Google Bot क्या है और काम कैसे करता है? 2020

google bot kya hai

Google bot क्या है (Google Bot kya hai) यह काम कैसे करता है। इस Post में आपको Google Bot से जुडी पूर्ण जानकारी मिलेगी।

यदि आप Blogger है तो आपको Google Bot के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है| क्योंकि कोई भी Blog या Website सर्च इंजन में तब तक index नहीं हो सकता जब तक उसे Google Bot crawl नहीं करता है|

Google bot क्या है? (Google Bot Kya Hai)

Google Bot एक सॉफ्टवेयर है जो वेबसाइट को crawl करता है तथा Website के Page या Content को index करता है| Google Bot हर उस Page को Crawl करता है जिसकी Permission दी जाती है

आसान शब्दों में कहे तो हर एक Search Engline का एक Robot होता है। जो कि हर Website के पेज को Crawl करता है और उसका डाटा। अपने Search Engline में Index रखता है। इसी तरिके से गूगल के रोबोट को Google Bot कहते हैं।

Google Bot का प्रकार (Types of Google Bot)

मुख्यतः Google Bot दो प्रकार का होता हैं जो कि एक मोबाइल क्रॉलर और दूसरा डेक्सटॉप क्रॉलर है, लेकिन Google Bot कुल 8 प्रकार होते हैं जो नीचे आप देख सकते है

Desktop Google Bot :  यह Google Desktop Bot,ये Desktop Version के लिए बनाया गया है ये किसी भी Website कि Webpage को Desktop Version के रूप में एक crawl करता है। और यह User Experience को बढ़ाता है। यह Bot सिर्फ Desktop के ही Webpage को Crawl करता है।

Mobile Google Bot : यह Bot मोबाइल ब्राउज़र के लिए बनाया गया है जो कि Website को मोबाइल फ्रेंडली बनाने में सहायता करता है।

Adsense Google Bot : यह Bot यूजर के behavior के हिसाब आपके Website पर Ads Show करता है।

Adword Google Bot : यह Bot Adsense के साथ मिलकर Website या Blog पर Ad Show करता है। Adword Google Bot का काम यह है कि User जिस Blog Post पर Visit किया है, उसे किस प्रकार का परिणाम(Result) पसंद है। उसके पसंद के हिसाब Blog Post Ads देता है
News Google Bot : यदि आपका Website/Blog News से रिलेटेड है। तो आपके वेबसाइट को Google News Bot Crawl करता है
Image Google Bot : जब आप अपने Blog Post या Website में किसी Image को Add करते है तो Google का Image Bot आपके Blog Post या Website उस Image को Copy कर Google Search Result में Index करता है और user जब Image search करता है तो आपके Image को Show करता है।
Videos Google Bot : यह Bot Videos के लिए बनाया गया है। यह सिर्फ Videos को ही Crawl करता है। जब आप अपने Website या Blog में Youtube Videos या Other sources से लिए हुए Videos को crawl करता है और Search Result में Show करता है।
Book Google Bot :यदि आप अपने Blog या Website में बुक का Information या Download लिंक देंगे| तो यह Bot Crawl करके user को रिजल्ट दिखाता है

Google bot website को crawl  कैसे करता है?

हमने जान लिया कि google bot kya hai और कितने प्रकार होते हैं। चलिए अब हम समझेंगे कि Google bot website को crawl  कैसे करता है?

सभी Company का अपना अपना सर्च इंजन है और अलग-अलग Search Console है, जिसे हम Webmaster Tool के नाम से जानते है। उसी प्रकार Google का अपना Search Console Tool है।
जब भी आप अपने Post या पुरे Website को Search Console Crawl करते है तो सभी Google Bot आपके Blog या Website पर एक Group में आता है, और Crawl करता है।
यदि आप Google Bot को अपने Blog Post या Website को crawl करने की Permission देते है, तो Google Bot आपके website की सभी जानकारी को। Google Search Engine में Index कर के रखता है और जब कोई User सर्च करता है तो उसको रिजल्ट Show करता है
आपने इस Article/Blog में Google Bot kya hai और ये काम कैसे करता है और कितने प्रकार का होता है के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ आपको यह Article पसंद आई होगी।

Leave a Comment