फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे | Fast Food Business Plan in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज मैं आप सब के लिए एक बेहतरीन बिज़नेस प्लान (Fast Food Business Plan in Hindi) लेकर आया हूँ। दोस्तों आज के इस वर्तमान समय उस बिज़नेस का काफी तेज़ी से विस्तार हो रहा है। दोस्तों आज हम बात कर रहे है फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस (Fast Food Business Plan In  Hindi) की, जिसे आजकल लोग काफी पसंद करते है।

दोस्तों अगर आपलोंग कुकिंग या खाना बनाने का शौक़ीन है तो आज मैं आपके लिए एक ऐसी पोस्ट लेकर आया हूँ। जिसके मदद से आप अपने शौक को बिज़नेस में बदलकर अच्छी कमाई के साथ-साथ आप एक मालिक भी बन सकते है। दोस्तों मेरा मकसद है कि मैं अपनी पोस्ट के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक सभी प्रकार की बिज़नेस की जानकारी पहुंचे, ताकि कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं रहे।

दोस्तों आज के इस पोस्ट Fast Food Business Plan in Hindi में हम बात करेंगे की भारत में फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करें? जैसा की आप सभी को मालूम है की हमारे देश भारत में बच्चे और युवा की जनसंख्या सबसे अधिक है। क्या आपको मालूम है कि इनमे से अधिंकांस लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते है। क्यों न हम भी एक प्रोफेशनल फ़ास्ट फ़ूड कि बिज़नेस शुरू करें।

How to Start a Small Fast Food Business In Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको भी इस बिज़नेस को शुरू करने कि जानकारी प्राप्त हो जाए।

दोस्तों इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको शर्म और दर हटाना होगा। जिस दिन भारत भारत के युवा में से शर्म और दूसरे क्या कहेंगे और असफलता का डर हट जाएगा उस दिन मेरा व्यक्तिगत मानना वही की अधिकांश लोग यहीं कहेंगे की हम बेरोजगार नहीं है। मैं ये नहीं कह रहा हूँ की आप फ़ास्ट फ़ूड की ही बिज़नेस शुरू करें, ऐसे बहुत सारे बिज़नेस है।

दोस्तों आप सब में से बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होंगे जो इस डर और शर्म के वजह से आगे नहीं बढ़ पाते होंगे की दूसरे क्या कहेंगे हम सफल होंगे या असफल जैसी डर और शर्म को आपको बहार निकल कर आप जिस भी क्षेत्र में बेहतर है, उसे आप अपना पैशन बनाये। तब आप अपने क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ोगे, नहीं तो वही घिषि-पिटी ज़िन्दगी व्यतीत करोंगे। फैसलाआप के हाथ में है।

फास्ट फूड बिजनेस क्या होता है ?

Fast Food Business plan

फ़ास्ट फ़ूड एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है। जो पश्चिमी सभ्यता (Western Country) से आया है। कुछ समय पहले तक हमारे देश भारत में फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा प्रचलन नहीं था, लेकिन इस वर्त्तमान समय में लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना काफी पसंद करते है और यह आंकड़ा काफी तेज़ी से आगे बढ़ता जा रहा है।

यदि आप फास्ट फूड के बारे में किसी से पूछेंगे कि फास्ट फूड क्या होता है तो वह आपको कुछ ऐसे आइटम गिना सकते हैं, लेकिन इसको परिभाषित करना मुश्किल है। लेकिन फ़ास्ट फ़ूड अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना है, इसके आधार इस तीव्र गति से बनाने वाला भोजन कहा जा सकता है।

आप में से बहुत सारे लोग फ़ास्ट फ़ूड खाने जरूर गए होंगे, क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जितना समय में घर में चाय बनता है उससे कम समय में ही शेफ फ़ास्ट फ़ूड बनकर आपके सम्वे रख देता है। आप इससे भी अनुमान लगा सकते है कि इसका नाम फ़ास्ट फ़ूड क्यों पड़ा। फ़ास्ट फ़ूड के उदहारण के तौर पर पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, मैगी, इडली-डोसा, एग्ग्रोल, इत्यादि प्रकार के खाना को फ़ास्ट फ़ूड कहते है।

Fast Food Business Scope (फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस का स्कोप)

एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में फ़ास्ट फ़ूड का व्यापर करीब 265 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। फ़ास्ट फ़ूड का व्यापर काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। फ़ासत फ़ूड में इतनी तेज़ी का कारण दुनिया भर के बच्चे और युवा इसके प्रति ज्यादे आकर्षक होते जा रहे है, जिसके वजह से फ़ास्ट फ़ूड का स्टाल रेस्तरां, होटल, और बाजार के नुक्कड़ पर देखने को आसानी से मिल जाएगा।

फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस को आप कम समय और कम निवेश (Invest) में इस बिज़नेस को काफी तेज़ी से विकसित करके अच्छी कमाई करने का एक बेहतरीन अवसर प्राप्त कर सकते है। ऐसे में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Read Also :- How To Start Biscuit Making Business

How To Start Fast Food Business Plan In Hindi (फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस कैसे शुरू करें)

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ महत्पूर्ण बातों को ध्यान में रखकर इस बिज़नेस को शुरू करने के आवश्यकता है। जिसके मदद से आप अपने बिज़नेस को एक सफल बिज़नेस का रूप दें सकते है। फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस को दो तरीके से शुरू कर सकते है।

फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट बिज़नेस प्लान

फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट  बिज़नेस शुरू करने के लिए अधिक निवेश (Invest) की आवश्यकता होती है। क्योंकि यह बिज़नेस बड़े पैमाने पर शुरू किया जाता है। इसमें आपको सभी प्रकार की सुविधा हाई क्लास की रखनी होती है। यदि आप फ़ास्ट फ़ूड बनाने में माहिर नहीं तै तो आप इसके लिए बेहतरीन कारीगर (Chef) रखकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

फ़ास्ट फ़ूड स्टाल बिज़नेस प्लान

फ़ास्ट फ़ूड स्टाल बिज़नेस को आप कम निवेश (Invest) करके शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको एक रेहड़ी (Street Vendors), कुकिंग इक्विपमेंट, रॉ मटेरियल के साथ ही आपको स्वयं एक बेहतरीन शेफ होना आवश्यक है, या आप शेफ रखने में सक्षम है तो आप यह भी कर सकते है और फ़ास्ट फ़ूड स्ट्रीट बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Fast Food Business Open करने के लिए महत्पूर्ण बातें जो निम्न है :-

1. Fast Food Business Planning in Hindi (योजना)

अगर आप Fast Food Restaurant Business या Fast Food Stall Business शुरू करना चाहते है तो आप इसके लिए सबसे पहले सूझ-बुझ के साथ एक बेहतरीन योजना (Proper Business Plan) तैयार करें। भविष्य में आने वाली समस्या और समाधान को ध्यान में रखकर बिज़नेस प्लान तैयार करें।

जिसमे आप यह निर्धारण करें कि फ़ास्ट फ़ूड रेस्टुरेंट कैसे खोले, किस जगह खोले, कस्टमर को सर्विस अच्छी कैसे दे, शुरू में कितना इन्वेस्ट करे, प्रॉफिट कितना होगा, जैसे अन्य बातों को ध्यान में रखकर योजना बनाये। मैं आपको बता दूँ कि एक बेहतरीन बिज़नेस प्लान आपके बिज़नेस को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

Note:- यदि आपको बिज़नेस प्लान करने में किसी प्रकार कि परेशानी आ रही है तो आप सम्बंधित जानकार व्यक्ति के मदद से बिज़नेस प्लान तैयार करें।

2. Best Location For Fast Food Business In Hindi (फास्ट फूड बिजनेस के लिए सही स्थान का चयन )

Best Location For Fast Food Business Plan :- फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने के लिए एक सही स्थान का चयन करना बहुत महत्पूर्ण है। अब तक आपको यह मालूम हो गया होगा की इस बिज़नेस को सफल बने के लिए अधिक ग्राहक (Costumer) की जरुरत है। इसलिए फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस के लिए भीड़-भाड़ वाली स्थान उपयुक्त है, जहां लोगों का आवागमन अधिक से अधिक हो।

  • दोस्तों अगर आप फास्ट फूड रेस्टोरेंट बिज़नेस प्लान कर रहे है तो आप रिहायसी या टूरिस्ट प्लेस या किसी विशेष स्थान (Location) का चयन करें।
  • वहीं अगर आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल बिज़नेस प्लान शुरू करना चाहते है तो आप मार्केट के चौराहे, नुक्कड़ या अधिक भीड़-भाड़ वाली स्थान का चयन करें।

3. Investment For Fast Food Business In Hindi (फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट)

Investment For Fast Food Business Plan :- अगर आप फास्ट फूड रेस्टोरेंट बिज़नेस प्लान कर रहे है तो इसमें पांच से सात लाख तक निवेश करने की आवश्यकता है। यदि आप फास्ट फूड रेस्टोरेंट शुरू कर रहे है तो इसके लिए आपके अधिंकाश वस्तु अच्छी और स्टैण्डर्ड क्वालिटी की जरुरत पड़ेगी। स्टाफ भी ज्यादा रखने के साथ-साथ बड़ी स्थान की आवश्यकता होगा, जहां पार्किंग, बैठने जैसे अन्य सुविधा भी होनी चाहिए। इसके लिए आपको अधिक निवेश (Invest) करने की आवश्यकता है।

वहीं अगर आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसमें करीब एक से डेढ़ लाख तक निवेश (Invest) करना होगा। इस लागत में फ़ास्ट फ़ूड स्टाल बिज़नेस से सम्बंधित रेहड़ी, कुकिंग इक्विपमेंट, रॉ मटेरियल, जैसे अन्य प्रकार की सभी वस्तुए खरीदकर इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

Note :- मेरे द्वारा दर्शया गया निवेश (Invest) कुछ जानकार व्यक्तियों से लिया गया है। इस निवेश को आप अपने अनुसार कम या ज्यादे कर सकते है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना निवेश कर सकते है।

4. Licence & Registration For Fast Food Business

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ लाइसेंस और पंजीयन (Registration) की आवश्यकता होती है जो को निम्न है:- ram

  • FSSAI Licence
  • Fire & Safety Licence
  • Health & Trade Licence
  • Liquor License
  • Environmental Clearance Licence
  • etc

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और पंजीयन (Registration) करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents) जो की निम्न है :-

  • ID Proof (Aadhar, Passport, etc)
  • Pan Card
  • Photo
  • Mobile Number
  • Email Id
  • etc

5. Advertisement (विज्ञापन)

आपके बिज़नेस को बढ़ने (Promote) करने के लिए विज्ञापन करना बहुत ही जरुरी है। विज्ञापन (Ads) एक ऐसा जरिया है जिसके मदद से अपने बिज़नेस के बारे में अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंच सकते है। विज्ञापन करने करने एक लिए आपके दो Options है, जो की निम्न है:-

Online Platform :- Facebook, Instagram, YouTube, Google, इत्यादि प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन चला सकते है। ऑनलाइन एड्स के माध्यम से आप टार्गेटेड यूजर तक पहुंच सकते है।

Offline Platform :- न्यूज़ पेपर, बैनर, पम्पलेट्स, कार्ड, होर्डिंग, इत्यादि प्रकार से भी विज्ञापन कर सकते है। ऑफलाइन एड्स में आपको थोड़ा अधिक खर्चे करने पर सकते है।

Read Also :- Coffee shop business plan in India

6. Profit (लाभ)

दोस्तों मैं आपको साफ-साफ दूँ कि अगर आप फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में शुरूआती दिनों में धैर्य के साथ काम करते है तो भले ही शुरूआती समय में आपको परेशानी होगी, लेकिन बाद में जब आपके ग्राहक बन जाएंगे तब आप अच्छी कमाई या लाभ कमा सकते है। यदि आप फ़ास्ट स्टाल बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आप महीने का 30000 हजार से ऊपर कि कमाई कर सकते है। लेकिन इसके लिए कुछ समय आपको धैर्य बनाकर रखना होगा।

वहीं अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आप इसमें महीने का लाखों रूपए कि कमाई कर सकते है, लेकिन मैं यह साफ कर दूँ कि शुरूआती समय में थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आप इस बिज़नेस को धैर्य के साथ शुरू करें और धैर्य के साथ ही आगे बढे, तो  मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि इस बिज़नेस में बहुत अधिक कमाई करने की संभावना है, लेकिन इसके लिए आपको धैर्य बनकर रखना होगा।

7. Staff & Management

यदि आप फ़ास्ट स्टाल बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आप इसके लिए एक से दो स्टाफ जरुरत पड़ने पर नियुक्त कर सकते है। वहीं अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट शुरू कर रहे है तो आपको दो से तीन शेफ, दो से तीन हेल्पर और एक मैनेजमेंट के के लिए स्टाफ को नियुक्त कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे की आप अपने जरुरत के ही अनुसार सटाफ रखें। जरुरत से ज्यादा स्टाफ रखने से आप नुकं में जा सकते है।

FAQ – Fast Food Business Plan in Hindi

Q.1 - फास्ट फूड में क्या-क्या आता है?

फ़ास्ट फ़ूड तेज़ी बनाने वाला पकवान है, जिसमे पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, मैगी, इडली-डोसा, एग्ग्रोल, इत्यादि वस्तु को शामिल किया गया है।

Q.2 - फास्ट फूड लिस्ट इन हिंदी?

पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, मैगी, इडली-डोसा, एग्ग्रोल, भेलपुड़ी, पाव-भाजी, मोमोस, पानी-पूरी, इत्यादि

Q.3 - फ़ास्ट फूड ट्रक बिजनेस प्लान

यह एक ऐसा बिज़नेस प्लान जिसे आप शहर या गावों में भी घूम-घूम कर चला सकते है। इसके लिए आपको एक बड़ी गाड़ी के लेकर एक स्ट्रीट वेंडर के तरह मॉडिफाई करना पड़ता है। इसके बाद आप अपने फ़ास्ट फ़ूड शॉप इनस्टॉल कर सकते है।

Conclusion – Fast Food Business Plan in Hindi

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आज कि [भारत में फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Fast Food Business Plan in Hindi)] यह पोस्ट की जानकारी पसंद आया होगा। आप सभी से निवेदन है कि इस पोस्ट Fast Food Business Plan in Hindi को अधिक से अधिक शेयर [Facebook] करें।

ताकि इस पोस्ट का लाभ सभी इच्छुक व्यक्ति उठा सकें। यदि आपकी हमारी इस पोस्ट Fast Food Business Plan in Hindi से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करे जरूर बताए। धन्यवाद्!!

Spread the love

Leave a Comment