Best 3 Tarike Google se Paise Kaise kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप भी गूगल पर सर्च रहे है Google se Paise Kaise kamaye तो आपको बता दूँ की ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जैसे की Freelancing इत्यादि। लेकिन आप Freelancing करने से ज्यादा और आसानी से गूगल से पैसा कमा सकते है।

इसलिए आज कल सभी लोग इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए जानना चाहते है तो में आपको बता दूँ गूगल के पास कई ऐसे सर्विस हैं जिसका इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमाया जा सकता है

इसलिए आज में आपको इस आर्टिकल में Google से पैसा कमाने के पांच ऐसा तरीका के बारे में बताने वाला हूँ , जिससे से आप Google से Online पैसा कमा सकते है। तो चलिए शुरू करते है Google se Paise Kaise kamaye

Read Also

गूगल क्या है (What is Google in hindi)

google se paise kaise kamaye

तो शुरुआत करते है यहाँ से

गूगल संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है गूगल का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में है. गूगल अभी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. गूगल इंटरनेट के आधारित कई सर्विस और प्रोडक्ट विकसित करता है  गूगल का शुरुआत 1996 में Larry Page और Sergey Brin के द्वारा किया गया है

गूगल का मुख्य इनकम स्रोत Advertising Program है गूगल सर्च इंजन का काम यूजर के द्वारा सर्च किया गया Queries के आधार पर सही Result दिखाना. गूगल लगभग 40 से अधिक लैंग्वेज में Results प्रदर्शित करता है.

तो आगे जानते है की गूगल प्लेटफार्म का इस्तमाल करके कैसे पैसा कमाया जा सकता है

यही वह तरीके जिसके मदद से Google पैसा कमाया जा सकता है

  1. गूगल ऐडसेंस ( Google AdSense )
  2. YouTube
  3. Admob

Top 3 Tarike Google se Paise Kaise kamaye

1.Google AdSense से कैसे पैसे कमाए (adsense se paise kaise kamaye)

यह एक गूगल के Adwords Program है जहाँ सारे कंपनियां अपना विज्ञापन देता हैं इसके माध्यम से गूगल हमारे वेबसाइट पर विज्ञापन दिखता है और जब कोई विज़िटर्स उस विज्ञापन क्लिक करता है तो क्लिक के बदले गूगल हमें Pay करता है, अगर कोई विज़िटर्स विज्ञापन पर क्लिक नहीं करता है तो विज्ञापन के माउस Cursor की Coming और Going के लिए भी Pay करता है।

इंटरनेट से पैसा कमाने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है, AdSense approval भी सबको नहीं मिल जाता है इसके लिए आपका अच्छे से optimize होना बहुत जरुरी है फिर AdSense approval के अप्लाई करे।

Example : मान लिया जाए कि TCS, गूगल के माध्यम से विज्ञापन करवा रहा है और गूगल हमारे ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा रहा है तो इसमें TCS विज्ञापनदाता हैं, हम और आप प्रकाशक हैं अब गूगल प्रकाशक को हर एक क्लिक का विज्ञापदाताओं से मिलने वाली 80% का Pay करता है बाकी का 20% गूगल रखता है।

2.YouTube से कैसे पैसे कमाए

जब से JIO आया है तब से हमारे देश में YouTube बहुत लोकप्रिय हो गया, क्योंकि अधिकतर लोग वीडियो देखना पसंद करता है वर्तमान में यूजर किसी वेबसाइट के तुलना में YouTube पर ज्यादा समय खर्च करते है.

यूट्यूब वीडियो Creators को Content Monetization करने का Options देता है और वीडियो Creators को विज्ञापन के आधार पर रुपया दिया जाता है इसका मतलब है जब कोई Users विज्ञापन पर क्लिक करता है या उस विज्ञापन को अधिक समय देखता है तो यूट्यूब वीडियो Creators को रुपया pay करता है

और इसके मदद से आप फेमस भी हो सकते है और साथ में पैसा भी कमा सकते है तो जब भी आप यूट्यूब चैनल बनाये इस बात का रखे ध्यान

  • चैनल का नाम छोटा और unique रखे
  • चैनल बनाने के बाद एक अच्छा Youtube logo लगायें
  • Title, tag, description में keyword का इस्तेमाल करें
  • Video को जरूर social media पर प्रोमोट करें
  • 1000 subscriber कम्पलीट करें
  • 4000 hours watch time youtube video कम्पलीट करें।
  • जब ऊपर का दोनों पॉइंट कम्पलीट हो जाये फिर Youtube channel को गूगल Adsense से जोड़े
  • जैसे ही आपके चैनल गूगल से monetization enable हो जायेगा आपके वीडियो पर विज्ञापन शुरू हो जायेगा और आपका कमाई शुरू हो जायेगा।

3.Admob से कैसे पैसे कमाए

यह Admob भी Adsense के तरह ही है जैसे हम लोग Adsense का विज्ञापन अपने ब्लॉग साइट या YouTube Channel पर लगाते है ऐसे ही Admob का विज्ञापन Android Application में लगाकर रुपया कमा सकते है।

अब आपके दिमाग में ये सवाल आता होगा में तो Developer नहीं हूँ फिर कैसे App बनाऊ, अगर आपके पास एक अच्छा प्लान है और रुपया है तो आप किसी Android App Developer से App बनवा कर इसे Google Play Store पर अपलोड करवा ले।

तो जब कोई यूजर आपका Application Google Play Store से डाउनलोड करेगा और उसे इस्तेमाल करेगा तो यूजर को Admob का विज्ञापन दिखेगा जिसका रुपया आपको मिलेगा। और आप चाहे तो अपने एप्प का Premium Version बनाकर भी Sell कर सकते हैं इससे ये फायदा होगा जब भी कोई यूजर आपका एप्प इस्तेमाल करेगा उसको रुपया देना होगा।

तो आपने जान लिया Admob Se Paise Kaise Kamaye

मैंने आपको गूगल से पैसे कमाने (google se paise kamaye)

हमने आपको google से पैसे कैसे कमाने (google se paise kaise kamaye) के 3 तरीके के बारे में बताया है। यदि आप गूगल से पैसा कमाना चाहते है तो आप जरूर ये 3 तरीका इस्तेमाल करके देखिये।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो, यदि आपके मन में कोई सवाल और सुझाव है तो हमें Comment करके जरूर बताएं, और अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करे।

Spread the love

Leave a Comment