम है। यह रिकॉर्ड आईपीएल के 6वां सीजन वर्ष 2013 में एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैच में बनाया था। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने टी-20 फॉर्मेट में 275 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

2. Brendon McCullum (ब्रेंडन मैकलम)

आईपीएल के इतिहास में व्यक्तिगत एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्कलम है। ब्रैंडन मैक्कलम ने आईपीएल के पहले ही सीजन (2008) में नाबाद 158 रन की धमाकेदार और यादगार पारी खेला था। इस मैच में मात्र 73 गैंडों में 10 चौके और 13 छक्के की मदद से 158 रन बनाये थे।

इस मैच में ब्रैंडन मैकुलम 216.43 के स्ट्राइक रेट के मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आरसीबी के खिलाफ 158 रनों का पारी खेला था।

3. AB de Villiers (एबी डिविलियर्स)

Mr. 360° के नाम से प्रशिद्ध साउथ अफ्रीका के एक विस्फोटक बल्लेबाजों एबी डिविलियर्स व्यक्तिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज है। उन्होंने IPL 2015 के सीजन में महज 58 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए थे। इस मैच में एबी डिविलियर्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की तरफ से मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ नाबाद 133 रन बनाए थे। इस मैच में एबी डिविलियर्स 225.42 के साथ 19 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

4. KL Rahul (के एल राहुल)

आईपीएल के इतिहास में व्यक्तिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के सूची में चौथे स्थान पर भारत का उभरता हुआ खिलाड़ी के एल राहुल है। के एल राहुल का पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल है। के एल राहुल पंजाब किंग्स (PBKS) की तरफ से खेलते हुए हाल में ही (2020) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ नाबाद 132 रनों की शानदार पारी खेला।

इस मैच में के एल राहुल 69 गेंदों में 191.30 के स्ट्राइक रेट की मदद से नाबाद 132 रनों की शानदार पारी खेला। जिसमे 14 चौका और 07 छक्के छक्के लगाए थे।

5. AB de Villiers (एबी डिविलियर्स)

व्यक्यिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के सूची में पांचवा स्थान पर भी Mr. 360° के नाम से प्रशिद्ध साउथ अफ्रीका के एक विस्फोटक बल्लेबाजों एबी डिविलियर्स है। एबी डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ आईपीएल 2016 में  129 रन की तूफानी पारी खेला था। इस मैच में वो 52 गेंदों का सामना करते हुए 248.07 स्ट्राइक रेट की मदद से 129 रन बनाए थे। जिसमे कुल 10 चौके और 12 छक्के भी शामिल  है।

6. Chris Gayle (क्रिस गेल)

यूनिवर्स बॉस के नाम से प्रशिद्ध वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिस गेल इस सूची में छठे स्थान पर आते है, और हाँ ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज है। क्रिस गेल एक बार फिर से तूफानी बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स (DD) के खिलाफ मात्र 62 गेंदों में 128 रनों की नाबाद पारी खेले थे।

इस मैच में क्रिस गेल 206.45 के स्ट्राइक रेट की मदद से मात्र 62 गेंदों में 128 रनों की नाबाद पारी खेले थे। जिसमे उन्होंने 7 चौके तथा 13 छक्के लगाए थे।

7. Rishabh Pant (ऋषभ पंत)

व्यक्यिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के खिलाड़ी के सूची में सातवां स्थान पर भारतीय युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत आते है। ऋषभ पंत आईपीएल 2018 में सनराइज हैदराबाद (SRH) के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स (DC) के तरफ से खेलते हुए धुआंधार नाबाद 128 रनों की शानदार पारी खेला।

इस मैच में ऋषभ पंत 203.17 के स्ट्राइक रेट की मदद से मात्र 63 गेंदों में 128 रनों की यादगार हुए शानदार पारी खेला। जिसमे उन्होंने कुल 15 चौके और 07 छक्के लगाए थे।

8. Murali Vijay (मुरली विजय)

व्यक्यिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के खिलाड़ी के सूची में आठवें स्थान पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय का नाम आता है। मुरली विजय चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ आईपीएल 2010 में मात्र 56 गेंदों में 127 रन बनाए थे | जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच भी दिया गया था।

इस मैच में मुरली विजय 226.78 के स्ट्राइक रेट की मदद से मात्र 56 गेंदों में 127 रन की शानदार पारी खेला था। जिसमे उन्होंने 08 चौके और 11 छक्के लगाए थे।

9. David Warner (डेविड वॉर्नर)

व्यक्यिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के खिलाड़ी के सूची में नौवां  स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आते है। इस समय डेविड वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए खेलते है। आईपीएल 2017 में डेविड वॉर्नर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 59 गेंदों में 126 रनों की पारी खेले थे।

इस मैच में डेविड वॉर्नर 213.55 के स्ट्राइक रेट की मदद से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 59 गेंदों में 126 रनों बनाये थे। इस मैच में डेविड वॉर्नर कुल 10 चौके और 08 छक्के लगाए थे।

10. Jos Buttler (जोस बटलर)

व्यक्यिगत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के खिलाड़ी के सूची में दसवें स्थान पर इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर आते है। जोस बटलर हाल में ही आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स (RR) के तरफ से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मात्र 64 गेंदों में 11 चौके और आठ छक्के की मदद से 124 रनों का शानदार पारी खेलें थे।

Conclusion – highest individual score in ipl in hindi

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट highest individual score in ipl in hindi पसंद आयी होगी। ऐसे आईपीएल के लेटेस्ट जानकारी के हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिये। आपको यहाँ हर रोज एक नयी पोस्ट देखने को मिलेगा।

दोस्तों इस पोस्ट highest individual score in ipl in hindi को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर कीजिये। और आईपीएल के ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया (Facebook & Instagram ) को अवश्य फॉलो कर लीजिये

Spread the love

Leave a Comment